Friday, January 14, 2022

5.64 लाख रुपये में आने वाली Renault Kiger हुई महंगी, जानें कितनी बढ़ी कीमतें January 14, 2022 at 03:25PM

नई दिल्ली। (रेनो कीगर) की कीमतें महंगी हो गई हैं। कंपनी ने इसकी कीमतों में 29,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की है। बता दें कि पिछले साल फरवरी महीने में लॉन्च हुई थी। रेनो ने इसके अलग-अलग वैरिएंट्स में अलग-अलग बढ़ोतरी की है। बढ़ी कीमतों के बाद अब इसकी शुरुआती दिल्ली एक्स-शोरूम 5.79 लाख रुपये हो गई है, जो इसके टॉप एंड वैरिएंट पर 10.23 लाख रुपये तक जाती है। आज हम आपको इसके सभी वैरिएंट्स की नई और पुरानी कीमतों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो डालते हैं एक नजर...
Renault Kiger के वैरिएंट्स नई दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत पुरानी दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत कितनी महंगी हुई
RXE 5,79,000 रुपये 5,64,030 रुपये 14,970 रुपये
RXL 6,72,030 रुपये 6,54,030 रुपये 18,000 रुपये
RXL Easy R AMT 7,27,030 रुपये 7,04,030 रुपये 23,000
RXT 7,23,030 रुपये 7,02,030 21,000
RXT DT 7,46,030 रुपये 7,22,030 24,000
RXT Easy R AMT 7,78,030 7,52,030 26,000
RXT Easy R DT AMT 8,01,030 7,72,030 29,000
RXZ 8,09,990 7,91,030 18,960
RXT Turbo 8,33,030 8,12,030 21,000
RXT Turbo DT 8,56,030 8,32,030 24,000
RXZ Easy R AMT 8,64,030 8,41,030 23,960
RXZ Easy R DT AMT 8,87,990 8,61,030 26,960
RXZ Turbo 9,19,990 9,01,030 18,960
RXZ Turbo X Tronic DT CVT 10,22,990 10,09,030 13,960
Renault Kiger भारतीय बाजार में 1.0-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.0-लीटर टर्बो-चार्ज्ड पेट्रोल इंजन में उपलब्ध है। बेहतर राइडिंग अनुभव के लिए Renault Kiger में Eco, Normal और Sport जैसे तीन ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं। इसमें 40 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है। भारतीय बाजार में रेनो कीगर कुल 6 कलर ऑप्शन्स में आती है। इनमें कैसपियन ब्लू, रेडियंट रेड, मूनलाइट सिल्वर, प्लेनेट ग्रे, आइस कूल व्हाइट और महोगेनी शामिल हैं। इसके डायमेंशन की बात करें तो इसकी लंबाई 3,991 मिलीमीटर, चौड़ाई 1,750 मिलीमीटर और ऊंचाई 1,600 मिलीमीटर है। इसका व्हीलबेस 2500 मिलीमीटर है। इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 205 मिलीमीटर है।

Ather Energy में 420 करोड़ रुपये तक निवेश करेगी Hero MotoCorp January 14, 2022 at 04:44AM

