Saturday, January 15, 2022

कार के अंदर साफ-सुथरी हवा के लिए एयर प्यूरिफायर से लैस ये 6 कारें हैं जबरदस्त, देखें इनकी कीमत January 15, 2022 at 04:21AM

नई दिल्ली।Cars With Air Purifier Feature In India: भारत में कार कंपनियां अब अपनी कारों में लेटेस्ट और जरूरी फीचर्स का खास खयाल रख रही हैं और ऐसा ही एक बेहद जरूरी फीचर है एयर प्यूरिफायर। जी हां, महानगरों में प्रदूषण की भारी समस्या के बीच कई कंपनियां अब अपनी पॉपुलर कारों को इन-बिल्ट एयर प्यूरिफायर के साथ पेश कर रही हैं। आपको जानकर अच्छा लगेगा कि भारत में 10 लाख रुपये से कम और ज्यादा प्राइस रेंज में अच्छी-अच्छी एसयूवी मिल रही हैं, जिनमें कुछ में फैक्ट्री फिटेड तो कुछ में ऐक्सेसरी पैक के तहत एयर प्यूरिफायर लगे हैं। तो चलिए, आज हम आपको भारत की 6 पॉपुलर कारों के बारे में बता रहे हैं, जो बजट रेंज के हैं और प्यूरिफायर से लैस हैं। ये भी पढ़ें- निसान और रेनॉल्ट की सस्ती एसयूवी में ऐक्सेसरी पैकआप अगर कम दाम की कार में एयर प्यूरिफायर चाहते हैं तो आपके लिए निसान मैग्नाइट एसयूवी जबरदस्त ऑप्शन है। निसान मैग्नाइट के XV वेरिएंट्स से ऊपर के सभी वेरिएंट्स में आपको एयर प्यूरिफायर मिल जाएंगे, लेकिन यह ऑप्शन टेक पैक के रूप में है, जिसमें आपको गाड़ी की कीमत के साथ करीब 40 हजार रुपये और में कई और भी खास फीचर्स मिल जाएंगे। आपके लिए रेनॉल्ट काइगर भी अच्छा ऑप्शन है, जिसमें ‘Smart Plus’ ऐक्सेसरी पैक के तहत RXZ वेरिएंट में फिलिप्स का एयर प्यूरिफायर दिखा जाता है। काइगर के लिए ऐक्सेसरी पैक की कीमत 38 हजार रुपये से ज्यादा है और इसमें कई और भी फीचर्स मिलते हैं। ये भी पढ़ें- ह्यूंदै और किआ की एसयूवीभारत में ह्यूंदै आई20 के स्पोर्ट्ज सीवीटी वेरिएंट के साथ ही और भी टॉप वेरिएंट्स में ऑक्सीबूस्ट एयर प्यूरिफायर मिल जाएंगे और इन वेरिएंट्स की कीमत 9 लाख रुपये के आसपास शुरू होती है। आपको किआ सॉनेट HTX Plus वेरिएंट के साथ ही ऊपर वाले वेरिएंट्स में एयर प्यूरिफायर मिल जाएंगे, जिनकी कीमत 11.89 लाख रुपये से शुरू होती है। आपको किआ सेल्टॉस और ह्यूंदै क्रेटा जैसी बेस्ट सेलिंग एसयूवी के कुछ वेरिएंट्स भी एयर प्यूरिफायर के साथ मिल जाएंगे और इनकी कीमतें 12 लाख रुपये से ज्यादा होगी। ये भी पढ़ें-

कार बाजार का आकर्षण हैं एसयूवी, भारत में सिडैन और हैचबैक से ज्यादा बिकने के क्या कारण? January 15, 2022 at 02:49AM

नई दिल्ली।भारतीय कार बाजार में आए दिन तेजी आती रहती है और रुझान हर तिमाही बदलते रहते हैं। हम कारों को डिजिटल रूप से खरीदते हुए देख सकते हैं। पिछले कुछ समय के दौरान ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में काफी तेजी आई है और एसयूवी सेगमेंट की कारों की बंपर बुकिंग्स हुई हैं। दरअसल, देसी भारतीय खरीदार इस बात का पक्षधर है कि जितना बड़ा, उतना बेहतर। इंडस्ट्री के रुझान देखें तो संयुक्त रूप से सिडैन और हैचबैक की तुलना में एसयूवी ज्यादा बिक रही हैं। हम हर तिमाही में लगभग दो एसयूवी लॉन्च देख सकते हैं। भारत में एंट्री