Sunday, March 6, 2022

Nexon से 'पंगा' लेने आ रही लंबी रेंज वाली MG ZS EV, थोड़ी देर में होगी लॉन्च March 06, 2022 at 07:00PM

नई दिल्ली MG Motors ने आखिरकार अपनी बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक कार एमजी जेड एस ईवी () के लिए इंतजार अब खत्म हो चुका है। कंपनी आज यानी 7 मार्च को इस कार को लॉन्च को लॉन्च करने वाली है। यह कार कई नए फीचर्स से लैस होगी। एमजी की इस इलेक्ट्रिक कार के बारे में लंबे समय से खबरें सामने आ रही थीं। मिलेगी ज्यादा लंबी रेंज नई ZS EV पहले से बेहतर बैटरी पैक के साथ आएगी। इसके अलावा नए मॉडल की रेंज भी वर्तमान मॉडल से बेहतर होगी। नए मॉडल में 50kWh बैटरी पैक का इस्तेमाल किया जाएगा जो कंपनी के मुताबिक 500 किमी की रेंज देने में सक्षम है। 2020 में हुई थी लॉन्च इस कार को कंपनी ने सबसे पहले साल 2020 में भारत में लॉन्च किया था। इसके बाद 2021 में कंपनी इसे अपडेट कर चुकी है। भारतीय इलेक्ट्रिक वीकल बाजार में कंपनी का मार्केट शेयर 27 फीसदी है और MG वर्तमान में इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनियों में दूसरी सबसे बड़ी कार है। कंपनी अभी तक इस कार के 4000 से ज्यादा मॉडल्स भारत में बेच चुकी है। वर्तमान मॉडल की रेंज यह इलेक्ट्रिक कार 419 km का रेंज देती है। आसान भाषा में समझें तो एक बार फुल चार्ज करने पर यह कार बिना रुके 419 किलोमीटर तक का सफर देती है। मैकेनिकली इसमें कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। इस एसयूवी में परमार्नेंट मैगनेट सिंक्रोनस मोटर को पावर देने के लिए मौजूदा 44.5 kWh Hi-Tech IP6 सर्टिफाइड बैटरी पैक दिया गया है। इसका मोटर 141 bhp की मैक्सिमम पावर और 353 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

₹5.30 लाख की इस 7 सीटर को खरीदने के लिए टूट पड़े ग्राहक, हजारों नहीं लाखों यूनिट्स बिक गई March 06, 2022 at 06:24PM

नई दिल्ली भारत में इन दिनों 7 सीटर्स की डिमांड पहले के मुकाबले का बढ़ गई है और यही कारण है कि कंपनियां भी अब इस सेगमेंट में अपने नए मॉडल्स लॉन्च करने में काफी इंट्रेस्ट दिखा रही है। इसी बीच देश की सबसे सस्ती 7 सीटर एमपीनी रेनो ट्राइबर () ने ब्रिकी के मामले में नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। कंपनी ने हाल ही में घोषणा की है कि जून 2019 में लॉन्च होने के बाद से इस कार की 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स कंपनी बेच चुकी है। जैसा कि आपको पहले बताया यह कार इंडिया की सबसे किफायती थ्री रो 7 सीटर कार है। इस कार की भारत में शुरुआती कीमत 5.76 लाख रुपये है। यहीं कारण है कि ग्राहकों ने इस कार को खूब पसंद किया और कंपनी इसकी 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स सेल करने में कामयाब रही है। यह कार न केवल किफायती होने के चलते आपके बजट में फिट है बल्कि सेफ्टी के मामले में भी यह कार लाजवाब है। Global NCAP क्रैश टेस्टिंग में इस कार को 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली थी। यह सेफ्टी स्कोर इसे अपने सेगमेंट की कारों में सबसे सुरक्षित कारों में से एक बनाता है। कंपनी ने इसे चार ट्रिम्स में उतारा है। इनमें RXE, RXL, RXT और RXZ वेरिएंट्स शामिल हैं। RXE के अलावा सभी वेरिएंट्स में ग्राहकों को मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का भी विकल्प मिलेगा। इसकी शुरुआती दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 5.30 लाख रुपये है, जो इसके टॉप एंड वेरिएंट पर 7.65 लाख रुपये तक जाती है। इसमें 999 सीसी का 3-सिलिंडर वाला पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसका इंजन 6250 आरपीएम पर 72 PS की मैक्सिमम पावर और 3500 आरपीएम पर 96Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसका इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। नई Renault Triber के फ्रंट में डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है।