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी मोटरसाइकिल और स्कूटर निर्माता () ने () में 420 करोड़ रुपये तक के नए निवेश की घोषणा की है। कंपनी के बोर्ड ने एक या अधिक चरणों में निवेश को मंजूरी दी है। प्रस्तावित निवेश से पहले, एथर एनर्जी में हीरो मोटोकॉर्प की हिस्सेदारी 34.8 फीसदी (पूरी तरह से पतला आधार पर) थी। निवेश के बाद, शेयर होल्डिंग बढ़ेगी और सटीक शेयर होल्डिंग का निर्धारण एथर की तरफ से पूंजी जुटाने के दौर के पूरा होने पर किया जाएगा। इस मामले पर स्वदेश श्रीवास्तव, प्रमुख - इमर्जिंग मोबिलिटी बिजनेस यूनिट, हीरो मोटोकॉर्प ने कहा, "अपने विजन 'बी द फ्यूचर ऑफ मोबिलिटी' को ध्यान में रखते हुए, हम विभिन्न प्रकार के उभरते मोबिलिटी समाधानों पर काम कर रहे हैं। हम एथर एनर्जी के शुरुआती निवेशकों में से एक थे और वर्षों से अपने सहयोग का विस्तार करना जारी रखा है। हम हाल के वर्षों में एथर एनर्जी के विकास को देखकर उत्साहित हैं। हमारा उद्देश्य हीरो मोटोकॉर्प ब्रांड के वादे का विस्तार करना और ईवी स्वामित्व को दुनिया भर के ग्राहकों के लिए एक सुविधाजनक, परेशानी मुक्त और पुरस्कृत अनुभव बनाना है। हीरो मोटोकॉर्प का एथर एनर्जी में शुरुआती निवेशक है और 2016 से इसकी ग्रोथ स्टोरी का हिस्सा रहा है। कंपनी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर, टेक्नोलॉजी और सोर्सिंग जैसे विभिन्न क्षेत्रों में एथर एनर्जी के साथ गठजोड़ भी तलाश रही है।

आने वाली है Toyota bZ4X इलेक्ट्रिक एसयूवी, देखें संभावित लुक-फीचर्स और प्राइस डिटेल्स January 14, 2022 at 03:59AM

नई दिल्ली।New Electric SUV Toyota bZ4X Launch: साल 2022 इलेक्ट्रिक वीइकल्स के लिए बेहद खास होने वाला है, जब देश-दुनिया में नई-नई कंपनियां एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक कार और इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी में हैं। इस साल भारत में टाटा मोटर्स अपनी नेक्सॉन ईवी का अपग्रेडेड मॉडल लॉन्च करने वाली है, जिसमें बेहतर बैटरी रेंज मिलेगी। इसके साथ ही एमजी जेडएस ईवी और ह्यूंदै कोना इलेक्ट्रिक के अपग्रेडेड मॉडल भी आने वाले हैं। इन सबसे इतर इलेक्ट्रिक एसयूवी सेगमेंट में टोयोटा भी नई कार ग्लोबल मार्केट में लॉन्च कर सकती है, जिसका नाम Toyota bZ4X होगा। इसके कॉन्सेप्ट मॉडल को पिछले साल अनवील किया गया है। ये भी पढ़ें- आज अनवील हुई New Toyota bZ4X GR Sportटोयोटा मोटर्स ने नए साल में आज 14 जनवरी को New Toyota bZ4X GR Sport भी अनवील की है, जो देखने में काफी शानदार है। फिलहाल आपको टोयोटा बीजेड4एक्स के बारे में बताएं तो इसे जापानी ब्रैंड बियॉन्ड जीरो के नाम पर रखा गया है। पिछले साल ही कंपनी ने बता दिया था कि बीजेड मोनिकर पर और भी कई इलेक्ट्रिक कारें आएंगी और आज Toyota bZ4X GR Sport से पर्दा उठा दिया गया। टोयोटा की इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के बारे में मीडिया रिपोर्ट्स में ये खबरें आ रही हैं कि इसमें सोलर पैनल भी लगे हो सकते हैं, जिससे कि यह सनलाइट यानी सूरज की रोशनी से चार्ज होकर चल सकेगी। ये भी पढ़ें- लुक, फीचर्स और संभावित कीमतटोयोटा मोटर्स की अपकमिंग इलेक्ट्रिक एसयूवी टोयोटा बीजेड4एक्स के लुक और फीचर्स की बात करें तो यह देखने में स्पोर्टी कार जैसी होगी, जिसके इंटीरियर में बेहद कम फिजिकल बटन होंगे। फ्रंट और ऑल व्हील ड्राइव वर्जन में आने वाली इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर लगा होगा, जो 204hp की पावर और 265Nm टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा। पावर बूस्ट मोड में यह 218hp की पावर और 336Nm टॉर्क जेनरेट कर सकने में सक्षम होगा। टोयोटा की इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को महज 7.7 सेकेंड में 0-100kmph की स्पीड से चला सकेंगे। वहीं बैटरी रेंज की बात करें तो इसका 71.4kWh बैटरी पैक एक बार फुल चार्ज करने पर 450km तक की रेंज दे सकेगा। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को फास्ट चार्जिंग पॉइंट पर महज 30 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकेगा। Toyota bZ4X को 40 लाख रुपये से ज्यादा प्राइस रेंज में लॉन्च किया जा सकता है। ये भी पढ़ें-

