Thursday, May 28, 2020
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दैटसन रेडी-गो फेसलिफ्ट का 0.8-लीटर इंजन 54 bhp की पावर और 72 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। मारुति ऑल्टो का इंजन 47 hp की पावर और 69 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। रेनॉ क्विड का 0.8-लीटर इंजन 53 hp की पावर और 72 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। तीनों कारों के इंजन के साथ 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स मिलता है। पावर के आंकड़ों के आधार पर देखें, तो ऑल्टो में सबसे कम, जबकि नई रेडी-गो में सबसे ज्यादा पावर मिलती है।
नई दैटसन रेडी-गो के 0.8-लीटर इंजन का माइलेज 20.71 किलोमीटर प्रति लीटर है। ऑल्टो का माइलेज 22.05 किलोमीटर, जबकि क्विड के 0.8-लीटर इंजन का माइलेज 22.3 किलोमीटर प्रति लीटर है। माइलेज के आंकड़े ऑटोमोटिव रिसर्च असोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) के अनुसार हैं।
दैटसन, रेनॉ और मारुति की इन कारों में एसी, फ्रंट पावर विंडो, एबीएस, ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर, दो एयरबैग और स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर मिलेंगे। नई रेडी-गो और क्विड में 8-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, जबकि ऑल्टो में 7-इंच का इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। रेडी-गो और क्विड के टॉप वेरियंट्स में गाइड के साथ रिवर्स पार्किंग कैमरा मिलता है, जबकि मारुति ऑल्टो में यह फीचर नहीं है।
दैटसन रेडी-गो की लंबाई 3435 mm, चौड़ाई 1574 mm, ऊंचाई 1546 mm और वीलबेस 2348 mm है। मारुति ऑल्टो 3445 mm लंबी, 1490 mm चौड़ी और 1475 mm ऊंची है, जबकि इसका वीलबेस 2360 mm है। रेनॉ क्विड 3731 mm लंबी, 1579 mm चौड़ी, 1474 ऊंची है, जबकि वीलबेस 2422 है। साइज के मामले में रेडी-गो की लंबाई सबसे कम है, जबकि क्विड सबसे ज्यादा लंबी और चौड़ी है। ऊंचाई के मामले में रेडी-गो इन तीनों कारों में सबसे आगे हैं, जबकि क्विड और ऑल्टो की ऊंचाई लगभग बराबर है।
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दैटसन रेडी-गो फेसलिफ्ट के 0.8-लीटर इंजन मॉडल की कीमत 2.83 लाख से 4.16 लाख रुपये के बीच है। रेनॉ क्विड के 0.8-लीटर इंजन मॉडल की कीमत 2.92 लाख से 4.22 लाख रुपये के बीच है। वहीं, मारुति ऑल्टो के पेट्रोल मॉडल की कीमत 2.95 लाख से 3.90 लाख रुपये के बीच है। ये कीमत दिल्ली में एक्स शोरूम की हैं। शुरुआती कीमत के हिसाब से नई रेडी-गो सबसे सस्ती है, जबकि टॉप वेरियंट में ऑल्टो की कीमत सबसे कम है।
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अपडेटेड दैटसन रेडी-गो पहले से ज्यादा बोल्ड और स्टाइलिश दिख रही है। इसमें नई क्रोम-फिनिश ग्रिल, L-शेप एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स और एलईडी फॉग लैम्प दिए गए हैं। कार में पतले स्मोक्ड हेडलाइट्स हैं। पीछे की तरफ नई एलईडी टेललाइट्स और रूफ स्पॉइलर है। फ्रंट और रियर बंपर की डिजाइन में भी बदलाव किए गए हैं। कार 14-इंच वील्ज के साथ आई है, जिसके साथ ड्यूल-टोन कवर्स हैं।
दैटसन ने रेडी-गो के इंटीरियर में भी बदलाव किए हैं। कंपनी ने कार के कैबिन को पहले से प्रीमियम बनाने की कोशिश की है। नई रेडी-गो का इंटीरियर ब्लैक कलर में है। डैशबोर्ड की चौड़ाई पर सिल्वर फिनिश और सेंटर कंसोल के चारों ओर क्रोम दिया गया है। कार में 3-स्पोक स्टीयरिंग वील, फ्रंट पावर विंडो और ऐंड्रॉयड ऑटो, ऐपल कारप्ले, ब्लूटूथ, विडियो प्लेबैक और वॉयस रिकग्निशन के साथ 8-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम है।
सेफ्टी की बात करें, तो नई रेडी-गो में एबीएस, ईबीडी, ड्राइवर साइड एयरबैग, रियर डोर चाइल्ड सेफ्टी लॉक, ड्राइवर-पैसेंजर सीट बेल्ट रिमाइंडर, ओवर स्पीड वॉर्निंग, हाई माउंटेड स्टॉप लैम्प और रियर पार्किंग सेंसर्स जैसे फीचर स्टैंडर्ड, यानी बेस वेरियंट से ही मिलेंगे। टॉप वेरियंट में पैसेंजर साइड एयरबैग और प्रोजेक्शन गाइड के साथ रिवर्स पार्किंग कैमरा भी दिया गया है।
दैटसन रेडी-गो फेसलिफ्ट पहले की तरह 0.8-लीटर और 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आई है। दोनों इंजन अब बीएस6 कम्प्लायंट हैं। 0.8-लीटर इंजन 5,600 rpm पर 54 bhp की पावर और 4,250 rpm पर 72 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं, 1.0-लीटर वाला इंजन 5,550 rpm पर 67 bhp की पावर और 4,250 rpm पर 91 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन दोनों इंजन के साथ दिया गया है। 1.0-लीटर इंजन के साथ 5-स्पीड AMT का भी ऑप्शन है।
नई दैटसन रेडी-गो के 0.8-लीटर इंजन का माइलेज 20.71 किलोमीटर प्रति लीटर है। 1.0-लीटर इंजन का माइलेज मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ 21.7 किलोमीटर और एएमटी गियरबॉक्स के साथ 22 किलोमीटर प्रति लीटर है।
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दैटसन रेडी-गो की कीमत 2.83 लाख से 4.77 लाख रुपये के बीच है। 0.8-लीटर इंजन कार के चारों वेरियंट D, A, T, T(O) के साथ उपलब्ध है। इनकी कीमत क्रमश: 2.83 लाख, 3.58 लाख, 3.80 लाख और 4.16 लाख रुपये है। 1.0-लीटर इंजन कार के सिर्फ T(O) वेरियंट में दिया गया है। 1.0-लीटर इंजन- मैन्युअल मॉडल की कीमत 4.44 लाख और एएमटी मॉडल की 4.77 लाख रुपये है। ये कीमत दिल्ली में एक्स शोरूम की हैं।
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