छोटे शहरों और गांवों में टाटा की कारों की हर जानकारी मिलेगी, देखें Anubhav मोबाइल शोरूम के फायदे March 06, 2022 at 03:17AM

नई दिल्ली। For Buyers: आप शहर से दूर किसी गांव में रहते हैं और आपके पास हर जानकारी आसानी से नहीं पहुंच पाती हैं। आप कार खरीदने का मन बनाते हैं, लेकिन आप फैसला नहीं कर पाते हैं कि कौन सी कार लें या किस बजट की कारें आपके लिए सटीक रहेंगी। अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आपके लिए देसी कार कंपनी टाटा मोटर्स ने ‘अनुभव’ नाम से मोबाइल शोरूम सेवा की शुरुआत की है, जिसमें टाटा की एक गाड़ी दूर-दराज के हर छोटे-बड़े गांवों में जाकर लोगों को टाटा की हर कार की सही और विस्तृत जानकारी देगी। जी हां, यह वैसे लोगों के लिए काफी मददगार साबित होगी, जो टाटा की नेक्सॉन, पंच, टिएगो, टिगोर, अल्ट्रोज, हैरियर, सफारी या टाटा की इलेक्ट्रिक कारें खरीदना चाहते हैं। ये भी पढ़ें- गांव-गांव तक टाटा की पहुंच बनाने पर जोरटाटा मोटर्स अपने यात्री वाहनों के लिए #Hyperlocal हो गया है और इस वास्ते गांवों में ग्राहकों को बेहतर अनुभव देने के लिए ‘अनुभव’ मोबाइल शोरूम्‍स सेवा की शुरुआत की है। टाटा मोटर्स की एक स्पेशल गाड़ी ‘अनुभव’ शोरूम में ग्रामीण उपभोक्‍ताओं को उनके घर के दरवाजे पर कार खरीदारी का अनुभव मिलता है। गांवों में अपनी मार्केटिंग स्ट्रैटजी के अनुरूप, इस पहल से तहसील और तालुका में कंपनी की पहुंच बढ़ाने में मदद मिलेगी। तहसील और तालुका में ग्रामीण आबादी और अर्थव्यवस्था के लिहाज से अपार क्षमता होती है। देशभर में 103 मोबाइल शोरूम तैनात किए जाएंगे, जिससे भारत के गांवों में टाटा मोटर्स के ब्रैंड के प्रति लोगों में जन-जागरूकता बढ़ाई जाएगी। ये भी पढ़ें- टाटा की कारों से जुड़ीं हर जानकारियांअनुभव मोबाइल शोरूम मौजूदा डीलरों को अपने उपभोक्ताओं को डोरस्टेप खरीदारी का अनुभव प्रदान करने में मदद करेगा। यह पहल नई फॉरएवर रेंज की कारों और एसयूवी, एक्सेसरीज के बारे में सूचना प्रदान कर मदद करेगी। इससे उपभोक्ताओं को फाइनैंशियल स्कीम का लाभ मिल पाएगा। वह टेस्ट ड्राइव बुक कर सकेंगे और एक्सचेंज के लिए मौजूद कारों का मूल्यांकन कर सकेंगे। इस बारे में टाटा मोटर्स पैसेंजर वीइकल्स लिमिटेड में सेल्स, मार्केटिंग और कस्टमर केयर के वाइस प्रेसिडेंट राजन अंबा ने कहा कि हम अनुभव पहल की शुरुआत कर काफी खुश हैं और यह ब्रैंड को गांवों तक ले जाने के लिए उल्लेखनीय कदम है। इस कदम से हमारी नई फॉरएवर रेंज की कारों और एसयूवी को सबकी पहुंच में बना दिया है। इससे रिटेल की दुकानों के पारंपरिक मॉडल पर उपभोक्ताओं की निर्भरता कम होगी। ये भी पढ़ें- उपभोक्ताओं के लिए वन स्टॉप सॉल्यूशनराजन अंबा ने कहा कि यह मोबाइल शोरूम ग्रामीण उपभोक्ताओं के लिए वन स्टॉप सॉल्यूशन होगा, जिससे गांवों में रहने वाले उपभोक्ताओं को कारों, फाइनैंस स्कीम और एक्सचेंज ऑफर की जानकारी मिलेगी। इससे हमारे पास उपभोक्ताओं की खरीदारी पैटर्न के उपयुक्त आंकड़े उपलब्ध होंगे, जिससे हम उन तक अपनी पहुंच को और बढ़ा सकेंगे। भारत में कुल यात्री वाहनों की बिक्री में 40 फीसदी योगदान ग्रामीण भारत में होने वाली बिक्री का है। इस अवधारणा के साथ हमें अपनी पहुंच बढ़ाने और इन बाजारों में अपने उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ने का पूरा विश्वास है। टाटा मोटर्स की निगरानी और मार्गदर्शन में इस मोबाइल शोरूम का संचालन डीलरशिप्‍स द्वारा किया जाएगा। सभी डीलरशिप्‍स इन वैन्‍स के लिए मासिक रूट परिभाषित करेंगी, जिससे वह किसी लक्षित गांव या तहसील को कवर कर पाएंगे। ये भी पढ़ें-