Yamaha Aerox 155 Review: मिलेगा स्कूटर और बाइक दोनों का मजा January 14, 2022 at 03:38AM

नई दिल्ली, अंकित दुबे। Review: 1980 का दशक जब इंडिया-जापान में साझेदारी हुई, उस समय इंडियन टू-व्हीलर इंडस्ट्री में एक क्रांति का समय उत्पन्न हुआ। टू-स्ट्रोक 100 cc मोटरसाइकिल से Yamaha India को नई पहचान मिली और तब से ही यामाहा सिर्फ और सिर्फ अपने इंजन की परफॉर्मेंस को लेकर प्रसिद्ध होती हुई आ रही है। Yamaha RD 350 देख लो या फिर Yamaha RX-100 ये दोनों मोटरसाइकिल्स ऐसी हैं जिन्हें आज भी लोग अपने गेराज में रखने के लिए तरसते हैं। खैर, अब इस फोर-स्ट्रोक युग में यामाहा की FZ सीरीज और R15 का जलवा बरकरार है। पर, स्कूटर सेगमेंट में यामाहा हमेशा पीछे रहा है। लेकिन, अब इस सेगमेंट में एक नया सेगमेंट बनाने के लिए कंपनी ने अपना नया Yamaha Aerox 155 लॉन्च कर दिया है जिसका हम आपके लिए रिव्यू करने जा रहे हैं। लुक्स और डिजाइन Yamaha इसे मैक्सी स्टाइल स्पोर्ट्स स्कूटर कह रही है, जिसका डिजाइन पूरी तरह अलग है और इसी वजह से सड़कों पर चलते हुए लोग इसे पलट-पलट कर देखना पसंद करते हैं। फ्रंट में ट्विन LED हैडलैंप और रियर में भी LED लाइट देख सकते हैं, लेकिन टर्न इंडीकेटर्स LED नहीं मिलते। हालांकि, एक्सेसरीज के तौर पर आप LED इंडीकेटर्स लगवा सकते हैं और इसके लिए 1750 रुपये ज्यादा देने होंगे। फ्रंट से दिखने में ये काफी आक्रामक नजर आ रहा है और ऊपर की तरफ दिया गया छोटा सा विंड शील्ड इसे काफी स्पोर्टी भी बनाता है जैसे आपने FZ सीरीज की बाइक्स में देखा होगा। साइड से देखते हैं तो यहां आप समझ ही नहीं पाएंगे कि आखिर यह है क्या ? कहीं स्कूटर नजर आएगा तो कुछ झलक बाइक की भी दिखेगी। फ्लोरबोर्ड फ्लैट नहीं है और यहां उतना ज्यादा स्पेस भी देखने को नहीं मिलता है। इतना ही नहीं, जब आप बैठते हैं तो यह मोटरसाइकिल जैसा ज्यादा लगता है और मोटरसाइकिल की तरह ही इसमें आगे की तरफ फ्यूल टैंक दिया है। इसके अलावा आपको एक छोटा सा ग्लॉव बॉक्स मिल जाता है और इसमें 12V का चार्जिंग सॉकेट मिलता है। हालांकि, मुझे लगता है यहां USB पोर्ट कंपनी को देने की जरूरत थी। LCD इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर की बात करें तो यहां रेव काउंटर देख सकते हैं और काफी सारी जानकारी आपको यहां देखने को मिल जाती हैं, जिसमें ओडोमीटर, ट्रिप मीटर और फ्यूल कंज्प्शन मौजूद हैं। ब्लूटूथ कनेक्टिविटी की सुविधा इसमें मिल जाती है लेकिन आपको इसके