Thursday, March 25, 2021

Mercedes-Benz A-Class Limousine भारत में हुई लॉन्च, जानें कीमत से माइलेज तक सब कुछ March 25, 2021 at 07:41PM

नई दिल्ली। भारत में लॉन्च हो गई है। मर्सिडीज बेंज इंडिया (Mercedes-Benz India) ने अपनी A-Class Limousine की भारतीय बाजार में शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 39.90 लाख रुपये रखी है। कंपनी ने इसे तीन वेरिएंट्स के साथ उतारा है। इनमें A-Class Limousine पेट्रोल, A-Class Limousine डीजल और AMG A35 शामिल हैं। इनमें डीजल और एमजी मॉडल में केवल एक ही ट्रिम मिलेगा। जबकि, पेट्रोल मॉडल में तीन ट्रिम्स मिलेंगे। A-Class Limousine: पावर परफॉर्मेंस
वेरिएंट्स Mercedes-Benz A 200 Limousine पेट्रोल Mercedes-Benz A 220d Limousine डीजल AMG A35
डिस्प्लेसमेंट 1.3 लीटर 2 लीटर 2 लीटर
पावर 161 bhp 148 bhp 301bhp
टॉर्क 250 Nm 320 Nm 400Nm
ट्रांसमिशन 7-स्पीड DCT 8-स्पीड DCT 7-स्पीड DCT
Mercedes-Benz A-Class Limousine: माइलेज
वेरिएंट्स Mercedes-Benz A 200 Limousine पेट्रोल Mercedes-Benz A 220d Limousine डीजल
माइलेज 17.50 किलोमीटर प्रति घंटा 21.35 किलोमीटर प्रति घंटा
Mercedes-Benz A-Class Limousine: रफ्तार
वेरिएंट्स Mercedes-Benz A 200 Limousine पेट्रोल Mercedes-Benz A 220d Limousine डीजल AMG A35
100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार 8.3 सेकंड 8.2 सेकंड 4.8 सेकंड
सभी मॉडल्स की कीमतें
  1. Mercedes-Benz A 220d Limousine डीजल: 40 लाख रुपये
  2. Mercedes-Benz A 220d Limousine AMG A35: 56.24 लाख रुपये
  3. Mercedes-Benz A-Class Limousine: A 200 (39.90 लाख रुपये), A 200d (40.90 लाख रुपये), AMG A35 (56.24 लाख रुपये)
Mercedes-Benz A-Class Limousine भारतीय बाजार में पांच कलर ऑप्शन्स में उपलब्ध है। इनमें कॉसमोस ब्लैक, डेनिम ब्लू, मोजेव सिल्वर, माउंटेन ग्रे और पोलर व्हाइट शामिल हैं। इसके स्टैंडर्ड पेट्रोल और डीजल मॉडल्स में ट्विन 5-स्पोक अलॉय व्हील्स मिलेंगे। वहीं, A35 में ग्राहकों को एएमजी स्टाइल वाले डुअल टोन अलॉय व्हील्स मिलेंगे। Mercedes-Benz A-Class Limousine में सिंगल यूनिट टचस्क्रीन मीडिया डिस्प्ले के साथ इंफोटेनमेंट और इंस्ट्रूमेंटेशन के लिए 12.3-इंच के स्प्लिट स्क्रीन दिए गए हैं। एक रोचक बात यह है कि कंपनी ने इसे ऐसे दिन लॉन्च किया है, जब भारत में BMW 2 Series Gran Coupe 220i Sport लॉन्च हुई है।

Ford to phase out Mondeo sedan production in Europe in early 2022 March 25, 2021 at 07:51PM

Ford Motor said on Thursday it expects to phase out production of its Mondeo sedan in Europe in early 2022, as the U.S. auto maker shifts its focus to electric and sport utility vehicles.

No new Polo? Volkswagen pins hopes on SUVs, localisation March 25, 2021 at 12:54AM

Taigun, VW’s latest compact SUV which is based on the MQB AO IN platform, boasts 95 per cent localization. Similarly, the new-generation of Tiguan, the company’s best-selling SUV globally, will now be available with a 2-litre TSI petrol mill mated to a 7-DSG transmission and it will also be locally assembled. Volkswagen Tiguan AllSpace and T-Roc will continue to retail as CBU (completely built-up) units.

Stringent tests required to be passed now to get driving licence: Gadkari March 25, 2021 at 06:08PM

"Passing percentage in all RTOs is 69 per cent. It is also informed that the objective of conducting driving skill test, as per the above provision, is to produce qualified/talented drivers," the minister said.

Mercedes-Benz A-Class Limousine launched at Rs 39.90 lakh March 24, 2021 at 09:23PM

The 200D diesel version is priced at Rs 40.90 lakh (ex-showroom, Delhi). The performance version A35 AMG 4Matic is launched at Rs 56.24 lakh (ex-showroom, Delhi).

