Wednesday, June 3, 2020

आ गई नई फॉर्च्यूनर, तस्वीरों में देखें धांसू लुक June 03, 2020 at 07:43PM

नई दिल्ली।Toyota ने अपनी पॉप्युलर एसयूवी Fortuner के नए मॉडल से पर्दा उठा दिया। कंपनी ने Toyota Fortuner फेसलिफ्ट को थाईलैंड में अनवील किया है। 2021 Toyota Fortuner नए लुक, अपडेटेड फीचर्स और ज्यादा पावरफुल इंजन के साथ आई है। अपडेटेड एययूवी पहले से ज्यादा बोल्ड और स्टाइलिश दिख रही है। आइए आपको बताते हैं, कैसी है Toyota Fortuner Facelift और भारत में कब होगी लॉन्च।

टोयोटा फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट का फ्रंट लुक नया है। इसमें LED डेटाइम रनिंग लाइट्स के साथ रिडिजाइन्ड LED हेडलाइट्स, मेश-पैटर्न बड़ी ग्रिल, अलग डिजाइन का बंपर और नए डिजाइन के 18-इंच अलॉय वील्ज दिए गए हैं। पीछे की तरफ बड़ा बदलाव स्लिम लुक वाले एलईडी टेल-लाइट्स के रूप में हुआ है।

टोयोटा ने Fortuner Legender नाम से इस एसयूवी का एक टॉप मॉडल पेश किया है, जो ज्यादा स्पोर्टी दिखती है। इसमें स्टैंडर्ड मॉडल से अलग स्प्लिट ग्रिल, LED टर्न इंडिकेटर्स के साथ अलग फ्रंट बंपर, यूनीक पैटर्न वाले LED DRL के साथ ड्यूल LED प्रोजेक्टर हेडलाइट्स दी गई हैं। नई फॉर्च्यूनर के स्टैंडर्ड मॉडल के फ्रंट में जहां क्रोम है, Legender मॉडल में वहां ग्लॉस ब्लैक फिनिश है। इसके अलावा नई फॉर्च्यूनर का यह टॉप मॉडल 20-इंच अलॉय वील्ज, ड्यूल-टोन पेंट स्कीम और बूट-लिड (डिग्गी का दरवाजा) व रियर बंपर पर ज्यादा ग्लॉस ब्लैक एलिमेंट्स के साथ पेश किया गया है।

पुराने मॉडल के मुकाबले नई फॉर्च्यूनर की इंटीरियर डिजाइन में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। कैबिन में सबसे प्रमुख बदलाव 8.0-इंच का बड़ा टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम है। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में भी हल्का अपडेट किया गया है। एसयूवी में 8-तरह से पावर अजस्टेबल ड्राइवर व को-ड्राइवर सीट्स और वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग भी दी गई है। इसके अलावा इसमें LED ऐम्बिएंट लाइटिंग, 9-स्पीकर JBL ऑडियो सिस्टम और 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर हैं। Legender वेरियंट में 9.0-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम है।

फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट में एक और बड़ा बदलाव इसके इंजन में हुआ है। एसयूवी का 2.4-लीटर, 4-सिलिंडर डीजल इंजन पहले की तरह 150hp पावर और 400Nm टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं, 2.8-लीटर वाला डीजल इंजन अब पहले के मुकाबले ज्यादा पावरफुल कर दिया गया है। पुराने मॉडल में यह इंजन 177hp की पावर देता है, जबकि नए मॉडल में यह 204hp का पावर के साथ आया है। भारतीय बाजार की बात करें, तो यहां नई फॉर्च्यूनर को मौजूदा मॉडल वाले बीएस6 कम्प्लायंट 2.7-लीटर पेट्रोल और अपग्रेडेड 2.8-डीजल इंजन के साथ लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

नई टोयोटा फॉर्च्यूनर को भारतीय बाजार में इस साल के आखिर या अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। नई फॉर्च्यूनर की कीमत मौजूदा मॉडल से कुछ ज्यादा हो सकती है। फिलहाल इंडियन मार्केट में यह 28.66 लाख से 34.43 लाख रुपये की कीमत में उपलब्ध है। हाल में टोयोटा ने इसकी कीमत में 48 हजार रुपये का इजाफा किया है।

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Lockdown: Mahindra counts loss of 87,000 vehicles, 30,000 tractors in Q1 June 03, 2020 at 04:11AM

