Tuesday, January 25, 2022

नई एसयूवी ला रही एक और चाइनीज कार कंपनी, मिलेगी टाटा, ह्यूंदै और किआ को कड़ी टक्कर January 25, 2022 at 02:15AM

नई दिल्ली। SUV India Launch: भारत में एमजी मोटर्स के बाद एक और चाइनीज कार मेकर की एंट्री का रास्ता साफ दिख रहा है और माना जा रहा है कि इस नई कंपनी की पहली एसयूवी आने वाले समय में भारत में लॉन्च हो सकती है। जी हां, बात हो रही है कि गीली ऑटो (Geely Auto) नामक कंपनी ने, जिसकी पहली एसयूवी प्रोटोन 50एक्स (Proton 50X) की हाल ही में पुणे में टेस्टिंग के दौरान झलक दिखी है। माना जा रहा है कि प्रोटोन 50एक्स भारत में टाटा नेक्सॉन, मारुति ब्रेजा, किआ सेल्टॉस और ह्यूंदै क्रेटा जैसी कॉम्पैक्ट और मिडसाइज एसयूवी को कड़ी चुनौती दे सकती है। ये भी पढ़ें- पुणे में टेस्टिंग शुरूआपको बता दें कि गीली ऑटो चाइनीज ऑटोमोबाइल कंपनी है और उसने 2017 में मलेशियाई कार कंपनी प्रोटोन को खरीद लिया था और चीन में प्रोटोन 50एक्स को Geely Binyue एसयूवी के रूप में पेश किया था। यह कंपनी साल 2019 में ही अपनी पहली एसयूवी भारत में लॉन्च करने की तैयारी में थी, लेकिन बात नहीं बन पाई। इस बीच एमजी मोटर्स ने भारत में अपनी पहली एसयूवी लॉन्च कर दी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें गीली भी प्रोटोन सीरीज की पहली एसयूवी प्रोटोन 50एक्स लाने की तैयारी में है और इसकी पुणे में अब टेस्टिंग शुरू है। कंपनी पुणे में मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट लगाने की कोशिश में है। हालांकि, कंपनी अपनी पहली कार भारत में कब लॉन्च करेगी, इस बारे में आधिकारिक घोषणा नहीं की है। ये भी पढ़ें- पावरफुल इंजन और धांसू फीचर्सफिलहाल आपको प्रोटोन 50एक्स के बारे में बताएं तो इस मिडसाइज एसयूवी का मुकाबला टाटा मोटर्स, ह्यूंदै मोटर्स, किआ मोटर्स और एमजी मोटर के साथ ही मारुति सुजुकी समेत अन्य कंपनियों के एसयूवी से होगा। इस एसयूवी में 1.5 लीटर का 3 सिलिंडर पेट्रोल इंजन देखने को मिलेगा, जो कि 150 एचपी की पावर और 226 एनएम टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा। इसे और भी ज्यादा पावरफुल इंजन के साथ पेश किया जा सकता है। बाद बाकी इसमें 7 स्पीड डुअल क्लच ट्रांसमिशन देखने को मिलेगा। प्रोटोन 50एक्स के फीचर्स की बात करें तो इसमें बड़ा टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, पैनारोमिक सनरूफ, अडेप्टिव कंट्रोल, पार्क असिस्ट के साथ ही और भी ढेर सारे स्टैंडर्ड और सेफ्टी फीचर्स दिखेंगे। इस एसयूवी को ASEAN NCAP में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिल चुकी है। ये भी पढ़ें-

Volvo XC60 Facelift Review: नया माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन कितना दमदार ? January 25, 2022 at 12:43AM

