Friday, December 20, 2019

Benling Aura इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में लॉन्च, मिलेगी 120 किमी की रेंज December 20, 2019 at 09:19PM

नई दिल्ली बेनलिंग इंडिया एनर्जी एंड टेक्नॉलजी प्राइवेट लिमिटेड ने अपने नया इलेक्ट्रिक स्कूटर ऑरा (Aura) भारत में लॉन्च कर दिया है। इस लॉन्च के साथ कंपनी ने इंडियन ईवी मार्केट के हाई स्पीड सेगमेंट में दस्तक दे दी है। इससे पहले कंपनी तीन लो स्पीड मॉडल लॉन्च कर चुकी है। कंपनी ने कहा कि यह स्कूटर अगले साल की पहली तिमाही से सेल के लिए उपलब्ध हो जाएगा। यह स्कूटर दिल्ली में चल रहे EV Expo में लॉन्च किया गया। कंपनी ने कहा कि यह स्कूटर भारतीय कंज्यूमर की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। स्कूटर में है खास BSAS फीचर इस स्कूटर में ब्रेकडाउन स्मार्ट असिस्टेंस सिस्टम दिया गया है। इस फीचर के जरिए ब्रेकडाउन की स्थिति में स्कूटर रिस्टार्ट हो जाता है और रन करता रहता है। मोटर और बैटरी में 2500 BLDC इलेक्ट्रिक मोटर और 72V/40Ah डिटैचेबल लीथियम-आयन बैटरी दी गई है। एक बार चार्ज करने पर यह स्कूटर 120KM की दूरी तय कर सकती है। डिटैचेबल बैटरी चार्ज होन में 4 घंटे का वक्त लेती है। स्कूटर की अधिकतम स्पीड 60 किमी प्रति घंटा है। रिमोट की-लेस सिस्टम से लैस यह स्कूटर रिमोट की-लेस सिस्टम के साथ आता है। इसके अलावा इसमें यूएसबी चार्जिंग सिस्टम भी दिया गया है। बेनलिंग का यह स्कूटर एंटी थेफ्ट अलार्म और एडिशनल रियर वील इंटिग्रेटेड लॉकिंग सिस्टम के साथ आता है। कंपनी का पहला हाई स्पीड स्कूटर ऑरा कंपनी का पहला हाई स्पीड स्कूटर है। इससे पहले बेनलिंग तीन लो स्पीड मॉडल्स Kriti, Icon और Falcon भारत में लॉन्च कर चुकी है। कंपनी ने इसी साल भारत में अपने ऑपरेशंस शुरू किए हैं।

मारुति अर्टिगा का जलवा, बिक्री 5 लाख पार December 19, 2019 at 11:19PM

नई दिल्ली Ertiga देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली MPV (मल्टी परपज वीइकल) में से एक है। अर्टिगा ने भारतीय बाजार में लॉन्चिंग के 8 साल में 5 लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है। साल 2012 में लॉन्च हुई थी। इसका फर्स्ट-जेनरेशन मॉडल 2012-18 तक मार्केट में उपलब्ध रहा। इन 7 सालों में कंपनी ने 418,128 यूनिट अर्टिगा बेचीं। वहीं, 13 महीने में मारुति ने 1 लाख से ज्यादा नई की है। इस तरह 8 साल में 5 लाख से ज्यादा अर्टिगा की बिक्री हुई। के एग्जिक्युटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग ऐंड सेल्स) शशांक श्रीवास्तव ने कहा, 'अर्टिगा ने 3-लाइन सीट्स वाली आरामदायक MPV के रूप में खुद के लिए एक जगह बनाई और इसे शानदार सफलता मिली। इसकी सफलता ने एमपीवी सेगमेंट में हमारी उपस्थिति को मजबूत करने में मदद की। एमपीवी सेगमेंट में 36 पर्सेंट मार्केट शेयर के साथ अर्टिगा मार्केट लीडर है और ग्राहकों से सपॉर्ट के साथ यह लीडरशिप जारी है।' मारुति सुजुकी ने नवंबर 2018 में नई-जेनरेशन अर्टिगा लॉन्च की थी। यह सेकंड-जेनरेशन अर्टिगा नई डिजाइन, अपडेटेड इंटीरियर और नए इंजन के साथ बाजार में उतारी गई। सुजुकी के 5वें जेनरेशन हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर आधारित नई अर्टिगा में लेटेस्ट सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। इस एमपीवी में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स जैसे सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड हैं। पढ़ें: कीमत फिलहाल मारुति अर्टिगा तीन फ्यूल ऑप्शन में उपलब्ध है, जिनमें पेट्रोल, डीजल और फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी मॉडल शामिल हैं। अर्टिगा की एक्स शोरूम कीमत 7.55 लाख से 11.21 लाख रुपये के बीच है। पढ़ें-

गाड़ियों में बदल रहा इंजन, जानें कीमत पर क्या असर? December 19, 2019 at 10:23PM

लिजी फिलिप, नई दिल्ली एमिशन नॉर्म्स लागू होने में अब लगभग तीन महीने ही बचे हैं। ऐसे में ऑटोमोबाइल कंज्यूमर्स भविष्य में की जाने वाली खरीदारी को लेकर थोड़े परेशान दिखाई दे रहे हैं। शुरुआती आकलन बता रहे हैं कि गाड़ियों, टू-वीलर्स और कमर्शल गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी से कंज्यूमर को तगड़ा झटका लग सकती है। BS6 में शिफ्ट होने के बाद कॉम्पैक्ट और SUV के वेरियंट्स की कीमतों में जहां 3-5 पर्सेंट की बढ़ोतरी होगी, वहीं बड़ी डीजल गाड़ियों के लिए यह बढ़ोतरी कम से कम 8-10 पर्सेंट की हो सकती है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि फ्लीट ऑपरेटर्स और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म सहित अधिकतर कंपनियां इस बढ़ोतरी का बोझ कंज्यूमर पर डाल सकती हैं। कुलमिलाकर देखें तो गाड़ियों को खरीदना और उनका रख-रखाव अधिक महंगा होने वाला है। महिंद्रा जैसी कंपनी के लिए यह अच्छी खबर नहींआसान शब्दों में कहें तो जिस डीजल SUV की कीमत आज 10 लाख रुपये है, बीएस6 में शिफ्ट होने के बाद उसकी कीमत कम से कम 80 हजार रुपये और बढ़ जाएगी। ऐसे में ग्राहकों के लिए यह आकर्षक नहीं रह जाएगी। एक्सपर्ट्स का कहना है कि महिंद्रा जैसी कंपनी के लिए यह अच्छी खबर नहीं है, क्योंकि उसके पोर्टफोलियो में डीजल गाड़ियों की भरमार है और बिक्री के आंकड़ों को लेकर उस पर पहले से दबाव बना हुआ है। ऐसे में कंपनी अब अपनी रणनीति में बदलाव करते हुए पेट्रोल इंजन वाली गाड़ियों की संख्या बढ़ा रही है। महिंद्रा ऑटोमोटिव डिवीजन में सेल्स और मार्केटिंग हेड विजय नक्रा ने बताया, 'गैसोलिन XUV300 को बीएस6 में बदला चुका है और चौथी तिमाही की शुरुआत से महिंद्रा की सभी गाड़ियां बीएस6 में शिफ्ट हो जाएंगी।' इसी के चलते मारुति सुजुकी जैसी कंपनियों ने अगले साल से छोटी डीजल गाड़ियों के सेगमेंट से बाहर निकलने का फैसला किया है और वह अब गैसोलिन वेरियंट पर फोकस कर रही हैं। एक दर्जन डीजल गाड़ियां होंगी मार्केट से बाहरकरीब एक दर्जन डीजल गाड़ियां मार्केट से बाहर होने वाली हैं और कम लागत में चलने वाली इन गाड़ियों का कोई विकल्प कंज्यूमर के सामने नहीं है। ऑटोकार इंडिया के एडिटर होरमद सोराबजी ने बताया कि आधुनिक पेट्रोल इंजन गाड़ियां भी कहीं से फ्यूल एफिशियंट नहीं हैं। सबसे दिलचस्प यह है कि बीएस6 पेट्रोल वीइकल्स को बीएस4 फ्यूल पर चलाया जा सकता है, लेकिन डीजल गाड़ियों के मामले में ऐसा नहीं है। फ्यूल की उपलब्धता भी एक अहम पहलू है, क्योंकि इंजेक्टर्स और फ्यूल मैनेजमेंट सिस्टम को फ्यूल की गुणवत्ता के जरिए नियंत्रित किया जाएगा। एक्सपर्ट्स का कहना है कि महंगी टेक्नॉलजी के चलते गाड़ियों के रख-रखाव की लागत भी बढ़ेगी। बीएस6 गाड़ियों की माइलेज या परफॉर्मेंस में कोई अंतर नहींबीएस4 से बीएस6 में शिफ्ट होने से गाड़ियों से पांच गुना कम सल्फर निकलेगा, जो पर्यावरण के लिहाज से काफी अहम है। ह्यूंदै मोटर इंडिया के नेशनल सेल्स हेड विकास जैन ने बताया कि इससे बीएस6 गाड़ियों की माइलेज या परफॉर्मेंस में कोई अंतर नहीं आने वाला है। ऐसे में कंज्यूमर को सिर्फ ज्यादा अच्छी टेक्नॉलजी के लिए अधिक कीमत चुकानी पड़ेगी। पढ़ें: उन्होंने बताया, 'कंज्यूमर अभी भी बीएस4 कार को डिस्काउंट पर खरीदने के लिए तैयार हैं। सुप्रीम कोर्ट ने हाल में आदेश दिया था कि कार को उसकी पूरी प्रॉडक्ट लाइफ साइकल तक चलाया जा सकता है। इसके बाद से बीएस4 कारों को खरीदने वाले ग्राहकों की संख्या बढ़ी है। मैन्युफैक्चरर्स का अभी पूरा ध्यान बीएस4 गाड़ियों की अधिक से अधिक बिक्री पर है।' पढ़ें-

डिजायर, अमेज और ह्यूंदै ऑरा: जानें कौन दमदार December 19, 2019 at 09:57PM

नई दिल्लीHyundai ने अपनी नई सब-कॉम्पैक्ट सिडैन कार Aura से पर्दा उठा दिया। Hyundai Aura टेक्निकली नेक्स्ट-जेनरेशन Hyundai Xcent है। यह नई कार कंपनी की हाल में लॉन्च हुई हैचबैक कार ग्रैंड आई10 नियोस पर आधारित है। ऑरा की डिजाइन काफी अट्रैक्टिव और यूथफुल है। मार्केट में इस नई कार की सीधी टक्कर मारुति सुजुकी डिजायर और होंडा अमेज से होगी। मारुति डिजायर और होंडा अमेज देश में सब-कॉम्पैक्ट सिडैन सेगमेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारें हैं। यहां हम आपको ह्यूंदै ऑरा, डिजायर और अमेज की खूबियों के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप आसानी से अंदाजा लगा पाएंगे कि तीनों कारों में कौन सी छोटी सिडैन कार आपके लिए बेस्ट है। साइज ह्यूंदै ऑरा की लंबाई 3,995mm, चौड़ाई 1,680mm, ऊंचाई 1,520mm और वीलबेस 2,450mm है। मारुति डिजायर की लंबाई 3,995mm, चौड़ाई 1,735mm, ऊंचाई 1,515mm और वीलबेस 2,450mm है। वहीं, होंडा अमेज की लंबाई 3,995mm, चौड़ाई 1,695mm, ऊंचाई 1,501mm और वीलबेस 2,470mm है। मारुति डिजायर का बूट स्पेस 378 लीटर, होंडा अमेज का 420 लीटर और ह्यूंदै ऑरा का बूट स्पेस 402 लीटर है। तीनों कारें 4-मीटर से छोटी सिडैन हैं, इसलिए इनकी लंबाई बराबर है। डिजायर की चौड़ाई सबसे ज्यादा है, जिसके चलते इसमें ज्यादा कैबिन स्पेस मिलेगा। ऊंचाई के मामले में ह्यूंदै ऑरा आगे है। बूट स्पेस के हिसाब से देखें, तो अमेज में सामान रखने की जगह सबसे ज्यादा है। इंजन ह्यूंदै ऑरा तीन इंजन ऑप्शन में आएगी। एक 82 bhp की पावर वाला 1.2 लीटर पेट्रोल, दूसरा 99 bhp पावर वाला 1-लीटर टर्बो पेट्रोल और तीसरा 74 bhp की पावर वाला 1.2-लीटर डीजल इंजन है। मारुति डिजायर में 82 bhp की पावर वाला 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन और 74 bhp की पावर वाला 1.3-लीटर डीजल इंजन है। वहीं, होंडा अमेज में 88.76 bhp पावर वाला 1.2-लीटर पेट्रोल और 98.63 bhp की पावर वाला 1.5-लीटर डीजल इंजन है। पावर की बात करें, तो 1.2-लीटर वाले पेट्रोल इंजन के हिसाब से होंडा अमेज में सबसे ज्यादा पावर मिलेगी। वहीं, ऑरा का टर्बो पेट्रोल इंजन सबसे ज्यादा पावर जेनरेट करता है, हालांकि यह पावर अमेज के स्टैंडर्ड 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन से हल्का ही ज्यादा है। तीनों कारों में अमेज का डीजल इंजन सबसे हेवी और पावरफुल है। डिजायर और ऑरा के डीजल इंजन एक बराबर पावर जेनरेट करते हैं। ह्यूंदै ऑरा में इंजन के विकल्प ज्यादा मिलेंगे। गियरबॉक्सह्यूंदै ऑरा के 1.2-लीटर वाले पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ 5-स्पीड मैन्युअल और एएमटी गियरबॉक्स के विकल्प मिलेंगी। 1-लीटर वाले टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ सिर्फ 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स मिलेगा। डिजायर के दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैन्युअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स के विकल्प हैं। अमेज में भी दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैन्युअल और सीवीटी गियरबॉक्स के ऑप्शन हैं। पढ़ें: कीमत 5.83 लाख से 9.53 लाख रुपये के बीच है। अमेज की कीमत 5.93 लाख से 9.79 लाख रुपये के बीच है। ह्यूंदै ऑरा की कीमत की घोषणा अगले साल की शुरुआत में कार की लॉन्चिंग से समय होगी। उम्मीद है कि इसकी कीमत 6 से 9 लाख रुपये के बीच होगी। पढ़ें: