Tuesday, February 22, 2022

Mercedes Maybach GLS 600 Review: बताएगी लग्जरी का असली अर्थ February 22, 2022 at 02:02AM

नई दिल्ली, अंकित दुबे। अक्सर हम NBT ऑटो पर आपके लिए ऐसी गाड़ियां तो लाते ही हैं जिन्हें आप खरीदने का मन बना रहे होते हैं, लेकिन कुछ गाड़ियां ऐसी भी हैं जिन्हें भले ही आप खरीद नहीं पाएं या फिर कभी न कभी खरीदने की जरूर सोचें, पर उनके बारे में जानने की चाह आप हमेशा रखते हैं। ऐसी ही एक गाड़ी हमारे पास मौजूद है जिसका नाम है Mercedes-Maybach GLS 600, जो लग्जरी को असली ढंग से परिभाषित करती हुई नजर आती है। इस गाड़ी में इतने ज्यादा फीचर्स हैं जिसे समझने के लिए हमने इसे लगातार 2 दिन तक चलाया और इस गाड़ी के बारे में हमारी क्या राय है। इस रिव्यू में आपको विस्तार से पता चलेगा। 2.5 से 3 करोड़ रुपये आपको किसी भी बड़े शहर में एक शानदार फ्लैट दिलवा सकते हैं, लेकिन 2.5 से 3 करोड़ रुपये की गाड़ी आपकी ठाट बाट या कह सकते हैं वैभव ; सुख-समृद्धि के साथ आपके लिए लग्जरी का अर्थ पूरी तरह बदल सकती है और ऐसा की कुछ काम नई Mercedes-Maybach GLS 600 कर रही है। साल 2020 के अंत में इसका ग्लोबल डेब्यू हो गया था और उसके कुछ महीनों बाद ही साल 2021 में यह गाड़ी भारत में लॉन्च हो गई और अब इसी गाड़ी का साथ देने Maybach S-Class भी जल्दी लॉन्च होने जा रही है। डिजाइन शुरुआत इसके डिजाइन से करें तो Mercedes-Benz GLS के मुकाबले Maybach में काफी कुछ अलग देख सकते हैं। चारों तरफ Maybach की ब्रांडिंग है और यह कंपनी की पहली SUV है जिसके हुड पर 3 प्वाइंटेड स्टार देखने को मिलता है। स्टैंडर्ड मॉडल के मुकाबले यह आपको 15 mm उंची और 31 mm चौड़ी है क्योंकि इसमें बड़े 22 इंच के व्हील्स मिलते हैं। इनका डिजाइन वाकई आपको काफी प्यारा लगेगा और अगर आप इन 22 इंच के व्हील्स से भी खुश नहीं है तो आपके लिए 23 इंच के व्हील्स चुनने का भी विकल्प दिया गया है। इस गाड़ी के लिए मोनोटोन और डुअल टोन कलर का विकल्प आपको देखने को मिल जाएगा। ग्रिल पर क्रोम का भारी भरकम इस्तेमाल देख सकते हैं। इसके साथ ही स्किड प्लेट में भी आप क्रोम इंसर्ट्स देख सकते हैं। इस एसयूवी में आपको LED हेडलैंप्स और अडेप्टिव LED टेल लैंप्स देखने को मिल जाती हैं जो कि गाड़ी के चरित्र को और ज्यादा बढ़ाते हुए नजर आते हैं। बी-पिलर पर भी आपको क्रोम का इस्तेमाल देखने को मिलता है और ऊपर की तरफ रूफ रेल्स मिलती हैं, लेकिन मुझे नहीं लगता इसकी जरूरत भी थी। इंटीरियर जो शुरू में बात कर रहे थे ना लग्जरी का अर्थ पूरी तरह बदल देगी, वो आपको इस गाड़ी के इंटीरियर में आते ही पता चलता है। की कीमत का अधिकतम हिस्सा इसका इंटीरियर बनाने में लगा है। इसमें आपको एक ऑटो रिट्रैक्टिंग फुटबोर्ड मिलता है जो कि दरवाजा खोलते ही अपने आप निकल जाता है। इस गाड़ी में बैठने का मजा इसकी पिछली सीट पर है जहां आपको एग्जीक्यूटिव बेंच सीटें मिलती हैं और अगर आप स्टैंडर्ड GLS से तुलना करते हैं तो आपको 93 mm ज्यादा स्पेस भी मिलता है, क्योंकि इसकी तीसरी पंक्ति की सीटों को हटा दिया है। इस गाड़ी में Nappa लेदर अपहोलस्ट्री के साथ महोगनी ब्राउन और मैकचीआटो बीज का कॉम्बिनेशन दिया है। हालांकि, आप इसके अलावा दूसरे ऑप्शन्स का भी चुनाव कर सकते हैं। यहां एक आलीशान लाउंज वाली फील आती