नई दिल्ली, अंकित दुबे। देखा जाए तो Volvo के पोर्टफोलियो में XC का काफी महत्व है और इंडिया में रेंज XC40, XC60 और XC90 है, जिसमें से हमने XC60 का रिव्यू किया है और यह नए जनरेशन पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड वर्जन के साथ आती है। हालांकि, कंपनी ने इसमें फेसलिफ्ट के तौर पर सिर्फ पेट्रोल इंजन ही नहीं बल्कि कई सारे कॉस्मैटिक बदलाव भी किए हैं। लुक्स और डिजाइन सबसे पहले अगर हम लुक्स की बात करें तो फ्रंट में क्रोम ग्रिल अब ज्यादा शार्प लगती है और पहले से ज्यादा आधुनिक भी नजर आ रही है। नीचे की तरफ आप नया बंपर देख सकते हैं थोड़ा नया डिजाइन आपको दिख जाता है और नए क्रोम एलिमेट्स यहां जोड़े गए हैं। बाकी की चीजें पुराने वर्जन जैसी ही हैं, जैसे यहां शार्प LED हेडलैंप्स के साथ थॉर के हथोड़े से प्रेरित डेटाइम रनिंग लैंप्स और बॉनट पर मजबूत पावर लाइन्स देख सकते हैं। फॉग लैंप्स नीचे देख सकते हैं और ये काफी नीचे हैं जो कि सामने से आपको पहली नजर में दिखाई भी नहीं देंगे। साइड से दिखने में आपको पुराना सिल्हूट ही दिखाई देता है। डाइमेंशन में भी कोई बदलाव नहीं है और 19-इंच के एलॉय व्हील्स आपको फ्रेश और स्पोर्टी डिजाइन देते हुए नजर आ रहे हैं। रियर में भी कहानी फ्रंट की तरह समान देखने को मिलती है। बंपर नया है। डुअल एग्जॉस्ट पाइप्स देखने को मिलते हैं, जो कि बंपर के अंदर हैं। साथ ही नए बैज भी आपको रियर प्रोफाइल पर देखने को मिल जाते हैं। इंटीरियर में क्या है नया ? इंटीरियर में आते हैं तो आपको पारंपरिक डिजाइन देती हुई नजर आती है। हर जगह वर्टिकल एलिमेंट देखने को मिल जाते हैं, चाहें आप AC वेंट्स देख लो या फिर ये 9 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम। पूरी तरह लग्जरी फील देने के लिए आपको यहां वुड एंड ब्रश्ड का बोल्ड यूज देखने को मिल जाता है। अब फेसलिफ्ट के तौर पर इंटीरियर में बदलाव क्या हैं तो उनकी बात कर लेते हैं। यह 12.3 इंच का अपडेटेड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर आप यहां देख सकते हैं जो कि ऑडी के वर्चुअल कॉकपिट जैसा दिखाई देता है, लेकिन वैसा बिल्कुल नहीं है, क्योंकि इसमें गूगल मैप का इस्तेमाल हुआ है। जी हां, वोल्वो ने गूगल के साथ पार्टनरशिप की है जिसके चलते आप यहां गूगल मैप्स स्टैंडर्ड देख सकते हैं और यह सिस्टम अब ई-सिम के साथ आता है। यानी आपको अपने फोन के ब्लूटूथ या स्मार्टफोन से इंटरनेट चलाने की भी जरूरत नहीं है। इसके अलावा कंपनी ने इसमें वायरलेस चार्जर और नया क्रिस्टल गियर शिफ्टर दिया है। साथ ही केबिन में स्वच्छ हवा के लिए PM2.5 एयर प्योरिफायर भी दिया है। इसके साथ ही वोल्वो ने फेसलिफ्ट मॉडल के तौर पर फीचर्स की कोई कमी नहीं छोड़ी। 