लिए यामाहा मोटरसाइकिल कनेक्ट एप का इस्तेमाल करना होगा जिसमें पार्क्ड लोकेशन, मालफंक्शन, कॉल एलर्ट्स और फ्यूल कंज्पशन जैसी जानकारी प्राप्त हो जाती है। हालांकि, दुख की बात है कि इसमें आपको टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन नहीं मिलता। इंजन और परफॉर्मेंस Yamaha Aerox 155 में कंपनी ने 155 cc का सिंगल-सिलेंडर, फोर-वाल्व इंजन दिया है जो कि Yamaha YZF-R15 से लिया गया है और इसमें वैरिएबल वाल्व एक्चुएशन (VVA) शामिल किया गया है जो आपने यामाहा की R15 में भी लिखा हुआ देखा होगा। इंजन 8,000 rpm पर 14.8 bhp की पावर और 6,500 rpm पर 13.9 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। साइड में रेडिएटर भी मिलता है जो कि लिक्विड कूलिंग सिस्टम के साथ आता है। इस इंजन की खास बात यही है कि आपको भरपूर पावर मिल जाती है और इसकी टॉप स्पीड 110 kmph से भी ज्यादा है यानी आप इसे 115 kmph तक आसानी से दौड़ा सकते हैं। चलाने के दौरान अगर हम पहले राइड क्वालिटी की बात करें तो ये कठोर नजर आती है, लेकिन असुविधाजनक नहीं। स्पोर्टी हैंडलिंग आपको यहां साफ देखने को मिल जाती है और अगर आप घुमावदार रोड्स या कॉर्नर्स पर चला रहे हैं तो भी आपका आत्मविश्वास कम नहीं होता। कुल मिलाकर काफी संतुलित और स्थिर राइड ये आपको ऑफर करता है। ब्रेकिंग की बात करें तो फ्रंट में आपको 230 mm की डिस्क के साथ ABS और रियर में 130 mm का ड्रम ब्रेक मिलता है जो कि अच्छी खासी स्टॉपिंग पावर तो देता है लेकिन अगर ट्विन डिस्क ब्रेक का सेटअप होता तो और ज्यादा बढ़िया आपको ब्रेकिंग परफॉर्मेंस देखने को मिल जाती। सीट काफी चौड़ी और आरामदायक है। राइडर को कोई दिक्कत नहीं होगी लेकिन पिलियन राइडर के लिए हाई-सीट हाईट देखने को मिलती है और यहां पिलियन को उतना ज्यादा आराम भी नहीं मिलता, लेकिन पिछली सीट पर व्यक्ति को बिठा कर आप इसे आसानी से राइड कर सकते हैं। फैसला: Yamaha Aerox 155 में नेगेटिव प्वाइंट्स काफी सारे हैं, लेकिन जैसे ही आप इसकी राइड पर निकलते हैं तो आप इसकी परफॉर्मेंस के आगे सभी नेगेटिव प्वाइंट्स को आप भूल जाएंगे। काफी व्यावहारिक और रोजाना चलाने वाला स्कूटर आप इसे कह सकते हैं। 35 kmpl से ज्यादा आपको इसमें माइलेज मिल जाती है और देखा जाए तो यह स्कूटर उन लोगों के लिए है जो बाइक्स ज्यादा पसंद करते हैं और स्कूटर को गियरलेस होने की वजह से खरीद लेते हैं। तो यहां आपके लिए गियर्स की भी झंझट खत्म और बाइक का भी पूरा मजा।