Hero Cycles eyes expansion as Europe chooses cycling lanes to evade virus June 03, 2020 at 03:34AM

In the UK, the company is targeting a three-fold hike in its presence over the next three years, with volumes going up from 200,000 to 600,000 units

सुजुकी के स्कूटर हुए महंगे, जानें नई कीमत June 03, 2020 at 03:17AM

नई दिल्ली मोटरसाइकल्स इंडिया के दोनों स्कूटर BS6 Access 125 और BS6 Burgman Street महंगे हो गए हैं। कंपनी ने दोनों स्कूटर्स की कीमत बढ़ा दी है। Access 125 की कीमत में 1,700 रुपये और Burgman Street की कीमत में 1,800 रुपये का इजाफा हुआ है। इस बढ़ोतरी के बाद ऐक्सेस स्कूटर का दाम 68,800 से 73,400 रुपये और का दाम 79,700 रुपये हो गया है। सुजुकी ने जनवरी में 64,800 रुपये की शुरुआती कीमत में ऐक्सेस 125 स्कूटर का बीएस6 मॉडल लॉन्च किया था। तब बीएस4 के मुकाबले बीएस6 ऐक्सेस 125 की कीमत करीब 6,500 रुपये ज्यादा थी। इसके बाद मार्च में कंपनी ने इस स्कूटर के दाम में 2,300 रुपये की बढ़ोतरी की थी। अब जून में एक बार फिर इसके दाम बढ़ गए। बीएस4 मॉडल के हिसाब से देखें, इसकी कीमत 10 हजार रुपये से ज्यादा बढ़ गई है। बर्गमैन स्ट्रीट स्कूटर की बात करें, तो जब इसका बीएस6 मॉडल लॉन्च हुआ था, तब स्कूटर की कीमत में 7 हजार रुपये की बढ़ोतरी हुई थी। अब एक बार फिर इस स्कूटर की कीमत में इजाफा हुआ है। पावर सुजुकी के इन दोनों स्कूटर्स में 125cc, फ्यूल-इंजेक्टेड सिंगल-सिलिंडर इंजन दिया गया है। यह इंजन 6750 rpm पर 8.7 ps की पावर और 5500 rpm पर 10Nm टॉर्क जेनरेट करता है। बर्गमैन स्ट्रीट सिर्फ एक वेरियंट, जबकि ऐक्सेस कुल पांच वेरियंट में उपलब्ध है। फीचर्स फीचर्स की बात करें, तो बर्गमैन स्ट्रीट स्कूटर में लग्जूरिअस एलईडी हेडलाइट और पोजिशन लैम्प, स्टैंडर्ड बॉडी माउंट विंड स्क्रीन, राइडर के लिए फ्लेक्सिबल फुट पोजिशन, सुजुकी ईजी स्टार्ट सिस्टम के साथ इंटीग्रेटेड इंजन स्टार्ट ऐंड किल और मल्टी-फंक्शनल फुल डिजिटल मीटर जैसे फीचर दिए गए हैं। वहीं, स्कूटर में आपको एलईडी हेडलैम्प, ईको असिस्ट इल्युमिनेशन, क्रोम एक्सटर्नल फ्यूल इनलेट, मल्टी-फंक्शन डिजिटल मीटर, सुजुकी ईजी स्टार्ट सिस्टम, वन पुश सेंट्रल लॉक सिस्टम, फ्रंट पॉकेट, लंबी सीट और लंबा फ्लोर बोर्ड जैसी सुविधाएं मिलेंगी।

