
नई दिल्ली भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में एसयूवी कारों की काफी डिमांड है और खासतौर पर बीते कुछ सालों में इस सेगमेंट में काफी कस्टमर बेस बढ़ा है। वर्तमान में बाजार में ब्रेजा, नेक्सॉन, हैरियर, हेक्टर जैसी कारें मौजूद हैं। ये सभी मॉडल्स काफी पॉप्युलर हैं। एसयूवी मॉडल्स की बढ़ती डिमांड के चलते ग्राहकों का रुझान सिडैन और हैचबैक कारों की और पहले की अपेक्षा कम हुआ है। कॉम्पैक्ट, मिड साइड एसयूवी की मांग भारत के बाजार में इन दिनों कॉम्पैक्ट और मिड साइज एसयूवी की काफी डिमांड है। पिछले महीने यानी सितंबर में 32,930 यूनिट्स कॉम्पैक्ट और मिड साइज एसयूवी मॉडल्स के बिके। कॉम्पैक्ट, सब कॉम्पैक्ट और मिड एसयूवी कारों का कुल मार्केट शेयर 51 पर्सेंट से ज्यादा है। यानी आधे से ज्यादा मार्केट पर इनका कब्जा है। इसका मतलब यह भी है कि सितंबर 2021 में सेल हुई हर दूसरी कार एसयूवी थी। सिडैन कारों की सेल में गिरावट पेसेंजर वीकल सेगमेंट में 36.6 फीसदी की इयर ऑन इयर (YoY) गिरावट देखी गई। इनमें सबसे ज्याद गिरावट सिडैन और हैचबैक कारों की रही। सिडैन कारों की सेल में भी अच्छी खासी गिरावट दर्ज की गई। सितंबर में कुल 8,370 सिडैन कारों की सेल हुई और 67 पर्सेंट की इयर ऑन इयर गिरावट देखी गई। लाइफस्टाइल ऑफरोडर सेगमेंट इस सेगमेंट में महिंद्रा थार () ने 3,134 यूनिट्स सेल की। इस स्पेस में हाल ही में फोर्स गुरखा (Force Gurkha) भी लॉन्च की गई है जो आने वाले समय में इस सेगमेंट का सेल वॉल्यूम बढ़ा सकती है। प्रीमियम एसयूवी सेगमेंट में और ने 24 और 2 पर्सेंट की इयर ऑन इयर ग्रोथ दर्ज की।