Monday, March 23, 2020

मारुति S-प्रेसो का जलवा, बनी हजारों की पसंद March 23, 2020 at 07:35PM

नई दिल्लीMaruti Suzuki की पिछले साल सितंबर में लॉन्च हुई माइक्रो-एसयूवी को शानदार रिस्पॉन्स मिला है। कंपनी अब तक 50 हजार से ज्यादा की बिक्री कर चुकी है। इनमें सबसे ज्यादा डिमांड कार के दो टॉप एंड वेरियंट VXi और VXi+ की है। की कुल बुकिंग में इन दो टॉप एंड वेरियंट की हिस्सेदारी 97 पर्सेंट है। की 48 पर्सेंट डिमांड टियर-2 और टियर-3 शहरों से आ रही है। खरीदारों में इसका स्टारी ब्लू और सिजल ऑरेंज कलर सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है। को एस-प्रेसो की लॉन्चिंग के शुरुआती 11 दिनों में इसकी 10 हजार से ज्यादा बुकिंग मिल गई थी और बिक्री शुरू होने के पहले महीने ही यह टॉप 10 बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट में शामिल हो गई थी। एसयूवी जैसी डिजाइन, लेटेस्ट फीचर्स से लैस इंटीरियर, बेहतर इंजन और किफायती कीमत की वजह से इसे काफी पसंद किया जा रहा है। सेफ्टीमारुति एस-प्रेसो में ड्राइवर साइड एयरबैग, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, एबीएस, ईबीडी, सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम और वीइकल इम्मोबिलाइजर जैसे सेफ्टी फीचर स्टैंडर्ड दिए गए हैं। Std, LXi और VXi वेरियंट में पैसेंजर साइड एयरबैग ऑप्शनल, जबकि टॉप वेरियंट VXi+ में यह फीचर स्टैंडर्ड मिलता है। इंजन और कीमत मारुति की इस छोटी एसयूवी में बीएस6 कम्प्लायंट 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 5500rpm पर 67bhp का पावर और 3500rpm पर 90Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ 5-स्पीड मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स के ऑप्शन हैं। एस-प्रेसो को सुजुकी के हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है, जिसका इस्तेमाल मारुति स्विफ्ट, वैगनआर और बलेनो जैसी कारों में भी हुआ है। पढ़ें: कीमत और माइलेज एस-प्रेसो की कीमत 3.70 लाख से 4.99 लाख रुपये के बीच है। Std और LXi वेरियंट में कार का माइलेज 21.4 किलोमीटर और VXi, VXi+ वेरियंट में 21.7 किलोमीटर प्रति लीटर है। पढ़ें:

रॉयल एनफील्ड ने बंद कर दी अपनी नई बाइक March 23, 2020 at 01:46AM

नई दिल्ली ने भारतीय बाजार में अपनी नई बाइक को बंद कर दिया। यह मोटरसाइकल कंपनी की वेबसाइट से हटा दी गई है। को पिछले साल मार्च में 1.62 लाख रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया था। माना जा रहा है कि कम डिमांड के चलते कंपनी ने एक साल के अंदर इस बाइक को बंद कर दिया। बुलेट ट्रायल्स 350 कंपनी की स्टैंडर्ड बुलेट 350 पर आधारित स्क्रैम्बलर स्टाइल बाइक है। इसे खराब सड़कों और ऑफ-रोड राइडिंग के हिसाब से बनाया गया है। ऑफ-रोड लुक देने के लिए इसके मडगार्ड स्टैंडर्ड बुलेट की तुलना में छोटे और पतले हैं। लंबे हैंडलबार, सिंगल सीट और लगेज कैरियर से लैस है। ऑफ-रोड थीम को देखते हुए इसका एग्जॉस्ट भी ऊपर की तरफ उठा है। बुलेट ट्रायल्स 350 में स्टैंडर्ड बुलेट 350 वाला इंजन दिया गया था। 346cc का यह इंजन 5,250 rpm पर 19.8 bhp का पावर और 4,000 rpm पर 28 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। कंपनी ने स्टैंडर्ड बुलेट 350 के इंजन को बीएस6 में अपग्रेड कर दिया है, लेकिन ट्रायल्स 350 को बीएस6 में अपग्रेड नहीं किया गया। बुलेट ट्रायल्स 500 पहले से बंद बुलेट ट्रायल्स 350 के साथ ट्रायल्स 500 बाइक भी लॉन्च हुई थी। इसकी कीमत 2.07 लाख रुपये थी। रॉयल एनफील्ड ने कम डिमांड के चलते अपनी पूरी 500cc रेंज बंद कर दी, जिसके साथ ट्रायल्स 500 का भी सफर खत्म हो गया। पढ़ें: कंपनी का बीएस4 स्टॉक खत्म दूसरी ओर, रॉयल एनफील्ड ने देश भर में अपना बीएस4 स्टॉक क्लियर कर लिया है। कंपनी जल्द बीएस6 लाइनअप की बिक्री शुरू करेगी। क्लासिक और बुलेट मॉडल को बीएस6 में अपग्रेड कर दिया गया है। वहीं, बीएस6 थंडरबर्ड 350 और थंडरबर्ड 350एक्स को जल्द लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। पढ़ें:

टाटा की छोटी SUV कब होगी लॉन्च? जानें यहां March 22, 2020 at 10:18PM

नई दिल्ली मिनी एसयूवी इस साल देश में लॉन्च होने वाली बहुप्रतीक्षित कारों में से एक है। इसे नए फाइनैंशल ईयर (2020-21) में लॉन्च किया जाएगा। टाटा की इस छोटी एसयूवी की लॉन्चिंग टाइमलाइन की घोषणा अभी नहीं हुई है, लेकिन उम्मीद है कि इसे इस साल अक्टूबर-नवंबर में बाजार में उतारा जा सकता है। Tata HBX के नियर प्रॉडक्शन मॉडल (काफी हद तक फाइनल मॉडल) को फरवरी की शुरुआत में हुए ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। ने कहा है कि HBX का ऑटो एक्सपो में पेश किया गया मॉडल 90 पर्सेंट प्रॉडक्शन-रेडी (फाइनल मॉडल) था। इसका मतलब चौड़े टायर, रूफ-रैक और कुछ अन्य पार्ट को छोड़कर फाइनल मॉडल (बाजार में उतारा जाने वाला) ऑटो एक्सपो में पेश किए गए मॉडल की तरह ही होगा। यह छोटी एसयूवी अल्ट्रॉज के बाद टाटा का दूसरा मॉडल है, जो कंपनी ने नए ALFA मॉड्यूलर प्लैटफॉर्म पर आधारित है। टाटा एचबीएक्स मिनी एसयूवी है। यह कंपनी की लाइनअप में सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सॉन से नीचे रहेगी। इसका फाइनल मॉडल काफी हद तक इसके कॉन्सेप्ट की तरह ही दिखेगा। एसयूवी के फ्रंट में स्प्लिट हेडलैम्प, फ्लैट बोनट और दरवाजों पर प्लास्टिक क्लैडिंग मिलेगी। पीछे की तरफ छोटा रूफ माउंटेड स्पॉइलर, कॉन्सेप्ट कार जैसा टेलगेट और कॉम्पैक्ट टेललाइट होंगी। साइड में इंटीग्रेटेड टर्न इंडिकेटर्स के साथ कन्वेंशनल आउट साइड रियर व्यू मिरर मिलेंगे। इंटीरियर कैबिन की बात करें, तो टाटा की इस छोटी एसयूवी के अंदर फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग वील, पार्ट-डिजिटल 7-इंच इंस्ट्रूमेंट कंसोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और ऐंड्रॉयड ऑटो व ऐपल कारेप्ले के साथ 7-इंच फ्री-स्टैंडिंग इन्फोटनेमेंट सिस्टम जैसे फीचर मिलेंगे। पढ़ें: पावर सिर्फ पेट्रोल इंजन में आएगी। इसमें 1.2-लीटर, 3-सिलिंडर पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो टियागो और अल्ट्रॉज में दिया गया है। यह इंजन 85bhp का पावर और 110Nm टॉर्क जेनरेट करता है। पढ़ें: