Thursday, November 18, 2021

Audi A4 Facelift Review: परफॉर्मेंस और कंफर्ट के बीच रखेगी खुश November 17, 2021 at 09:41PM

नई दिल्ली, अंकित दुबे। साल 2020 जैसा कि आप जानते हैं एक मुश्किल साल था, लेकिन फिर भी Audi ने गाड़ियों के लॉन्च की भरमार करते हुए Audi Q8, RSQ8, RS7 स्पोर्टबैक, A8L और Q2 भारत में लॉन्च की। इसके बाद नए साल 2021 की शुरुआत हुई और इस साल का जश्न भी ऑडी ने अपनी A4 फेसलिफ्ट को उतारते हुए मनाया है। खैर, अब उसके बाद कंपनी ने e-tron के 5 मॉडल्स और हाल ही में नई मेड इन इंडिया Q5 भी उतार रही है। Q5 का रिव्यू हम बाद में करेंगे लेकिन उससे पहले हम आपके लिए Audi A4 फेसलिफ्ट का रिव्यू करने जा रहे हैं। लुक्स और डिजाइनडिजाइन से शुरुआत करें तो A4 फेसलिफ्ट दिखने में काफी खूबसूरत लगती है। फ्रंट एंड पूरी तरह बदल दिया है और इसमें नए डिजाइन वाले बंपर मिलते हैं। सिग्नेचर सिंगल-फ्रेम ग्रिल मिलती है, जो कि पहले से चौड़ी भी है और ये आक्रामक लुक भी देती है। LED हेडलाइट्स भी पूरी तरह नई है और LED डेटाइम रनिंग लाइट्स नए पैटर्न के साथ आती है, इसे अगर पुराने मॉडल से तुलना करें तो काफी खूबसूरत नजर आती है। पर, एक चीज और जिसे शायद कई लोग नजरअंदाज कर दें, वो है इसके बॉनट पर मिलने वाला थोड़ा सा गैप, जो कि फ्रंट से लेकर साइड तक है। हो सकता है ये A4 की डिजाइन लैन्ग्वैज का हिस्सा हो। साइड से भी दिखने में काफी क्लीन और थोड़ी स्पोर्टी नजर आती है। 17-इंच के एलॉय व्हील्स मिलते हैं, लेकिन कंपनी इन्हें थोड़ा सिंपल ना रख कर स्पोर्टी लुक दे सकती थी। रियर सेक्शन में आते हैं तो यहां भी फिर से डिजाइन की गई LED टेललाइट्स, एक नया बंपर और लाइट्स को ज्वाइन करता हुआ क्रोम स्ट्रिप दिया है। कुल मिलाकर यह रियर से दिखने में काफी बेहतरीन लग रही है और इसका स्पोर्टी डिजाइन डुअल एग्जॉस्ट के साथ पूरी तरह बना हुआ है। इंटीरियरAudi A4 फेसलिफ्ट में एक्सटीरियर के साथ इंटीरियर में भी कई बड़े अपडेट्स मिलते हैं। डैशबोर्ड और सेंटर कंसोल काफी फैमिलियर लगता है और इसमें दिया गया AC वेंट्स का डिजाइन जबरदस्त है। साथ ही यह फ्लैट गियर सिलेक्टर मुझे काफी दिलचस्प और स्पोर्टी भी नजर आ रहा है। सबसे बड़ा बदलाव Audi A4 के इंटीरयर में, जो कि इसमें एक पार्टी पीस भी हो और वो है इसमें दिया गया 10.1 इंच का हाई रोश्योल्यूशन टचस्क्रीन जो कि फ्लैट बेजेल्स के साथ आता है। इसी में ही कंपनी ने Audi का नया MMI सिस्टम भी दिया है। अच्छा हुआ कंपनी ने इसमें ट्विन-टचस्क्रीन सेटअप नहीं दिया जो कि हाल ही की ऑडी कार्स में हम देख रहे हैं। A4 में इन्फोटेनमेंट के लिए सिंगल पैनल ही मिलता है। वहीं, HVAC और दूसरे सिस्टम्स के लिए बटन्स और डायल दिए गए है। इस टचस्क्रीन को एक्सेस करने के लिए रोटरी कंट्रोलर डायल कंपनी ने हटा दिया है और टचस्क्रीन और फिजिकल बटन्स इस्तेमाल करने में आसान हैं। पर हां, टच करने पर आपको ध्वनिक फील मिलता है। कुल मिलाकर फिट एंड फिनिश आपको पूरी तरह वैसा ही लग्जरी एहसास देती है, जैसा आप इस सेगमेंट में उम्मीद करते हैं। A4 फेसलिफ्ट में स्पेस अभी भी वैसा ही है जैसा कि आपको प्रि-फेसलिफ्ट वर्जन में मिलता था। सबसे पहले सीटों की बात करें तो यह काफी बेहतरीन लग रही हैं, आरामदायक मिलती है, पर कंपनी इन्हें थोड़ा और आरामदायक बना सकती थी। कंपनी इसमें रिक्लाइन्ड बैकरेस्ट थोड़ा और बढ़ा सकती थी। वहीं, लेगरूम पर्याप्त मिलता है और हेडरूम में लंबे व्यक्ति को थोड़ी परेशानी हो सकती है। तीन लोग भी पीछे आसानी से बैठ सकते हैं क्योंकि ट्रांसमिशन टनल थोड़ा चौड़ा है तो बीच में बैठे व्यक्ति के पैर आसानी से आ सकते हैं। कुल मिलाकर कार के इंटीरियर में चाहें आप फ्रंट सीटों पर आएं या फिर रियर सीटों पर आपको एकदम प्रीमियम और क्लासी फील मिलता है। कलर स्कीम भी कंपनी ने एक दम बेहतर दिया है। अब बात करते हैं इसके लग्जरी फीचर्स की तो भले ही इस सेगमेंट की दूसरी गाड़ी जैसे Volvo S60 में आपको ज्यादा फीचर्स मिलते हों, लेकिन A4 के टेक्नोलॉजी पैक वेरिएंट में आपको 3-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, पावर्ड फ्रंट सीटें, ऑटो पार्क असिस्ट, एम्बिएंट लाइटिंग और वायरलेस फोन चार्जिंग मिलता है। वहीं, सेफ्टी के तौर पर इसमें 8-8 एयरबैग्स, ABS और स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं। इंजन और परफॉर्मेंसनई Audi A4 में 2.0 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन मिलता है जो 187 bhp की पावर और 320 Nm का टॉर्क देता है। इंजन 7-स्पीड एस-ट्रॉनिक गियरबॉक्स के साथ आता है। नई A4 में अब डीजल इंजन नहीं दिया जा रहा और इस गाड़ी में क्या किसी भी नई ऑडी में आपको डीजल इंजन नहीं मिलेगा। इस कार को चलाने के लिए ऑडी ड्राइव सिलेक्ट बटन्स के जरिए 5 टाइप का सेटअप मिल जाता है। यानी आफ इसे एफिशियंसी, कंफर्ट, डायनामिक, ऑटो और इंडीविजुअल ड्राइव मोड्स के जरिए चला सकते हैं। इंजन और स्टीयरिंग का फील इन्हीं ड्राइव मोड्स पर निर्भर करता है क्योंकि हर मोड की कहानी अलग है। मिड-रेंज में वाकई इसका टॉर्क देखने को मिलता है और सब बताऊं तो ये गाड़ी रिफाइन्ड होने के साथ ही स्पोर्टी भी है। इसे हर वक्त चलाते समय आप खुश रहेंगे। 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में इसे 7.3 सेकंड्स का वक्त लगता है जैसा कि ऑडी क्लैम करती है। इंजन काफी आकर्षक लगता है क्योंकि इसमें मिलने वाला 7-स्पीड गियरबॉक्स काफी ज्यादा स्मूथ शिफ्ट्स के साथ आता है। हालांकि, स्टीयरिंग का इनपुट इतना बढ़िया नहीं मिलता जितना आपको BMW की 3 सीरीज में मिलता है। जी हां, कॉर्नरिंग के दौरान भी आपको उतनी ज्यादा मजेदार नहीं लगेगी जितनी BMW 3 सीरीज लगती है। राइड क्वालिटी की बात करें तो ये भी थोड़ी कठोर लगती है। गाड़ी आपको आरामदायक अवस्था में तब तक रखेगी जब तक आप तेज स्पीड से इसे ऊबड़ खाबड़ सड़कों पर नहीं दौडाते। हमारा फैसलाऑडी A4 फेसलिफ्ट एक आरामदायक और स्पेशियस सेडान है जिसमें 4 लोगों के लिए पर्याप्त रूम मिल जाता है। अपहोलस्ट्री बढ़िया लगती है और प्रीमियम फील कराती हैं। रियर सीटों पर भी उन लोगों के लिए बढ़िया हेडरूम और नी रूम मिल जाता है जो रियर सीटों पर ज्यादा से ज्यादा वक्त गुजारना पसंद करते हैं। भले ही नई Audi A4 दिखने और फीचर्स के मामले में उतनी बेहतर ना लगे जितनी Volvo S60 लगती है, लेकिन ये परफॉर्मेंस और कंफर्ट के बीच आपको काफी खुश रखेगी। दो वेरिएंट प्रीमियम प्लस और टेक्नोलॉजी में ये गाड़ी आती है जिनकी शुरुआती कीमत 43.19 लाख रुपये है जो कि 47.16 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है।

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