इस धांसू 7-सीटर कार का पूरा देश हुआ दीवाना, महज 30 दिनों में बिक गए 11000 से ज्यादा मॉडल, शोरूम में भारी डिमांड March 06, 2022 at 02:17AM

नई दिल्ली। अगर आप 7-सीटर कार खरीदने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि देश में वो कौन सी गाड़ी है जिसे सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है। दरअसल, फरवरी महीने की बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट आ गई है। ने पिछले महीने (महिंद्रा स्कॉर्पियो), (टोयोटा इनोवा), Renault Triber (रेनो ट्राइबर) और (महिंद्रा बोलेरो) जैसी गाड़ियों को पीछे छोड़ते हुए बेस्ट सेलिंग 7-सीटर कार का खिताब अपने नाम किया। आज हम आपको के माइलेज, परफॉर्मेंस और कीमत के बारे में बताने जा रहे हैं। तो डालते हैं एक नजर... पिछले महीने कितने लोगों ने खरीदी कार? Maruti Suzuki Ertiga पिछले महीने देश की बेस्ट सेलिंग कार रही। फरवरी में इसे 11,649 ग्राहकों ने खरीदा। इसकी बंपर डिमांड का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पिछले महीने टॉप-10 बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट में यह छठे नंबर पर रही। भारतीय बाजार में कीमत मारुति सुजुकी अर्टिगा की भारतीय बाजार में शुरुआती दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 8.13 लाख रुपये है, जो इसके टॉप एंड वैरिएंट पर 10.86 लाख रुपये तक जाती है। यह मारुति की सबसे लोकप्रिय मल्टी परपज व्हीकल (MPV) है। माइलेज में कैसी है अर्टिगा? मारुति सुजुकी अर्टिगा के मैनुअल ट्रांसमिशन में 19.01 Kmpl और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में 17.99 kmpl का माइलेज मिलता है। वहीं, इसका सीएनजी मॉडल 26.08 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देता है। कितना दमदार है अर्टिगा का इंजन? मारुति सुजुकी अर्टिगा में पावर के लिए 1462 सीसी का K15B स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसका इंजन 6000 आरपीएम पर 77 KW का मैक्सिमम पावर और 4400 आरपीएम पर 134 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। बैठने में कैसी है अर्टिगा? डायमेंशन की बात करें तो इसकी लंबाई 4395 मिलीमीटर, चौड़ाई 1735 मिलीमीटर और ऊंचाई 1690 मिलीमीटर है। वहीं, इसका व्हीलबेस 2740 मिलीमीटर है। इसमें 45 लीटर की क्षमता वाला पेट्रोल टैंक दिया गया है।