है। सीटें प्राइवेट जेट स्टाइल टाइप देखने को मिलती हैं और आप जब बैठते हैं तो आपको हर जगह उचित मोटा कालीन और लेदर दिखाई देता है। दरअसल लेदर, लकड़ी का काम और क्रोम प्लस हाई क्वालिटी मेटल हर जगह दिखाई देता है। इतना ही नहीं अगर आपको आराम करना है तो एक बटन दबाते ही आगे की सीट लेग रेस्ट को बढ़ाते हुए पीछे की ओर चलती है और इसमें मसाज फंक्शन के अलावा, हीटेड और कूलिंग फंक्शन मिलता है। इतना ही नहीं आप अपनी पसंदीदा सीट पॉजीशन को अपने हिसाब से स्टोर भी कर सकते हैं और यहां पर अगर आप काम करना चाहते हैं तो एक सुंदर ठोस टेबल भी आपको मिल जाती है। इतना ही नहीं एक रिमूवेबल टैबलेट भी एक कंट्रोल पैकेज के रूप में बढ़िया काम करता है जहां आप सभी फीचर्स को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके अलावा इस गाड़ी में रियर सीट एंटरटेनमेंट पैकेज भी देखने को मिल जाता है जो कि पैसेंजर्स के लिए दो व्यक्तिगत स्क्रीन्स मुहैया कराता है और साथ ही इसमें कई ऑप्शनल फीचर्स भी शामिल किए गए हैं। इसमें आपको ट्रे का विकल्प भी मिल जाता है जो कि आर्मरेस्ट के अंदर हैं और आप इसे निकाल कर लैपटॉप रखकर ऑफिस का काम तो कर ही सकते हैं साथ ही आपको कुछ खाना है तो वो भी खा सकते हैं। इतना ही नहीं यहां आपके लिए एक रेफ्रिजरेटर भी है जहां आपके शैंपेन के गिलास होल्डर्स का भी ऑप्शन हैं। ये एसयूवी इतनी बड़ी है कि अगर आप रेफ्रिजरेटर और स्पेयर व्हील हटा दें तो आपको 530 लीटर्स का बूट स्पेस मिल जाता है। फ्रंट रो में आते हैं तो आपको दो 12.3 इंच की दो स्क्रीन देखने को मिल जाती हैं। इसमें लेटेस्ट MBUX इंटरफेस शामिल है, जिसमें आप Hey Mercedes वॉयस कमांड सिस्टम के जिरए इसे एक्टिवेट कर सकते हैं और इसमें आपको मर्सिडीज मी कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी भी मिलती है। इतना ही नहीं आपको इसमें एक हाई-परफॉर्मेंस 13-स्पीकर्स मिलते हैं जो कि 590 वॉट बर्मेस्टर साउंड सिस्टम के साथ आते हैं और ये साउंड सिस्टम वाकई काफी लाजवाब हैं। फ्रंट और रियर देखा जाए तो हर जगह आपको 7 टाइप सी-टार्जिंग पोर्ट्स देखने को मिलते हैं। इतना ही नहीं कई जगह आपको Maybach प्रतीक चिन्ह देखने को मिलता है जिनमें पैडल्स भी शामिल हैं और ये वाकई काफी अच्छे लग रहे हैं। लग्जूरियस केबिन के तौर पर इसमें बड़ी सी पैनोरामिक सनरूफ, 64 कलर की एम्बिएंट लाइटिंग और हेड अप डिस्प्ले दिया गया है। इंजन और परफॉर्मेंस Maybach GLS 600 में एक AMG वाला 4.0 लीटर का बाय-टर्बो पेट्रोल इंजन दिया है जो 542 bhp की पावर और 730 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 9G-ट्रॉनिक ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है। इतना ही नहीं इंजन 48 वोल्ट EQ बूस्ट सिस्टम के साथ आता है, जो कि अतिरिक्त 250 NM टॉर्क और 21 bhp पावर देता है जब इसे जरूरत पड़ती है। 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में इसे 4.9 सेकंड्स का वक्त लगता है जो कि काफी ज्यादा गजब है इस भारी भरकम 3200 किलोग्राम एसयूवी के लिए और इसकी टॉप स्पीड 250 kmph तक लिमिटेड है। इन फिगर्स के चलते आपको साफ दिख रहा होगा कि ये बीस्ट वाकई तेजतर्रार है और कभी-कभी तो खुला हाईवे देखकर आप रफ्तार भरने की कोशिश करते हैं तो आप चौंक जाते हैं कि यह गाड़ी इतनी भारी होने के बाद भी कितनी तेजतर्रार है। गियरबॉक्स वाकई काफी स्मूथ काम करता है और यह बहुत ही बेहतरीन सेटअप है। साउंड इंसुलेशन की बात करें तो यह दमदार कंफर्ट पैकेज के साथ आती है। अंदर बैठकर शायद ही आपको बाहर की कोई आवाज सुनाई दे। यहां आपको काफी शांत प्रतिक्रिया देखने को मिलती हैं। इस एसयूवी में कई सेंसर सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है जो कि डैम्पर्स के अनुसार सेट हैं ताकि आपको सामने की रोड से केबिन में बैठे-बैठे बेहतर आराम मिल सके। किसी भी एक पहिये के आगे कोई गढ्ढा भी आ जाए ना तो एक्सल पर झटका नहीं लगता और इसका असर अंदर बैठेने पर दिखाई देता है। शायद इसी बात के पैसे हैं। मायबैक आपको सबसे बेस्ट राइड क्वालिटी ऑफर करती है। अगर आप मायबैक ड्राइव मोड पर चलाते हैं तो राइड काफी सॉफ्ट हो जाती है और थ्रोटल रिस्पांस ज्यादा तेजतर्रार देखने को नहीं मिलेगा। गाड़ी काफी बड़ी है तो जाहिर सी बात है थोड़ा बॉडी रोल जरूर देखने को मिलता है, लेकिन बॉडी रोल भी खत्म हो जाएगा अगर आप Maybach GLS 600 को कर्व मोड पर स्विच करते हैं। इस मोड पर आपको 3 लीन लेवेल्स मिलते हैं जिसके चलते कॉर्नरिंग पर अच्छी खासी स्पीड पर आपको बॉडी रोल लिमिट में देखने को मिलेगा। वास्तव में मोड एयर सस्पेंशन का इस्तेमाल करता है और सक्रिय रूप से कॉर्नर्स में बढ़िया लीन होता है। इसी वजह से आप वास्तव में भूल जाते हैं कि आप इतनी लंबी कार में बैठे हैं। इसमें आपको एक ई-एक्टिव बॉडी कंट्रोल सस्पेंशन भी मिलता है जिसका मकसद साफ है कि आपको जहां लो ग्रिप सर्फेस मिलते हैं यानी मिट्टी और कीचड़ वहां बेहतर प्रतिक्रिया देना। एक बार जब सिस्टम एक्टिव हो जाता है तो एयर सस्पेंशन पंप होना शुरू कर देते हैं और टायर प्रेशर में भी बेहतर ग्रिप देने के लिए परिवर्तन होने लगता है। ऑफ रोड असिस्ट में आप व्यक्तिगत व्हील कंट्रोल को इस्तेमाल करके इंडीविजुअल व्हील्स की राइड हाइट कम ज्यादा कर सकते हैं। सेफ्टी की बात करें तो इस मायबैक में आपको ड्राइविंग असिस्टैंस पैकेज के तौर पर एक्टिव डिस्टैंस असिस्ट DISTRONIC, एक्टिव लेन कीपिंग असिस्ट, एक्टिव ब्लाइंड स्पॉट असिस्ट, एक्टिव ब्रेक असिस्ट और एक्टिव स्टीयरिंग असिस्ट देखने को मिलता है। इसके अलावा इसमें आपको 8 एयरबैग्स, अडेप्टिव हाई बीम असिस्ट प्लस, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, 360 डिग्री पार्किंग कैमरा, डाउनहिल स्पीड रेगुलेशन और अटेंशन असिस्ट दिया जा रहा है। कीमत और फैसलाअब बात करते हैं इस गाड़ी को खरीदा जाए या नहीं तो इस टेक्नोलॉजी लोडेड, लग्जरी फीचर्स और लग्जरी कंफर्ट के लिए आपको कम से कम 2.43 करोड़ रुपये एक्स-शोरूम खर्च करने होंगे। इसके अलावा एक्सेसरीज और लगवाते हैं तो करीब 50 लाख से करोड़ रुपये और अतिरिक्त देने होंगे। ऐसे में सच बताऊं तो इस कीमत के साथ यह गाड़ी आपको वाकई अलग लेवेल का लग्जरी अहसास दिलाती है यानी आपको लग्जरी का अर्थ समझाती है। हां, अगर आप कुछ प्रतिद्वंद्वी की तरफ देखते हैं यानी Bentley Bentayga, Range Rover Autobiography और Rolls-Royce Cullinan, तो ये गाड़ियां काफी महंगी हैं। पर, Maybach GLS 600 आपको अच्छी कीमत के साथ एक लग्जरी एक्सक्लूजिव जोन ऑफर करती नजर आती है।

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