मारुति अर्टिगा की टक्कर में 2 नई कार, जानें डीटेल June 03, 2020 at 02:02AM

नई दिल्लीदेश में 7-सीटर कारों की डिमांड बढ़ रही है। इसे देखते हुए और भारतीय बाजार में किफायती MPV (मल्टी परपज वीइकल) लाने की तैयारी में है। दोनों कंपनियों की नजर वाले सेगमेंट पर है। माना जा रहा है कि इस सेगमेंट में अभी प्रतिस्पर्धा कम है, जिसका फायदा ये कंपनियां उठाना चाहती हैं। ह्यूंदै ने अपनी नई कॉम्पैक्ट एमपीवी की टेस्टिंग शुरू कर दी है। इसे हाल में कोरिया में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। यह 7-सीटर मल्टी परपज वीइकल इंडोनेशिया में भी बेचा जाएगा। भारतीय बाजार में ह्यूंदै की यह एमपीवी साल 2021 में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। ह्यूंदै की आने वाली एमपीवी को 1.5-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन के साथ बाजार में उतारा जा सकता है। पेट्रोल इंजन 13bhp की पावर और 144Nm टॉर्क, जबकि डीजल इंजन 113bhp की पावर और 250Nm टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों इंजन के साथ मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन मिलेंगे। नई क्रेटा वाले प्लैटफॉर्म पर आधारित होंगी दोनों कारें किआ मोटर्स भी 7-सीटर कॉम्पैक्ट एमपीवी पर काम कर रही है। कीमत के हिसाब से यह एमपीवी कंपनी की सेल्टॉस और आने वाली सॉनेट एसयूवी के बीच में उतारी जाएगी। इसमें भी ह्यूंदै की एमपीवी वाले इंजन मिलने की उम्मीद है। इसे साल 2021 के आखिर में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। किआ और ह्यूंदै की ये दोनों एमपीवी नए K2 प्लैटफॉर्म पर आधारित होंगी, जिसका इस्तेमाल नई क्रेटा और सेल्टॉस में किया गया है। इन दोनों नई 7-सीटर कारों की मार्केट में टक्कर और महिंद्रा मराजो जैसी कारों से होगी। सिर्फ पेट्रोल इंजन में आती है मारुति अर्टिगा मारुति अर्टिगा सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ आती है। इसमें SHVS माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन दिया गया है। मारुति सुजुकी ने अप्रैल 2020 से डीजल मॉडल बंद कर दिए हैं, जिसके चलते अर्टिगा भी डीजल इंजन में उपलब्ध नहीं है। हालांकि, मारुति ने कहा है कि भविष्य में मार्केट डिमांड को देखते हुए डीजल मॉडल लाने पर विचार किया जा सकता है, जिससे कयास लगाए जा रहे हैं कि भविष्य में अर्टिगा में 1.5-लीटर डीजल इंजन दिया जा सकता है। माना जा रहा है कि कॉम्पैक्ट एमपीवी सेगमेंट में डीजल इंजन ऑप्शन की कमी किआ और ह्यूंदै को एमपीवी सेगमेंट में एंट्री करने के लिए पर्याप्त स्पेस देता है।

Maserati teases arrival of Ghibli Hybrid June 03, 2020 at 01:50AM

Cycling more than just a hobby in times of Corona June 03, 2020 at 12:56AM

Bajaj Auto ties up with HDFC Bank, to offer financial schemes June 02, 2020 at 09:12PM

Under this tie-up the customers of Bajaj Auto will be able to access financing solutions through HDFC’s network across India

Park+ showcases tech-powered social distancing solution for malls June 03, 2020 at 12:14AM

The newly-launched solutions are aimed at preparing malls for a post-COVID-19 world that will call for safety and hygiene measures.

