Tuesday, February 1, 2022

Kia Seltos 2022: पैनोरैमिक सनरूफ और धांसू लुक के साथ नए अवतार में आ रही सेल्टॉस, जानें कब होगी लॉन्च February 01, 2022 at 05:16AM

नई दिल्ली किआ मोटर्स (Kia Motors) ने भारतीय बाजार में साल 2019 में एंट्री की थी। कंपनी ने भारत में सबसे पहले किआ सेल्टॉस () कार लॉन्च की थी। भारत में यह कंपनी की पहली कार थी इसके बावजूद ग्राहकों ने किआ पर भरोसा करते हुए इस कार को हाथो हाथ लिया और कार की अच्छी खासी सेल भारत में हुई। कार की इसी सफलता को भुनाने के लिए कंपनी ने इसे नए अवतार में फिर से बाजार में उतारने की तैयारी कर ली है। कंपनी लॉन्च करेगी सेल्टॉस फेसलिफ्ट किआ अब इस कार का फेसलिफ्ट के तौर पर मिड लाइफ अपडेट लॉन्च करेगी। इसे इस साल के मध्य तक लॉन्च किया जा सकता है। कई शानदार फीचर्स से लैस कार होगी। मिलेगी पैनोरैमिक समरूफ किआ सेल्टॉस फेसलिफ्ट () को भारत में कंपनी पैनोरैमिक सनरूफ के साथ लॉन्च करेगी। इसके अलावा भी इस कार में कुछ एक्साइटिंग चेंज किए जाएंगे। मौजूदा वक्त में यह कार सिंगल-पेन इलेक्ट्रिक सनरूफ के साथ मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में सेल की जाती है। पैनोरैमिक सनरूफ का यह फीचर सिर्फ टॉप वेरियंट में ही मिलेगा। बदलेगी डिजाइन बात करें इस कार के डिजाइन को कंपनी इसके डिजाइन में भी कुछ बदलाव कर सकती है। सेल्टॉस फेसलिफ्ट में रिवाइज्ड फ्रंट ग्रिल, नए अलॉय वील्ज और रिवाइज्ड बंपर भी दिए जाएंगे। इसके अलावा कैबिन में भी कुछ बदलाव होने की उम्मीद है।

खत्म हुआ इंतजार! इस महीने Maruti लॉन्च कर रही नई कार, कम कीमत में मिलेगा धांसू माइलेज February 01, 2022 at 03:35AM

नई दिल्ली। 2022 Maruti Suzuki WagonR: देश की सबसे बड़ी कार कंपनी अपनी के नए मॉडल को लॉन्च करने के लिए तैयार है। मारुति इसे कॉस्मैटिक बदलाव के साथ लॉन्च कर सकती है। इसके बंपर में बदलाव देखने को मिल सकते हैं। इसके अलावा इसके facelift में 15 इंच के नए अलॉय व्हील्स दिए जा सकते हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी इसके नए कलर मॉडल को भी लॉन्च कर सकती है। जानकारी के लिए बता दें कि कंपनी ने इसके अपडेट वर्जन को साल 2019 में लॉन्च किया था। इसके बाद यह पहली बार होगा, जब इसमें बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। लॉन्च होने के बाद 2022 WagonR फेसलिफ्ट का भारतीय बाजार में (टाटा टियागो), Maruti Celerio (मारुति सुजुकी सेलेरियो) और (ह्यूंदै सैंट्रो) जैसी कारों से सीधा और कड़ा मुकाबला होगा। facelift: क्या होगा नया? 2022 मारुति सुजुकी वैगनआर फेसलिफ्ट में नया अपहोलस्ट्री दिया जा सकता है। हालांकि, इसके डैशबोर्ड में कोई बड़े बदलाव देखने को नहीं मिलेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके AMT वैरिएंट्स में हिल होल्ड असिस्ट और इंजन आइडियल स्टार्ट स्टॉप सिस्टम दिया जा सकता है। कंपनी के इस लोकप्रिय हैचबैक में 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो का सपोर्ट मिल सकता है। Maruti WagonR facelift: इंजन में नहीं होगा बदलाव रिपोर्ट्स की मानें तो नई Wagon R में कोई भी मैकेनिकल बदलाव नहीं होगा। ऐसे में कंपनी इसे मौजूदा 1.0-लीटर और 1.2-लीटर इंजन के साथ लॉन्च कर सकती है। भारतीय बाजार में Maruti WagonR CNG भी बिक्री के लिए उपलब्ध है। 2022 Maruti WagonR: क्या होगी कीमत मारुति WagonR के बेस वैरिएंट LXI 1.0 की दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 5,18,000 रुपये है, जो इसके टॉप एंड वैरिएंट पर 6,58,000 रुपये तक जाती है। ऐसे में माना जा रहा है कि कंपनी इसके नए मॉडल को इसी रेंज के आसपास लॉन्च कर सकती है।

इस इलेक्ट्रिक एसयूवी ने तोड़े ब्रिकी के सारे रेकॉर्ड, 300KM से ज्यादा की रेंज January 31, 2022 at 09:04PM

नई दिल्ली टाटा मोटर्स () ने इलेक्ट्रिक वीकल सेगमेंट में सेल का नया रेकॉर्ड बनाया है। कंपनी ने जानकारी दी कि ने लॉन्च के 2 साल से कम वक्त में 13,500 यूनिट्स सेल करने में कामयाबी हासिल की है। इससे पहले अप्रैल 2021 में कंपनी ने यह जानकारी दी थी कि इस कार की 4 हजार यूनिट्स बिक गई हैं। यानी अगले 10 महीने में कंपनी 9,000 यूनिट्स सेल कर दीं। Tata Nexon EV में परमानेंट मैगनेट AC मोटर दिया गया है। इसमें पावर के लिए लिथियम आयन बैटरी दी गई है, जो लिक्विड कूल्ड और IP67 सर्टिफाइड है। यानी इसकी बैटरी वाटर और रेजिस्टेंट है। यानी इसकी बैटरी पर पानी और धूल दोनों का असर नहीं पड़ता है। Nexon EV में 30.2 kWh की बैटरी दी गई है। यह इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज पर 312 किलोमीटर का रेंज देती है। यानी, एक बार फुल चार्ज करने पर यह कार बिना रुके 312 किलोमीटर तक का सफर देती है। इसका नया इलेक्ट्रिक पावरट्रेन 245 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह इलेक्काट्ररि 9.9 सेकंड में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार हासिल कर लेती है। ईवी सेगमेंट में इस कार के दम पर टाटा मोटर्स ने बढ़िया पकड़ बना ली है। मौजूदा वक्त में यह कार सेगमेंट की बेस्ट सेलिंग कार है। इसका एक बड़ा कारण इसका प्राइस, सेफ्टी फीचर्स हैं जो ग्राहकों को खूब पसंद है। बाकी कंपनियां भी नेक्सॉन की टक्कर में नई ईवी उतार रही हैं।

Budget 2022: सरकार महंगा करेगी 'खास' डीजल-पेट्रोल, इस 'जुगाड़' से बचेंगे पैसे February 01, 2022 at 01:36AM

नई दिल्ली इस बार बजट () में वित्त मंत्री ने डीजल-पेट्रोल को लेकर एक बेहद अहम घोषणा की है। निर्मला सीतारमण ने कहा है कि 1 अक्टूबर 2022 से बिना ब्लेंडिंग वाले फ्यूल पर 2 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से उत्पाद शुल्क यानी एक्साइज ड्यूटी लगाई जाएगी। इसका मतलब यह है कि 1 अक्टूबर से आपको बिना ब्लेंडिंग वाले फ्यूल मतलब डीजल और पेट्रोल पर 2 रुपये ज्यादा चुकाने होंगे। क्या है बिना ब्लेंडिंग वाला फ्यूल ? सभी तरह के ब्रांडेड पेट्रोल या डीजल को बिना ब्लेंडिंग वाला फ्यूल माना जाता है। उदाहरण के तौर पर एक्स्ट्रा प्रीमियम जैसे ब्रैंड्स बिना ब्लेंडिंग वाला फ्यूल सेल करते हैं और इन्हें भरवाने पर अब आपको अतिरिक्त शुल्क भी चुकाना होगा। आप ऐसे कर सकते हैं बचत सरकार के इस फैसले से आपकी जेब पर क्या असर पड़ेगा यह आप खुद तय कर सकते हैं। यहां समझने वाली बात यह है कि सरकार ने ब्लेंडेड यानी नॉर्मल पेट्रोल और डीजल पर शुल्क नहीं बढ़ाया है। इसका मतलब है कि आपको तभी ज्यादा पैसे देने होंगे जब आप किसी ब्रैंड का पेट्रोल या डीजल खरीदते हैं। अगर आप किसी ब्रैंड का नहीं बल्कि नॉर्मल फ्यूल ही लेते हैं तो आपको ज्यादा कीमत नहीं चुकानी होगी। यह पूरी तरह से आपकी जरूरत और वरीयता पर निर्भर करता है।

मोदी सरकार का तोहफा: पेट्रोल-डीजल की टेंशन अब होगी खत्म! पेट्रोल पंप की तरह जगह-जगह दिखाई देंगे... February 01, 2022 at 12:43AM

नई दिल्ली।union budget 2022 live battery swapping policy: देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बजट को पेश करते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी स्वैपिंग पॉलिसी की घोषणा की। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अगुवाई वाली केंद्र सरकार देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बनाने और बिक्री को बढ़ाने के लिए लगातार कई बड़े कदम उठा रही है। इसी कड़ी में अब केंद्र सरकार की तरफ से बैटरी स्वैपिंग पॉलिसी की घोषणा की गई है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने संसद में बैटरी स्वेपिंग पॉलिसी (Battery Swapping Policy) का ऐलान किया है। अब आप सोच रहे होंगे कि ये बैटरी स्वैपिंग क्या है और इसका आपके ऊपर क्या असर पड़ेगा। तो आपके इसी सवाल का हम आसान भाषा में जवाब देने जा रहे हैं। ताकी, आप यह जान सकें कि इस फैसले से आने वाले समय में आपको क्या बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

union budget 2022 live battery swapping policy: देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बजट को पेश करते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी स्वैपिंग पॉलिसी की घोषणा की


मोदी सरकार का तोहफा: पेट्रोल-डीजल की टेंशन अब होगी खत्म! पेट्रोल पंप की तरह जगह-जगह दिखाई देंगे...

नई दिल्ली।

union budget 2022 live battery swapping policy: देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बजट को पेश करते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी स्वैपिंग पॉलिसी की घोषणा की। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अगुवाई वाली केंद्र सरकार देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बनाने और बिक्री को बढ़ाने के लिए लगातार कई बड़े कदम उठा रही है। इसी कड़ी में अब केंद्र सरकार की तरफ से बैटरी स्वैपिंग पॉलिसी की घोषणा की गई है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने संसद में बैटरी स्वेपिंग पॉलिसी (Battery Swapping Policy) का ऐलान किया है। अब आप सोच रहे होंगे कि ये बैटरी स्वैपिंग क्या है और इसका आपके ऊपर क्या असर पड़ेगा। तो आपके इसी सवाल का हम आसान भाषा में जवाब देने जा रहे हैं। ताकी, आप यह जान सकें कि इस फैसले से आने वाले समय में आपको क्या बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं।



क्या है बैटरी स्वैपिंग पॉलिसी?
क्या है बैटरी स्वैपिंग पॉलिसी?

बैटरी स्वैपिंग पॉलिसी (Battery Swapping Policy) सरकार की तरफ से बैटरी स्वैपिंग सेंटर बनाए जाएंगे। अब सवाल यह है कि इससे फायदा क्या होगा? तो इन सेंटर्स पर इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी को बदला जाएगा। आसान भाषा में समझें तो जैसे आप पेट्रोल पंप पर पेट्रोल भराते हैं। वैसे ही इन सेंटर्स पर जाकर आप अपनी इलेक्ट्रिक कार या बाइक की बैटरी को बदल सकेंगे।



बैटरी स्वैपिंग पॉलिसी का क्या होगा फायदा?
बैटरी स्वैपिंग पॉलिसी का क्या होगा फायदा?

बैटरी स्वैपिंग पॉलिसी (Battery Swapping Policy) से फायदा यह होगा कि मान लीजिए आपकी इलेक्ट्रिक कार में 20 किलोमीटर जाने की बैटरी बची है। आप इन सेंटर्स पर पहुंच कर कार की बैटरी को बदल सकेंगे। इससे आपको कार की बैटरी को चार्ज करने की टेंशन खत्म हो जाएगी। फुल बैटरी के बाद आप बिना रुके 100 से 400 तक के सफर को तय कर सकेंगे।



क्या जरूरत है इसकी?
क्या जरूरत है इसकी?