CredR ने नई दिल्ली में खोले दो और यूज्ड टू-व्‍हीलर शोरूम, सेकेंड हैंड टू-व्हीलर खरीदने वालों का नया ठिकाना January 14, 2022 at 02:48AM

नई दिल्लीUsed Two wheeler Brand CredR 2 New Showroom In Delhi: देश की राजधानी दिल्ली में सेकेंड हैंड मोटरसाइकल और स्कूटर खरीदने वालों के लिए कुछ और नए ठिकाने स्थापित किए गए हैं। जी हां, यूज्ड टू-व्‍हीलर ब्रैंड क्रेडआर (CredR) ने इस महीने खानपुर और उत्तम नगर उपनगर में दो और यूज्ड टू-व्‍हीलर शोरूम्‍स खोले हैं, जिससे नई दिल्ली में क्रेडआर के शोरूम की कुल संख्या अब 4 हो गई है। अगली 4 तिमाहियों में ब्रैंड का लक्ष्य दिल्ली-एनसीआर के बाजारों में 20 से भी ज्यादा शोरूम खोलना है। दरअसल, दिल्ली में यूज्ड टू-व्‍हीलर्स की खरीद में बढ़ोतरी और मांग में तेजी देखी जा रही है। ये भी पढ़ें- देशभर में 20 से ज्यादा शोरूमदिल्ली में टू-व्‍हीलर सवारों की एक बड़ी तादाद है, जो शहर के कोने-कोने में फैली हुई है। भले ही मेट्रो लंबी दूरी के लिए सफर का पसंदीदा साधन है, फिर भी लोग गंतव्य के आखिरी छोर तक पहुंचने के लिए और रोजाना कम दूरी तय करने और सुविधाओं के लिये अपने टू-व्‍हीलर से जाना ही पसंद करते हैं। 4 लाख से ज्यादा संतुष्ट ग्राहकों और इंडस्ट्री में हाइएस्ट कस्टमर सटिस्फेक्शन स्कोर के साथ क्रेडआर के 20 से ज्यादा फ्लैगशिप शोरूम बेंगलुरू, दिल्ली, हैदराबाद, जयपुर, पुणे और अहमदाबाद समेत भारत के अन्य पॉपुलर शहरों में फैले हुए हैं। ये भी पढ़ें- ग्राहकों को अच्छे प्रोडक्ट देने पर जोरआपको बता दें कि क्रेडआर टू-व्‍हीलर खरीदने या बेचने वाले के लिए एक अच्छा प्लैटफॉर्म है, जहां ग्राहक अपनी पसंद की बाइक खरीदने के लिए एक या ज्यादा बाइक को शॉर्टलिस्ट करने से पहले क्रेडआर वेबसाइट पर बाइक की लिस्ट ब्राउज कर सकते हैं। अंतिम फैसला लेने से पहले क्रेडआर बाइक्‍स की फ्री राइड देता है। एक रिलेशनशिप मैनेजर को विशेष रूप से यह सुनिश्चित करने के लिए नियुक्त किया जाता है कि क्रेडआर के साथ इस पूरी यात्रा में किसी तरह की मुश्किल ना आए। ये भी पढ़ें- क्रेडआर में हर टू-व्‍हीलर का 120 से भी ज्यादा क्वॉलिटी चेकपॉइंट पर निरीक्षण किया जाता है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ग्राहकों को केवल 100 फीसदी रीफर्बिश्ड बाइक में से चुनने का मौका मिले। इस बारे में क्रेडआर के फाउंडर और सीईओ शशिधर नंदीगाम का कहना है कि कॉलेज जाने वाले और पेशेवर, शहरी और ग्रामीण दोनों आबादी के लिए यूज्ड बाइक्स ने सारी परेशानियों के बीच किसी ना किसी रूप में उनका हल निकाला है। ये भी पढ़ें-

