नई दिल्ली। Discontinued In India: भारत में Ford की कार और एसयूवी खरीदने की योजना बना रहे लोगों के लिए बुरी खबर सामने आई है। अमेरिका की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी Ford Motor Company ने भारत में अपने मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट बंद करने का फैसला किया है, जिसकी वजह से यहां बनने वालीं Ford Figo, Ford Freestyle, Ford Aspire जैसी हैचबैक और सिडैन कारों के साथ ही Ford Ecosport और Ford Endeavour जैसी कारों का उत्पादन बंद हो जाएगा और आने वाले समय में इसकी भारत में बिक्री भी बंद हो जाएगी। ये भी पढ़ें- फोर्ड की कार खरीदनी है तो जल्दी करेंफिलहाल भारत में फोर्ड डीलरशिप में कंपनी की महज 1000 कारें बची हैं और आप फोर्ड की कार खरीदना चाहते हैं जल्दी करें, क्योंकि आने वाले समय में ये कारें भारत में नहीं मिलेंगी। दरअसल फोर्ड लंबे समय से भारत में नुकसान में थी और यहां मौजूद फोर्ड प्लांट्स का भी सही से इस्तेमाल नहीं हो पा रहा था। पिछले कुछ वर्षों से फोर्ड की कारों की बिक्री काफी घट गई थी और इस वजह से कंपनी को काफी नुकसान हो रहा था। आने वाले समय में फोर्ड की कंप्लीट बिल्ड यूनिट (CBU) कारों की भारत में बिक्री होगी और ये हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कारें होंगी, जिनमें Mustang Mach-E जैसी धांसू कार भी होगी। ये भी पढ़ें- Ford+ प्लान में बहुत कुछ नया हो सकता हैआपको बता दें कि फोर्ड मोटर कंपनी भारत में खुद को रिस्ट्रक्चर करना चाहती है और इस कोशिश में वह अपने कर्मचारियों, यूनियन, डीलर और सप्लायर्स के साथ मिलकर काम करेगी। हालांकि, रिस्ट्रक्चरिंग प्रोसेसर में कम से कम 4000 कर्मचारियों की भविष्य प्रभावित हो सकता है। आने वाले समय में पता चल पाएगा कि फोर्ड इंडिया इनके लिए क्या करती है और क्या ये लोग Ford+ प्लान का हिस्सा होंगे या नहीं? फोर्ड प्लस प्लान में कंपनी की भारत में बहुत कुछ नया करने की योजना है। ये भी पढ़ें- फोर्ड को हुआ है भारी नुकसानफोर्ड इंडिया की मानें तो बीते 10 वर्षों में कंपनी को 2 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है। आने वाले समय में नुकसान से बचने के लिए कंपनी खुद को फिर से संरचित करने वाली है। कंपनी अपने दिल्ली, चेन्नै, मुंबई, सानंद और कोलकाता डिपो को मेंटेन करने रखेगी और डीलरशिप के साथ मिलकर काम करेगी। भारत में फोर्ड के मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट की कुल प्रोडक्शन कैपासिटी हर साल 4 लाख यूनिट की है, लेकिन डिमांड न होने की वजह से उसका 20 पर्सेंट इस्तेमाल भी नहीं हो रहा है। ऐसे में कंपनी ने यहां प्रोडक्शन बंद करने का फैसला किया है। ये भी पढ़ें-
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Thursday, September 9, 2021
फ्री में राइडिंग! इन 5 इलेक्ट्रिक कारों का जवाब नहीं, 484 KM तक की बैटरी रेंज, देखें प्राइस-फीचर्स September 09, 2021 at 06:10PM
नई दिल्ली।Top 5 Electric Cars With Best Battery Range India: भारत समेत दुनियाभर में इलेक्ट्रिक कारें फ्यूचर मोबिलिटी के रूप में सामने आ रही हैं, जहां ये न सिर्फ लोगों को पेट्रोल और डीजल के खर्च से निजात दिलाएंगी, बल्कि पर्यावरण को भी पॉल्यूशन फ्री रखने में मददगार साबित होंगी। हालांकि, इन सबके बीच आजकल इलेक्ट्रिक कार खरीदने वाले इस बात का जरूर ध्यान रख रहे हैं कि इलेक्ट्रिक कारों की सिंगल चार्ज पर बैटरी रेंज कैसी है और उनकी टॉप स्पीड क्या है? आप भी अगर अच्छी बैटरी रेंज वालीं इलेक्ट्रिक कारें खरीदने का मन बना रहे हैं तो आज हम आपको भारत में सबसे अच्छी बैटरी रेंज वालीं 5 शानदार कारों की कीमत और खासियत बता रहे हैं। ये भी पढ़ें- Audi E-Tron की बैटरी रेंज सबसे ज्यादाभारत में जिस इलेक्ट्रिक कार की फिलहाल सबसे अच्छी बैटरी रेंज है, वो Audi E-Tron है। जी हां, प्राइस भले इसकी ज्यादा है, लेकिन कंपनी के दावे के अनुसार यह सिंगल चार्ज पर 484 किलोमीटर तक चल सकती है। कीमत की बात करें तो आउडी की इस इलेक्ट्रिक कार को 3 वेरिएंट में लॉन्च किया है, जो कि मार्केट में 99.99 लाख रुपये, 1.16 करोड़ रुपये और 1.18 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) में उपलब्ध है। इसकी टॉप स्पीड 190 किलोमीटर प्रति घंटे तक की है। ये भी पढ़ें- यह कार तो शानदार हैभारत में बिकने वाली दूसरी सबसे अच्छी बैटरी रेंज वाली कार Jaguar I-Pace है, जिसके बारे में कंपनी का दावा है कि यह सिंगल चार्ज पर 470 किलोमीटर तक चल सकती है। जगुआर की यह कार भी 3 वेरिएंट में है, जिसकी कीमत 1.06 करोड़ रुपये, 1.08 करोड़ रुपये और 1.12 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) है। इसकी टॉप स्पीड 200kmph है। ये भी पढ़ें- ह्यूंदै का सिंगल ऑप्शनभारत में Hyundai Motors ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Hyundai Kona लॉन्च की थी, जिसकी बैटरी रेंज भी काफी शानदार है। कंपनी का दावा है कि इसे सिंगल चार्ज में 452km तक चला सकते हैं। कीमत की बात करें तो ह्यूंदै कोना को दो वेरिएंट में लॉन्च किया गया है, जिसकी कीमत क्रमश: 23.79 लाख रुपये और 23.97 लाख रुपये है। इस प्राइस रेंज में इस कार की बैटरी रेंज सबसे अच्छी है। कंपनी का दावा है कि कोना की टॉप स्पीड 165 Kmph तक की है। एमजी जेडएस की बिक्री बढ़ीभारत में अपनी मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने वाली MG Motors की MG ZS EV की बैटरी रेंज भी शानदार है। कंपनी के दावे के अनुसार सिंगल चार्ज में 419 किलोमीटर चलने वाली इस इलेक्ट्रिक कार को 2 वेरिएंट में पेश किया गया है, जिनकी कीमतें क्रमश: 20.99 लाख रुपये और 24.58 लाख रुपये है। एमजी जेडएस ईवी की टॉप स्पीड 140 kmph है। ये भी पढ़ें- भारत की बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक कारभारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार में से एक Tata Nexon EV आजकल लोगों को काफी पसंद आ रही है। टाटा मोटर्स के दावे के मुताबिक यह इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 312 किलोमीटर तक चलती है। कीमत की बात करें तो इसके 5 वेरिएंट्स में Tata Nexon EV XM की कीमत 13.99 लाख रुपये, Tata Nexon EV XZ+ की कीमत 15.65 लाख रुपये, Tata Nexon EV XZ+ LUX की कीमत 16.65 लाख रुपये, Tata Nexon EV Dark की कीमत 15.99 लाख रुपये और Tata Nexon EV XZ+ LUX Dark वेरिएंट की कीमत 16.85 लाख रुपये है। टाटा नेक्सॉन ईवी की टॉप स्पीड 120kmph है। ये भी पढ़ें-
बड़ी फैमिली कार चाहिए तो अभी रुक जाएं, जल्द आ रहीं इन कंपनियों की 6-7 सीटर कारें, देखें डिटेल्स September 09, 2021 at 04:17AM
नई दिल्ली। Price India: भारत में बड़ी कारों की डिमांड बढ़ गई है। जिनकी बड़ी फैमिली है, वो कोशिश करते हैं कि कोई 6 सीटर या 7 सीटर MPV ले लें, जिसमें 6-7 लोग आराम से बैठ सकें। आप भी अगर 6-7 सीटों वाली बड़ी फैमिली कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो थोड़े दिन रुक जाएं, क्योंकि Maruti Suzuki, Kia Motors, Hyundai Motors और Jeep जैसी कंपनियां जल्द ही मल्टी पर्पज वीइकल्स (MPV) लॉन्च करने वाली हैं, जो लुक और फीचर्स के मामले में अच्छी होंगी। ये भी पढ़ें- भारत में इन बड़ी कारों की खूब बिक्रीभारत में फिलहाल Maruti Suzuki Ertiga, Maruti Suzuki XL6, MG Hector Plus, Tata Safari, Mahindra Scorpio, Mahindra XUV500 समेत अन्य फुल साइज एसयूवी और एमपीवी की काफी डिमांड है। वैसे और ज्यादा कीमत में जाएं तो आपके पास Toyota Innova Crysta, Toyota Fortuner समेत कई अन्य विकल्प हैं। अब इन सभी कारों से मुकाबले और लोगों की डिमांड पूरी करने के बाद किआ, ह्यूंदै, मारुति सुजुकी और जीप कंपनियां आने वाले समय में एक से बढ़कर एक कॉम्पैक्ट एमपीवी लॉन्च करने वाली हैं। ये भी पढ़ें- मारुति सुजुकी और जीप की कारेंभारत में सबसे ज्यादा कारें बेचने वाली कंपनी Maruti Suzuki जल्द ही XL6 MPV का 7 सीटर वेरिएंट लॉन्च करने वाली है। इंडोनिशया मार्केट में इसकी Suzuki XL7 नाम से बिक्री भी होती है। यह कार भारत में शानदार लुक और फीचर्स के साथ आने वाली है। भारत में जल्द ही Jeep Commander को Jeep Meridian के रूप में पेश किया जाएगा और यह कार 7 सीटर होगी। जीप मैरिडियन में लग्जरी और कंफर्ट का विशेष ध्यान रखा गया है। ये भी पढ़ें- किआ और ह्यूंदै की कारेंभारत में जल्द ही Kia Motors एक शानदार कॉम्पैक्ट एमपीवी लॉन्च करने वाली है, जिसके नाम को लेकर तरह-तरह के कयास लग रहे हैं। फिलहाल किआ मोटर्स भारत में अपनी मिड साइज एसयूवी किआ सेल्टॉस और किआ सॉनेट के साथ ही एमपीवी किआ कार्निवल से तहलका मचा रही है। वह जल्द ही मारुति सुजुकी और महिंद्रा मोटर्स की एमपीवी को टक्कर देने के लिए किफायती एमपीवी लॉन्च करने वाली है। इसी तरह Hyundai Motors भी आने वाले समय में एमपीवी सेगमेंट में Hyundai Stargazer नामक 6-7 सीटर एमपीवी लॉन्च कर सकती है। ये भी पढ़ें-
पेट्रोल-डीजल की चिंता खत्म! इन 4 कारों में होगी धांसू बचत, CNG से भी ज्यादा मिलता है माइलेज September 09, 2021 at 01:38AM
नई दिल्ली। आज हम आपको उन चार इलेक्ट्रिक कारों () के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें 312 से 452 किलोमीटर तक का रेंज मिलता है। यानी ये कारें एक बार फुल चार्ज करने पर बिना रुके 312 से लेकर 452 किलोमीटर तक बिना रुके चल सकती हैं। इन इलेक्ट्रिक कारों में (टाटा नेक्सन इवी), (टाटा टिगोर इवी), (ह्यूैंदे कोना), (एमजी जेएस इवी) शामिल हैं। इन इलेक्ट्रिक कारों में सीएनजी कार से भी ज्यादा का माइलेज मिलता है। यानी कि एक किलोमीटर की यात्रा करने पर आपको जितना खर्च पेट्रोल-डीजल या सीएनजी की कारों में आएगा, उससे कहीं ज्यादा बचत आपको इन इलेक्ट्रिक कारों में प्रति किलोमीटर होगी। ऐसे में आपको पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel price) की चिंता करने की जरूरत नहीं होगी। हम आपको इन इलेक्ट्रिक कारों की कीमतों और फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं। ताकी, आप अपनी पसंद की इलेक्ट्रिक कार को अपने बजट में खुद चुन सकें। तो डालते हैं एक नजर... Tata Nexon EV Tata Nexon EV में परमानेंट मैगनेट AC मोटर दिया गया है। इसमें पावर के लिए 30.2 kWh लिथियम आयन बैटरी दी गई है, जो लिक्विड कूल्ड और IP67 सर्टिफाइड है। ऐसे में इसकी बैटरी पर पानी और धूल का असर नहीं पड़ता है। यह इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज पर 312 किलोमीटर का रेंज देती है। आसान भाषा में कहें तो एक बार फुल चार्ज करने पर यह कार बिना रुके 312 किलोमीटर तक चलती है। रफ्तार की बात करें तो यह 9.9 सेकंड में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार हासिल कर लेती है। इस इलेक्ट्रिक कार को फास्ट चार्जर की मदद से महज 60 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं, होम चार्जर से इसे फुल चार्ज करने में 8 घंटे लगते हैं। फास्ट चार्जर की मदद से यह इलेक्ट्रिक कार 4 किलोमीटर प्रति मिनट का रेंज देती है। वहीं, फास्ट चार्जर से 50 फीसदी चार्ज करने पर यह 150 किलोमीटर का रेंज देती है।
- इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 13.99 लाख रुपये है।
- इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 11.99 लाख रुपये है।
- इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 23.79 लाख रुपये है, जो 23.98 लाख रुपये तक जाती है।
- इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 13.49 लाख रुपये है।
नए अंदाज में आ रही TVS New Jupiter 125 और TVS Fiero 125, देखें लुक-फीचर्स September 09, 2021 at 12:52AM
नई दिल्ली।TVS New Jupiter 125 And TVS Fiero 125 Launch Soon: भारत में 150 cc से ज्यादा सेगमेंट की बाइक में अपनी Apache Series से तहलका मचाने वाली टू-व्हीलर कंपनी TVS Motor Company जल्द ही भारत में अपने बेस्ट सेलिंग स्कूटर जुपिटर को नए अवतार TVS New Jupiter 125 में लॉन्च करने वाली है। इसके साथ ही टीवीएस भारत में 125 cc सेगमेंट में भी एक नई बाइक पेश करने वाली है, जो कि नेक्स्ट जेनरेशन TVS Fiero 125 है। ये भी पढ़ें- टीवीएस की बजाज से होगी टक्करटीवीएस फिएरो का कभी भारतीय बाइक मार्केट में जलवा था, लेकिन समय के साथ इसका अस्तित्व खत्म हो गया और टीवीएस मोटर कंपनी इंडिया में 125 सीसी बाइक सेगमेंट में ग्राहकों को ज्यादा विकल्प देने में सफल नहीं रही। इसकी वजह से बजाज ऑटो का इस सेगमेंट में दबदबा हो गया और उसने कई सारी बाइक्स मार्केट में उतार दी। अब खबर आ रही है कि बजाज, हीरो समेत अन्य कंपनियों की बाइक से मुकाबले के लिए टीवीएस भी अपनी पॉपुलर बाइक मॉडल को New TVS Fiero 125 के रूप में पेश करने वाली है, जो कि बेहतर लुक और फीचर्स से लैस होगी। इसमें Apache RTR 160 4V बाइक की झलक दिख सकती है। वहीं, इंजन की बात करें तो नई फिएरो 125 में Star City 125 का इंजन हो सकता है। ये भी पढ़ें- बेहतर लुक-फीचर्स और इंजन से लैस होगा नई जुपिटरआपको बता दें कि टीवीएस मोटर कंपनी अपने बेस्ट सेलिंग स्कूटर जुपिटर को बेहतर लुक और फीचर्स के साथ ही नए इंजन के साथ पेश करने वाली है, जो कि TVS New Jupiter 125 होगी। इसमें 125 सीसी का इंजन होगा, जो कि ज्यादा पावरफुल और बेहतर स्पीड से लैस होगा। इस स्कूटर में एक छोटा से एलसीडी स्क्रीन भी हो सकता है। अपकमिंग जुपिटर 125 में TVS NTorq जैसा इंजन देखे को मिल सकता है। माना जा रहा है कि इस साल फेस्टिवल सीजन में नए जुपिटर 125 को सडकों पर देखा जा सकेगा। ये भी पढ़ें-
कोरोना की दूसरी लहर के बाद क्या है Tata के कॉमर्शियल वाहनों का हाल? Exclusive: Girish Wagh September 09, 2021 at 12:44AM
नई दिल्ली। कोरोना की पहली और दूसरी लहर के दौरान जिन सेक्टर्स को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ उनमें ऑटो सेक्टर भी आता है। इसमें भी अगर बात करें तो सबसे ज्यादा नुकसान कॉमर्शियल व्हीकल सेगमेंट को हुआ, जहां ट्रकों, बसों और तीन पहिया वाहनों की बिक्री में भारी गिरावट दर्ज की गई। इस बीच भारत सरकार से वाहनों पर GST की दरों को घटाने की लगातार मांग उठती रही है। लेकिन, वाहन कंपनियों को इस मौर्चे पर अभी तक निराशा ही हाथ लगी है। हालांकि, की तरफ से कुछ फैसले ऐसे भी लिए गए हैं, जिनका इंडस्ट्री की तरफ से खुल कर स्वागत किया गया है। इनमें सबसे बड़ा कदम नई स्क्रैपेज पॉलिसी ( 2021) है। ऐसे में हमने स्केपेज पॉलिसी से लेकर वाहनों पर जीएसटी की दरों को घटाने तक की मांग को लेकर टाटा मोटर्स () के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर एंड प्रेसिडेंट () गिरीश वाघ () से Exclusive बातचीत की। ये रहे उस इंटरव्यू के कुछ अंश.... सवाल- अभी हाल ही में भारत सरकार ने स्क्रैपेज पॉलिसी की घोषणा की, जिसकी हर जगह तारीफ़ की गई। आपको क्या लगता है कि इसका असर ग्राउंड स्तर पर दिखने में कितना समय लगेगा, या आपको लगता है कि इसका असर दिखने लग गया