यह साफ हो चुका है कि अब इलेक्ट्रिक वाहन ही भविष्य है। जैसे फोन की जगह स्मार्टफोन ने ले ली। वैसे ही आने वाले समय में पेट्रोल और डीजल से चलने वाले वाहनों (IC Engine) की जगह इलेक्ट्रिक वाहन ले लेंगे। ऐसे में, जैसे लंबे सफर में फुल टंकी के बावजूद आपकों अपनी बाइक या कार में पेट्रोल-डीजल या CNG भराने की जरूरत पड़ती है, वैसे ही इलेक्ट्रिक वाहन पर बैटरी जरूरत पड़ेगी। उसी जरूरत को पूरी करने के लिए पीएम मोदी (PM Modi) की अगुवाई वाली सरकार में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने इस पॉलिसी की घोषणा की है।



पेट्रोल पंप की तरह बनाए जा रहे चार्जिंग स्टेशन्स
पेट्रोल पंप की तरह बनाए जा रहे चार्जिंग स्टेशन्स

वाहन कंपनियों और सरकार की तरफ से इलेक्ट्रिक चार्जिंग के इंफ्रास्ट्रक्चर को तेजी से खड़ा किया जा रहा है। पेट्रोल पंप की तरह अब जगह-जगह चार्जिंग स्टेशन (Electric vehicle charging stations) बनाने जा रहे हैं। इससे आने वाले समय में आप पेट्रोल की तरह इन स्टेशन पर अपनी इलेक्ट्रिक कार, बाइक या स्कूटर को आसानी से मिनटों में चार्ज कर सकेंगे।



इलेक्ट्रिक वाहन क्यों हैं भविष्य की मांग
इलेक्ट्रिक वाहन क्यों हैं भविष्य की मांग

इलेक्ट्रिक वाहन को भविष्य माना जा रहा है। लेकिन क्यों? तो इसका जवाब है कि दुनिया भर में बढ़ते प्रदूषण और आने वाले समय में तेल की निर्भरता को खत्म करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहन का इस्तेमाल बहुत जरूरी हो जाता है। इलेक्ट्रिक वाहन से किसी भी तरह का प्रदूषण नहीं होता है। इसके अलावा पेट्रोल-डीजल और सीएनजी के मुकाबले इनमें जबरदस्त बचत होती है।




Union Budget live : कार, बाइक, स्कूटर खरीदना सस्ता हुआ या महंगा ? यहां समझे बजट का गणित February 01, 2022 at 12:00AM

नई दिल्ली वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को अपने बजट भाषण में पेंडैमिक की मार झेल रहे भारतीय ऑटो उद्योग को बढ़ावा देने के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की। इस सेक्टर को देश की इकॉनमी के लिए बहुत अहम माना जाता है। इसका एक बड़ा कारण है कि भारत की जीडीपी में 7.5 फीसदी हिस्सेदारी ऑटोमोबाइल सेक्टर की है। इस बजट में इलेक्ट्रिक वाहनों की सेल को बूस्ट करने के लिए नई बैटरी स्वैप नीति की घोषणा भी की है जैसा कि हम आपको पहले रिपोर्ट कर चुके हैं। हम आपको आज पेश किए गए केंद्रीय बजट 2022 की उन घोषणाओं के बारे में बताते है जो भारतीय ऑटो इंडस्ट्री को वापस ट्रैक पर लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा केंद्रीय बजट 2022 में में की गई प्रमुख घोषणाओं में से एक बैटरी स्वैपिंग पॉलिसी भी है और इस पॉलिसी से भारत में पूरे ईवी सेगमेंट को फायदा होगा जोकि एक बेहद उभरता हुआ सेक्टर है और यहां लगातार नए स्टार्ट अप्स भी आ रहे हैं। कार-बाइक खरीदना सस्ता हुआ या महंगा ? आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि कार, बाइक और स्कूटर खरीदना अब सस्ता होगा या महंगा, तो हम आपको बता दें कि इस बजट में नए इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने और प्रोत्साहन दिए जाने के लिए टैक्स में कटौती और रिवाइज्ड ड्यूटी स्ट्रक्चर जैसी मांगों पर ध्यान नहीं दिया गयाऔर इसके साथ ही ऑटो इंडस्ट्री को बढ़ती इनपुट लागत को कम करने के लिए भी सरकार की ओर से कोई घोषणा नहीं की गई है। यानी ऐसी कोई उम्मीद नहीं है कि ऑटोमोबाइल खरीदना सस्ता होगा। बल्कि इनपुट कॉस्ट बढ़ने से कंपनियां लगातार अपने प्रॉडक्ट्स की कीमतें बढ़ा रही हैं।