Tuesday, November 16, 2021

OLA S1 Pro First Ride Review: खरीदना चाहिए या नहीं ? November 16, 2021 at 07:07PM

नई दिल्ली, अंकित दुबे। इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की उन्नति की बात करें तो उसमें क्रांति लाने का संकल्प एक कंपनी ने लिया है, जिसको आप और हम अच्छे से जानते हैं। OLA, जी हां यह कंपनी अब हमें कैब्स ही मुहैया नहीं करवाएगी बल्कि हम सबके लिए मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक व्हीकल्स भी प्रदान कर रही है। कंपनी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के अलावा नया इलेक्ट्रिक 4-व्हीलर भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। खैर, जब फोर-व्हीलर लॉन्च होगा तब हम फोर-व्हीलर की बात करेंगे फिलहाल हमने OLA का फ्लैगशिप स्कूटर OLA S1 प्रो चालाया है जिसका रिव्यू हम जरूर आपके लिए कर रहे हैं। डिजाइन एंड फीचर्स तीन महीने पहले जब लॉन्च हुआ था उस समय हमें मौका नहीं मिल पाया था इस स्कूटर को करीब से देखने का लेकिन अब हम S1 प्रो के डिजाइन की बात करें तो पहली बार दिखने में ये क्लासिक लुक के साथ प्रीमियम नजर आता है। काफी नीट, क्लीन और सिंपल दिखने वाला यह स्कूटर आपको पहली नजर में पसंद आ जाएगा। टाइमलेस डिजाइन देखने को मिलता है। यानी आपको यह स्कूटर आज से 5-6 साल बाद भी पुराना नहीं दिखेगा। फिट एंड फिनिश हर जगह बढ़िया देखने को मिलती है। पैनल गैप्स भी सही से भरे हुए हैं। स्विचगियर की क्वालिटी एक दम बढ़िया लगती है और जितना भी मैटेरियल कंपनी ने इस्तेमाल किया है वो आपको सस्ता नहीं दिखेगा। फ्रंट में आपको स्माईली फेस वाली LED हेडलाइट मिल जाती है, जो कि स्कूटर को एक यूनीक लुक देती है। इसके अलावा फ्रंट और रियर में आपको सिंगल मोनोशॉक मिलते हैं। एलॉय व्हील्स भी काफी बढ़िया नजर आ रहे हैं और अगर हम फुट बोर्ड की तरफ देखें तो ये भी अलग देखने को मिलता है। हालांकि, यहां आप ज्यादा सामान नहीं रख सकते और जाहिर सी बात है सिलेंडर तो बिल्कुल भी नहीं रख सकते। S1 प्रो में कंपनी USB चार्जिंग पोर्ट भी दे रही है और साथ ही स्पीकर्स भी ऑफर कर रही है, जो कि आपको हेंडलबार के नीचे ही देखने को मिल जाएंगे। इतना ही नहीं स्कूटर में कंपनी 36 लीटर का बूट स्पेस ऑफर कर रही है, जिसमें दो हाल्फ फेस हेल्मेट्स आराम से रख सकते हैं। सीट काफी बड़ी और आरामदायक मिलती है। फीचर्स फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इसमें 7 इंच का TFT टचस्क्रीन दिया है जो कि जबरदस्त रिश्योल्यूशन और ब्राइटनेस के साथ आता है। इस्तेमाल करने में काफी आसान है। हालांकि, हम अपने स्मार्टफोन से इसे कनेक्ट नहीं कर पाए और साथ ही इसके मैप माय इंडिया वाले नेविगेशन को इस्तेमाल नहीं कर पाए। जियो की ई-सिम इसमें मिलती है और फीचर्स के तौर पर इसमें म्यूजिक सुन सकते हो। फोन कॉल कंट्रोल और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मिल जाते हैं। हालांकि, हम इस टचस्क्रीन को ज्यादा अच्छे से इस्तेमाल नहीं कर पाए क्योंकि इसका सॉफ्टवेयर बीटा वर्जन में