करने वाली नई कंपनियां बाजार में सीधे एसयूवी उतार रही हैं। दरअसल, वाहन निर्माताओं ने महसूस किया है कि लोगों का आकर्षण बड़ी कारों, यानी मस्कुलर एसयूवी की तरफ बढ़ा है। ऐसे में आपके लिए भी जानना जरूरी है कि आखिर एसयूवी भारतीय कार उद्योग में अग्रणी क्यों हैं? एसयूवी के आकर्षण के पीछे एक प्रमुख कारण है, उनकी डिजाइन। रूफरेल और क्लैडिंग जैसी चीजों से फर्क पड़ रहा है। बड़े टायर, आकर्षक फ्रंट ग्रिल, एथलेटिक हाइट और लंबा व्हीलबेस सभी एसयूवी को और आकर्षक बना रहे हैं। ऑटोमेकर्स मस्कुलर डिजाइन स्टेटमेंट लेकर आ रहे हैं, जो एक बेहतर रोड प्रजेंस को दर्शाता है। ये भी पढ़ें- आकर्षक डिजाइन भारतीय कार खरीदार को अटेंशन पसंद है। आप छोटी कारों, उर्फ माइक्रो-एसयूवी के एसयूवी डिजाइन को भी देख सकते हैं। हाल ही में भारतीय कार निर्माता कंपनियों में से एक ने अपने मुख्य व्यवसाय को चुनिंदा रूप से एसयूवी के रूप में परिभाषित किया। यहां तक कि लैम्बोर्गिनी और फेरारी जैसी लग्जरी कार निर्माताओं ने भी दशकों की स्पोर्ट्स-कार संचालित रणनीति के बाद अपनी पहली एसयूवी लॉन्च की। जब एकमात्र स्पोर्ट्स कार निर्माता एसयूवी के साथ आ रहे हैं, तो निश्चित रूप से उपभोक्ताओं में इनके प्रति आकर्षण है। यह अब सबसे तेज नहीं है, बल्कि इनमें वो सभी सुविधाएं मौजूद हैं, जो इन्हें बढ़त दिलाती हैं। इस प्रकार की कारों के लिए पावर एक और सकारात्मक पहलू है। इनोवेशन पर जोरएसयूवी में ज्यादा स्पेस के साथ ही वाहन निर्माता बिना किसी बाधा के बड़े इंजन और इंजीनियर प्राइम मूविंग सिस्टम फिट कर सकते हैं। इसमें इंजीनियरों के लिए सबसे ज्यादा जगह मिल जाती है। हां, आप अपने काम के लिए बड़े फ्लोर बेड के साथ एक उच्च क्षमता वाली बैटरी भी रख सकते हैं। छोटी कारों के साथ यह संभव नहीं है। एसयूवी के साथ, इनोवेशन पर कोई सीमा नहीं है। यह बड़ा और बेहतर होता जाता है। ये भी पढ़ें- हर किसी के लिए जगहा!एसयूवी की एक और खास बात यह है कि इसमें आपको सभी के लिए पर्याप्त जगह मिल जाती है। एक सामान्य एसयूवी में कम से कम 5 लोग आराम से बैठ सकते हैं। बड़ी एसयूवी में 8 तक बैठ सकते हैं। आप परिवार के साथ लंबी यात्राओं का आनंद ले सकते हैं, कैम्पिंग के लिए जा सकते हैं, नई-नई जगहों पर घुम सकते हैं, वो भी काफी कंफर्ट और आत्मविश्वास के साथ। हाई परफॉर्मेंस सस्पेंशन सिस्टम के साथ बड़े टायर और व्हील आर्च कार को उबड़-खाबड़ सड़क पर चलने में सक्षम बनाता है। कॉर्नरिंग करते समय अच्छा ट्रैक्शन बना रहता है, जिससे हर ड्राइव सुरक्षित और आत्मविश्वासी बन जाती है। ये भी पढ़ें- लग्जरीयस इंटीरियरएसयूवी के इंटीरियर में लग्जरी पर खास जोर दिया जाता है। लग्जरी ऑटोमेकर्स की एसयूवी के इंटीरियर में भरपूर जगह होती है। अलकेन्टारा सीट्स, एंबिएंट लाइटिंग, स्टीरियो 3डी साउंड सिस्टम, स्पोर्टियर फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, मसाज फंक्शन और लेग स्पेस के साथ ही हर तरह की लग्जरी का आनंद ले सकते हैं, जैसा पहले नहीं दिखता था। ये सभी सुविधाएं संयुक्त रूप से एसयूवी को अन्य प्रकार की कारों से अलग बनाती हैं। आपको एक ही पैकेज में रफ एंड टफ डिजाइन, पावरफुल फीचर्स, ज्यादा स्पेस और लग्जरी का मजा मिल जाता है। आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक कारों के लिए भी निर्माता एसयूवी सेगमेंट को मोबिलिटी के भविष्य का प्रवेश द्वार बना रहे हैं। इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन चलने की लागत को और ज्यादा किफायती बनाते हैं और यह एसयूवी के आराम, लग्जरी और स्थान के साथ निर्माताओं और उपभोक्ताओं दोनों की समान पसंद हैं। आलेख- सिद्धार्थ चतुर्वेदी, फाउंडर और एमडी, बॉयज एंड मशीन्स

फॉर्च्यूनर के टक्कर की नई SUV लॉन्च करेगी Jeep, इस साल ला सकती है 3 नई एसयूवी, देखें लुक-फीचर्स January 15, 2022 at 01:40AM

नई दिल्ली।Upcoming Jeep SUV Launch In India In 2022: भारत में जीप कंपस (Jeep Compass) और जीप रेंगलर (Jeep Wrangler) जैसी धांसू एसयूवी बेचने वाली पॉपुलर ऑटोमोबाइल कंपनी जीप इस साल इंडियन मार्केट में कई नई एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी में है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जीप की अपकमिंग एसयूवी में जीप कंपस ट्रेलहॉक (Jeep Compass Trailhawk) के साथ ही जीप मेरीडियन (Jeep Meridian) और जीप ग्रैंड चेरोकी (Jeep Grand Cherokee) प्रमुख है। खबर तो ये भी है कि जीप इस साल भारत में एक सस्ती कॉम्पैक्ट एसयूवी भी लॉन्च कर सकती है। हालांकि, आने वाले समय में जीप की तरफ से आधिकारिक घोषणा के बाद ही ये खबरें पुख्ता हो पाएंगी। ये भी पढ़ें- फॉर्च्यूनर के टक्कर की एसयूवीफिलहाल आपको जीप की अपकमिंग एसयूवी के बारे में बताएं तो सबसे ज्यादा इंतजार जीप मेरीडियन एसयूवी का है। टोयोटा फॉर्च्यूनर से मुकाबले को आ रही जीप मेरीडियन की लंबाई 4.7 मीटर के आसपास होगी। वहीं इसका व्हील बेस 2794 एमएम होगी। इस एसयूवी में 2.0 लीटर का डीजल इंजन देखने को मिलेगा, जो कि हाइब्रिड टेक्नॉलजी से लैस होगा। इसे 9 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ पेश किया जाएगा। जीप मेरीडियन को इस साल जून तक लॉन्च किया जा सकता है और इस एसयूवी की संभावित कीमत 35 लाख रुपये के आसपास रह सकती है। ये भी पढ़ें- आ रही है जीप ग्रैंड चेरोकीइस साल जीप भारत में अपनी प्रीमियम एसयूवी Jeep Grand Cherokee लॉन्च कर सकती है। हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भारत में ग्रैंड चेरोकी का छोटा वर्जन लॉन्च किया जा सकता है, जो कि 5 सीटों वाली होगी। इस एसयूवी को डीजल और पेट्रोल, दोनों तरह के इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया जा सकता है, जो कि हाइब्रिड टेक्नॉलजी से लैस होगी। यह एसयूवी शानदार लुक के साथ ही पावरफुल फीचर्स से लैस होगी और इसकी संभावित कीमत 65 से 75 लाख रुपये के करीब हो सकती है। इस साल भारत में जीप कंपस का नया वर्जन जीप ट्रेलहॉक लॉन्च हो सकता है, जो कि लिमिटेड एडिशन एसयूवी होगी। कंपस ट्रेलहॉक लुक और फीचर्स के मामले में शानदार होगी। ये भी पढ़ें-