15-स्पीकर बोवर्स एंड विल्किन्स ऑडियो सिस्टम मिलता है। फ्रंट पैसेंजर्स के लिए वेंटिलेटेड सीटें, फोर-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, बड़ी पैनोरामिक सनरूफ और रैडार बेस्ड सेफ्टी फीचर्स मिल जाते हैं। यानी जिस तरह से सेगमेंट में बेस्ट ADAS फीचर्स इसमें एक्लस्कूजिव मिलते हैं वो अभी भी दिए गए हैं। सीटों की बात करें तो ये भी शानदार नजर आती हैं। कंफर्ट, सपोर्ट और स्पेस के मामले में रियर पैसंजर्स के लिए नीरूम और हेडरूम की कोई दिक्कत नहीं होती। हालांकि, थाई सपोर्ट थोड़ा और बेहतर हो सकता था। इंजन और परफॉर्मेंस Volvo XC60 में अब B5 बैज दे दिया गया है, जिसका मतलब होता है माइल्ड हाइब्रिड। पुराने वेरिएंट में डीजल इंजन मिलता था जो कि अब हटा दिया है। खैर जब Volvo XC40 को 2020 में उतारा गया था तब ही कंपनी ने साफ कह दिया था कि वो डीजल इंजन को अपनी कार लाइनअप से हटा रही है और इसिलिए XC40 के बाद अब XC60 में कंपनी ने 2.0 लीटर का फोर-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया है जो 48V माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आता है और यह नया हाइब्रिड सिस्टम वाकई इस गाड़ी में काफी बेहतरीन तरीके से काम करता है। करीब 250 bhp की पावर और 350 Nm का टॉर्क आपको इसमें मिल जाता है। इंजन 8-स्पीड गियरबॉक्स के साथ स्टैंडर्ड आता है। इंजन काफी साइलेंट है और गाड़ी चलाते वक्त आपको इंजन की आवाज सुनाई नहीं देती है। वाइब्रेशन्स भी निल है और पूरा ड्राइविंग एक्सपीरियंस आरामदायक लगता है। पावर डिलीवरी लीनियर है और इंजन में बढ़िया टॉर्क भी आप देख सकते हैं। लेकिन आप जैसे ही रफ्तार भरते हैं तो आपको यह उतनी ज्यादा तेजतर्रार ना लगे जितनी दूसरी जर्मन कारें लगती हैं, लेकिन सच बताऊं तो आप इसके साथ काफी खुश रहते हैं। 48V माइल्ड-हाइब्रिड बैटरी भी बढ़िया काम करती है और ट्रैफिक में अगर 2 मिनट की रेड लाइट है ना तो यह गाड़ी रोकने पर दो मिनट तक बंद रहती है। दूसरी गाड़ियों की तरह नहीं की 30 सेकंड्स या 45 सेकंड्स में स्टार्ट हो जाए, इस नए माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ आपको बढ़िया माइलेज भी मिल जाता है। इस गाड़ी में आप ड्राइव मोड्स की चूक भी देख सकते हैं, हालांकि एक ऑफ-रोड मोड है जो कुछ हल्के ट्रेल्स पर मदद करता है। 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स को सबसे बेहतर यूनिट नहीं कह सकते, लेकिन सिफ्ट्स स्मूथ है और इसमें आपको थोड़ा सा धैर्य रखने की जरूरत पड़ती है। पैडल शिफ्टर्स भी नहीं मिलते, जो कि मुझे लगता है कंपनी को देने की जरूरत थी। राइड क्वालिटी की बात करें तो जैसा आप एक लग्जरी एसयूवी से आलीशान राइड की उम्मीद करते हैं, ऐसा आपको XC60 से नहीं मिलता क्योंकि पुराने वर्जन की राइड क्वालिटी को ही कंपनी ने इसमें आगे बढ़ाया है। सस्पेंशन में एक मजबूती देखी जा सकती है जिसे आपको स्पीड बम्प्स और कम स्पीड पर टूटी सड़कों पर अधिक मसूस कर सकते हैं। हैंडलिंग काफी बेहतरीन और कुशल नजर आती है। कुल मिलाकर गाड़ी चलाने में मजेदार है और जो लोग सभ्य ड्राइव करना पसंद करते हैं उनके लिए यह एसयूवी बेहतरीन SUVs में से एक है। हमारा फैसला: Volvo XC60 का मुकाबला Mercedes-Benz GLC, BMW X3 और Audi Q5 फेसलिफ्ट से है। भारतीय बाजार में इसकी कीमत 61.9 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। जर्मन कार्स के मुकाबले यह ड्राइव करने के दौरान ज्यादा दिलकश और आरामदायक नजर आती है। लग्जरी के तौर पर देखा जाए तो आपको इस गाड़ी में ज्यादा फीचर्स भी मिल जाते हैं, तो अगर आप बाजार में एक मिडसाइज लग्जरी एसयूवी खरीदने जा रहे हैं तो आप अपडेटेड XC60 के बारे में विचार कर सकते हैं।

खरीदने जा रहे हैं Maruti Ertiga ? पहले जान लें वेटिंग पीरियड January 25, 2022 at 12:25AM

नई दिल्ली भारत की सबसे पॉप्युलर एमपीवी है। इस कार का भारत में बहुत बड़ा कस्टमर बेस है। इसकी डिमांड भी भारत में काफी है। लेकिन बीते कुछ समय से भारत में कारों के लिए वेटिंग पीरियड नॉर्मल से काफी ज्यादा बढ़ गया है। ऐसे में यह जरूरी है कि कोई भी कार खरीदने से पहले उसका वेटिंग पीरियड चेक जरूर कर लें। मारुति अर्टिगा का वेटिंग पीरियड अगर आप नई मारुति अर्टिगा खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपको लंबे इंतजार का सामना करना पड़ सकता है। मौजूदा वक्त में इस कार के लिए वेटिंग परियड 9 महीने तक का है। यानी आज अगर आप कार खरीदते हैं तो करीब 9 महीने बाद आपको डिलिवरी होगी। हालांकि अलग अलग वेरियंट के लिए वेटिंग पारियड अलग अलग होगा। यानी आपको कितना वेटिंग पीरियड मिलेगा यह आप जिस वेरियंट को खरीदते हैं उस पर डिपेंड करता है। नई अर्टिगा की टेस्टिंग शुरू हाल ही में 2022 मारुति अर्टिगा की भारत में टेस्टिंग शुरू हुई है और इसकी इमेज सामने आई है, जिसमें कुछ-कुछ लुक और डिजाइन के बारे में पता चलता है। नई अर्टिगा के लुक में ज्यादा अंतर देखने को नहीं मिलेगा। फ्रंट में कुछ छोटे-मोटे बदलाव दिख सकते हैं, लेकिन रियर बहुत कुछ मौजूदा मॉडल जैसा ही दिखेगा। साथ ही अलॉय व्हील्ज, रियर बंपर भी मौजूदा मॉडल जैसा ही दिख सकता है। संभावना है कि नई अर्टिगा को ज्यादा कलर ऑप्शन में पेश किया जाएगा। कोई भी कंपनी जब अपनी पॉपुलर कारों का नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल या फेसलिफ्ट वर्जन लाती है तो उसके इंटीरियर और फीचर्स में बदलाव जरूर दिखते हैं। अपकमिंग मारुति अर्टिगा में क्या कुछ खास देखने को मिलेगा, इसके बारे में तो पता नहीं चला है, लेकिन इतना जरूर माना जा रहा है कि एसयूवी सेगमेंट की पॉपुलर कारों की तरह ही इसमें भी कई लेटेस्ट फीचर्स देखने तो मिल सकते हैं। साथ ही इंटीरियर कलर और डैशबोर्ड भी बेहतर किए जाने की संभावना है।

मारुति सुजुकी अर्टिगा फेसलिफ्ट लॉन्च से पहले इस 7 सीटर एमपीवी के बारे में सबकुछ जानें, देखें नए फीचर्स January 25, 2022 at 12:06AM

