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Thursday, December 12, 2019
रॉयल एनफील्ड: देखें 16 लाख में बनी धांसू नीलकंठ December 13, 2019 at 11:38AM

नई दिल्ली की पावरफुल बाइक भारतीय बाजार में उपलब्ध अट्रैक्टिव लुक वाली क्लासिक मोटरसाइकल्स में से एक है। यह बाइक काफी शानदार दिखती है। इसके बाद भी कई लवर्स ने को मॉडिफाई कराकर इसे अपना पर्सनल क्रिएटिव टच दिया है। लेटेस्ट मॉडिफाइड इंटरसेप्टर 650 बाइक हाल में गोवा में हुए रॉयल एनफील्ड राइडर मानिया में देखने को मिली। इसे '' नाम दिया गया है। बाइक को मॉडिफाई करने में 16 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। दिल्ली की टीएनटी मोटरसाइकल्स ने इंटरसेप्टर 650 को मॉडिफाई करके 'नीलकंठ' बनाया है। इसका लुक बैगर बाइक की तरह है। बाइक में बड़े सैडल बैग, बड़ा फ्रंट वील और ब्राइट कलर दिए गए हैं। सामने की तरफ रेक्टैंग्युलर हेडलैम्प के साथ एक काउल दिया गया है, जो हार्ली-डेविडसन की हाई-एंड मोटरसाइकल्स की तरह दिखता है। नीलकंठ इंटरसेप्टर 650 को ब्राइट ब्लू शेड में पेंट किया गया है। इसमें 23 इंच का अलॉय वील है। बाइक के साइड प्रोफाइल में काफी क्रोम इस्तेमाल हुआ है। साइड में इसका 'नीलकंठ' नाम भी लिखा गया है। बाइक का रियर फुट रेस्ट फोल्डेबल है। फ्रंट फुट बोर्ड RE फैक्ट्री फिनिश के साथ कस्टमाइज किया गया है। साथ ही फुट बोर्ड पर ‘RE 650 twin’ मॉनिकर है। नीलकंठ इंटरसेप्टर 650 का हैंडलबार भी बदला गया है, जिसमें ऐल्युमिनियम हैंडग्रिप्स हैं। रियर की बात करें, तो इस मॉडिफाइड बाइक में दोनों तरफ दो स्टोरेज कम्पार्टमेंट हैं। बाइक में पीछे की तरफ दिए गए दो स्टाइलिश एग्जॉस्ट होल और क्रोम एलिमेंट्स इसके प्रीमियम लुक को बढ़ाते हैं। खास बात यह है कि बाइक के ग्राउंड क्लियरेंस को अजस्ट करने के लिए पुश बटन दिया गया है। पढ़ें: पावर मॉडिफाइड नीलकंठ इंटरसेप्टर 650 के इंजन की जानकारी अभी सामने नहीं आई है। स्टैंडर्ड इंटरसेप्टर 650 में 647cc, ट्विन-सिलिंडर, फ्यूल इंजेक्टेड इंजन है, जो 47bhp की पावर और 52Nm टॉर्क जेनरेट करता है। पढ़ें:
मारुति का बदला मन, नहीं बंद करेगी डीजल कारें? December 13, 2019 at 10:16AM

केतन ठक्कर/आशुतोष श्याम, मुंबई डीजल गाड़ियां बनाना बंद करने की अपनी योजना पर दोबारा विचार कर रही है। उसकी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों ने इस सेगमेंट में बने रहने का फैसला किया है। सूत्रों ने बताया कि इसे देखते हुए मारुति का मन बदल रहा है। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति ने एमिशन नॉर्म्स पर खरे उतरने वाले छोटे डिवेलप करने की गुंजाइश नहीं होने का हवाला देकर इस सेगमेंट से अगले साल किनारा करने का निर्णय किया था। सूत्रों ने बताया कि कंपनी को अब लग रहा है कि अगर दूसरी कंपनियां इस सेगमेंट में बनी रहीं और वह निकल गई, तो उसके हाथ से अच्छा-खासा मार्केट शेयर चला जाएगा। सूत्रों ने बताया कि सुजुकी मोटर यूनिट नए एमिशन स्टैंडर्ड्स का पालन करने के लिए 1 अप्रैल की डेडलाइन से पहले डीजल गाड़ियां बेचना बंद कर देगी, लेकिन वह 2021 में इस मार्केट में दोबारा कदम रखने की योजना बना रही है। कंपनी ने BS-VI नॉर्म्स वाले 1.5 लीटर डीजल इंजन पर काम शुरू कर दिया है। इसकी प्रतिद्वंद्वी कंपनियां ह्यूंदै मोटर, महिंद्रा ऐंड महिंद्रा और टाटा मोटर्स भी मिड-साइज वीइकल्स के लिए अपने डीजल प्लांट्स को अपग्रेड कर रही हैं। मारुति प्रस्तावित डीजल इंजन को पहले सियाज, अर्टिगा और एस-क्रॉस में लगा सकती है। बाद में इसे विटारा ब्रेजा और इसी एसयूवी के 7 सीटर वर्जन में लगाएगी। सूत्रों ने बताया कि स्विफ्ट, बलेनो और डिजायर के हैचबैक और छोटी सिडैन वाले सेगमेंट्स में कंपनी ग्राहकों को पेट्रोल वर्जन के साथ सीएनजी या हाइब्रिड इंजन का विकल्प देगी, क्योंकि इनमें डीजल वेरियंट नहीं होंगे। हालांकि, के प्रवक्ता ने इस संबंध में कमेंट करने से मना कर दिया। ज्यादातर कंपनियां अपग्रेड कर रहीं अपना डीजल इंजन पेट्रोल गाड़ियों की स्पेशलिस्ट सुजुकी दशकों से 1.3-लीटर मल्टी-जेट इंजन पर निर्भर रही है और इसी के जरिए वह अपनी मास मार्केट डीजल गाड़ियों को पेश करती रही है। सूत्रों ने बताया कि यह इंजन इसे फिएट ने दिया था। अब वह इस इंजन को नए एमिशन स्टैंडर्ड्स के हिसाब से अपग्रेड नहीं कर रही है, लिहाजा मारुति सुजुकी अपना 1.5 लीटर इंजन डिवेलप कर रही है। फोक्सवैगन ग्रुप और रेनॉ-निसान अलायंस को छोड़कर मारुति सुजुकी की दूसरी प्रतिद्वंद्वी कंपनियां ह्यूंदै, एमऐंडएम, टाटा मोटर्स और होंडा कार्स BS-VI नॉर्म्स का पालन करने के लिए अपने 1.5-लीटर डीजल इंजनों को अपग्रेड कर रही हैं। पढ़ें: 1.5 लीटर डीजल इंजन का आना तय कंपनी को पार्ट्स सप्लाई करने वाले एक वेंडर ने कहा, 'यह तय है कि 1.5 लीटर डीजल इंजन (मारुति सुजुकी के लिए) आने वाला है। हालांकि, सभी लोगों को टेक्नो-कमर्शल वायबिलिटी रिपोर्ट का बेसब्री से इंतजार है। सिर्फ मारुति सुजुकी के मॉडल्स की बिक्री से बिजनस नहीं चल सकता है। ऐसे में लागत घटाने के विकल्प के तौर पर भविष्य में टोयोटा मॉडल्स के लिए सप्लाई करने पर भी चर्चा हो रही है।' पढ़ें:
New offerings to help keep sales stable this year: Porsche India December 12, 2019 at 01:31PM
Tata Motors launches Prima and Ultra trucks in Kuwait December 12, 2019 at 08:13PM
फरवरी तक 10 नए BS6 मॉडल लाएगा हीरो मोटोकॉर्प December 12, 2019 at 08:49PM

नई दिल्ली देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प फरवरी तक भारत में 10 नए BS6 मॉडल्स पेश करेगी। इनमें 5 टॉप सेलिंग बाइक्स और स्कूटर्स शामिल होंगे। कंपनी 1 अप्रैल 2020 की डेडलाइन से पहले अपना पोर्टफोलियो अपडेट करना चाहती है। कंपनी के एक ऑफिशल ने अपने स्टेटमेंट में कहा, 'अगले 4 से 8 हफ्तों में करीब 10 BS-VI प्रॉडक्ट्स लॉन्च करेगी। इसमें स्प्लेंडर, HF Deluxe, Glamour जैसी बाइक्स लॉन्च की जाएंगी। हो चुकी है लॉन्च कंपनी ने इस साल नवंबर में स्प्लेंडर iSmart BSVI लॉन्च की थी। यह कंपनी की पहली BSVI बाइक है। भारत में अब BSVI नॉर्म्स लागू होन में 4 महीने बचे हैं। आने वाले समय में और BSVI कंप्लायंट बाइक्स बाजार में दस्तक देंगी। कंपनी कुछ समय पहले घोषणा भी की थी कि हीरो स्प्लेंडर आई स्मार्ट कंपनी की पहली बीएस6 बाइक होगी। बात करें इसकी कीमत की तो यह बाइक अपने स्टैंडर्ड वेरियंट से 8,000 रुपये महंगी है। भारत में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 64,900 रुपये है। Splendor iSmart भारत की पहली BS6 कंप्लायंट बाइक है। अप्रैल में BS6 नॉर्म्स लागू होने से पहले लगभग सभी ब्रैंड्स अपने BS6 मॉडल्स भारतीय बाजार में उतारेंगे। फीचर्स इस बाइक में 113.2 cc इंजन दिया गया है। जबकि स्टैंडर्ड वेरियंट में फ्यूल इंजेक्शन टेक्नॉलजी के साथ 109.15cc इंजन दिया गया था। इंजन की क्यूबिक क्षमता बढ़ने के बाद भी बाइक की पावर 9.5hp से घटकर 9.1hp हो गई है। यह बाइक 3 कलर ऑप्शन रेड, ब्लू और ग्रे में उपलब्ध होगी। हीरो मोटोकॉर्प ने जून में इस बाइक के लिए इंटरनैशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नॉलजी (ICAT) से बीएस6 सर्टिफिकेट हासिल किया था। इसी के साथ यह बीएस6 सर्टिफिकेट हासिल करने वाली देश की पहली टू-वीलर कंपनी बन गई थी। बीएस6 स्प्लेंडर आईस्मार्ट 110 को जयपुर, राजस्थान स्थित कंपनी के रिचर्स और डिवेलपमेंट हब CIT (सेंटर ऑफ इनोवेशन ऐंड टेक्नॉलजी) में डिजाइन और डिवेपल किया गया है। बता दें कि बीएस6 एमिशन नॉर्म्स अप्रैल 2020 से लागू हो जाएंगे। स्प्लेंडर आईस्मार्ट 110 के मौजूदा मॉडल में 109.15 cc, एयर-कूल्ड इंजन है। यह इंजन 7,500 rpm पर 9.4 hp का पावर और 5,500 rpm पर 9 Nm टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 4-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। बीएस6 मॉडल का पावर आउटपुट भी मौजूदा मॉडल के बराबर ही रहने की उम्मीद है।
Gurugram Police adds 10 Suzuki Gixxer SF 250 motorcycles to squad December 12, 2019 at 07:46PM
नई Mercedes-Benz GLA से उठा पर्दा, जानें क्या हैं खास December 12, 2019 at 05:06PM

नई दिल्ली प्रीमियम कार निर्माता कंपनी मर्सेडीज () ने पेश कर दी है। यह इस कार का सेकेंड जनरेशन मॉडल है। नया मॉडल पहले की तुलना में ज्यादा पावरफुल है। कंपनी ने यह मॉडल सबसे पहले साल 2014 में लॉन्च किया था। अब तक इस कार की 10 लाख से ज्यादा यूनिट्स दुनियाभर में बिक चुकी हैं। नए मॉडल की स्टाइलिंग मर्सेडीज A क्लास से इंस्पायर्ड है। कंपनी का कहना है GLA का नया मॉडल पहले की तुलना में ज्यादा सेफ और सुविधाजनक है। इंजन बात करें इंजन की तो मर्सेडीज GLA 200 में 1.3 लीटर, फोर सिलिंडर इंजन दिया गया है जो 163hp पावर जनरेट करता है। कार में 7 स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया गया है। कार की टॉप स्पीड 211 kmph है। वहीं दूसरी ओर फोर वील ड्राइव मॉडल Mercedes-AMG GLA 35 में 2.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन दिया गया है जो 306hp पावर जनरेट करता है। कैबिन कार के कैबिन में फ्री स्टैंडिंग डिजिटल डिस्प्ले पैनल दिया गया है। कैबिन में 7.0 इंच की दो स्क्रीन दिए गए हैं। अगर आपको ज्यादा बड़ी स्क्रीन चाहिए तो आपको 10.3 इंच स्क्रीन का ऑप्शन भी मिलता है। ऑफ रोड पैकेज 4 वील ड्राइव मॉडल ऑफ रोड पैकेज के साथ आता है जिसमें एडिशनल ऑफ रोड हेडलाइट फंक्शन के साथ ऑफ-रोड ड्राइविंग मोड, डाउनहिल स्पीड रेग्यूलेशन फीचर भी मिलता है। नई मर्सेडीज GLA में पहले की तुलना में 9mm ज्यादा ग्राउंड क्लियरेंस है। एक्टीरियर एक्टीरियर की बात करें तो कार की वील्ज अब प्लास्टिक क्लैडिंग के साथ आते हैं। पुराने मॉडल में 17 इंच के वील्ज दिए गए थे जबकि नई GLA में 20 इंच वील्ज दिए गये हैं। कार के वीलबेस को भी 30mm बढ़ाकर अब 2,729mm कर दिया गया है। भारत में कब होगी लॉन्च ? हालांकि कंपनी की तरफ से कार के इंडिया लॉन्च के बारे में कोई ऑफिशल जानकारी नहीं दी गई है पर माना जा रहा है कि भारत में यह कार 2020 के अंत में लॉन्च की जा सकती है। बात करें इस कार के राइवल्स की तो इसकी सीधी टक्कर और से होगी।
Ferrari CEO expects fully-electric car after 2025 December 12, 2019 at 05:17PM
Tata Hexa और Harrier पर ₹2.3 लाख तक की छूट December 12, 2019 at 01:22PM

नई दिल्ली की दो पॉप्युलर SUV और Harrier बंपर डिस्काउंट के साथ खरीदी जा सकती हैं। कंपनी हेक्सा पर 2 लाख 30 हजार रुपये तक का डिस्काउंट ऑफर कर रही है। वहीं, हैरियर को भी 1 लाख 75 हजार रुपये तक की छूट पर खरीदा जा सकता है। बता दें कि इन दोनों एसयूवी पर मिलने वाले डिस्काउंट व ऑफर वेरियंट और शहर के ऊपर निर्भर करेंगे। डिस्काउंट के बाद फुली लोडेड टाटा हैरियर आपको ऑन-रोड 19 लाख रुपये से कम की कीमत में मिल जाएगी। हेक्सा में 2.2 लीटर का इंजन पावर और स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो टाटा हेक्सा में 2.2 लीटर का 4 सिलिंडर इंजन दिया गया है। मैन्युअल ट्रांसमिशन में यह इंजन 320Nm टॉर्क के साथ 150bhp की पावर जेनरेट करता है। वहीं, इसके ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में 400Nm टॉर्क के साथ 156bhp की पावर मिलती है। अपग्रेड होगी हैरियर टाटा हैरियर की बात करें तो इसमें 2.0 लीटर का क्रायोटेक डीजल इंजन दिया गया है। इसका 6-स्पीड गियरबॉक्स वाला मैन्युअल ट्रांसमिशन वेरियंट 138bhp की पावर पैदा करता है। कंपनी इसके पावर को BS6 नॉर्म्स के हिसाब से अपग्रेड करने वाली है। अपग्रेड के बाद टाटा हैरियर में 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाला ऑप्शन भी मिलेगा। नई नेक्सॉन और अल्ट्रोज के आने का इंतजार टाटा जल्द ही हैरियर के 7-सीटर वर्जन Tata Gravitas को लॉन्च करने वाली है। इसमें हैरियर का इंजन दिया जाएगा, लेकिन कंपनी इसे ज्यादा पावर जेनरेट करने के लिए रीट्यून करेगी। इसके अलावा कंपनी जनवरी 2020 में टाटा नेक्सॉन EV और टाटा Altroz प्रीमियम हैचबैक भी लॉन्च करने वाली है।
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