Hero MotoSports टीम के लिए ऐतिहासिक रही Dakar 2022, इस मुश्किल रेस में भारत का नाम ऊंचा किया January 15, 2022 at 12:09AM

जेद्दा, सऊदी अरब।Hero MotoSports Team Rally Finishes Dakar 2022: दुनिया की सबसे बड़ी टू-व्हीलर मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी हीरो मोटोकॉर्प की मोटोस्पोर्ट्स टीम हीरो मोटोस्पोर्ट्स टीम रैली के लिए सऊदी अरब में आयोजित 44वें डकार रैली Dakar Rally 2022 ऐतिहासिक रही। जी हां, पहली बार ऐसा हुआ कि किसी इंडियन टू-व्हीलर कंपनी का मोटोस्पोर्ट्स टीम में डकार रैली के किसी स्टेज को जीतने के साथ ही स्टेज पोडियम में जगह बनाई और यह उपलब्धि हासिल कर हीरो मोटोस्पोर्ट्स टीम रैली सातवें आसमान पर है और इस टीम के लिए डकार 2022 ऐतिहासिक रही। स्टेज 12 में Joaquim Rodrigues 14वें स्थान पर और Aaron Maré 22वें स्थान पर रहे। दुनिया की सबसे मुश्किल रेस मानी जाने वाली डकार रैली 2022 के सभी स्टेज में अच्छा प्रदर्शन करते हुए हीरो मोटोस्पोर्ट्स टीम रैली ने काफी अच्छे नोट के साथ इसका समापन किया और भारत का नाम ऊंचा किया है। हीरो मोटोस्पोर्ट्स टीम रैली के दोनों राइडर्स Joaquim Rodrigue और Aaron Maré ने डकार रैली में काफी अच्छा प्रदर्शन किया और एक स्टेज जीतने के साथ ही एक स्टेज में पोडियम पर जगह बनाने में सफलता हासिल की। लगातार 6 बार से डकार रैली में हिस्सा लेने वाली हीरो मोटोस्पोर्ट्स टीम रैली के लिए डकार 2022 अब तक का सबसे खास साल रहा, जहां टीम ने बेहद जबरदस्त उपलब्धि हासिल की। साल 2021 में हीरो मोटोस्पोर्ट्स टीम रैली ने कई रेस में हिस्सा लिया और इस दौरान कंपनी ने कई बार बाइक को अपग्रेड करते हुए टॉप पोजिशन भी हासिल की। डकार रैली 2022 से पहले टीम के दो बेहद खास राइडर्स के इंजर्ड होने के बाद टीम के लिए मुश्किल दौर भी आया, लेकिन तमाम मुश्किलों से पार पाते हुए हीरो मोटोस्पोर्ट्स टीम रैली ने डकार 2022 में हीरो मोटोकॉर्प को बेहद खास स्थान पर पहुंचाने के साथ ही ऐतिहासिक रिजल्ट भी दिए, जो कि वाकई काबिलेतारीफ है। हीरो स्पोर्ट्स टीम रैली के दुनियाभर के फैंस टीम की इस शानदार उपलब्धि पर काफी खुश हैं और बधाई संदेश भेज रहे हैं। हीरो मोटोस्पोर्ट्स टीम रैली के स्टार परफॉर्मर Joaquim Rodrigues ने आखिरी स्टेज, यानी स्टेज 12 में बीशा के जेद्दा के बीच 163 किलोमीटर के मुश्किल सेक्शन को बिना किसी खतरे के पार किया और इस स्टेज में भी वह टॉप 15 में जगह बनाने में कामयाब रहे। आपको बता दें कि Joaquim Rodrigues ने 2 साल पहले अपने ब्रदर-इन-लॉ और मेंटॉर Paulo को इसी रैली में खो दिया था और अब उसी रैली में परफॉर्म करना उनके लिए भावनात्मक रूप से काफी मुश्किल था, लेकिन आत्मबल मजबूत करते हुए JRod ने न सिर्फ अच्छा प्रदर्शन किया, बल्कि उन्होंने डकार रैली 2022 में अब तक का सबसे अच्छा परफॉर्मेंस भी दिया। डकार रैली 2022 में JRod ने एक स्टेज जीतने के साथ ही एक स्टेज में तीसरी पोजिशन हासिल की, जिसके बाद वह डकार 2022 की RallyGP class की ओवरऑल रैंकिंग