Saturday, November 27, 2021

सरकार की इस नई पॉलिसी से कार खरीदने पर 5% की छूट, रजिस्ट्रेशन फीस भी होगी माफ November 27, 2021 at 08:45PM

नई दिल्ली मारुति सुजुकी और टोयोटा ने हाल ही में इंडिया का पहला स्टेट ऑफ द आर्ट वीकल स्क्रैपिंग सेंटर शुरू किया। यहां वीकल्ज की रिसाइक्लिंग और स्क्रैपिंग की जाएगी। 10,993 वर्ग मीटर में फैले इस सेंटर में 44 करोड़ का इंवेस्टमेंट किया गया है। सरकार की स्क्रैप पॉलिसी को लेकर लोगों में अभी ज्यादा जागरुकता नहीं है। स्क्रैपिंग को बढ़ावा देने के लिए सरकार नई स्क्रैप पॉलिसी लाई है। आइए जानते हैं यह स्क्रैप पॉलिसी कैसे आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। 10 साल पुरानी डीजल और 15 साल पुरानी पेट्रोल कार के लिए पॉलिसी इस पॉलिसी के तहत 10 साल पुरानी डीजल कार और 15 साल पुरानी पेट्रोल कार को स्क्रैप किए जाने का नियम है। कार का इंश्योरेंस कराने के लिए अब उसका फिटनेस टेस्ट सर्टिफिकेट जरूरी हो जाएगा यानी अब सभी कारों का हर साल फिटनेस टेस्ट किया जाएगा। अगर आपकी कार इस फिटनेस टेस्ट में फेल हो जाती है तो उसके बाद ही उसे स्क्रैप के लिए भेजा जा सकता है। 5 पर्सेंट डिस्काउंट अगर कार को स्क्रैप कराकर आप 10 लाख रुपए की नई कार खरीदते हैं तब 5% का डिस्काउंट मिलेगा और इतनी ही नहीं आपकी रजिस्ट्रेशन फीस भी वेव ऑफ हो जाएगी। यानी कार की एक्स-शोरूम कीमत पर 50 हजार रुपए का डिस्काउंट मिलेगा और 1 लाख रुपए की RTO फीस भी आप इस पॉलिसी के जरिए बचा सकते हैं। यानी आपको 1.50 लाख रुपए का फायदा होगा क्योंकि दिल्ली में 10 लाख रुपए या उससे ज्यादा कीमत वाली कार पर 10% RTO फीस लगती है। जिस भी स्क्रैपिंग सेंटर पर आपकी कार स्क्रैप होगी, वहां से आपको स्क्रैपिंग से जुड़ा डॉक्युमेंट भी दिए जाते हैं जिन्हें इसे डिपॉजिट सर्टिफिकेट कहते हैं। सर्टिफिकेट में आपकी गाड़ी की डिटेल्स और किस तारीख को स्क्रैप की गई है, इसकी जानकारी होती है। ऑटो कंपनियां इस सर्टिफिकेट पर नई गाड़ी खरीदते समय एक्स-शोरूम प्राइस का 5% तक का डिस्काउंट देंगी। इसके अलावा नए वीकल की खरीद पर रजिस्ट्रेशन फीस भी नहीं लगेगी।

इस 7 सीटर कार पर मिल रहा ₹60,000 तक डिस्काउंट, कीमत ₹5.5 लाख November 27, 2021 at 06:28PM