नई दिल्ली। Maruti Suzuki Ertiga Facelift India Launch: भारत में मारुति सुजुकी की बेस्ट सेलिंग एमपीवी अर्टिगा जल्द ही नए अवतार में लॉन्च होने वाली है। जी हां, आने वाले समय में मारुति सुजुकी अर्टिगा फेसलिफ्ट की इंडियन मार्केट में एंट्री होने वाली है, जो लुक और फीचर्स में मौजूदा मॉडल के मुकाबले बेहतर होगी। साथ ही कंपनी अपनी इस सस्ती एमपीवी में महंगी कारों वाले कुछ फीचर्स भी देने वाली है, जिससे कि यह टाटा मोटर्स, एमजी मोटर्स और किआ मोटर्स की एसयूवी और एमपीवी ग्राहकों को भी आकर्षित करने में सफल हो सकती है। तो चलिए, आपको आज मारुति सुजुकी की अपकमिंग एमपीवी 2022 मारुति अर्टिगा फेसलिफ्ट से जुड़ीं बातें बताते हैं। ये भी पढ़ें- देखने में होगी जबरदस्तअपडेटेड मारुति सुजुकी अर्टिगा यानी 2022 मारुति अर्टिगा फेसलिफ्ट में नए डिजाइन की ग्रिल देखने को मिल सकती है। बाद बाकी एक्सटीरियर में फ्रंट और रियर लुक में खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। इसे बाद इंटीरियर की बात करें तो अर्टिगा फेसलिफ्ट में नए डैशबोर्ड के साथ ही अपडेटेड टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, अपहॉल्स्ट्री, लेदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील, 12 वोल्ट चार्जिंग पोर्ट, रियर पार्किंग कैमरा, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन, हाइट अडजस्टेबल ड्राइवर सीट के साथ ही आइसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट्स, रियर पार्किंग कैमरा, डुअल एयरबैग्स, इलेक्ट्रोनिक स्टैबिलिटी प्रोग्राम, हिल होल्ड फंक्शन, एबीएस, ईबीडी और सेंट्रल लॉकिंग जैसे स्टैंडर्ड और सेफ्टी फीचर्स हैं। ये भी पढ़ें- बेहतर ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथअपकमिंग मारुति अर्टिगा फेसलिफ्ट में कॉस्मेटिक बदलाव को दिखेंगे, लेकिन मैकेनिकल बदलावों की संभावना काफी कम है। माना जा रहा है कि इसे मौजूदा इंजन और पावर के साथ ही पेश किया जाएगा, जिसमें 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन 105bhp की पावर 138Nm टॉर्क जेनरेट करेगा। यह एमपीवी माइल्ड हाइब्रिड टेक्नॉलजी से लैस होगी। इसे 5 स्पीड मैनुअल के साथ ही 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ पेश किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अप्रैल 2022 में इसे इंडियन मार्केट में लॉन्च किया जा सकता है और इसकी शुरुआती कीमत 8 लाख रुपये से ज्यादा हो सकती है। ये भी पढ़ें-

भारत ही नहीं विदेशों में भी धूम मचा रही यह 'मेड इन इंडिया' कार January 24, 2022 at 11:42PM

नई दिल्ली भारत से दिसंबर 2021 का कार एक्सपोर्ट का डेटा सामने आ गया है। बीते महीने यानी दिसंबर 2021 में 54,846 यूनिट्स एक्सपोर्ट किए गए। इयर ऑन इयर के आधार पर 4 पर्सेंट की निगेटिव ग्रोथ दर्ज की गई। दिसंबर 2020 में 57,050 यूनिट्स एक्सपोर्ट की गई थी। आइए एक नजर डालते हैं कि किस कार का कितना एक्सपोर्ट हुआ। डिजायर - 6,214 यूनिट्स बलेनो - 4,865 यूनिट्स क्रेटा - 4,649 यूनिट्स वर्ना- 4,084 यूनिट्स वेंटो - 3,314 यूनिट्स सनी 3,314 यूनिट्स ग्रैंड आई 10 - 3,089 यूनिट्स सेल्टॉस - 2,568 यूनिट्स ब्रेजा - 2,208 यूनिट्स स्विफ्ट- 2,080 यूनिट्स एक्सपोर्ट होने वाली कारों की लिस्ट में सुजुकी का बोलबाला रहा। टॉप 10 की बात करें तो एक्सपोर्ट हुई टॉप 10 कारों में 4 कारें मारुति की रहीं। इसके अलावा ह्यूंदै, किआ और फॉक्सवैगन की कारें भी शामिल रहीं। एक्सपोर्ट के मामले में सुजुकी डिजायर नंबर वन पर रही।