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Saturday, May 9, 2020
2020 S-Cross ready, will launch after lockdown: Maruti Suzuki May 09, 2020 at 02:19AM
ह्यूंदै ने चेन्नई प्लांट में शुरू किया प्रॉडक्शन, पहले दिन बनाईं 200 कारें May 09, 2020 at 02:45AM

नई दिल्ली दक्षिण कोरिया की कार कंपनी ह्यूंदै मोटर ने चेन्नई के अपने श्रीपेरंबदुर स्थित प्लांट में फिर से प्रॉडक्शन शुरू कर दिया है। देशव्यापी लॉकडाउन के कारण मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में 23 मार्च 2020 से सभी ऑपरेशंस रोक दिए गए थे। प्लांट में प्रॉडक्शन फिर से चालू होने के पहले दिन कंपनी ने टोटल 200 कारें बनाईं। ह्यूंदै मोटर इंडिया का कहना है कि राज्य और केंद्र सरकार के सभी दिशा-निर्देशों के अलावा 100 फीसदी सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करते हुए यह प्रॉडक्शन किया गया है। शिफ्ट ऑपरेशंस में प्रॉडक्शन शुरू करने के साथ ह्यूंदै इस महीने करीब 12,000-13,000 गाड़ियां बनाना चाहती है। पहले 2 दिन में मिलीं 500 बुकिंग्स हफ्ते की शुरुआत में ह्यूंदै ने देश भर में अपने 225 शोरूम्स और वर्कशॉप्स में भी कामकाज दोबारा शुरू किया है। पहले 2 दिन में कंपनी को 4,000 कस्टमर इंक्वायरीज और 500 बुकिंग्स मिली हैं। साथ ही, कंपनी 170 कारों को रिटेल करने में कामयाब रही है। बाइंग प्रोसेस आसान बनाने के लिए सेलेक्ट नए कस्टमर्स की खातिर EMI एश्योरेंस प्रोग्राम लाया गया है, जो कि 3 तक कार लोन EMI को कवर करेगा। हालांकि, यह स्कीम क्रेटा, एलांट्रा, Tucson और कोना जैसी कारों के लिए वैलिड नहीं है। यह भी पढ़ें- टाल दिया Tucson फेसलिफ्ट और नई i20 का लॉन्च कंपनी ने लॉकडाउन के कुछ दिन पहले नया क्रेटा लॉन्च की है। प्रीमियम कॉम्पैक्ट SUV को अभी तक 20,000 बुकिंग्स मिल चुकी हैं। कोविड-19 क्राइसिस के कारण ह्यूंदै ने नई Tucson फेसलिफ्ट और न्यू-जेनरेशन का लॉन्च टाल दिया है। लॉकडाउन के ठीक पहले अपडेटेड Tucson की ऑफिशल बुकिंग्स चालू हुईं थीं। ह्यूंदै की यह एसयूवी तीन ट्रिम्स (GL 2WD, GLS 2WD और GLS 4WD) में आएगी और यह पेट्रोल, डीजल इंजन से पावर्ड होगी। वहीं, न्यू-जेनरेशन Hyundai i20 को भी कई बार स्पॉट किया गया है। ह्यूंदै की यह कार सितंबर में शोरूम्स में आ सकती है। यह भी पढ़ें-
Touch screen vs voice system: What distracts more while driving May 09, 2020 at 01:04AM
टोयोटा ला रही इनोवा से सस्ती C-MPV, जानें डीटेल May 09, 2020 at 12:22AM

नई दिल्ली टोयोटा और सुजुकी ने भारतीय बाजार के साथ-साथ ग्लोबल मार्केट्स के लिए नई कारें, प्लैटफॉर्म और टेक्नॉलजी डिवेलप करने की खातिर हाथ मिलाया है। टोयोटा ने साल 2019 में बलेनो पर बेस्ड Glanza हैचबैक लॉन्च की और अब कंपनी साझेदारी के तहत री-बैज्ड विटारा ब्रेजा के रूप में दूसरा प्रॉडक्ट लाने की तैयारी में है। री-बैज्ड विटारा ब्रेजा के नाम से आएगी। नई एसयूवी अगस्त 2020 के दौरान लॉन्च होगी। इसके अलावा, टोयोटा और सुजुकी का संयुक्त उपक्रम (JV) 2 नए प्रॉडक्ट्स पर काम कर रहा है। फ्रंट-वील-ड्राइव प्लैटफॉर्म पर बेस्ड होगी MPV ये दो नए प्रॉडक्ट्स ऑल-न्यू मिड साइज्ड SUV और ऑल-न्यू C-Segment MPV हैं। कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि नई मिड-साइज्ड SUV साल 2022 में लॉन्च होगी। जबकि टोयोटा-सी सेगमेंट MPV की सेल 2023 में शुरू होगी। इन दोनों प्रॉडक्ट्स को टोयोटा के बिदादी प्लांट में तैयार किया जाएगा। सी-सेगमेंट MPV के दो वेरियंट होंगे। वहीं, टोयोटा और मारुति सुजुकी दोनों के लिए एक नई मिड-साइज्ड SUV होगी। सी-सेगमेंट MPV फ्रंट-वील-ड्राइव प्लैटफॉर्म पर बेस्ड होगी। यह भी पढ़ें- नए प्रॉडक्ट्स के डिवेलपमेंट में होगा मारुति का बड़ा रोल सी-सेगमेंट MPV, अर्टिगा बेस्ड एमपीवी और इनोवा क्रिस्टा के बीच रखी जाएगी। नई टोयोटा सी-सेगमेंट MPV महिंद्रा मराजो को सीधी टक्कर देगी। इसके अलावा, किआ मोटर्स, ह्यूंदै और टाटा मोटर्स भी MPV सेगमेंट में एंट्री करने की योजना बना रही हैं। नए प्रॉडक्ट्स के डिवेलपमेंट में मारुति सुजुकी का बड़ा रोल होगा। नए मॉडल्स में इंडो-जापानीज ब्रैंड से इंजन ऑप्शंस लिए जा सकते हैं। मॉडल में 1.5 लीटर डीजल इंजन मिल सकता है, जिसे मारुति मार्केट में दोबारा लाना चाहती है। इसके अलावा, मारुति सुजुकी नया 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन भी तैयार कर रही है। MPV को माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.5 लीटर K15B पेट्रोल इंजन मिल सकता है। सी-सेगमेंट MPV के मारुति वर्जन को नेक्सा प्रीमियम डीलरशिप नेटवर्क के जरिए बेचा जाएगा। यह भी पढ़ें-
BS6 Vespa Elegante 149 जल्द होगा लॉन्च, सामने आए डीटेल्स May 08, 2020 at 11:48PM

नई दिल्ली टू-वीलर्स बनाने वाली कंपनी Piaggio की ओर से BS6 Vespa Elegante 149 के डीटेल्स शेयर किए गए हैं। अब यह कंपनी की वेस्पा रेंज में सबसे टॉप-स्पेसिफिकेशंस वाला वेरियंट बन गया है। कंपनी की ओर से सभी 150cc इंजनों का डिस्पेसमेंट रिड्यूस करके 149cc कर दिया गया है, जिससे भारत स्टेज 6 (BS6) इमिशन स्टैंडर्ड्स को मैच किया जा सके। BS6 Vespa Elegante में 149cc सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया गया है, जो फ्यूल इंजेक्शन के साथ आता है। इसकी मदद से 10.3 bhp पावर 7,600rpm पर जेनरेट की जाएगी, जिससे राइडर को 10.6Nm का पीक टॉर्क 5,500rpm पर मिलेगा। पिछली BS4 Vespa Elegante में 10bhp और 10.9Nm का टॉर्क मिलता था। नए मॉडल में जहां टॉर्क 0.3Nm घटा है, वहीं पीक पावर 0.3bhp बढ़ गई है। 149cc का फायदा कंपनी की ओर से बड़ी चालाकी से 150cc इंजन को 149cc से रिप्लेस कर दिया गया है, जिसका असर इसके ऑन-रोड प्राइस पर पड़ेगा। इसका मतलब है कि अब स्कूटर का इंश्योरेंस रेट उम मॉडल्स से कम होगा, जिनमें 150cc या इससे ऊपर का इंजन दिया गया है। इस स्कूटर की कीमत अब तक अनाउंस नहीं की गई है। बात करें डिजाइन और लुक्स की तो इसमें कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है। मिलेंगे ऐसे फीचर्स नए स्कूटर में टिपिकल रेट्रो और ओल्ड-स्कूल विंड-स्क्रीन दी गई है और इंस्ट्रूमेंट कंसोल पर एनालॉग पार्ट भी देखने को मिलता है। इसमें क्रोम और लेदर के बने हुए स्प्लिट सीट के साथ क्लासिक सिंगल साइडेड सस्पेंशन सेटअप फ्रंट में दिया गया है। फ्रंट में एलईडी हेडलैंप के अलावा स्कूटर के रियर में सिंगल ऑफ-सीट शॉक एब्जॉर्बर भी दिया गया है। इसमें 200mm फ्रंट डिस्क ब्रेक और 140mm रियर ड्रम ब्रेक दिया गया है।
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