रफ्तार के दीवानों के होश उड़ाने आई BMW M 1000 RR, महज 3.1 सेकंड में पकड़ती है 100 kmph की रफ्तार March 25, 2021 at 05:41PM

नई दिल्ली। BMW भारत में लॉन्च हो गई है। यह कंपनी की भारतीय बाजार में पहली M स्पेसिफिकेशन वाली मोटरसाइकिल है। ने इसे दो वेरिएंट्स के साथ लॉन्च किया है। BMW M 1000 RR की एक्स-शोरूम कीमत 42 लाख रुपये है। जबकि, M 1000 RR Competition की कीमत 45 लाख रुपये है। बता दें कि S 1000 RR वेरिएंट के मुकाबले M 1000 RR वेरिएंट ज्यादा हल्का और तेज है। इस बाइक की परफॉर्मेंस के साथ कीमतें भी सुर्खियां बटोर रही है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि BMW ने गुरुवार को अपनी 2 Series Gran Coupe 220i Sport कार को भारत में लॉन्च किया, जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 37.90 लाख रुपये है। यानी यह बाइक BMW की कार से भी महंगी है। की पावर परफॉर्मेंस की बात करें, तो इसमें पावर के लिए 999 सीसी का 4- सिलिंडर वाला इंजन दिया गया है, जिसमें हल्के कॉन-रॉड्स, रॉकर आर्म्स, पिस्टन्स और वाल्वट्रेन दिए गए हैं। इसका इंजन 14,500 आरपीएम पर 209 bhp की मैक्सिमम पावर और 11,000 आरपीएम पर 113 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। रफ्तार के मामले में यह एक धांसू बाइक है। यह बाइक महज 3.1 सेकंड में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार हासिल कर लेती है। इसमें 306 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड मिलती है। BMW M 1000 RR में कई शानदार पैकेज दिए गए हैं। इनमें पैसेंजर किट, पिलन सीट कवर, M GPS-लैप ट्रिगर, कार्बन पैक और M बिलेट पैक, M ब्रेक लेवर फोल्डिंग, M ब्रेक लेवर गार्ड, M कल्च लेवर फोल्डिंग, M राइडर फुटरेस्ट सिस्टम शामिल हैं। इसमें BMW के M ब्रेक्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें M कार्बन व्हील्स के साथ ऑप्शन्ल M कॉम्पटीशन पैकेज दिया गया है। इसमें कंपनी की तरफ से रीवाइज्ड चेसी दिया गया है। इसके अलावा इसका व्हीलबेस 16 मिलीमीटर लंबा हो गया है।

BMW 2 Series Gran Coupe का 220i Sport वेरिएंट भारत में लॉन्च, जानें कीमत और खासियतें March 25, 2021 at 04:33AM

भारत में लॉन्च हो गई है। कंपनी ने अपनी 2 Series GC लाइन-अप के नए वेरिएंट को भारतीय बाजार में 37.90 लाख रुपये की इंट्रोडक्ट्री कीमत में उतारा है। यह 2 Series GC लाइन-अप का बेस वेरिएंट है, जो इसके टॉप एंड वेरिएंट MSport ट्रिम के मुकाबले 3 लाख रुपये सस्ता है। यही कारण है कि इसमें, टॉप एंड वेरिएंट की तुलना में कई फीचर्स नहीं मिलेंगे। खास बात यह है कि कंपनी ने अपनी 2 Series Gran Coupe Sport ट्रिम को ठीक उसी समय लॉन्च किया है, जब Mercedes-Benz A-Class Limousine भारत में लॉन्च हुई है। बता दें कि Benz A-Class Limousine की एक्स-शोरूम कीमत 39.90 लाख रुपये है। के 220i Sport वेरिएंट की पावर परफॉर्मेंस की बात करें, तो इसमें पावर के लिए 2-लीटर का 4-सिलिंडर वाला पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसका इंजन 187 bhp की मैक्सिमम पावर और 280 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसका इंजन 7-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है। रफ्तार में भी यह कार बेमिसाल है। यह कार महज 7.1 सेकंड में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। में फुल LED हेडलैंप्स और LED टेल लाइट्स, एम्बियंट लाइटिंग, लेदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील, क्रूज कंट्रोल, पार्क असिस्ट, पैनोरमिक सनरूफ दिए गए हैं। भारतीय बाजार में यह कार 4 कलर ऑप्शन्स में उपलब्ध है। इनमें एलपाइन व्हाइट, ब्लैक सैफाइट, मेलबर्न रेड और स्टॉर्म बे शामिल हैं। MSport ट्रिम के मुकाबले, इसमें कई फीचर्स नहीं मिलेंगे। इनमें M एरोडायनेमिक्स पैकेज, M-ब्रैंडेड 17-इंच के अलॉय व्हील्स, M-स्टैंप्ड बिट्स जैसे स्टीयरिंग व्हील, हेडरेस्ट और गियर लेवर्स शामिल हैं। इसमें 10.25- इंच इंफोटेनमेंट डिस्प्ले की जगह 8.8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा, जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करेगा। इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल की जगह कनवेंशनल एनालॉग यूनिट के साथ 5.1 इंच का MID मिलेगा।

Rapido ने 'ईवी बाइक' सर्विस के लिए Zypp Electric के साथ की साझेदारी March 24, 2021 at 11:03PM

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी ‘बाइक-कैब सर्विस’ देने वाली (रैपिडो) ने Rapido EV सर्विस के लिए (ज़िप इलेक्ट्रिक) के साथ साझेदारी की है। Rapido EV के तहत कंपनी अपने ग्राहकों को इलेक्ट्रिक बाइक टैक्सी सर्विस देगी। कार्बन फुटप्रिंट कम करने और पर्यावरण के लिए फ्रेंडली वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए रैपिडो अपने कैप्टन (ड्राइवर) की फ्लीट में ज़िप के 100 से ज्यादा राईडर्स और इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर शामिल करेगा। यह सर्विस मार्च, 2021 से तीन महीनों तक दिल्ली एनसीआर में पायलट रन के रूप में चलेगी। इस दौरान इस सर्विस को मांग और भरोसे के लिए चेक किया जाएगा। रैपिडो इस तरह के और ज्यादा इलेक्ट्रिक व्हीकल पार्टनर शामिल करने की योजना बना रहा है, ताकि देश के टियर 1 बाजार में इसके बिजनेस माॅडल का और ज्यादा विस्तार हो सके। Rapido EV के लाॅन्च के बारे में अरविंद सांका, को-फाउंडर, रैपिडो ने कहा, ‘‘भारत सबसे बड़ा टू-व्हीलर बाजार है, लेकिन यहां इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या केवल 1 प्रतिशत है। रैपिडो ईवी राईड्स के लाॅन्च के साथ हम अपने यूजर्स को एक शानदार अनुभव देना चाहते हैं और अपने कार्बन फुटप्रिंट कम कर पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव पैदा करना चाहते हैं। हाल ही में स्विस टेक्नाॅलाॅजी कंपनी, आईक्यूएयर की वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली 106 देशों में दुनिया का सर्वाधिक प्रदूषित शहर है और हमें उम्मीद है कि इस कदम से शहर में हवा की गुणवत्ता का सुधार करने में मदद मिलेगी।’’ रैपिडो के साथ साझेदारी के बारे में आकाश गुप्ता, को-फाउंडर, ज़िप इलेक्ट्रिक ने कहा, ‘‘ज़िप में हम लोगों एवं सामान के आवागमन के मामले में जरूरी ईवी परत बन रहे हैं। रैपिडो के साथ साझेदारी अत्यधिक केंद्रित ईवी यूटिलाईजेशन प्रोजेक्ट का हिस्सा है, जिसमें हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हर सेगमेंट आसानी से ईवी में स्विच कर सके। हमारे मजबूत बैटरी स्वैपिंग नेटवर्क, जो रैपिडो के साथ बाईक टैक्सी सेवाओं के लिए जांचा जाएगा, उसके साथ हम ईवी के प्रस्ताव को मजबूत करेंगे और मिलकर देश में इसका विस्तार करेंगे ताकि लोगों को प्रदूषण फ्री टैक्सी राईड मिलें।’’

Entry Level Hatchback: कौन है देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली 'छोटी' कार, पढ़ें टॉप-4 लिस्ट March 24, 2021 at 10:30PM

नई दिल्ली। एंट्री लेवल हेचबैक गाड़ियों की फरवरी महीने की सेल्स रिपोर्ट आ गई है। आज हम आपको एंट्री लेवल हेचबैक सेगमेंट में आने वाली सभी 4 गाड़ियों की बिक्री के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके अलावा हम आपको यह भी बताएंगे कि इन एंट्री लेवल हेचबैक गाड़ियों की फरवरी 2020 में कितनी बिक्री हुई थी। इसके बाद आप यह खुद तय कर सकेंगे कि जो एंट्री लेवल हेचबैक आपको पसंद है, उसे देश में कितना पसंद किया जा रहा है। तो डालते हैं एक नजर...
रैंक एंट्री लेवल हेचबैक गाड़ियों के नाम फरवरी 2021 में कितनी बिक्री हुई फरवरी 2021 में कितनी बिक्री हुई थी बिक्री में कितना अंतर आया
1 Maruti Suzuki Alto 16,919 यूनिट्स 17,921 यूनिट्स 6 फीसदी बिक्री घटी
2 Maruti SuzukiS-Presso 7,040 यूनिट्स 9,578 यूनिट्स 26 फीसदी बिक्री घटी
3 Renault Kwid 3,927 यूनिट्स 4,187 यूनिट्स 6 फीसदी बिक्री घटी
4 Datsun Redi-GO 889 यूनिट्स 513 यूनिट्स 73 फीसदी बिक्री बढ़ी
फरवरी महीने में देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एंट्री लेवल हेचबैक रही, जहां इसके 16,919 की भारतीय बाजार में बिक्री हुई। वहीं, इस लिस्ट में सबसे आखिरी नंबर पर रही, जहां इसके 889 यूनिट्स की घरेलू बाजार में बिक्री हुई। हालांकि, ध्यान देने वाली बात यह है कि इस लिस्ट में आने वाली सभी चार गाड़ियों में केवल Datsun Redi-GO ही एक मात्र ऐसी एंट्री लेवल हेचबैक रही, जिसकी भारतीय बाजार में बिक्री बढ़ी है। टॉप-3 बेस्ट एंट्री लेवल हेचबैक गाड़ियों की लिस्ट में मारुति सुजुकी की दो कारें शामिल हैं।

बुरी खबर! Nissan और Datsun की कारें होने जा रही हैं महंगी, बचत करने का आखिरी मौका March 24, 2021 at 09:09PM

(निसान इंडिया) अपनी कारों की कीमतों को बढ़ाने जा रही है। इनमें Datsun की कारें भी शामिल हैं। दरअसल, कंपनी की तरफ से बताया गया है कि अप्रैल 2021 से इन सभी कारों की कीमतों को बढ़ाया जाएगा। हालांकि, ये कारें कितनी महंगी होंगी, इसके बारे में अभी कंपनी ने कोई भी जानकारी नहीं दी है। लेकिन, इतना जरूर तय है कि बढ़ी कीमतें Nissan और Datsun की अलग-अलग कारों और वेरिएंट्स के हिसाब से तय होंगी। ऐसे में अगर आप मौजूदा कीमतों पर Nissan और Datsun की कारों को खरीदना चाहते हैं, तो आपको जल्द से जल्स इनकी खरीदारी करनी होगी। ऐसा नहीं है कि केवल Nissan India ही अपनी कारों की कीमतों को बढ़ाने जा रही है। बल्कि, Maruti, Isuzu और Renault जैसी कार कंपनियों ने भी अपने लाइन-अप में किमतों को बढ़ाने की घोषणा कर दी है। Nissan और Datsun की कारों की कीमतों को बढ़ाने के फैसले पर 'निसान मोटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड' के मैनेजिंग डायरेक्टर, राकेश श्रीवास्तव ने कहा, "ऑटो कंपोनेंट की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हुई है, और हमने पिछले कुछ महीनों में इस बढ़ोतरी को रोकने की कोशिश भी की है। लेकिन, अब हम सभी Nissan और Datsun मॉडलों की कीमतों में बढ़ोतरी करने के लिए मजबूर हैं, कीमतों में बढ़ोतरी अलग-अलग वेरिएंट्स के हिसाब से होगी। हालांकि, हमारी पूरी कोशिश है कि हमारे भारतीय ग्राहकों पर इसका कम से कम असर हो और उन्हें कारों पर बेस्ट प्राइस मिले।" इससे पहले निसान इंडिया ने अपनी नई सबकॉम्पैक्ट एसयूवी के Turbo वेरिएंट्स की कीमतों को 30,000 रुपये तक बढ़ा दिया। बता दें कि यह दूसरा मौका था, जब कंपनी ने अपनी Magnite की कीमतों को बढ़ाया। इससे पहले कंपनी ने इसके बेस वेरिएंट की कीमत को 50,000 रुपये महंगा कर दिया था। जानकारी के लिए बता दें कि Nissan Magnite पिछले साल दिसंबर महीने में लॉन्च हुई थी। कंपनी ने भारतीय बाजार में इसे 4.99 लाख रुपये की शुरुआती इंट्रोडक्ट्री दिल्ली एक्स-शोरूम में लॉन्च किया था।

BMW M 1000 RR launched in India, starts at Rs 42 lakh March 24, 2021 at 08:58PM

BMW Motorrad India on Thursday launched the all-new BMW M 1000 RR. The M 1000 RR is the first M series motorcycle in BMW Motorrad’s Indian portfolio.

Kona EV owners say Hyundai mishandling recall for battery fires March 24, 2021 at 08:37PM

Some owners of Hyundai Motor's Kona electric vehicles say the South Korean automaker is bungling a major recall with delays and poor communication, and risks losing buyers as it targets the No.3 spot in the fast-growing sector.