Thursday, December 19, 2019

Hyundai Aura: What we know so far December 19, 2019 at 05:00PM

Hyundai’s upcoming sedan evokes the instant appeal just as the name suggests — Aura. The Korean auto major globally premiered the compact sedan here on Thursday. While the first meeting mostly revolved around external looks and specifications, the carmakers will gradually divulge more about the car. Here is a list of key features we know so far about Aura:

Hyundai uses drop in local demand to push up exports December 19, 2019 at 12:30PM

Hyundai Motor India has used the drop in domestic demand to push higher numbers of exports clocking a 20% increase in exports in calendar 2019. “By increasing export volumes we could manage shortfall situation of domestic demand. That’s how we balanced our production so we did not need to go for a plant shutdown,” said Hyundai Motor India MD and CEO S S Kim.

Know what's new in updated Maruti Suzuki Alto VXI+ December 19, 2019 at 05:30PM

Maruti Suzuki India on Thursday announced the launch of the new Alto VXI+ which offers SmartPlay Studio a 17.8 cm touchscreen infotainment system, enabled with Apple CarPlay and Android Auto, at Rs 3,80,209 (an ex-showroom, Delhi).

Watch: 2020 Yamaha Fascino, Ray ZR, MT-15, R15 December 19, 2019 at 02:30PM

Watch: Hyundai Aura first look December 19, 2019 at 04:33AM

Yamaha की 125cc सेगमेंट में एंट्री, दो नए स्कूटर लॉन्च December 19, 2019 at 04:14AM

नई दिल्ली पिछले कुछ महीनों की सेल्स के आंकड़े बताते हैं कि भले ही टू व्हीलर सेगमेंट में मंदी हो लेकिन 125 cc वाले प्रीमियम स्कूटर सेगमेंट की बिक्री बढ़ रही है। इसी ट्रेंड को भांपते हुए यामाहा ने भी 125 cc के इंजन के साथ दो नए स्कूटर पेश किये हैं। यामाहा ने BS6 इंजन वाले फसीनो 125 () को लॉन्च कर दिया है इसकी शुरुआती कीमत 66,430 रुपये (एक्स शोरूम) रखी गयी है। वहीं RayZ 125 को अगले महीने लॉन्च किया जाएगा। इसके अलावा इस दौरान कंपनी ने BS6 इंजन वाली बाइक MT15 भी पेश की। स्कूटर्स की खूबियां फसीनो एक रेट्रो लुक वाला यूनिसेक्स स्कूटर है और RayZ 125 को एक मस्कुलर स्कूटर के तौर पर पेश किया गया है। दोनों में इंजन एक जैसा है लेकिन लुक्स पूरी तरह से अलग है। 125 cc का ये इंजन 8.1 bhp की पावर और 9.7 Nm का टॉर्क देता है जो पहले से 1PS और 1.6Nm ज्यादा है। कंपनी का दावा है कि स्कूटर में पहले से 16 फीसदी ज्यादा माइलेज मिलेगी। यानी अब इस स्कूटर में 58kmpl माइलेज मिलती है। दोनों स्कूटर का वजन अब पहले से 4Kg कम है। यानी ये स्कूटर अब भारत के सबसे हल्के स्कूटर हैं। बात करें सस्पेंशन की तो स्कूटर के फ्रंट में टेलिस्कॉपिक फोर्क और रियर में सिंगल शॉक अब्सॉर्बर दिया गया है। नए RayZ 125 को नई कलर स्कीम के साथ पेश किया गया है। स्कूटर में नए LED DRLs और फुली डिजिटल इंस्ट्रुमेंट कंसोल दिया गया है। 'क्वाइट इंजन स्टार्ट' टेक्नॉलजी ये दोनों स्कूटर 'क्वाइट इंजन स्टार्ट' के साथ आते हैं। यह बिल्कुल होंडा के साइलेंट स्टार्ट सिस्टम जैसा है। भारत में इन स्कूटर्स की टक्कर Honda Activa 125 और Hero Maestro Edge 125, और से होगी। यामाहा के पास सबसे ज्यादा BS6 प्रॉडक्ट्स इन दोनों स्कूटर्स की लॉन्चिंग के साथ यामाहा का BS6 प्रॉडक्ट्स का पोर्टफोलियो सबसे बड़ा हो गया है। आने वाले समय में सभी बड़े दोपहिया निर्माता ब्रैंड्स अपने BS6 प्रॉडक्ट्स लॉन्च करेंगे। हीरो और टीवीएस भी BS6 प्रॉडक्ट्स लाने की घोषणा कर चुके हैं।

ह्यूंदै ने पेश की अपनी कॉम्पैक्ट सिडैन Aura, जानें डीटेल December 19, 2019 at 02:37AM

नई दिल्ली कार निर्माता कंपनी ह्यूंदै () ने अपनी नई कॉम्पैक्ट सिडैन को इंडिया में पेश कर दिया है। बुधवार को इस कार का चेन्नै में ग्लोबल प्रीव्यू किया गया। इसका डिज़ाइन ज़्यादा मॉडर्न और यूथफुल है और इसमें ह्यूंदै के मुक़ाबले स्पेस भी ज़्यादा है। कंपनी ने इस कॉन्पैक्ट सिडैन की कीमत का खुलासा नहीं किया है लेकिन माना जा रहा है कि इसकी कीमत 6 लाख से 9 लाख रुपये के बीच रह सकती है। मिलेंगे 3 इंजन ऑप्शन इस कार में 3 इंजन ऑप्शन्स दिए गए हैं। 1.2 लीटर MPI पेट्रोल इंजन करीब 82 bhp की पावर और 11.6 kgm का टॉर्क देता है। 1.2 लीटर ईकोटॉर्क डीजल इंजन करीब 74 bhp की पावर और 19.4 kgm का टॉर्क देता है। कंपनी दोनों ही इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल के अलावा AMT ट्रांसमिशन भी ऑफर कर रही है। 1.0 लीटर का टर्बोचार्ज्ड इंजन कार में स्पोर्टी ड्राइव के शौकीनों के लिए 1.0 लीटर का टर्बोचार्ज्ड इंजन दिया गया है। इस इंजन का इस्तेमाल ह्यूंदै वेन्यू में किया गया है। यह इंजन करीब 99 bhp की पावर और 17.5 kgm का टॉर्क देता है। इस इंजन के साथ सिर्फ मैनुअल ट्रांसमिशन मिलेगा। कंपनी भविष्य में इस इंजन का इस्तेमाल में करेगी। ह्यूंदै औरा का इंटीरियर कंपनी ने कार के इंटीरियर के बारे में कोई जानकारी अभी तक साझा नहीं की है लेकिन जानकारी के मुताबिक Aura में 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है जिसमे ऐपल कार प्ले और एंड्राइड ऑटो मिलता है। वायरलेस चार्जर, प्रोजेक्टर हेड-फॉग लैम्प्स, रियर व्यू मॉनिटर जैसे फीचर्स मिलते हैं। कार के साथ कंपनी 1 लाख किलोमीटर या 5 साल की वारंटी का विकल्प है। 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ कंपनी फैक्ट्री फिट CNG किट भी दे रही है। इन कारों से होगी टक्कर भारतीय बाजार में इस कार का मुक़ाबला मारुति सुजुकी डिजायर, होंडा अमेज़, टाटा टिगोर, फोर्ड एस्पायर जैसी गाड़ियों से रहेगा। इसके अलावा यह कार रेना एलबीए () कॉम्पैक्ट सिडैन से भी होगा जो अगले साल लॉन्च होगी।

Hyundai Aura unveiled, launch in early 2020 December 19, 2019 at 01:10AM

Hyundai Motor India unveiled the all-new compact sedan Aura on Thursday in three engine option. Aura, expected to replace the Xcent, is set to be launch early in January 2020. Hyundai Aura is equipped with Kappa 1-litre BSVI T-GDI petrol and 1.2-litre BSVI Ecotorq deisel engine. The design is modern, upbeat and the Aura is packed with 12 segment-unique features.

Tata Nexon EV unveiled, launch in January 2020 December 19, 2019 at 12:07AM

Tata Motors on Thursday unveiled the Nexon EV, powered by the Ziptron technology, Scheduled to be launched in January 2020, the Nexon EV is expected to be priced between Rs 15 - Rs 17 lakh (ex-showroom, Delhi). Nexon EV delivers a range of more than 300 km on a single charge with zero emissions.

टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक से उठा पर्दा, जानें डीटेल December 18, 2019 at 11:00PM

नई दिल्ली ने अपनी बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक एसयूवी से गुरुवार को पर्दा उठा दिया। का यह ग्लोबल डेब्यू मुंबई में आयोजित इवेंट में हुआ। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को जनवरी 2020 में लॉन्च किया जाएगा। वहीं, Nexon EV की बुकिंग कल, यानी 20 जनवरी को शुरू होगी। 21 हजार रुपये में इसे बुक किया जा सकेगा। नेक्सॉन इलेक्टिक टाटा मोटर्स की पहली कार है, जिसमें कंपनी की नई जिप्ट्रॉन इलेक्ट्रिक पावरट्रेन टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया गया है। में परमानेंट मैग्नेंट एसी मोटर दिया गया है, जिसे लिथियम-आयन बैटरी से पावर मिलेगी। इसमें दी गई बैटरी वॉटर और डस्ट रेसिस्टेंस है। इलेक्ट्रिक नेक्सॉन में 30.2 kWh बैटरी दी गई है। कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर यह 300 किलोमीटर की रेंज देगी, यानी इलेक्ट्रिक नेक्सॉन 300 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। नेक्सॉन ईवी में दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 129hp की पावर और 245Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। टाटा मोटर्स का दावा है कि नेक्सॉन इलेक्ट्रिक 4.6 सेकंड में 60 किलोमीटर प्रति घंटा और 9.9 सेकंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। कंपनी ने कहा है कि इसके इलेक्ट्रिक मोटर को 10 लाख किलोमीटर से ज्यादा टेस्ट किया गया है। चार्जिंग इलेक्ट्रिक नेक्सॉन की बैटरी को फास्ट चार्जर से 60 मिनट में 80 पर्सेंट तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं, स्टैंडर्ड होम चार्जर से बैटरी को इतना ही चार्ज करने में 8 घंटे का समय लगेगा। फास्ट चार्जर से प्रति मिनट की चार्जिंग पर इसे 4 किलोमीटर की रेंज मिलेगी और 50 पर्सेंट चार्ज होने पर यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 150 किलोमीटर तक चलेगी। नेक्सॉन ईवी डेडिकेटेड बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम (BMS) के साथ आएगी, जिसे आठ साल तक की एक्सटेंडेड बैटरी लाइफ के लिए डिजाइन किया गया है और यह लगातार बेहतर परफॉर्मेंस देती रहेगी।

Yamaha showcases 2020 range of two-wheelers December 18, 2019 at 09:56PM

Yamaha Motor India on Thursday embarked on the 125-cc scooter segment, along with unveiling the 2020 editions of MT-15 and YFZ R15 V3. The unisex scooter Fascino is priced at Rs 66,430-69,930 (ex-showroom, Delhi). The Japanese bikemakers, however, are yet to reveal the prices of other models.

मारुति लाई 'प्रीमियम' ऑल्टो, जानें कीमत December 18, 2019 at 10:34PM

नई दिल्ली ने अपनी पॉप्युलर छोटी कार का नया टॉप मॉडल VXi+ लॉन्च किया है। Maruti Suzuki Alto VXi+ की कीमत 3.80 लाख रुपये है। इसकी कीमत इससे पहले मौजूद के टॉप मॉडल VXi से करीब 13 हजार रुपये ज्यादा है। ऑल्टो के इस नए टॉप मॉडल में कंपनी ने नए फीचर्स शामिल किए हैं। ऑल्टो VXi+ में 7-इंच टचस्क्रीन के साथ मारुति का स्मार्टप्ले स्टूडियो इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। यह इन्फोटेनमेंट सिस्टम ऐंड्रॉयड ऑटो, ऐपलकारप्ले सपॉर्ट के साथ आता है। इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी दी गई है। इन खूबियों को शामिल करने के अलावा कार में कोई और बदलाव नहीं किया गया है। फीचर्स VXi वेरियंट की तरह नए VXi+ वेरियंट में भी ड्यूल टोन इंटीरियर, हीटर के साथ मैन्युअल एसी, पावर स्टीयरिंग, फ्रंट पावर विंडो, रिमोट लॉकिंग और मैन्युअल अजस्टेबल विंग मिरर जैसे फीचर्स हैं। सेफ्टी के लिए नए वेरियंट में भी एबीएस, ईबीडी, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम और ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। पावर में BS6-कम्प्लायंट 796cc, 3-सिलिंडर पेट्रोल इंजन है। यह इंजन 6,000 rpm पर 47 bhp की पावर और 3,500 rpm पर 69 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस है। पढ़ें: साल की शुरुआत में आया नया मॉडल ने इस साल अप्रैल में ऑल्टो का अपडेटेड मॉडल लॉन्च किया था। अपडेटेड मॉडल में कार की डिजाइन में हल्के बदलाव के साथ बीएस6 इंजन दिया गया। साथ ही इसे नए सेफ्टी नॉर्म्स के अनुरूप बनाया गया। इसके बाद जून में मारुति ने ऑल्टो का सीएनजी वेरियंट बाजार में उतारा। पढ़ें:

जापानी कार कंपनियों को कोरियाई और चाइनीज ब्रैंड से कड़ी टक्कर December 18, 2019 at 09:53PM

