Sunday, May 10, 2020

जल्द आ रही ऑटोमैटिक रेनॉ ट्राइबर, जानें माइलेज May 10, 2020 at 08:14PM

नई दिल्लीRenault को फरवरी में हुए ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। तब से इसका इंतजार हो रहा है। Triber AMT खरीदने के इच्छुक ग्राहकों का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है, क्योंकि कंपनी इसे 18 मई को लॉन्च करने की तैयारी में है। लीक डॉक्युमेंट से इसका खुलासा हुआ है। को कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। ट्राइबर कॉम्पैक्ट एमपीवी देश में रेनॉ की पॉप्युलर कार है, लेकिन इसमें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की अभी कमी है। ऐसे में कंपनी Triber AMT को लॉन्च कर जल्द इस कमी को दूर करेगी। में 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा। इस छोटी 7-सीटर कार में BS6 कम्प्लायंट 1.0-लीटर, 3-सिलिंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 72 PS की पावर और 96 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। अभी इस इंजन के साथ सिर्फ 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स ही मिलता है। ज्यादा माइलेजरेनॉ ट्राइबर एएमटी का माइलेज मैन्युअल वर्जन से ज्यादा होगा। कंपनी का दावा है कि एएमटी गियरबॉक्स के साथ आने वाली ट्राइबर का माइलेज 20.5 किलोमीटर प्रति लीटर है, जबकि मैन्युअल वर्जन में इस कार का माइलेज 20 किलोमीटर प्रति लीटर है। कितनी होगी कीमत?ट्राइबर एएमटी की कीमत मैन्युअल वर्जन से 30-40 हजार रुपये ज्यादा रहने की उम्मीद है। अभी रेनॉ ट्राइबर की कीमत 4.99 लाख से 6.82 लाख रुपये के बीच है। आने वाली है ज्यादा पावरफुल ट्राइबररेनॉ ट्राइबर का ज्यादा पावरफुल वर्जन भी आने वाला है। इसमें 1.0-लीटर, सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजहन मिलेगा, जो 99 bhp की पावर और 160 Nm टॉर्क जेनरेट करता है।

Not quite a car, not quite a motorcycle: A vehicle built for one May 10, 2020 at 06:24PM

Tesla China sold 3,635 Model 3 vehicles in April, down 64% vs March May 10, 2020 at 06:06PM

Soon, charging electric cars in China may become wireless May 10, 2020 at 04:40AM

China is planning to introduce standard wireless charging for electrified vehicles based on WiTricity Technology. The China Electricity Council (CEC), on May 6, introduced a set of national standards for electric vehicle wireless charging.

Infographic: 5-step guide to restart your vehicle post-lockdown May 10, 2020 at 06:09AM

Staying home became inevitable, and your vehicles bore the share of the brunt as well. As the nation crawls back to reopening in stages, you might have to step out of your house and restart your vehicle.

...तो रेनॉ की 'सस्ती' SUV का इंतजार होगा लंबा May 10, 2020 at 05:30AM

नई दिल्लीदेश में 4-मीटर से छोटी एसयूवी का सेगमेंट तेजी से बढ़ रहा है। इस सेगमेंट में कई एसयूवी मार्केट में मौजूद हैं, जबकि कुछ नई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी आने वाली हैं। इन्हीं में से एक एसयूवी Renault ला रहा है, जिसे Kiger नाम से लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि, का इंतजार लंबा हो सकता है। दरअसल, पहले आई रिपोर्ट्स से संकेत मिले थे कि अपनी यह एसयूवी जुलाई 2020 में लॉन्च करने की तैयारी में है। अब नई रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना वायरस के प्रकोप और नेगेटिव मार्केट सेंटिमेंट को देखते हुए कंपनी इसकी लॉन्चिंग टाल सकती है। को इस साल जुलाई के बजाय साल 2021 में लॉन्च किया जा सकता है। काइगर एसयूवी रेनॉ-निसान CMF-A+ प्लैटफॉर्म पर आधारित होगी। इसके कुछ डिजाइन एलिमेंट्स ट्राइबर और क्विड से लिए जाने की उम्मीद है। टेस्टिंग के दौरान की लीक तस्वीरों से साफ हुआ है कि इसके फ्रंट में स्लिम टाईऐंग्युलर लाइट्स के साथ ट्विन स्लेट ग्रिल मिलेगी। पावर रेनॉ काइगर में नया 1.0-लीटर, 3-सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलने की उम्मीद है, जो करीब 99bhp का पावर देने में सक्षम है। इसके साथ 5-स्पीड मैन्युअल और एएमटी गियरबॉक्स के ऑप्शन मिलेंगे। सेगमेंट की सबसे किफायती एसयूवी में से एक मार्केट में काइगर की टक्कर मारुति ब्रेजा, ह्यूंदै वेन्यू और टाटा नेक्सॉन जैसी एसयूवी से होगी। इसकी कीमत 6.5 लाख से 8.5 लाख रुपये के बीच रहने की उम्मीद है, यानी यह अपने सेगमेंट की सबसे किफायती एसयूवी में से एक होगी।

पावरफुल ग्रैंड i10 में मिलेगा कितना माइलेज? जानें यहां May 10, 2020 at 02:45AM

नई दिल्लीHyundai ने इस साल फरवरी में Grand i10 Nios का ज्यादा पावरफुल मॉडल लॉन्च किया था। इसमें BS6 कम्प्लायंट टर्बो पेट्रोल इंजन मिलता है। ज्यादा पावर वाली खरीदने के इच्छुक ग्राहकों के लिए अच्छी खबर यह है कि इसे चलाने का खर्च स्टैंडर्ड पेट्रोल इंजन (नेचुरली-ऐस्परेटेड) मॉडल के मुकाबले ज्यादा नहीं होगा। दरअसल, आमतौर पर टर्बो-पेट्रोल इंजन का नेचुरली-ऐस्परेटेड इंजन के मुकाबले कम रहता है, जिससे इसे चलाने का खर्च ज्यादा आता है। मगर के साथ ऐसा नहीं है, क्योंकि इसके टर्बो और नेचुरली-ऐस्परेटेड पेट्रोल इंजन का माइलेज लगभग बराबर है। ज्यादा पावरफुल नियोस में 1.0-लीटर टर्बो GDi इंजन दिया गया है। इसका माइलेज 20.3 किलोमीटर प्रति लीटर है। वहीं, 1.2-लीटर नेचुरली-ऐस्परेटेड पेट्रोल इंजन का माइलेज मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ 20.7 किलोमीटर प्रति लीटर है। टर्बो इंजन का माइलेज सिर्फ 0.4 किलोमीटर प्रति लीटर कम है। डीजल इंजन का माइलेज कितना?हालांकि, अगर ग्रैंड आई10 नियोस खरीदने वाले का फोकस माइलेज पर है, तो डीजल मॉडल बेस्ट रहेगा। ग्रैंड आई10 नियोस के डीजल इंजन का माइलेज मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ 25.1 किलोमीटर प्रति लीटर है। बता दें कि माइलेज के ये आंकड़े ARAI (ऑटोमोबाइल रिसर्च असोसिएशन ऑफ इंडिया) के अनुसार हैं। पावर ग्रैंड आई10 नियोस फिलहाल भारतीय बाजार में टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ आने वाली सबसे सस्ती कार है। 1.0-लीटर, 3-सिलिंडर का यह टर्बो इंजन 6,000 rpm पर 99 bhp का पावर और 1,500 से 4000 rpm के बीच 172 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस है। पावरफुल ग्रैंड आई10 नियोस का लुक और कीमत टर्बो इंजन के साथ आने वाली ग्रैंड आई10 नियोस का लुक स्टैंडर्ड वर्जन जैसा ही है। पावरफुल वर्जन की पहचान को अलग करने के लिए इसकी फ्रंट ग्रिल पर सिर्फ 'Turbo' की बैजिंग दी गई है। टर्बो इंजन सिर्फ कार के Sportz वेरियंट में उपलब्ध है। इसकी कीमत 7.68 लाख रुपये है।

2021 Ford Mustang Mach-E tested in snow, extremely cold May 10, 2020 at 01:55AM

Ford has tested its all-electric Mustang Mach-E in extremely cold and hazardous conditions at Smithers Winter Test Center, an 800-acre facility in the Upper Peninsula of Michigan.

क्रेटा-सेल्टॉस की टक्कर में मारुति की नई SUV May 10, 2020 at 01:17AM

नई दिल्ली एक नई एसयूवी पर काम कर रही है। इस नए मॉडल को Suzuki-Toyota की पार्टनरशिप के तहत डिवेलप किया जाएगा। मारुति की यह नई एसयूवी , और निसान किक्स जैसी गाड़ियों को टक्कर देगी। इस नई एसयूवी को सुजुकी के ग्लोबल C आर्किटेक्चर पर डिजाइन और डिवेलप किया जाएगा। इसी आर्किटेक्चर का इस्तेमाल विटारा ब्रेजा और इंटरनैशनल मार्केट में बिकने वाली सुजुकी की विटारा एसयूवी में भी किया गया है। सुजुकी जापान में अक्टूबर में न्यू-जेनरेशन विटारा एसयूवी पेश करने वाली है। यह न्यू-जेनरेशन मॉडल मौजूदा प्लैटफॉर्म के मॉडिफाइड वर्जन पर आधारित होगा। इससे संकेत मिलते हैं कि नई विटारा भारत में आने वाली मारुति-टोयोटा की नई मिड-साइज एसयूवी के लिए आधार बना सकती है। ह्यूंदै, टाटा और एमजी की तरह 5-सीटर और 7-सीटर वर्जन मारुति की यह नई मिड-साइज एसयूवी 5-सीटर और 7-सीटर वर्जन में आ सकती है। कंपनी ऐसा हाल के ट्रेंड को देखते हुए करेगी। दरअसल, ह्यूंदै 7-सीटर क्रेटा लाने वाली है, टाटा मोटर्स हैरियर एसयूवी के 7-सीटर वर्जन ग्रैविटस की लॉन्चिंग की तैयारी में है, तो एमजी मोटर भी हेक्टर एसयूवी का 7-सीटर मॉडल हेक्टर प्लस लाने वाली है। महिंद्रा एक नई मिड-साइज एसयूवी पर काम कर रहा है, जिसे एक्सयूवी400 नाम से लॉन्च किया जा सकता है। इसे भी 5-सीटर और 7-सीटर वर्जन में पेश किए जाने की उम्मीद है। टोयोटा भी लाएगा नई एसयूवी सुजुकी-टोयोटा की पार्टनरशिप के तहत टोयोटा भी एक मिड-साइज एसयूवी लाएगा, जो मारुति की इस नई मिड-साइज एसयूवी पर आधारित होगी। हालांकि, दोनों कंपनियों की एसयूवी की डिजाइन और इनके इंटीरियर अलग होंगे। इन दोनों एसयूवी को साल 2022 में भारतीय बाजार में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि 2022 में होने वाले ऑटो एक्सपो में इन्हें पेश किया जा सकता है। मिल सकते हैं पेट्रोल और डीजल इंजन मारुति की आने वाली नई एसयूवी के इंजन डीटेल अभी सामने नहीं आए हैं। कंपनी ने बीएस6 लागू होने के बाद अप्रैल 2020 से डीजल इंजन वाली कारें बंद कर दी हैं। हालांकि, मारुति ने कहा है कि वह मार्केट डिमांड को देखते हुए दोबारा डीजल इंजन वाले मॉडल लाने पर विचार कर सकती है। इससे उम्मीद की जा रही है कि मारुति की आने वाली नई मिड-साइज एसयूवी पेट्रोल और डीजल, दोनों इंजन ऑप्शन में आ सकती है।

Hero MotoCorp sells 10,000 units since reopening last week May 10, 2020 at 12:34AM

Hero MotoCorp sold over 10,000 units of two-wheelers since commencing vehicle dispatches on May 7, the company announced on Sunday.

आ रही महिंद्रा की नई ऑफ-रोडर SUV May 09, 2020 at 08:22PM

नई दिल्लीMahindra अपनी ऑफ-रोडर एसयूवी का न्यू-जेनरेशन मॉडल ला रहा है। 2020 को अगस्त में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। न्यू-जेनरेशन की नई लीक तस्वीर सामने आई है। इसमें एसयूवी के ऊपर सफेद प्लास्टिक जैसा कवर है, जो आमतौर पर डीलर यार्ड्स में भेजे जाने से पहले नए वीइकल पर लगाया जाता है। को लंबे समय से कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया। कई टेस्टिंग मॉडल्स पर अलग-अलग तरह की क्लैडिंग दिखी है। नई थार की फाइनल डिजाइन अभी साफ नहीं हुई है, लेकिन इसका ओवरऑल प्रोफाइल मौजूदा मॉडल की तरह रहने की उम्मीद है। हालांकि, न्यू-जेनरेशन मॉडल की स्टाइलिंग मौजूदा मॉडल से अलग होगी। नई थार एसयूवी नए चेसिस और नए बॉडी पैनल के साथ आएगी। नई महिंद्रा थार में बीएस6 कम्प्लायंट 2.2-लीटर डीजल इंजन मिलेगा, जो 140hp का पावर जेनरेट करता है। इंजन 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस है। इसके साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन भी है, लेकिन थार में इसे कुछ समय बाद शामिल किए जाने की उम्मीद है। इसके अलावा एसयूवी में नए 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन का भी ऑप्शन मिलेगा। फीचर्स लीक तस्वीर में नई थार 18-इंच के ब्लैक अलॉय वील्ज के साथ है। एसयूवी में एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट भी मिलने की उम्मीद है। नई थार के कैबिन में फीचर्स की लंबी लिस्ट होगी। इनमें नए डिजाइन के डैशबोर्ड के साथ ऐपल कारप्ले और ऐंड्रॉयड ऑटो के साथ टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में मल्टी-इन्फर्मेशन डिस्प्ले, मैन्युअल एसी, पावर फोल्डिंग विंग मिरर्स और मल्टीपल यूएसबी पोर्ट जैसी सुविधाएं होंगी। सेफ्टी सेफ्टी की बात करें, तो इसमें ड्यूल-फ्रंट एयरबैग और एबीएस स्टैंडर्ड मिलेंगे। टॉप-वेरियंट्स में रियर पार्किंग कैमरा भी होगा। एसयूवी में फ्रंट-फेसिंग सेकंड-रो सीट्स मिलेंगी। नई थार की मार्केट में टक्कर नई Force Gurkha और अगले साल भारतीय बाजार में आने वाली Suzuki Jimny जैसी एसयूवी से होगी।