नई दिल्ली अगर आपको एक सस्ती 7 सीटर कार की तलाश है तो खरीदारी के लिए यह बिल्कुल सही मौका है। रेनो (Renault) की धांसू एमपीवी रेनो ट्राइबर () पर वर्तमान में धांसू डिस्काउंट ऑफर किया जा रहा है। यह कार इंडिया की सबसे सस्ती 7 सीटर कारों () में शामिल है। भारत में इस कार का मुकाबला मारुति स्विफ्ट, ह्यूंदै ग्रैंड i10 Nios और डैटसन गो+ (Datsun Go+) जैसी कारों से है। ट्राइबर MPV पर 60,000 रुपये तक की बचत इस कार की शुरुआती कीमत 5.5 लाख रुपये और वहीं टॉप स्पेक वेरियंट की कीमत 7.5 लाख रुपये है। ट्राइबर MPV पर आप 60,000 रुपये तक की बचत कर सकते हैं। इसमें 25 हजार रुपये तक का एक्सचेंज बेनिफिट, 25 हजार रुपये तक का कैश बेनिफिट और 10 हजार रुपये तक का कार्पोरेट बेनिफिट शामिल है। कंपनी ने अप्रैल 202 में इस कार का नया मॉडल बाजार में उताा था। नई Renault Triber के लुक और फीचर्स में डीसेंट बदलाव देखने को मिल रहा है। इसमें स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो और फोन कंट्रोल्स, ड्राइवर सीट हाईट अडजस्टेबल, सभी कलर ऑप्शन्स में डुअल-टोन एक्सटीरियर, विंग मिरर पर LED टर्न इंडीकेटर्स और नया सीडर ब्राउन बॉडी कलर दिए गए हैं। इसके तीसरे रो को फ्लिप और फोल्ड दोनों किया जा सकता है। इसके अलावा ग्राहक इस हटा भी सकते हैं। तीसरे रो को हटाने के बाद इसमें ग्राहकों को 625-लीटर का बूट स्पेस मिलेगा, जो इस सेगमेंट में आने वाली गाड़ियों में सबसे ज्यादा है। तीसरे रो को हटाने के बाद इसमें 5-सीटर सेटिंग मिलेगी। इसमें सेफ्टी के लिए 4-एयरबैग्स दिए गए हैं। 2021 Renault Triber में कोई भी मैकेनिकल बदलाव नहीं किया गया है। इसमें 999 सीसी का 3-सिलिंडर वाला पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसका इंजन 6250 आरपीएम पर 72 PS की मैक्सिमम पावर और 3500 आरपीएम पर 96Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसका इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। नई Renault Triber के फ्रंट में डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है।

इंडिया में सिर चढ़कर बोल रही इस 'सस्ती' SUV की दीवानगी, 72,000 पार हो गई बुकिंग November 27, 2021 at 02:47AM

नई दिल्ली Nissan India के लिए यह गर्व करने वाला वक्त है। कंपनी की सबकॉम्पैक्ट एसयूवी () ने भारतीय ग्राहकों का दिल जीतने में कामयाबी हासिल की है। इस कार की 30,000 यूनिट्स अभी तक डिलिवर की जा चुकी हैं। इतना हीं नहीं निसान मैग्नाइट को अभी तक 72,000 से ज्यादा बुकिंग्स मिल चुकी हैं। मिलते हैं दो पेट्रोल इंजन निसान मैग्नाइट कई धांसू फीचर्स से लैस है। यह कार अग्रेसिव लुक, फीचर लोडेड कैबिन और दो पेट्रोल इंजन चॉइस के साथ आती है। कंपनी ने पिछले साल दिसंबर में यह कार लॉन्च की थी और इसकी बुकिंग के आंकड़े बताते हैं कि यह कार बायर्स के बीच कितनी पॉप्युलर है। माइलेज और ट्रांसमिशन Nissan की Magnite एक किफायती कार है, जिसका टर्बो-मैनुअल ट्रांसमिशन वेरिएंट 20 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। वहीं, इसका CVT वेरिएंट 17.7 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। पावर और परफॉर्मेंस इसके पावर परफॉर्मेंस की बात करें तो, इसका 999 सीसी, 3-सिलिंडर, नैचुलरी एस्पिरेटेड इंजन 6250 आरपीएम पर 71 bhp की मैक्सिमम पावर और 2800-3600 आरपीएम पर 96 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं, इसका 999 सीसी, 3-सिलिंडर टर्बो इंजन 5000 आरपीएम पर 98 bhp की मैक्सिमम पावर और 2200-4400 आरपीएम पर 160 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसका नैचुलरी एस्पिरेटेड इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। वहीं, इसके टर्बो इंजन में CVT का भी विकल्प मिलता है। 10 लाख से कम में खरीदें टॉप मॉडल भारतीय बाजार में Magnite सबकॉम्पैक्ट एसयूवी XE, XL, XV और XV Premium जैसे चार ट्रिम्स में आती है। निसान मैग्नाइट की शुरुआती दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 5.59 लाख रुपये है, जो इसके टॉप एंड वैरिएंट पर 9.74 लाख रुपये तक जाती है।

Hyundai Creta की बढ़ेगी टेंशन, कड़ी टक्कर देने आ रही Maruti की नई एसयूवी November 27, 2021 at 01:23AM

नई दिल्ली दो दिग्गज ऑटोमोबाइल ब्रैंड्स सुजुकी (Suzuki) और टोयोटा (Toyota) भारतीय बाजार के लिए एक नई मिड साइज एसयूवी पर काम कर रहे हैं। यह नई एसयूवी इंडिया में Hyundai Creta, Kia Seltos, VW Taigun, Skoda Kushaq और MG Astor जैसी कारों को कड़ी टक्कर देगी। पहले माना जा रहा था कि कंपनी साल 2022 में इस कार को बाजार में उतार सकती है। अब आ रही मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह एसयूवी साल 2023 में भारतीय बाजार में एंटर कर सकती है। अगले 1 साल में मारुति सुजुकी कई नए मॉडल्स इंडियन मार्केट में लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही है। इनमें Jimny 5-door, नेक्स्ट जेनेरेशन Vitara Brezza, नई Alto और अपडेटेड Ertiga और XL6 जैसी कारें शामिल हैं। 7 सीटर वर्जन भी हो सकता है लॉन्च उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इस मिड साइज एसयूवी को 7 सीटर डेरिवेटिव के साथ भी लॉन्च कर सकती है। कार 7 सीटर वर्जन Tata Safari, Mahindra XUV700, Hyundai Alcazar और MG Hector Plus जैसी कारों को टक्कर देगा। भारत में अगले साल सिर्फ मारुति ही नई बल्कि कई कार कंपनियां एक से बढ़कर एक कारें लॉन्च करने वाली हैं, जिनमें बजट और मिड रेंज के साथ ही हायर रेंज की सभी सेगमेंट की कारें होंगी। इन सबके बीच अच्छी खबर ये भी है भारत में अगले साल 5 लाख रुपये से कम की 5 हैचबैक कारें लॉन्च हो सकती है, जो मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki), टाटा मोटर्स (Tata Motors), डैटसन (Datsun) और फॉक्सवैगन (Volkswagen) कंपनी की हो सकती है।

सिर्फ ₹319 की किश्त पर घर ले जाएं बाइक, TVS का धमाकेदार ऑफर November 27, 2021 at 12:55AM

नई दिल्ली TVS इंडिया में बेहद पॉप्युलर टू वीलर निर्माता ब्रैंड है। टीवीएस की बाइक्स और स्कूटी भारत में खूब पसंद की जाती हैं। भारत का ऑटोमोबाइल बाजार एक प्राइस सेंसिटिव बाजार है और यहां ग्राहक बजट में फिट बाइक्स खूब पसंद करते हैं। इसके अलावा आसान किस्तों में भी बाइक या कार खरीदना ग्राहकों को खूब भाता है। टीवीएस अपाचे कंपनी की सबसे सफल बाइक्स में से एक है। मात्र 319 रुपये की किश्त पर उपलब्ध अगर आप हाइ ऑक्टेन परफॉर्मेंस वाली दमदार टीवीएस अपाचे आरटीर 160 4V () खरीदने का मन बना रहे हैं पर आपकी पॉकेट आपका साथ नहीं दे रही तो कंपनी आपके लिए शानदार EMI ऑप्शन लाई है। कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक आप इसे महज 319 रुपये की आसान मासिक किस्त में घर ले जा सकते हैं। RTR 160 4V स्पेशल एडीशन कंपनी ने हाल ही में इस बाइक स्पेशल एडीशन भी लॉन्च किया था। TVS Apache RTR 160 4V के सबसे टॉप स्पेसिफिकेशन मॉडल की बात करें तो इसके Special Edition में हेडलैंप्स के साथ DRL/ FPL, रियर में रेडियल टायर और ब्लूटूथ (Bluetooth connectivity) कनेक्टिविटी मिलती है। बता दें कि इसके बेस वैरिएंट को छोड़कर सभी वैरिएंट्स के रियर में रेडियल टायर मिलता है। इस एडीशन में पहले की तरह BS6 कम्प्लायंट159.7cc सिंगल-सिलिंडर, 4-स्ट्रोक, 4-वाल्व, ऑयल-कूल्ड इंजन मिलता है। इसका इंजन 9,250 आरपीएम पर 17.4 bhp की मैक्सिमम पावर और 7250 आरपीएम पर 14.73 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है।इसका इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स ट्रांसमिशन से लैस है। 2021 TVS Apache RTR 160 4V का ग्राउंड क्लीयरेंस 180 मिलीमीटर है। इसके डिस्क वेरिएंट का वजन 147 किलोग्राम है। वहीं, इसके ड्रम ब्रेक वेरिएंट का वजन 145 किलोग्राम है। इसमें 12 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया है।

Toyota Camry Hybrid Review: अपग्रेड की जरूरत, पर मिलता है लग्जरी अहसास November 26, 2021 at 09:48PM

नई दिल्ली, अंकित दुबे। करीब 18 साल हो चुके हैं जब Toyota Camry को पहली बार भारत में पेश किया गया था और अब तक इसे तीन जनरेशन मिल चुके हैं। हमारे पास आया यह आखिरी यानी चौथा जनरेशन साल 2019 में लॉन्च किया गया था जिसके बाद से अब तक यह गाड़ी कई लोगों को पसंद भी आती है और कुछ लोगों पसंद नहीं भी आती। ऐसा क्यों है ? चलिए इस रिव्यू में बात करते हैं। पुराने मॉडल के मुकाबले Camry का नया Hybrid अवतार बड़ा और अपीलिंग हो गया है। वैश्विक स्तर का यह 8th जनरेशन Camry मॉडल है जो कि TNGA यानी (टोयोटा न्यू ग्लोबल आर्किटेक्चर) मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है जिसमें हाई टेंसिल स्टील की पर्सेंटेज भारी मात्रा में है। इसलिए यह गाड़ी हल्की ही नहीं बल्कि मजबूत भी है। डिजाइन की बात करें तो इसमें टोयोटा का शार्प और बोल्ड डिजाइन देखने को मिलता है। फ्रंट ग्रिल काफी आकर्षक लगती है जिसमें V शेप्ड देखने को मिल जाता है। हेडलैंप्स के साथ LED DRLs भी बढ़िया नजर आते हैं और साइड से देखते हैं तो स्लोपिंग रूफलाइन, 18-इंच के मल्टी-स्पोक एलॉय गाड़ी को बैलेंस्ड और स्पोर्टी स्टांस देते हैं। रियर में भी इंटीग्रेटेड स्पॉयलर और खिंचा हुआ टेल लैंप्स के साथ क्लियर लेंस इंसर्ट्स पूरी तरह प्रीमियम नजर आते हैं। इंटीरियर में क्या है खास ? इंटीरियरम में बीज कलर थीम देखने को मिल जाता है और ये काफी स्पेशियस भी लगती है जैसे ही आप दरवाजा खोलकर इसके अंदर बैठते हैं। डैशबोर्ड पर टोयोटा का टिपिकल बड़ा सा Y शेप्ड सेंटर कंसोल देख सकते हैं। मैटेरियल्स भी हाई क्वालिटी के हैं और हर जगह सॉफ्ट-टच मैटेरियल्स और अच्छी क्वालिटी वाले लेदर का इस्तेमाल हुआ है। टचस्क्रीन और इसके आसपास के बटन्स काफी पुराने नजर आते हैं, जिन्हें भारी तौर पर अपग्रेड होने की जरूरत है। ना इसमें एंड्रॉयड ऑटो मिलता है और ना ही एप्पल कार प्ले जो कि इन दिनों काफी जरूरी हो गया है। पर हां, जो लोग म्यूजिक के शौकीन है उनके लिए JBL के 9 स्पीकर्स शामिल किए गए हैं जिनका आउटपुट बढ़िया है। फ्रंट सीटें बड़ी, आरामदायक होने के साथ ही वेंटिलेटेड हैं और यहां से बैठकर विजिबिलिटी भी बढ़िया मिल जाती है। रियर सीटें ऐसा लगता है जैसे सोफा पर बैठे हुए हैं। काफी ज्यादा आरामदायक हैं और बढ़िया स्पेस भी मिल जाता है। बेस्ट पार्ट तो यह है कि रियर आर्मरेस्ट पर एक टचकंट्रोल मिल जाता है जिसमें रियर सनशेड्स, ऑडियो, रियर AC वेंट्स और बैकरेस्ट रिक्लाइन के कंट्रोल्स मिल जाते हैं। फीचर्स की बात करें तो Camry में कंपनी ने 9 एयर बैग्स, ESP, ऑटो LED हेडलैंप्स, LED फॉग लैंप्स, लेदर अपहोलस्ट्री, फ्रंट सीट कूलिंग, इलेक्ट्रिक स्टीयरिंग एडजस्ट, हेड-अप डिस्प्ले, क्रूज कंट्रोल, इलेक्ट्रिक रिक्लाइनिंग रियर सीटें, थ्री-जोन क्लाइमेट कंट्रोल और टायर प्रेशर मॉनिटर दिया है। इंजन और परफॉर्मेंस टोयोटा कैमरी हाईब्रिड में कंपनी ने 2.5 लीटर का फोर-सिलेंडर इंजन दिया है जो 178 bhp की पावर और 221 Nm का टॉर्क देता है। साथ ही इस पेट्रोल इंजन के साथ 245V का निकेल हाईड्राइड बैटरी पैक और चौथी जनरेशन वाला हाइब्रिड सिस्टम भी दिया है जो पेट्रोल इंजन के साथ मिलकर इंजन की पावर आउटपुट को बढ़ाकर 218 bhp कर देता है और इतना ही नहीं 23.27 kmpl तक का माइलेज भी ये ऑफर करता है। गाड़ी स्टार्ट करने के दौरान ना तो इंजन की कोई आवाज आती है और ना ही वाइब्रेशन, इतना ही नहीं धीमी गति से तो कुछ किलोमीटर तक सिर्फ ये EV मोड पर ही चलती है, लेकिन जैसे ही पेट्रोल इंजन अपनी प्रतिक्रिया देता है तो आपको इस गाड़ी की पावर का सही अंदाजा हो जाता है। हालांकि, सच बताऊं ऐसा केबिन इंसुलेशन तो मुझे 50 लाख रुपये तक की किसी लग्जरी कार में भी देखने को नहीं मिला। पेट्रोल मोटर रिफाइन्ड नेचर के साथ आती है और ड्राइवर चलाने के दौरान रिलेक्स फील करता है। हालांकि, अगर आपको रफ्तार भरनी है तो आपको पावर भी ऑन डिमांड भरपूर मिल जाती है, जो कि लीनियर मैनर में है। एक्सेलेरेटर पर पंजा रखो और गैप देखकर हाईवे पर आसानी से ओवरटेक कर सकते हो और इलेक्ट्रिक मोटर को भी पेट्रोल इंजन को बूस्ट देते हुए आप महसूस कर सकते हैं। e-CVT ट्रांसमिशन भी इंजन की पावर को सरल बना देता है। हालांकि, इसमें टिपिकल रबर बैंड प्रभाव आप महसूस कर सकते हैं, जो कि मुझे लगता है इतनी बढ़िया हाईब्रिड गाड़ी में थोड़ी अटपटी लगती है। कभी कभार तो एक दम से रफ्तार भरने पर गियर्स कंफ्यूज हो जाते हैं कि उन्हें अपशिफ्ट भी होना है या नहीं और ऐसे में इंजन शोर करने लगता है। हालांकि, स्पोर्ट मोड पर आप पैडल्स का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपको ठीक-ठाक प्रतिक्रिया देती है। Camry Hybrid को चलाने में एक चीज जो सबसे बेहतर है वो है इससे मिलने वाला कॉन्फिडेंस आप चलाते वक्त पूरे कॉन्फिडेंट रहते हैं और अपने आप को सुरक्षित भी महसूस करते हैं। कुल मिलाकर Hybrid के साथ इंजन की पावर काफी ज्यादा जबरदस्त है और माइलेज तो इतना बढ़िया है कि आपको इतने पावरफुल पेट्रोल इंजन के साथ किसी और गाड़ी में नहीं मिलने वाला। हमारा फैसला हमेशा की तरह चालक चालित (chauffeur-driven) कार रही है और यह सचमुच काफी आरामदायक और स्पेशियस है। फीचर्स इसमें बहुत ज्यादा पुराने हैं यानी इसे अब पूरी तरह अपग्रेड होने की जरूरत है। हालांकि, इसके ड्राइविंग डायनामिक्स काफी बढ़िया हैं और पेट्रोल इंजन के साथ हाइब्रिड सिस्टम जबरदस्त और विश्वसनीय है। भारतीय बाजार में इसकी कीमत 41.18 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।