है? गिरीश वाघ- पहले तो स्क्रैपेज पॉलिसी के फायदे देखते हैं। पहला फायदा यह है कि स्क्रैपेज पॉलिसी के कारण देश में जितने भी पुराने ट्रक या गाड़ियां चलती होंगी वो अब नए ट्रक या गाड़ियों से रिप्लेस होंगे। नई पॉलिसी में एमिशन स्टैंडर्ड बहुत सख्त है। तो जैसे पुरानी गाड़ियां, पुरानी ट्रक्स रिप्लेस होंगे, तो देश में जितना एमिशन हो रहा है वह कम होगा। दूसरा फायदा है कि अभी प्रधानमंत्री जी ने बोला कि सर्क्युलर इकॉनमी, मतलब जो हम कुदरत से ले रहे हैं वो कैसे वापस करें? तो सर्क्युलर अर्थव्यवस्था की तरफ भी यह बहुत बड़ा कदम है। तीसरा यह है कि जैसे स्क्रैपेज सेंटर्स बनेंगे शुरू होंगे, वैसे ही देश में रोजगार पैदा होना शुरू हो जाएगा। चौथा, मेच्योर तरीके से गाड़ी की लाइफसाइकल चलने लगेगी। पहले गाड़ी की मांग बढ़ेंगी और बाद में जब पुराने वाहन स्क्रैप होंगे तो उससे नई ट्रक या नई गाड़ियों की डिमांड आयेगी। तो ये सब इसके फायदें हैं। अब सवाय यह है कि इसके फायदे कबतक होंगे तो इसे देखना होगा। यह पूरा सिस्टम है, पूरी साइकल है, पूरी वैल्यू चेन है। ये जैसे मेच्योर होती है, हम देखेंगे ये धीरे-धीरे रिप्लेसमेंट डिमांड बढ़ते जायेगा। तो अभी इसमें स्पेसिफिक टाइमफ्रेम देना बहुत मुश्किल है। ये सरकार का बहुत ही सराहनीय कदम है। हम इसमें पूरा सहयोग और आदर देंगे। और हम भी उम्मीद कर रहे हैं कि इससे धीरे-धीरे गाड़ियों का डिमांड बढ़ेगा। सवाल- अभी हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी से जीएसटी कम करने की मांग की गई। इस दौरान कई बड़ी वाहन कंपनियों ने बहुत साफ शब्दों में सरकार से ऑटो सेक्टर को सपोर्ट करने को कहा। ऐसे में आपका आपको लगता है कि पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट के साथ कॉमर्शियल व्हीकल सेगमेंट में भी जीएसटी की दरों को घटाने की जरूरत है? गिरीश वाघ-देखिए, जीएसटी की दरों को घटाने की मांग काफी समय से चलती आ रही है। कॉमर्शियल व्हीकल इंडस्ट्री में अक्सर उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है। अभी जब BS-IV से BS-VI में कॉमर्शियल वाहनों का ट्रांजिशन हुआ, तब गाड़ियों की कीमतें भी बढ़ गईं और फिर इस दौरान कोविड भी आ गया। इसके कारण, पिछले साल कॉमर्शियल व्हीकल इंडस्ट्री का वॉल्यूम जो है वो बहुत डाउन हुआ, इतना कम हुआ कि लगभग 11 साल पहले के वॉल्यूम तक हम पहुंच गए। इस दौरान मीडियम और हेवी कमर्शियल व्हीकल, जो हमारी अर्थव्यवस्था का अच्छा दर्शक है, उसमें तो ज्यादा ही कमी आ गई। यह 11 साल से भी नीचे चला गया। तो इसीलिए इंडस्ट्री से कुछ-कुछ मांगे आ रही थी कि क्या कर सकते हैं कि हम डिमांड को बढ़ाएं। तो ये जीएसटी का जो पॉइंट है वो आते रहता है पर हमें पता है कि गवर्नमेंट उसे एकदम संतुलित तरीके से देखती है और फैसला करती है कि मांग को बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए। अभी अगर हम देखेंगे तो सरकार की तरफ से इंफ्रास्ट्रक्चर में बहुत इन्वेस्टमेंट हो रहा है। यह एक बहुत ही अच्छा कदम है, जिससे मांग बढ़ती है। क्योंकि जैसे ही इंफ्रास्ट्रक्चर डिवेलपमेंट होता है तो, ट्रकों की जरूरत बढ़ने लगती है और इंफ्रास्ट्रक्चर डिवेलपमेंट होता है। इससे रोजगार बढ़ने लगता है और फिर खपत बढ़ने लगती है। इससे भी ट्रकों की बिक्री बढ़ती है। तो सरकार जीएसटी की दरों को घटाने की मांग को बहुत संतुलित तरीके से देखती है और फिर फैसला करती है कि क्या करना है। सवाल - जैसा आपने पहले बताया कि BS-IV से BS-VI में वाहनों का ट्रांज़िशन हुआ और फिर कोविड आ गया और सेल्स नीचे चली गई। आपको क्या लगता है कि सेल्स को नॉर्मल आने में कितना समय लगेगा? इसके अलावा अगर आप बता सकें कि टाटा मोटर्स की बिक्री पर इसका कितना अंतर पड़ा है? गिरीश वाघ- मैं 2-3 पॉइंट आपको बताऊंगा। कॉमर्शियल वाहनों की बिक्री अर्थव्यवस्था से संबंधित है। मतलब जैसे ही अर्थव्यवस्था ऊपर जाती है ट्रकों बिक्री भी बढ़ जाती है। तो ट्रकों की बिक्री बढ़ने के लिए पूरी अर्थव्यवस्था का बढ़ना जरूरी है। हमनें देखा कि कोविड की जब पहली लहर आई और फिर लॉकडाउन लगा, तब इंडस्ट्री एकदम ही सिकुड़ गई थी। अभी अगर हम देखेंगे, तो दूसरी लहर आने के बाद इंडस्ट्री डाउन हुई लेकिन उतनी नहीं जितनी कि पहली लहर के दौरान हुई थी। ऐसे में, यह एक अच्छी चीज है। अभी हमको देखना है कि अर्थव्यवस्था कैसे धीरे-धीरे फिर से ट्रैक पे आएगी, जैसे कि पहली लहर के बाद आनी शुरू हो गई थी। दूसरी चीज यह है कि अभी दो चीजें हो रही हैं। पहला कि अभी फ्यूल की कीमतें बढ़ रही हैं, मतलब डील की कीमतें बढ़ रही हैं। डीजल की कीमतें जब बढ़ती हैं तो हमारे ग्राहक जो होते हैं, जिनको हम ट्रांसपोर्टर बोलते हैं उनके मुनाफे में कमी आने लगती है। लेकिन, जैसे फ्रेट उनको फ्रेट अवेलेबिलिटी बढ़ती जाती है वैसे हम देख रहे हैं कि धीरे-धीरे फ्रेट रेट भी बढ़ेगा और जब उनकी प्रोफिटेबिलिटी फिर से प्री-कोविड लेवल पे आयेगी, तब हम देखेंगे कि फ्रेट डिमांड भी है, प्रोफिटेबिलिटी भी अच्छी है तो बहुत सारे नए ग्राहक भी इसमें आयेंगे और डिमांड बढ़ेगा। तो दो-तीन चीजें इसमें होनी चाहिए। एक तो बेसिक इकॉनमी ऊपर जानी चाहिए, मतलब जीडीपी ग्रोथ ऊपर जानी चाहिए। और मैं बोलूँगा कि लास्ट ईयर, सेकंड हाफ, मतलब क्वार्टर 3, क्वार्टर 4 में थोड़ा अच्छा हमको देखने के लिए मिला था। लेकिन अभी तक इससे हम बाहर नहीं आये हैं, हमारी वॉल्यूम जो है वो प्री-कोविड लेवल से अभी भी बहुत नीचे है। और हम भी ये सोच रहे हैं कि इकॉनमी कैसे जल्दी से फिर से वापस आये। और इसका पॉज़िटिव इम्पैक्ट कॉमर्शियल व्हीकल सेल पे हो। सवाल- लाइट कॉमर्शियल व्हीकल सेगमेंट में इलेक्ट्रिक वाहन लाने का आपका कोई प्रोग्राम है? गिरीश वाघ- अगर आप देखेंगे तो हमने पहले इलेक्ट्रिक बस क्षेत्र में कदम रखा है। हमारी 350 से ज्यादा इलेक्ट्रिक बसें देश में पैसेंजर ग्राहकों को लेके जा रहीं हैं।अभी तक हमने उसमें 1.5 करोड़ किलोमीटर क्युमुलेटिव एक्सपीरियंस लिआ है। लेकिन, अभी दूसरा जो सेक्टर हम देखते हैं, जिसमें इलेक्ट्रिफिकेशन की पुल है, वह है स्मॉल कॉमर्शियल व्हीकल। ये ई-कॉमर्स या लास्ट माइल डिस्ट्रीब्यूशन जो हम बोलते हैं, राइट, उसमें इसकी जरूरत होगी और इसके ऊपर हम काम कर रहे हैं। जैसे ही हमारा प्रॉडक्ट डिवेलपमेंट कम्पलीट होगा हम इलेक्ट्रिक व्हीकल क्षेत्र में भी लेकर आयेंगे।
खुश हो जाइए! LML कंपनी की हो रही वापसी, जल्द लॉन्च करेगी Electric Bike और E-Scooter September 08, 2021 at 09:28PM
नई दिल्ली।LML New Electric Bike And Scooter Launch India: इंडियन टू-व्हीलर मार्केट में कभी अपनी एक से बढ़कर एक कम्यूटर और स्पोर्ट्स बाइक के साथ ही किफायती स्कूटर से हंगामा मचाने वाली कंपनी LML कंपनी की वापसी की खबर आ रही है। जी हां, बीते लंबे समय से इस देसी टू-व्हीलर कंपनी के कोई प्रोडक्ट मार्केट में नहीं आए हैं। अब खबर आ रही है कि एलएमएस एक इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मेकर के रूप में वापसी करने वाली है और जल्द ही इस कंपनी की इलेक्ट्रिक बााइक के साथ ही इलेक्ट्रिक स्कूटर भी लॉन्च होंगे। हाल ही में एलएमएल की तरफ के घोषणा की गई कि वह दोबारा वापसी कर रही है। ये भी पढ़ें- होगी शानदार वापसीखबर आ रही है कि एलएमएल कंपनी LML Electric नाम से वापसी करेगी। फिलहाल वह अपने नए प्रोडक्ट लॉन्च की प्लानिंग और स्ट्रैटजी पर काम कर रही है। साथ ही वह मार्केट का भी मिजाज भांप रही है, क्योंकि पिछले कुछ वर्षों में मार्केट की स्थिति काफी बदल चुकी है और इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर का प्रोडक्शन काफी तेजी से बढ़ा है। एलएमएल इलेक्ट्रिक के एमडी और सीईओ योगेश भाटिया ने बीते दिनों एक इंटरव्यू में बताया कि हमलोग अपनी वापसी को लेकर काफी उत्साहित हैं और हमारे अपकमिंग प्रोडक्ट टेक्नॉलजी के साथ ही लुक-डिजाइन के मामले में भी काफी लेटेस्ट होंगे। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में हम मिडल क्लास को बेहतर और किफायती कम्यूटर ऑप्शन देने की कोशिश में हैं। ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर का मार्केट बढ़ गया है आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के कानपुर स्थित एलएमएल कंपनी कभी मार्केट में शानदार स्कूटर के साथ ही पॉपुलर कम्यूटर और स्पोर्ट्स बाइक के लिए जानी जाती थी। 1983 में एलएमएल ने इटली की कंपनी पियाजियो वेस्पा से हाथ मिलाया था और बाद में Select, Supremo, Vespa NV3, Star और Sensation समेत कई अच्छे स्कूटर लॉन्च किए थे। आपको बता दें कि आने वाले समय में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर का मार्केट काफी बड़ा हो रहा है, ऐसे में एलएमएल इलेक्ट्रिक भी अपने शानदार और लेटेस्ट फीचर्स वाले स्कूटर पेश करने की कोशिश में है, जो Ola S1, TVS iQube, Bajaj Chetak, Ather 450X और Simple One जैसे इलेक्ट्रिक स्कूटर से मुकाबला कर सकेगा। ये भी पढ़ें-
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