में 13वें स्थान पर रहे। उन्होंने यह उपलब्धि अपने मेन्टॉर दिवंगत पाउलो को समर्पित की है। हीरो मोटोस्पोर्ट्स टीम रैली के दूसरे राइडर Aaron Maré के लिए डकार रैली 2022 बेहद खास रही और उन्होंने निरंतर अच्छा प्रदर्शन किया, जिसकी बदौलत रैलीजीपी क्लास में उनकी ओवरऑल रैंकिंग 15वीं रही। यहां बताना जरूरी है कि Aaron Maré ने डकार रैली 2022 शुरू होने से पहले आखिरी मौके पर हीरो मोटोस्पोर्ट्स टीम को जॉइन किया था और वह इंजर्ड राइडर Franco Caimi की जगह पर आए थे। बेहद कम समय में वह टीम में घुल-मिल गए और नई बाइक पर भी उनकी बहुत जल्दी पकड़ बन गई और उन्होंने साबित किया कि वह काफी अच्थे राइडर है। Aaron Maré ने डकार 2022 में अपने निरंतर परफॉर्मेंस से सबका ध्यान खींचा और यंग राइडर के रूप में अपनी अलग पहचान बनाने में कामयाब रहे। आपको बता दें कि डकार रैली में दुनियाभर के टॉप मैन्यूफैक्चरर ने हिस्सा लिया था और सबकी निगाहें प्राइज मनी पर थी। यह दुनिया के सबसे मुश्किल कॉम्पिटिशन में से एक है, जहां 12 बेहद मुश्किल स्टेज में राइडर्स को 8000 किलोमीटर से ज्यादा बाइक राइड करनी होती है। इस कॉम्पिटिशन में Hero Rally 450 बेहद सफल रही और बिना किसी तकनीकी फेल्योर के इस मशीन ने साबित किया कि वह मुश्किल रैली के लिए परफेक्ट है। डकार रैली 2022 में हीरो मोटोस्पोर्ट्स टीम रैली के सिर्फ एक ओरिजिनल राइडर Joaquim Rodrigues थे, लेकिन कैंप में CS Santosh की उपस्थिति से टीम का मनोबल काफी ज्यादा बढ़ा और इससे राइडर्स को रैली में अच्छा प्रदर्शन करने की प्रेरणा भी मिली। डकार रैली 2022 के 8 स्टेज में हीरो मोटोस्पोर्ट्स टीम रैली के राइडर्स टॉप 10 में रहे, जिनमें एक स्टेज विनर और एक थर्ड पोजिशन भी है। इसकी बदौतल हीरो मोटोस्पोर्ट्स टीम रैली ने दो हफ्ते पहले शुरू हुई डकार रैली में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद दोगुने उत्साह के साथ जेद्दा से उड़ान भरी है। हीरो मोटोस्पोर्ट्स टीम रैली अब मार्च में FIM World Rally Raid Championship के अंतर्गत Abu Dhabi Desert Challenge की तैयारियों में जुट जाएगी, जो कि साल की अगली रेस है। हीरो मोटोस्पोर्ट्स टीम रैली के मैनेजर Wolfgang “Waffi” Fischerक्या जबरदस्त डकार रैली रही और दो हफ्तों के संघर्ष का काफी शानदार अंजाम भी! हम अपने राइडर्स, बाउक और टीम के परफॉर्मेंस से काफी संतुष्ट हैं.... बहुत अच्छा काम। डकार 2022 में सबसे खास रही JRod और Hero MotoSports की मेडेन स्टेज जीत के साथ ही सबसे मुश्किल और प्रतियोगी स्टेज 11 में थर्ड प्लेस। अंतिम समय में हमसे जुड़े आरोन ने शानदार काम किया और वह आसानी से टीम के साथ घुल-मिल गए। Aaron काफी जल्दी सीखते हैं और अच्छे टीम प्लेयर हैं। डकार रैली सबसे मुश्किल प्रतियोगिता रही, जिसमें 7 टॉप मैन्यूफैक्चरर ने टॉप प्राइज हासिल करने के लिए जी-जान लगाद दिया और 4000 किलोमीटर रेस कंप्लीट करने के बाद टॉप 15 राइडर्स के बीच महज डेढ़ घंटे का अंतर था। शुरुआती फेज में ही JRod ने 50 मिनट गंवा दिया और यह टीम की बदकिस्मत रही, नहीं तो ओवरऑल टैली में हम टॉप टीमों में रहते। हालांकि, बिना किसी तकनीकी समस्या के हमारे राइडर 8 बार टॉप 10 में जगह बनाने में कामयाब रहे। हम अब मार्च में अबु धाबी में होने वाले W2RC की तैयारी में लगेंगे और उम्मीद है कि Basti और Franco जैसे धांसू राइडर्स की जल्द ही टीम में वापसी होगी। हीरो फैमिली और हमारे पार्टनर्स का बेहद शुक्रिया, जिन्होंने हमारी सफलता में अपना अहम योगदान किया। Joaquim Rodrigues:मुझे बेहद खुशी हो रही है कि मैंने डकार रैली 2022 का सभी स्टेज पार कर लिया है और मैं अपने परफॉर्मेंस से काफी खुश हूं। डकार 2022 मेरे और मेरी लिए काफी स्पेशल रहा, जहां Hero Rally 450 ने जबरदस्त प्रदर्शन किया। हम एक साथ अब टीम के लिए बेहतर करने की कोशिश में है। स्टेज जीतना मेरे लिए बेहद खास रहा और मैं बता नहीं सकता कि मैं इससे कितना खुश हूं। हमने एक और डकार अच्छे से फिनिश कर दिया है। Aaron Maré:मैं सातवें आसमान पर हूं यह किसी खूबसूरत सपने के सच होने जैसा है। डकार रैली 2022 के आखिरी स्टेज का 163 किलोमीटर मेरी जिंदगी के लिए सबसे लंबा सफर रहा और इसी के साथ डकार का सफलतापूर्वक समापन हुआ। 12वां स्टेज काफी आसान रहा, जहां मैंने बिना कोई गलती किए स्मूज राइडिंग की। मेरे लिए यह बेहद खास अनुभव है और मैं इसके लिए हीरो मोटोस्पोर्ट्स टीम का शुक्रगुजार हूं।
स्टेज 12 रैंकिंग्स RallyGP class
1. Pablo Quintanilla मॉन्स्टर एनर्जी होंडा 01 घंटे 40 मिनट 00 सेकेंड
2. Toby Price रेड बुल केटीएम फैक्ट्री टीम +18 सेकेंड
3. Jose Ignacio Cornejo मॉन्स्टर एनर्जी होंडा +29 सेकेंड
4. Joan Barreda Bort मॉन्स्टर एनर्जी होंडा +01 मिनट 13 सेकेंड
14. Joaquim Rodrigues हीरो मोटोस्पोर्ट्स टीम रैली +07 मिनट 44 सेकेंड
22 Aaron Maré हीरो मोटोस्पोर्ट्स टीम रैली +13 मिनट 34 सेकेंड
डकार रैली 2022 में ओवरऑल स्टैंडिंग्स RallyGP class
1. Sam Sunderland गैसगैस फैक्ट्री रेसिंग 38 घंटे 47 मिनट 30 सेकेंड
2. Pablo Quintanilla मॉन्स्टर एनर्जी होंडा +03 मिनट 27 सेकेंड
3. Matthias Walkner रेड बुल केटीएम फैक्ट्री टीम +06 मिनट 47 सेकेंड
4. Adrien van Beveren मॉन्स्टर एनर्जी यामाहा +18 मिनट 41 सेकेंड
13. Joaquim Rodrigues हीरो मोटोस्पोर्ट्स टीम रैली +01 घंटे 15 मिनट 44 सेकेंड
15. Aaron Maré हीरो मोटोस्पोर्ट्स टीम रैली +01 घंटे 49 मिनट 00 सेकेंड
डकार रैली 2022 में ओवरऑल स्टैंडिंग्स All classes
1. Sam Sunderland गैसगैस फैक्ट्री रेसिंग 38 घंटे 47 मिनट 30 सेकेंड
2. Pablo Quintanilla मॉन्स्टर एनर्जी होंडा +03 मिनट 27 सेकेंड
3. Matthias Walkner रेड बुल केटीएम फैक्ट्री टीम +06 मिनट 47 सेकेंड
4. Adrien van Beveren मॉन्स्टर एनर्जी यामाहा +18 मिनट 41 सेकेंड
14. Joaquim Rodrigues हीरो मोटोस्पोर्ट्स टीम रैली +01 घंटे 15 मिनट 44 सेकेंड
16. Aaron Maré हीरो मोटोस्पोर्ट्स टीम रैली +01 घंटे 49 मिनट 00 सेकेंड

Yezdi Roadster और H'Ness CB 350 में कौन है सबसे धाकड़ बाइक, पढ़ें कम्पेरिजन January 15, 2022 at 12:05AM

नई दिल्ली। Yezdi ने हाल ही में अपनी () को भारत में लॉन्च किया है। भारतीय बाजार में इसका सीधा और कड़ा मुकाबला है। आज हम इन दोनों ही बाइक्स का स्पेसिफिकेशन कम्पेरिजन करने जा रहे हैं। इसके बाद आप खुद तय कर सकेंगे कि आपके बजट में इनमें से कौन सी बाइक सबसे बेस्ट रहेगी। तो डालते हैं एक नजर... इंजन
  • Yezdi Roadster में पावर के लिए 334 सीसी का सिंगल सिलिंडर, 4-स्ट्रोक, लिक्विड कूल्ड DOHC इंजन दिया गया है।
  • Honda H'Ness CB 350 में 348 सीसी, सिंगल सिलिंडर, एयर-कूल, 4-स्ट्रोक, OHC इंजन दिया गया है।
परफॉर्मेंस
  • Yezdi Roadster का इंजन 29.70 PS का मैक्सिमम पावर और 29 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।
  • Honda H'Ness CB 350 का इंजन 20.8bhp का मैक्सिमम पावर और 30Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।
ट्रांसमिशन
  • Yezdi Roadster का इंजन 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है।
  • H'Ness CB 350 का इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है।
Yezdi Roadster: वजन
  • येजदी रोडस्टर का वजन 184 किलोग्राम है।
  • Honda H'Ness CB 350 का कर्ब वजन 181 किलोग्राम है।
डायमेंशन
  • Yezdi Roadster का व्हीलबेस 1440 मिलीमीटर है। वहीं, इसकी सीट की ऊंचाई 790 मिलीमीटर है।
  • Honda H'Ness CB 350 का व्हीलबेस 1441 मिलीमीटर है। इसकी सीट की ऊंचाई 800 मिलीमीटर है।
फ्यूल क्षमता
  • Yezdi Roadster में 12.5 लीटर का पेट्रोल टैंक दिया गया है।
  • Honda की H'Ness CB 350 में ग्राहकों को 15 लीटर का फ्यूल टैंक मिलता है।
ब्रेक
  • Yezdi Roadster के फ्रंट में फ्लोटिंग कैलिपर्स के साथ 320 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक दिया गया है। वहीं, इसके रियर में फ्लोटिंग कैलिपर्स के साथ 240 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक दिया गया है। सेफ्टी के लिए इसके फ्रंट और रियर दोनों में ABS फीचर दिया गया है।
  • Honda H'Ness CB 350 के फ्रंट में 310 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक और रियर में 240 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक दिया गया है। सेफ्टी के लिए इसमें डुअल-चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) फीचर दिया गया है।
सस्पेंशन
  • Yezdi Roadster के फ्रंट में टेलिस्कोपिक फॉर्क के साथ क्वाइल स्प्रिंग दिया गया है। वहीं, इसके रियर में ट्विन शॉक के साथ गैस फिल्ड इमल्शन दिया गया है।
  • Honda H'Ness CB 350 के फ्रंट में टेलिस्कोपिक फॉर्क्स सस्पेंशन और रियर में ट्विन रियर शॉक्स सस्पेंशन दिया गया है।
कीमत
  • भारतीय बाजार में Yezdi Roadster (येजदी रोडस्टर) की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 1,98,142 रुपये है, जो 2,06,142 रुपये तक जाती है।
  • Honda H'Ness CB 350 के DLX वैरिएंट की दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 1.96 लाख रुपये है, जो 2.03 लाख रुपये तक जाती है।