इस शहर में बना देश का सबसे बड़ा चार्जिंग स्टेशन, 24 घंटे में 1000 इलेक्ट्रिक कारें होंगी चार्ज March 06, 2022 at 01:58AM

गुरुग्राम। Alektrify NHEV: भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए तमाम कोशिशें जारी हैं। जिस तरह लोग पेट्रोल पंप पर जाकर अपनी गाड़ियों में पेट्रोल और डीजल डलवा देते हैं, उसी तरह अपनी इलेक्ट्रिक कार भी जल्दी चार्ज कर सकें, इसके लिए जगह-जगह इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशंस बन रहे हैं। इज ऑफ डूइंग बिजनेस कार्यक्रम में 30 दिनों के रेकॉर्ड समय में पहले सबसे बड़े चार्जिंग स्टेशन के बाद इस हफ्ते गुरुग्राम के सेक्टर 86 में नैशनल हाइवे फॉर इलेक्ट्रिक वीइकल्स (NHEV) ने अब पुराने सभी रेकॉर्ड तोड़ते हुए स्थापित किया है, जहां 24 घंटे में 1000 इलेक्ट्रिक कारें चार्ज हो सकेंगी। ये भी पढ़ें- गुरुग्राम के लोगों की बल्ले-बल्लेइस तरह गुरुग्राम देश का पहला ऐसा शहर हो गया है, जहां दो सबसे बड़े चार्जिंग स्टेशन हैं। इससे पहले जनवरी 2022 में सेक्टर 52 में NHEV ने Alektrify स्टेशन शुरू किया था, जिसकी चार्जिंग कैपासिटी 24 घंटे में 575 कारों की थी। अब नए चार्जिंग स्टेशन में 75 AC, 25 DC और 21 Hybrid चार्जिंग पॉइंट्स लगे हैं। एनएचईवी कार्यक्रम निदेशक अभिजीत सिन्हा ने स्टेशन की तकनीकी क्षमता और व्यवहार में प्रयुक्त सुरक्षा मानकों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यह देशभर में पेट्रोल पंप की जगह बनने वाले चार्जिंग स्टेशनों के लिए एलेक्ट्रीफाई स्टेशन मॉडल है। एनएचईवी के पायलट प्रोजेक्ट के तहत जयपुर-दिल्ली ई-हाइवे बनाने के लिए ये मॉडल स्टेशन शुरुआती तौर पर लगाए गए हैं। ये भी पढ़ें- नोएडा में बनेंगे चार्जिंग स्टेशनइज ऑफ डूइंग बिजनेस कार्यक्रम निदेशक और अतिरिक्त प्रभार में एनएचईवी परियोजना निदेशक अभिजीत सिन्हा ने बताया कि गुरुग्राम में ये दूसरा प्रारूप स्टेशन है, जिसे 30 दिनों के रिकॉर्ड समय में तैयार किया गया है, इसी स्तर के दो और बड़े स्टेशन नोएडा में 60 दिनों के भीतर बनाए जाएंगे, जिसके बाद प्रारूप का काम पूरा होगा। जयपुर-दिल्ली-आगरा ई-हाइवे पर 30 और स्टेशन आवंटन के 90 दिनों के अंदर रिकार्ड समय में बनाए जाएंगे। ये भी पढ़ें- बहुत सारी सुविधाएं मिलेंगीकार्यक्रम में अपने अभिभाषण में नीति आयोग में आधारभूत संरचना, इन्फ्रा एकीकृत संयोजी यातायात के वरिष्ठ सलाहकार सुधेन्दु सिन्हा ने कहा कि NHEV ने 30 दिनों के रिकॉर्ड समय में इसे बना कर सिर्फ देश के सबसे बड़े स्टेशन का कीर्तिमान नहीं बनाया है, बल्कि इन मॉडल स्टेशनों को आने वाले समय में बैटरी- स्वैपिंग और अन्य उपभोक्ता केंद्रित सुविधाओं से जोड़ कर पेट्रोल पंप से प्रतिस्पर्धा के लिए इज ऑफ डूइंग बिजनेस का एक बेजोड़ मॉडल विकसित किया है। एनएचईवी कार्यकारी समूह के सदस्य और एलेक्ट्रीफाई स्टेशन के प्रबंध संचालक प्रवीण कुमार ने बताया कि स्टेशन पर कुल 121 चार्जर लगाए गए हैं। ये भी पढ़ें-