Yezdi Roadster या Royal Enfield Meteor 350 में कौन है सबसे धांसू बाइक, पढ़ें कम्पेरिजन January 14, 2022 at 02:01AM

नई दिल्ली। Yezdi की मोटरसाइकिलों ने 26 साल बाद भारतीय बाजार में वापसी की है। कंपनी ने अपनी () को हाल ही में भारतीय बाजार में उतारा है। अपने सेगमेंट में इस बाइक का () से सीधा और कड़ा मुकाबला है। आज हम इन दोनों ही बाइक्स का स्पेसिफिकेशन कम्पेरिजन करने जा रहे हैं। इसके बाद आप खुद तय कर सकेंगे कि आपके बजट में इनमें से कौन सी बाइक सबसे बेस्ट रहेगी। तो डालते हैं एक नजर... इंजन
  • Yezdi Roadster में पावर के लिए 334 सीसी का सिंगल सिलिंडर, 4-स्ट्रोक, लिक्विड कूल्ड DOHC इंजन दिया गया है।
  • Royal Enfield Meteor 350 में G-सीरीज का 349 सीसी, 4-स्ट्रोक, एयर-ऑयल कूल्ड इंजन दिया गया है।
परफॉर्मेंस
  • Yezdi Roadster का इंजन 29.70 PS का मैक्सिमम पावर और 6000 आरपीएम पर 29 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।
  • Royal Enfield Meteor 350 का इंजन 20.4 PS की मैक्सिमम पावर और 27 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें इलेक्ट्रिक फ्यूल इंजेक्शन (EFI) तकनीक का इस्तेमाल किया गया है।
ट्रांसमिशन
  • Yezdi Roadster का इंजन 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है।
  • Royal Enfield Meteor 350 का इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है।
Yezdi Roadster: कलर ऑप्शन्स
  • येजदी रोडस्टर भारतीय बाजार में 5 कलर ऑप्शन्स के साथ आती है।
  • Royal Enfield Meteor 350 कुल 7 कलर ऑप्शन्स में आती है।
डायमेंशन
  • Yezdi Roadster का व्हीलबेस 1440 मिलीमीटर है। वहीं, इसकी सीट की ऊंचाई 790 मिलीमीटर है।
  • Royal Enfield Meteor 350 का व्हीलबेस 1400 मिलीमीटर है। वहीं, इसकी सीट की ऊंचाई 765 मिलीमीटर है।
फ्यूल क्षमता
  • Yezdi Roadster में 12.5 लीटर का पेट्रोल टैंक दिया गया है।
  • Royal Enfield Meteor 350 में 15 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है।
ब्रेक
  • Yezdi Roadster के फ्रंट में फ्लोटिंग कैलिपर्स के साथ 320 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक दिया गया है। वहीं, इसके रियर में फ्लोटिंग कैलिपर्स के साथ 240 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक दिया गया है। सेफ्टी के लिए इसके फ्रंट और रियर दोनों में ABS फीचर दिया गया है।
  • Royal Enfield Meteor 350 के फ्रंट में 300 मिलीमीटर और रियर में 270 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक दिया है। सुरक्षा के लिए इसमें डुअल चैनल ABS फीचर दिया गया है।
सस्पेंशन
  • Yezdi Roadster के फ्रंट में टेलिस्कोपिक फॉर्क के साथ क्वाइल स्प्रिंग दिया गया है। वहीं, इसके रियर में ट्विन शॉक के साथ गैस फिल्ड इमल्शन दिया गया है।
  • Royal Enfield Meteor 350 के फ्रंट में 41 मिलीमीटर का फॉर्क्स टेलिस्कोपिक सस्पेंशन दिया है। वहीं, इसके रियर में ट्विन ट्यूब इमल्शन शॉक अब्जॉर्बर के साथ 6-स्टेप एडजस्टेबल प्रीलोड सस्पेंशन दिया गया है।
कीमत
  • भारतीय बाजार में Yezdi Roadster (येजदी रोडस्टर) की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 1,98,142 रुपये है, जो 2,06,142 रुपये तक जाती है।
  • Royal Enfield Meteor 350 की शुरुआती दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 2.02 लाख रुपये हो गई है, जो इसके टॉप एंड वैरिएंट पर 2.20 लाख रुपये तक जाती है।

