नई दिल्ली ने बीएस6 कम्प्लायंट Platina 110 H-Gear लॉन्च कर दी। की कीमत 59,802 रुपये है। खास बात यह है कि अब यह बाइक सिर्फ एक वेरियंट- डिस्क ब्रेक में उपलब्ध है, जबकि ड्रम ब्रेक वेरियंट को बंद कर दिया गया है। बीएस4 मॉडल के मुकाबले बीएस6 110 एच-गियर की कीमत 3,431 रुपये है। बीएस4 डिस्क वेरियंट की कीमत 56,371 रुपये थी। अपडेटेड 110 एच-गियर में सबसे बड़ा बदलाव इसके इंजन में हुआ है। बाइक में पहले वाला 115cc, सिंगल-सिलिंडर, एयर-कूल्ड इंजन है, जो अब बीएस6 कम्प्लायंट है। अपडेटेड इंजन 8.44hp का पावर और 9.81Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड ट्रांसमिशन से लैस है। बीएस4 वर्जन के मुकाबले बीएस6 इंजन का पावर थोड़ा कम है। बीएस4 वर्जन में यह 8.5hp का पावर जेनरेट करता था। फीचर्स बीएस6 इंजन के अलावा प्लैटिन 110 एच-गियर में कोई बदलाव नहीं हुआ है, यानी इसकी डिजाइन, साइकल पार्ट्स और फीचर्स पहले की तरह ही हैं। इस कम्यूटर बाइक में एलईडी डीआरएल के साथ हैलोजन हेडलैम्प, ब्लैक अलॉय वील्ज और गियर शिफ्ट गाइड के साथ डिजिटल-एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलते हैं। सस्पेंशन और ब्रेकिंग बजाज प्लैटिना 110 एच-गियर के फ्रंट में टेलेस्कोपिक फोर्क्स और रियर में नाइट्रॉक्स-चार्ज्ड ट्विन स्प्रिंग शॉक अब्जॉर्बर्स सस्पेंशन सिस्टम दिए गए हैं। ब्रेकिंग की बात करें, तो फ्रंट में 240mm डिस्क ब्रेक और रियर में 110mm ड्रम ब्रेक हैं। बाइक दो कलर ऑप्शन- ब्लैक और रेड में उपलब्ध है।
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Thursday, April 23, 2020
मारुति ने बंद कर दी ऑल्टो K10, जानें वजह April 23, 2020 at 02:53AM
नई दिल्ली ने अपनी ऑफिशल वेबसाइट से को हटा दिया है। माना जा रहा है कंपनी ने को बंद कर दिया है। मारुति ने इस कार को में अपग्रेड नहीं किया था, जबकि कंपनी की बाकी कारें अब बीएस6 कम्प्लायंट हैं। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि कंपनी के ज्यादातर डीलर बीएस4 Maruti Suzuki Alto K10 का स्टॉक दिसंबर में ही खत्म कर चुके थे और इसकी बुकिंग भी बंद कर दी थी। साल 2010 में को भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया था। 2014 में इसका फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च हुआ, जिसमें कार के लुक और फीचर्स में बड़े देखने को मिले। इसके बाद 2019 में इस कार में अनिवार्य सेफ्टी फीचर दिए गए, जिनमें एबीएस, ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर, ड्राइवर साइड एयरबैग और स्पीड अलर्ट जैसे फीचर शामिल हैं। कितनी पावरफुल थी ऑल्टो के10?मारुति ऑल्टो के10 में बीएस4 कम्प्लायंट 998cc K10B पेट्रोल इंजन दिया गया था। यह इंजन 6,000 rpm पर 67 bhp का पावर और 3,500 rpm पर 90 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ 5-स्पीड मैन्युअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स के ऑप्शन थे। मारुति की यह कार सीएनजी वर्जन में भी उपलब्ध थी, जिसमें फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट दिया गया था। कितना देती थी माइलेज?ऑल्टो के10 वाला 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन मारुति एस-प्रेसो, सिलेरियो और वैगनआर में भी दिया गया है। इन तीनों कारों में यह इंजन अब बीएस6 कम्प्लायंट है। ऑल्टो के10 में यह इंजन पेट्रोल वर्जन में 23.95 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी वर्जन में 32.26 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देता था। बता दें कि ने ऑल्टो के10 को बंद करने की अभी ऑफिशली घोषणा नहीं की है।
डिजायर-अमेज की टक्कर में टाटा की धांसू कार April 22, 2020 at 08:56PM
नई दिल्लीTata Motors एक नई सब-कॉम्पैक्ट सिडैन कार लाने वाला है। यह Maruti Suzuki Dzire और जैसी कारों को टक्कर देगी। कोडनाम वाली यह नई कार कंपनी के ALFA (ऐजल, लाइट, फ्लेक्सिबल और अडवांस्ड) प्लैटफॉर्म पर आधारित होगी। इसी प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल टाटा की प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रॉज और आने वाली माइक्रो एसयूवी HBX में हुआ है। अभी यह साफ नहीं है कि Tata Goshaq नेक्स्ट-जेनरेशन टाटा टिगोर होगी, या फिर एक नई कार होगी, जो टिगोर को रिप्लेस कर सकती है। टाटा की इस नई सब-कॉम्पैक्ट सिडैन में अल्ट्रॉज वाले इंजन दिए जाने की उम्मीद है। इनमें 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर टर्बो डीजल इंजन शामिल हैं। इसमें मैन्युअल और ऑटोमैटिक, दोनों गियरबॉक्स के ऑप्शन हो सकते हैं। मारुति डिजायर, होंडा अमेज और ह्यूंदै ऑरा जैसी कारों के मुकाबले आने वाली टाटा की यह नई कार साल 2022 में लॉन्च की जा सकती है। इस छोटी सिडैन को ऑटो एक्सपो 2022 में शोकेस किए जाने की उम्मीद है। क्या है ALFA प्लैटफॉर्म? के नए अल्फा मॉड्यूलर प्लैटफॉर्म पर अलग-अलग बॉडी स्टाइल की कारें बनाई जा सकती हैं, जिनमें हैचबैक से लेकर सिडैन, एमपीवी और कॉम्पैक्ट एसयूवी तक शामिल हैं। कंपनी पहले ही पुष्टि कर चुकी है कि इस प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल 4.3 मीटर लंबाई तक की कारों को डिवेलप करने के लिए किया जाएगा। ALFA आर्किटेक्चर में फ्लैट फ्लोर दिया गया है, ताकि इस पर बनने वाली कार में बेहतर लेगरूम मिले। कंपनी का दावा है कि यह प्लैटफॉर्म कई पावरट्रेन सपोर्ट करता है, जिनमें पेट्रोल और डीजल के अलावा हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन शामिल हैं। पढ़ें: आने वाली है 7-सीटर एसयूवीटाटा मोटर्स फिलहाल अपनी 7-सीटर एसयूवी ग्रैविटस लाने की तैयारी में है। इसे फरवरी की शुरुआत में हुए ऑटो एक्सपो में अनवील किया गया था। टाटा की यह नई एसयूवी एमजी हेक्टर प्लस और महिंद्रा एक्सयूवी500 जैसी एसयूवी को टक्कर देगी। इसमें 170bhp पावर वाला 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया गया है, जिसके साथ मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन मिलेंगे। इसके अलावा कंपनी साल 2021 की शुरुआत में भारतीय बाजार में अपनी माइक्रो एसयूवी लॉन्च करेगी। पढ़ें:
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