पिछले साल के मुकाबले फरवरी 2022 में हीरो-होंडा समेत इन टू-व्हीलर कंपनियों की हालत खस्ता, देखें डिटेल March 06, 2022 at 12:51AM

नई दिल्ली।Best Selling Two Wheeler Company In India: भारत में टू-व्हीलर, यानी मोटरसाइकल और स्कूटर का मार्केट काफी बड़ा है और हर महीने लाखों नए टू-व्हीलर्स सड़कों पर आते हैं। भारत में फिलहाल सबसे बड़ी टू-व्हीलर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प है और फिर होंडा, टीवीएस, बजाज, सुजुकी, यामाहा और रॉयल एनफील्ड जैसी कंपनियों का नंबर आता है। भारतीय टू-व्हीलर मार्केट की इन दिनों हालत खराब है और कल-पुर्जों की कमी से प्रोडक्शन घटा है और मंथली सेल्स भी प्रभावित हुई है। बीते फरवरी 2022 के ही आंकड़े देखें तो फरवरी 2021 के मुकाबले फरवरी 2022 में इन सभी पॉपुलर कंपनियों की टू-व्हीलर सेल्स घटी है और हीरो मोटोकॉर्प की तो 31 फीसदी से ज्यादा सेल इस अवधि में घटी है। ये भी पढ़ें- हीरो और होंडा की बिक्री में बंपर कमीफरवरी 2022 की टू-व्हीलर सेल्स रिपोर्ट देखें तो टॉप की कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने 3.31 लाख टू-व्हीलर बेचे, जो कि फरवरी 2021 के मुकाबले 31.5 फीसदी कम है। फरवरी 2021 में हीरो मोटोकॉर्प ने कुल 4.84 लाख टू-व्हीलर्स बेचे थे। इसके बाद होंडा कंपनी का नंबर आता है, जिसने कुल 2.85 लाख टू-व्हीलर बेचे और यह करीब 31 फीसदी की सालाना कमी के साथ है। टीवीएस मोटर कंपनी ने फरवरी 2022 में 1.73 लाख टू-व्हीलर्स बेचे और यह 11 फीसदी की कमी के साथ है। ये तीनों कंपनियां भारत में सबसे ज्यादा मोटरसाइकल और स्कूटर बेचते हैं और हर सेगमेंट में इनके पॉपुलर टू-व्हीलर्स हैं। ये भी पढ़ें- सुजुकी बाइक और स्कूटर की बिक्री निरंतर जारीभारत में टू-व्हीलर्स की बिक्री में फरवरी 2022 में सालाना कमी देखने को मिली है। बजाज ऑटो ने डोमेस्टिक मार्केट में पिछले महीने 96 हजार से ज्यादा टू-व्हीलर्स बेचे, जो कि 35.1 फीसदी की सालाना कमी के साथ है। कंपनी ने फरवरी 2021 में 1.48 लाख टू-व्हीलर्स बेचे थे। इसके बाद सुजुकी का नाम आता है, जिसने बीते महीने महज 58,603 टू-व्हीलर्स बेचे और यह फरवरी 2021 के मुकाबले 1.5 पर्सेंट कम है। रॉयल एनफील्ड ने पिछले महीने 52,135 टू-व्हीलर्स बेचे, जो कि फरवरी 2021 के मुकाबले 20 फीसदी कम है। वहीं, यामाहा ने 37 हजार से कम टू-व्हीलर पिछले महीने बेचे और यह करीब 19 फीसदी की कमी के साथ है। ये भी पढ़ें-