नए साल में नई मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक बाइक Cyborg Bob-e अनवील, शानदार लुक और फीचर्स देखें January 14, 2022 at 01:11AM

नई दिल्ली।New Electric Bike Cyborg Bob e Unveil Range: इलेक्ट्रिक वीइकल सेगमेंट का भारत में तेजी से विस्तार हो रहा है और इस सेगमेंट में नई-नई कंपनियां आए दिन इलेक्ट्रिक कारों के साथ ही इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स ला रही हैं। इसी कोशिश में कस्टमाइज्ड वीइकल बनाने वाले पॉपुलर देसी स्टार्टअप Ignitron Motocorp Pvt. Ltd ने भारत में अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक बाइक साइबोर्ग बॉब-ई (Cyborg Bob-e) को अनवील किया है, जो कि बेहतरीन लुक और लेटेस्ट फीचर्स के साथ ही अच्छी स्पीड और बैटरी रेंज वाली इलेक्ट्रिक मोटरबाइक है। कंपनी ने इससे पहले CYBORG Yoda जैसी इलेक्ट्रिक क्रूजर पेश की थी। ये भी पढ़ें- एक बार फुल चार्जिंग पर 110 किलोमीटर चलेगीसाइबोर्ग बॉब-ई (Cyborg Bob-e) को कंपनी भारत का पहला कॉम्पैक्ट स्पोर्टी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एनेबल्ड इलेक्ट्रिक बाइक बता रही है, जो कि स्वैपेबल बैटरी टेक्नॉलजी से लैस है। इस इलेक्ट्रिक बाइक में 2.88 kWH की लीथियम आयन बैटरी लगी है, जो सिंगल चार्ज पर 110 किलोमीटर तक चल सकती है और इसकी मैक्सिमम स्पीड 85kmph तक की है। 16 जनवरी को साइबोर्ग की इस इलेक्ट्रिक मोटरबाइक से जुड़ी वेबसाइट लाइव हो जाएगी, जिसके बाद इस नई इलेक्ट्रिक बाइक की पूरी डिटेल सार्वजनिक हो जाएगी। फिलहाल Cyborg Bob-e अनवील होने के बाद लुक और फीचर्स से जुड़ी जो जानकारी आई है, उससे आपको रूबरू कराते हैं। ये भी पढ़ें- रिवर्स मोड और क्रूज कंट्रोल फीचर भीCyborg Bob-e के लुक और फीचर्स की बात करें तो यह इलेक्ट्रिक बाइक देखने में काफी स्पोर्टी लगती है। ट्रेलब्लेजिंग डिजाइन वाली इस डर्ट इलेक्ट्रि मोटरबाइक को यूथ की पसंद के मुताबिक डिवेलप किया गया है। ब्लैक और रेड कलर ऑप्शन के साथ पेश साइबोर्ग बॉब-ई के फीचर्स की बात करें तो इसमें जियो लोकेट, जियो फेंसिंग, बैटरी स्टेटस, यूएसबी चार्जिंग, ब्लूटूथ, रिमोट कंट्रोल्ड इंजन इग्निशन और डिजिटल क्लस्टर के साथ ही ईको, नॉर्मल और स्पोर्ट जैसे 3 राइडिंग मोड्स भी दिए गए हैं। साइबोर्ग बॉब-ई में रिवर्स मोड और क्रूज कंट्रोल जैसे जरूरी फीचर्स के साथ ही वेदर प्रूफ और टच सेफ पोर्टेबल बैटरी है। इसकी कीमत एक लाख रुपये से ज्यादा हो सकती है। ये भी पढ़ें-