शर्मिष्ठा मुखर्जी, नई दिल्ली के चलते कारोबार में बाधा पड़ने से मौजूदा साल की पहली तिमाही में में एक तिहाई से अधिक कमी आई है। यह अब तक की सबसे तेज गिरावट है। ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री ने जनवरी से मार्च के दौरान 7,000 लग्जरी गाड़ियां बेची हैं, जो पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले करीब 35 पर्सेंट कम है। इंडस्ट्री एग्जिक्युटिव्स की चिंताएं बनी हुई हैं, क्योंकि कोरोना संकट खत्म होने के बाद भी कंज्यूमर डिमांड कमजोर रहने की आशंका है। पहली तिमाही में मर्सेडीज बेंज इंडिया की बिक्री 38.5 पर्सेंट घटकर 2,386 यूनिट्स रही। इसकी प्रतिद्वंद्वी BMW इंडिया ने 2,482 गाड़ियां बेचीं, जिसमें मिनी की 117 यूनिट्स शामिल हैं। आउडी ने जनवरी-मार्च 2020 के बीच की बिक्री का डेटा साझा नहीं किया। मर्सेडीज बेंज इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मार्टिन श्वेंक ने कहा, 'ऑटोमोबाइल मार्केट की मौजूदा चुनौतियां कुछ वक्त के लिए बनी रहने वाली हैं और कंज्यूमर सेंटिमेंट में धीरे-धीरे सुधार होगा। हालांकि, हम स्पष्ट तौर पर नहीं कह सकते कि यह कब तक होगा। ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए 2020 चुनौतीपूर्ण साल बना रहेगा। इस वक्त कोई भी अनुमान लगाना मुश्किल है।' 'यह साल आगे भी चुनौतीपूर्ण बना रहने वाला है'आउडी इंडिया के हेड बलबीर सिंह ढिल्लन ने बताया, 'ऑटोमोटिव इंडस्ट्री करीब दो सालों से कमजोर डिमांड और नकदी की तंगी से जूझ रही है। वहीं, 2020 की पहली तिमाही पहले BSIV स्टॉक खत्म करने के दबाव और उसके बाद कोविड-19 जैसी अतिरिक्त चुनौतियों के साथ आई थी।' उन्होंने आगे कहा, 'अभी कोरोना वायरस के पूरे प्रभाव का आकलन करना जल्दबाजी होगी। यह साल आगे भी चुनौतीपूर्ण बना रहने वाला है। अगली कुछ तिमाहियों में बड़ी दिक्कतें आने वाली हैं।' हालांकि आउडी ने यह भी कहा कि इसकी मध्य और लंबी अवधि की योजनाओं पर कोई फर्क नहीं पड़ा है। पढ़ें: डिमांड दोबारा बढ़ने में वक्त लगेगा वहीं, श्वेंक ने कहा कि अभी डिमांड दोबारा बढ़ने में वक्त लगेगा, लेकिन मर्सेडीज बेंज चीजें सामान्य होने पर उत्पादन और बिक्री बढ़ाने की तैयारी में जुटी है। उन्होंने कहा, 'हम कोई भी बड़ी योजना रद्द नहीं करेंगे, क्योंकि हम ग्राहकों की दिलचस्पी और डिमांड बढ़ाना चाहते हैं।' मर्सेडीज बेंज अपने कारोबार को स्थिर रखने के लिए डीलर पार्टनर्स के साथ काम करने के साथ उन्हें सहयोग भी दे रही है। आउडी ने भी कहा कि कंपनी ने कई पहल शुरू की हैं, ताकि डीलर्स को सुरक्षित किया जा सके। पढ़ें:
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Tuesday, April 21, 2020
TVS ने बंद किया अपना 10 साल पुराना स्कूटर April 21, 2020 at 07:26PM
नई दिल्लीTVS ने भारतीय बाजार में अपना Wego स्कूटर बंद कर दिया। कंपनी 110cc वाले इस स्कूटर को बीएस6 एमिशन नॉर्म्स में अपग्रेड नहीं कर रही है। हालांकि, एक्सपोर्ट मार्केट्स के लिए कंपनी इस स्कूटर का बीएस4 मॉडल बनाती रहेगी। पिछले कुछ महीनों से अपनी वेबसाइट पर बीएस6 मॉडल्स को अपडेट कर रहा है। कंपनी के ज्यादातर टू-वीलर बीएस6 में अपग्रेड हो चुके हैं, जबकि कोरोना वायरस संकट के चलते बचे हुए कुछ प्रॉडक्ट को अपडेट करने में थोड़ी देरी हो सकती है। करीब 10 साल पहले साल 2010 में लॉन्च किया गया था। इसमें 12-इंच के वील्ज दिए गए थे, जो उस समय के हिसाब से काफी बड़े वील्ज थे। लॉन्चिंग के शुरुआती सालों में यह स्कूटर भारतीय बाजार में काफी पसंद किया गया। हालांकि, हाल के दिनों में इसकी बिक्री सुस्त थी। माना जा रहा है कि इसी वजह से टीवीएस ने इसे बंद कर दिया। मौजूदा समय में जूपिटर और एनटॉर्क, टीवीएस के सबसे पॉप्युलर स्कूटर हैं। कंपनी ने इन दोनों मॉडल्स को बीएस6 एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप अपग्रेड कर दिया है। टीवीएस वीगो का पावर टीवीएस वीगो में 109.7cc का इंजन दिया गया था। यह इंजन 7500 rpm पर 7.90 bhp का पावर और 5500 rpm पर 8.4 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। स्कूटर के फ्रंट में डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक मिलते हैं। पढ़ें: यामाहा नहीं बनाएगा 110सीसी वाले स्कूटर टीवीएस वीगो के बंद होने के बाद अब मार्केट में 110सीसी वाले स्कूटर्स की संख्या और कम हो गई। यामाहा ने हाल में 110सीसी स्कूटर सेगमेंट से दूरी बनाई है और घोषणा की कि कंपनी अब सिर्फ 125सीसी वाले स्कूटर बनाएगी। पढ़ें: 110सीसी के सिर्फ 4 स्कूटरअन्य कंपनियां भी अब 125सीसी स्कूटर सेगमेंट पर ज्यादा फोकस कर रही हैं। फिलहाल होंडा ऐक्टिवा 6जी, होंडा डियो, टीवीएस जूपिटर और हीरो प्लेजर ही इस सेगमेंट में मौजूद हैं। को टीवीएस बीएस4 स्पेसिफिकेशन्स के साथ कुछ इंटरनैशनल मार्केट में बेचता रहेगा। पढ़ें:
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