केतन ठक्कर/आशुतोष आर श्याम, मुंबईदेश के में अब तक दबदबा रखने वाली जापानी कंपनियों को कोरिया और चीन की गाड़ियों से कड़ी चुनौती मिल रही है। घरेलू बाजार में इनकी मांग बढ़ रही है। 2022 तक मार्केट में इनकी हिस्सेदारी 25 पर्सेंट पहुंच सकती है, जो 2018 के अंत में 16 पर्सेंट पर थी। किफायती, भरोसेमंद और अच्छी क्वॉलिटी के लिए मशहूर मारुति सुजुकी, होंडा कार्स और टोयोटा किर्लोस्कर लगभग दो दशकों से भारतीय उपभोक्ताओं की पहली पसंद रही हैं। वे इन्हें अन्य देसी ब्रैंड्स के अलावा अमेरिकी और यूरोपीय ब्रैंड्स से अधिक तवज्जो देते आए हैं। हालांकि, नए जमाने के खरीदारों का झुकाव की तरफ बढ़ रहा है, जो डिजाइन, कनेक्टिविटी और टेक्नॉलजी के साथ अधिक मांग वाली यूटिलिटी वीइकल्स पर जोर देते हैं। ऑटोमोटिव रिसर्च और एनालिटिक्स फर्म JATO डाइनैमिक्स इंडिया के अनुसार, जापानी कार कंपनियों का मार्केट शेयर 2022 तक घटकर 47 पर्सेंट पर आ सकता है। 2018 में यह आंकड़ा 62 पर्सेंट पर था। इसी दौरान कोरिया की कार कंपनियों का शेयर बढ़कर 23.5 पर्सेंट और चीन का 1.5 पर्सेंट पहुंच सकता है। JATO डाइनैमिक्स इंडिया के प्रेसिडेंट रवि भाटिया ने बताया कि मौजूदा हालात और कंपनियों की योजनाओं को ध्यान में रखते हुए ये अनुमान लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि यह कहना हालांकि मुश्किल है कि कंपनियां संकट आने पर कैसा प्रदर्शन करेंगी। उन्होंने बताया कि शॉर्ट टर्म में कोरियाई ब्रैंड्स की बाजार में हिस्सेदारी बढ़ने की अच्छी संभावना बनी हुई है। चीन की कंपनियों में अभी MG का शेयर बढ़ने की उम्मीद है। बाकी चाइनीज फर्मों को हिस्सेदारी बढ़ाने में दो-तीन साल का समय लग सकता है। नए लॉन्च के हिसाब से मार्केट शेयर का होगा फैसला भाटिया ने बताया, 'देश के ऑरिजनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स (OEM) अपनी बिक्री बरकरार रखने के लिहाज से अलग स्ट्रैटेजी अपनाएंगे। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि जापानी ब्रैंड इस फेरबदल में अपनी हिस्सेदारी वापस पाने की कोशिश नहीं करेंगे। उनकी डीलर, वेंडर और फाइनेंसर्स के बीच भरोसेमंद और अच्छी इमेज है। नए लॉन्च के हिसाब से मार्केट शेयर का फैसला होगा।' जापानी कार मेकर्स का शेयर घटाकिआ और MG जैसे नए ब्रैंड यूटिलिटी पर जोर दे रहे हैं, जिससे जापानी कार मेकर्स का शेयर घटा है। कोरिया और चीन की कंपनियां 2022 तक एक दर्जन से अधिक नई यूटिलिटी वीइकल लॉन्च करने की तैयारी में हैं। इस दौरान मारुति सुजुकी, होंडा और टोयोटा ने केवल चार-पांच UV मार्केट में उतारने की योजना बनाई है। पढ़ें: SUV का मार्केट शेयर बढ़कर 20 पर्सेंट पहुंचा आर्थिक सुस्ती के बावजूद मौजूदा वित्त वर्ष में UV सेगमेंट का प्रदर्शन अच्छा रहा है। SUV सेगमेंट में कॉम्पैक्ट कारों की ग्रोथ पिछले पांच साल में पैसेंजर कारों से 10 गुना रही है। 2019 में SUV का मार्केट शेयर बढ़कर 20 पर्सेंट पहुंच गया, जो 2013 में सिंगल डिजिट में था। कोरियाई कंपनियों और चीन की एक कंपनी ने 2019 में तेज ग्रोथ वाले कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में मिलकर 42.8 पर्सेंट का शेयर हासिल किया है। इस सेगमेंट में जापानी कार कंपनियों का शेयर घटकर 18.5 पर्सेंट पर आ गया है। पढ़ें: