Monday, May 4, 2020

मारुति ब्रेजा vs ह्यूंदै वेन्यू: जानें, किसका माइलेज ज्यादा May 04, 2020 at 08:10PM

नई दिल्लीHyundai की पॉप्युलर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी Venue के सभी इंजन अब बीएस6 कम्प्लायंट हैं। बीएस6 में डीजल इंजन नया दिया गया है, जबकि दोनों पेट्रोल इंजन को अपग्रेड किया गया है। वेन्यू में 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन के ऑप्शन मिलते हैं। बीएस6 में अपग्रेड होने के साथ इन दोनों इंजन का माइलेज कुछ कम हो गया है। की मार्केट में सीधी टक्कर मारुति सुजुकी की विटारा ब्रेजा से है। ये दोनों एसयूवी बीएस6 पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध हैं। आइए आपको बताते हैं कि वेन्यू और ब्रेजा के पेट्रोल इंजन में किसका माइलेज ज्यादा है। बीएस6 ह्यूंदै वेन्यू का माइलेज बीएस6 वेन्यू के 1.2-लीटर इंजन का माइलेज 17.3 किलोमीटर प्रति लीटर है, जो बीएस4 वर्जन के मुकाबले 0.22 किलोमीटर प्रति लीटर कम है। यह इंजन सिर्फ 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है। 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का माइलेज 6-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ 18.1 किलोमीटर और 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 18.0 किलोमीटर प्रति लीटर है। टर्बो-इंजन का माइलेज बीएस4 के मुकाबले बीएस6 वर्जन में मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ 0.17 किलोमीटर और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 0.15 किलोमीटर प्रति लीटर कम हो गया है। का माइलेज कितना? मारुति ब्रेजा सिर्फ 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आती है। ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ इसका माइलेज 18.76 किलोमीटर और मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ 17.03 किलोमीटर प्रति लीटर है। किसका माइलेज ज्यादा? दोनों एसयूवी में सबसे ज्यादा माइलेज ब्रेजा के ऑटोमैटिक वर्जन का है। इसके बाद वेन्यू के टर्बो पेट्रोल इंजन का माइलेज है। इन दोनों में सबसे कम माइलेज ब्रेजा के मैन्युअल ट्रांसमिशन वर्जन में मिलेगा। मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ आने वाले वेन्यू के 1.2-लीटर इंजन का माइलेज ब्रेजा के मैन्युअल मॉडल से हल्का ज्यादा है। बता दें कि यहां दिए गए माइलेज के आंकड़े ARAI (ऑटोमोटिव रिसर्च असोसिएशन ऑफ इंडिया) के अनुसार हैं। अपडेटेड वेन्यू के फीचर्स में भी बदलाव वेन्यू को बीएस6 में अपग्रेड करने के अलावा ह्यूंदै ने इसके फीचर्स में भी कुछ बदलाव किए हैं। अपडेटेड वेन्यू के एंट्री-लेवल वेरियंट E और मिड वेरियंट S को एक अल्टरनेटर मैनेजमेंट सिस्टम (AMS) से लैस किया गया है, जो इंजन लोड को कम करने के लिए है। SX वेरिएंट अब टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TMPS) के साथ आता है, जबकि SX+ (ऑटोमैटिक) और SX (O) वेरियंट में अतिरिक्त 12V पावर आउटलेट दिया गया है। ये फीचर बीएस4 वेन्यू में मिलने वाले फीचर्स के अतिरिक्त हैं।

Ferrari slowed by coronavirus, but not driven off course May 04, 2020 at 07:22AM

Luxury sports car maker Ferrari still expects to make more than $1 billion in core profit this year, providing a relative beacon of stability in an auto industry ravaged by the coronavirus crisis.

Lamborghini gears up to drive in new model on May 7 May 04, 2020 at 06:20AM

Hyundai to begin preparations to re-start production on May 6 May 04, 2020 at 05:28AM

महिंद्रा की 4 कारें हुईं बंद, जानें क्या है वजह May 04, 2020 at 04:34AM

नई दिल्ली एमिशन नॉर्म्स लागू होने के साथ ही भारतीय बाजार में कई गाड़ियां बंद हो गईं। देश की दिग्गज एसयूवी निर्माता ऐंड महिंद्रा ने अपने पॉप्युलर मॉडल्स को नए एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप अपग्रेड कर दिया है। वहीं, कुछ डीजल मॉडल्स को कंपनी ने बंद कर दिया है। इनमें , , और शामिल हैं, यानी महिंद्रा की इन कारों को अब नहीं खरीद पाएंगे। महिंद्रा वेरिटो और वेरिटो वाइब 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ आते थे। यह इंजन 65PS का पावर और 160Nm टॉर्क जेनरेट करता था। इंजन 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस है। वेरिटो की कीमत 7.48 लाख से 8.87 लाख रुपये के बीच और वेरिटो वाइब की कीमत 6.58 लाख से 7.52 लाख रुपये के बीच थी। Mahindra Xylo में 2.2-लीटर mHawk और 2.5-लीटर mDI CRDe डीजल इंजन के ऑप्शन थे। दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन दिया गया था। 2.2-लीटर इंजन 120PS का पावर और 280Nm टॉर्क, जबकि 2.5-लीटर इंजन 95PS का पावर और 218Nm टॉर्क जेनरेट करता था। महिंद्रा की इस एमपीवी की कीमत 9.17 लाख से 12 लाख रुपये के बीच थी। 2016 में लॉन्च हुई NuvoSport भी बंद महिंद्रा ने साल 2016 में लॉन्च हुई NuvoSport भी बंद कर दी है। इसमें 1.5-लीटर, 3-सिलिंडर mHawk डीजल इंजन दिया गया था। यह इंजन 100PS का पावर और 240Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड मैन्युअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया था। आने वाली है एक्सयूवी300 स्पोर्ट्ज महिंद्रा ऐंड महिंद्रा के फ्यूचर प्लान की बात करें, तो कंपनी भारतीय बाजार में एक्सयूवी300 स्पोर्ट्ज लाने वाली है, जिसमें स्टैंडर्ड एक्सयूवी300 से ज्यादा पावरफुल इंजन दिया गया है। एक्सयूवी300 स्पोर्ट्ज लॉकडाउन के बाद लॉन्च होगी। इसके अलावा कंपनी अपनी 4 पॉप्युलर एसयूवी के न्यू-जेनरेशन मॉडल लाने वाली है। इनमें स्कॉर्पियो, एक्सयूवी500, थार और बोलेरो शामिल हैं। इन चारों एसयूवी के न्यू-जेनरेशन मॉडल के एक्सटीरियर और इंटीरियर में बड़े बदलाव होंगे। साथ ही इनमें नया इंजन भी मिलेगा।

रॉयल एनफील्ड ला रहा 14 नई मोटरसाइकल! May 04, 2020 at 02:47AM

नई दिल्लीदिग्गज मोटरसाइकल निर्माता बड़ी प्लानिंग पर काम कर रहा है। कंपनी 14 नई बाइक लाने की तैयारी में है। इसका खुलासा कंपनी के दो बड़े अधिकारियों ने एक इंटरव्यू के दौरान किया। इन मोटरसाइकल को भारतीय बाजार समेत अन्य मार्केट्स में लॉन्च किया जाएगा। की नई बाइक्स की लॉन्चिंग कोरोना वायरस संकट खत्म होने के बाद शुरू होगी। रॉयल एनफील्ड की इन 14 नई बाइक्स को पिछले साल कंपनी के प्रॉडक्ट स्टैटिजी हेड मार्क वेल्स ने प्रस्तावित किया था। कंपनी के प्रॉडक्ट डिवेलपमेंट हेड साइमन वारबर्टन ने कहा है कि प्रॉसेस में आने वाले प्रोजेक्ट को हमें कभी रद्द नहीं करना पड़ा। हम उन सभी प्रोजेक्ट को पूरा करने के तरीके देख रहे हैं, जो प्रोग्रेस में हैं। पिछले साल 14 प्रोजेक्ट पेश किए गए थे। कंपनी ने अपनी आने वाली इन नई बाइक्स के नाम और उनके डीटेल का खुलासा नहीं किया है। हालांकि, लीक रिपोर्ट्स और तस्वीरों से भारत में लॉन्च होने वाली रॉयल एनफील्ड की कुछ नई बाइक्स की जानकारी सामने आ चुकी है। जल्द लॉन्च होगी नई बाइक Meteor 350 रॉयल एनफील्ड की भारत में इस साल आने वाली सबसे पहली नई बाइक होने की उम्मीद है। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इसका एक वेरियंट Meteor 350 Fireball नाम से उपलब्ध होगा, जिसकी हाल में कुछ तस्वीरें लीक हुई थीं। मीटियर 350 बाइक न्यू-जेनरेशन थंडरबर्ड है। थंडरबर्ड के मुकाबले इसकी डिजाइन में बड़े बदलाव के साथ फीचर्स भी अपग्रेड किए गए हैं। क्लासिक 350 का न्यू-जेनरेशन मॉडल चेन्नै की दिग्गज बाइक निर्माता अपनी पॉप्युलर मोटरसाइकल क्लासिक 350 का न्यू-जेनरेशन मॉडल भी जाने वाली है। नई क्लासिक 350 की टेस्टिंग के दौरान की कई तस्वीरें सामने आ चुकी हैं। मौजूदा मॉडल के मुकाबले न्यू-जेनरेशन क्लासिक 350 का लुक ज्यादा प्रीमियम होगा और इसमें ज्यादा फीचर्स भी मिलेंगे। लीक तस्वीरों से साफ हुआ है कि बाइक नए अलॉय वील्ज, विंड डिफ्लेक्टर और नए डिजाइन के टेललैम्प, ग्रैब रेल, फ्यूल टैंक और एग्जॉस्ट के साथ आएगी। 250cc की बाइक भी ला सकती है कंपनी कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि रॉयल एनफील्ड 250cc की एक बाइक पर भी काम कर रहा है। इसे 1 लाख रुपये से कम कीमत में लॉन्च किया जाएगा। मार्केट में इसकी टक्कर Bajaj Dominar 250, BS6 Yamaha FZ25, Husqvarna Svartpilen 250 और Vitpilen 250 जैसी मोटरसाइकल से होगी। इनके अलावा रॉयल एनफील्ड एक रोडस्टर बाइक और हिमालयन का नया वेरियंट भी ला सकती है।

French carmaker PSA to re-start production gradually over this week May 04, 2020 at 12:49AM

Toyota's bonding with hybrids hits another milestone: 15 million and counting ... May 04, 2020 at 12:12AM

Toyota has passed the milestone of more than 15 million self-charging hybrid vehicles (HEV) sales worldwide since the Prius was first launched in 1997.

Nissan to retrench further in new plan to focus on US, Japan, China May 03, 2020 at 11:40PM

ह्यूंदै ला रही अब तक की सबसे पावरफुल i20 May 03, 2020 at 10:15PM

नई दिल्लीHyundai अब तक की सबसे पावरफुल i20 लाने की तैयारी में है। Hyundai नाम से आने वाली यह कार पहली परफॉर्मेंस ओरिएंटेड i20 होगी। इस पावरफुल प्रीमियम हैचबैक की टेस्टिंग फाइनल स्टेज पर है। का वर्ल्ड डेब्यू अगले कुछ महीनों में होने की उम्मीद है। ह्यूंदै i20 N में 204hp पावर वाला 1.6-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो इसे अब तक की सबसे पावरफुल i20 बनाता है। यह इंजन ह्यूंदै की कई अन्य कारों में पहले से उपलब्ध है। यह पावरफुल इंजन 7-स्पीड DCT गियरबॉक्स से लैस है, जिसके साथ मैन्युअल और स्पोर्ट मोड मिलते हैं। i20 N में इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स भी दिया जा सकता है, जबकि टॉर्क फिगर 260Nm के आसपास रहने की उम्मीद है। ह्यूंदै ने , यानी एन का टीजर कुछ महीने पहले जारी किया था। इसका ओवरऑल लुक काफी हद तक हाल में पेश की गई नई आई20 जैसा होगा। हालांकि, स्टैंडर्ड आई20 के मुकाबले i20 N की डिजाइन और स्टाइलिंग में परफॉर्मेंस से जुड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। इनमें अपडेटेड ग्रिल और बंपर के साथ अलग स्टाइल का फ्रंट लुक शामिल है, जो न केवल इसे स्टैंडर्ड आई20 से अलग करने में मदद करेगा, बल्कि बेहतर इंजन कूलिंग के लिए फंक्शनल इंटेक्स भी होंगे। स्टैंडर्ड आई20 से अलग पावरफुल आई20 एन में होंगे ये बदलाव स्टैंडर्ड आई20 से अलग पावरफुल आई20 एन में बड़े अलॉय वील्ज और चौड़े टायर मिलेंगे। सस्पेंशन ट्यूनिंग भी अलग होगी। कार की परफॉर्मेंस को और बेहतर बनाने के लिए इसमें अपरेटेड ब्रेक मिलेंगे और स्टीयरिंग रेश्यो में भी बदलाव होंगे। इनके अलावा यह पावरफुल कार साइड स्कर्ट्स, नए रियर बंपर, राइड साइड में डबल-बैरल एग्जॉस्ट और फैक्ट्री फिटेड स्पॉइलर के साथ आएगी। भारत में जल्द आएगी नई आई20 उम्मीद है कि ह्यूंदै आने वाले महीनों में आई20 एन से पर्दा उठाएगी। बता दें कि ह्यूंदै की 'N' बैजिंग के साथ आने वाली कारें परफॉर्मेंस ओरिएंटेड होती हैं, जो इंटरनैशनल मार्केट में उपलब्ध हैं। भारतीय बाजार की बात करें, तो यहां कंपनी अगस्त के आसपास स्टैंडर्ड नई आई20 को लॉन्च करने वाली है। नई आई20 की मार्केट में टक्कर मारुति बलेनो, टाटा अल्ट्रॉज, होंडा जैज और टोयोटा ग्लैंजा जैसी कारों से होगी।

Pedal your way: This bicycle ensures social distancing May 03, 2020 at 09:48PM

MG Motor to sanitise 4,000 police vehicles across India May 03, 2020 at 09:38PM

Covid-19: Isuzu gets Punjab govt nod to resume operation May 03, 2020 at 08:43PM