होंडा ने हीरो इलेक्ट्रिक पर किया केस, जानें मामला June 03, 2020 at 12:31AM

रसूल बैले/शर्मिष्ठा मुखर्जी, नई दिल्ली ने डिजाइन कॉपी करने को लेकर पर मुकदमा किया है। कंपनी का आरोप है कि के Dash ई-स्कूटर की काफी डिजाइन के स्कूटर की कॉपी है। होंडा ने दिल्ली हाईकोर्ट में अपील दाखिल कर हीरो इलेक्ट्रिक के डैश स्कूटर की मैन्युफैक्चरिंग, बिक्री और विज्ञापन पर रोक लगाने की मांग की है। होंडा ने अपनी याचिका में हीरो इलेक्ट्रिक के खिलाफ अंतरिम आदेश जारी करने की मांग की है। कंपनी का आरोप है कि हीरो इलेक्ट्रिक ने होंडा के Moove इलेक्ट्रिक स्कूटर के रियर कवर और फ्रंट व रियर लैम्प की डिजाइन कॉपी की है, जो पंजीकृत डिजाइन का उल्लंघन का मामला है। हीरो इलेक्ट्रिक ने पिछले साल 62 हजार रुपये की शुरुआती कीमत डैश इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया था। वहीं, होंडा के Moove स्कूटर की बात करें, तो फिलहाल यह भारत में उपलब्ध नहीं है। मामले को लेकर होंडा ने टिप्पणी मांगने वाले ईमेल का जवाब नहीं दिया, जबकि हीरो इलेक्ट्रिक ने इस पर कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। हीरो मोटोकॉर्प से अलग है हीरो इलेक्ट्रिक हीरो इलेक्ट्रिक के मालिक नवीन मुंजाल हैं। नवीन, हीरो मोटोकॉर्प वाली मुंजाल फैमिली के रिश्तेदार हैं। हालांकि, दोनों कंपनियों (हीरो इलेक्ट्रिक और हीरो मोटोकॉर्प) का कोई व्यावसायिक संबंध नहीं है। हीरो मोटोकॉर्प की बात करें, तो यह दुनिया की सबसे बड़ी टू-वीलर निर्माता (वॉल्युम के हिसाब से) है। 11 जून को मामले की सुनवाई इकनॉमिक टाइम्स द्वारा देखे गए अदालती दस्तावेज के अनुसार, दिल्ली हाईकोर्ट ने 22 मई को हीरो इलेक्ट्रिक को आरोपों का जवाब देने के लिए कहा था। एक वकील ने बताया कि कोर्ट ने 29 मई को होंडा की दलीलें सुनीं और मंगलवार को हीरो इलेक्ट्रिक की दलीलें सुननी थीं, लेकिन अब मामले की सुनवाई 11 जून को होगी। बता दें कि यह मामला ऐसे समय में आया है, जब होंडा की लोकल सब्सिडीएरी होंडा मोटरसाइकल्स ऐंड स्कूटर्स इंडिया भारतीय बाजार में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर लाने की संभावनाओं पर विचार कर रही है।

Honda का बड़ा धमाका, लॉकडाउन में बेच डाले 1.15 लाख बाइक-स्कूटर June 02, 2020 at 10:51PM

नई दिल्ली मोटरसाइकल्स ऐंड स्कूटर्स इंडिया ने लॉकडाउन के दौरान बड़ा धमाका किया है। कंपनी ने मई में 1.15 लाख से ज्यादा बेच दिए। ने कहा है कि उसने मई में 54,820 टू-वीलर डिस्पैच भी किए हैं। इनमें 54 हजार घरेलू बाजार में, जबकि 820 टू-वीलर एक्सपोर्ट किए गए। इसके अलावा कंपनी ने लाखों की संख्या में टू-वीलर्स की सर्विसिंग की है। होंडा ने घोषणा की है कि मई में देश भर में कंपनी के वर्कशॉप पर 10.5 लाख से ज्यादा टू-वीलर्स की सर्विसिंग की गई है। दूसरी ओर, कंपनी ने बताया कि मई में होंडा के टू-वीलर्स की कुल बिक्री 6 लाख यूनिट पार कर गई। मई में लॉकडाउन नियमों में ढील के बाद अन्य कंपनियों की तरह होंडा मोटरसाइकल्स ऐंड स्कूटर्स इंडिया ने भी मैन्युफैक्चरिंग और बिक्री धीरे-धीरे शुरू कर दी है। कंपनी ने कहा है कि उसकी करीब 70 पर्सेंट डीलरशिप पर सेल्स ऐंड सर्विस फिर से चालू हो गई है। होंडा की लाइनअप में 7 बीएस6 टू-वीलरमई तक होंडा की लाइनअप कुल 6 बीएस6 टू-वीलर मौजूद थे, जिनमें तीन और तीन शामिल थे। 2 जून को कंपनी ने अपना 7वां बीएस6 टू-वीलर Honda CD 110 Dream लॉन्च किया। इसे दो वेरियंट- स्टैंडर्ड और डीलक्स में बाजार में उतारा गया है। इनकी कीमत क्रमश: 64,505 रुपये और 65,505 रुपये है। BS6 CD 110 Dream में सबसे बड़ा बदलाव इंजन में होंडा CD 110 Dream में सबसे बड़ा बदलाव इसके इंजन में हुआ है। बाइक में अब बीएस6 कम्प्लायंट 109.51cc, फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन दिया गया है। यह इंजन 7500 rpm पर 8.6hp की पावर और 5500 rpm पर 9.30 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन 4-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। होंडा के अन्य बीएस6 टू-वीलर्स की तरह CD 110 Dream में भी साइलेंट-स्टार्ट फीचर मिलता है।