था और इसमें आपको सॉफ्टवेयर अपडेट ओवर द एयर के जरिए मिल जाता है। तीन राइिंग मोड्स आपको इसमें दिख जाते हैं - Normal, Sport और Hyper और साथ ही रिवर्स गियर भी मिलता है जो सिर्फ 2 km तक की स्पीड से स्कूटर को पीछे थकेलता है। आपको बता दें Ola S1 Pro में कोई भी फिसिकल चाबी नहीं मिलती है। स्कूटर अनलॉक करने के लिए आपको 6 डिजिट का पासवर्ड डालना होगा और उसके बाद स्कूटर का लॉक ओवर होगा। इसके बाद स्कूटर का लॉक खुलेगा और इतना ही नहीं बूट खोलने के लिए भी टचस्क्रीन का इस्तेमाल करना होगा। परफॉर्मेंस Ola S1 Pro में 3.97 kwh की बैटरी क्षमता दी गई है जो कि मिड ड्राइव IPM मोटर के साथ आती है। इलेक्ट्रिक मोटर 8.5 kw (11.4bhp) की पावर और 58 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी के मुताबिक फुल चार्ज होने में इसे 6 घंटे 30 मिनट का वक्त लगता है और फास्ट चार्जिंग में यह स्कूटर 18 मिनट की चार्जिंग पर 75 km तक की रेंज दे देता है। नॉर्मल मोड पर अगर आप चलाते हो तो थ्रोटल मारते ही आपको बढ़िया स्पीड मिल जाती है और टॉर्क भी एक दम दिखने लगता है। इस मोड पर हमें फुल चार्ज पर रेंज 148 km तक दिखा रहा था। काफी साइलेंट और स्मूथ यह स्कटूर चलाने में लगता है। ज्यादातर हमने इस स्कूटर को Hyper Mode पर टेस्ट किया है और Ola का दावा है कि इस स्कूटर को इस मोड पर 0 से 40 kmph की रफ्तार पकड़ने में 3 सेकंड्स वक्त लगता है। भले ही हमें स्कूटर को चलाने में ज्यादा वक्त नहीं मिला और ना ही इस स्कूटर को हम अच्छे से परख पाए हैं कि इसकी परफॉर्मेंस किस लेवल की है, इस बारे में हम बस इतना ही कहना चाहेंगे कि यह अपने सेगमेंट में अब तक का सबसे तेज इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इसकी टॉप स्पीड 115 kmph है। हालांकि, Hyper मोड पर यह स्कूटर 85 किलोमीटर तक की रेंज दिखाता है। स्कूटर की वास्तविक रेंज कितनी है ये हम टेस्ट नहीं कर पाए हैं, लेकिन जल्द ही हमें जब S1 Pro स्कूटर सिटी राइड के लिए मिलेगा तब हम आपको इसके वास्तविक रेंज के बारे में बता देंगे। स्पोर्ट मोड पर भी इसकी परफॉर्मेंस बढ़िया मिलती है और नॉर्मल मोड पर आप ज्यादा रेंज के लिए 60 kmph तक की स्पीड पर पूरे दिन चला सकते हैं। राइड क्वालिटी की बात करें तो ये भी ठीक-ठाक मिलती है। बहुत ज्यादा बढ़िया तो नहीं है। थोड़ी खराब सड़कों पर ही सस्पेंशन कठोर नजर आते हैं। ब्रेकिंग सेटअप की बात करें तो दोनों व्हील्स में डिस्क ब्रेक्स मिलते हैं, इस वजह से ब्रेकिंग ठीक-ठाक काम करती है। हालांकि, तेज स्पीड पर आप एक दम से ब्रेक लगाते हैं तो यहां आपका कॉन्फिडेंस डाउन होता हुआ नजर आता है। ABS फीचर कंपनी ने नहीं दिया, लेकिन Ola ने इसमें कम्बाइन्ड ब्रेकिंग सिस्टम (CBS) दिया है। कुल मिलाकर OLA S1 Pro चलाने में ठीक ठाक नजर आता है हालांकि परफॉर्मेंस और बैटरी रेंज के बारे में हम आपको तभी अच्छे से जानकारी दे पाएंगे जब हम इसका डीटेल्ड रिव्यू करेंगे। हमारा फैसला: देखा जाए तो S1 Pro को अभी भी सुधार की जरूरत है और इसमें वाकई सुधार चल भी रहा है। कह सकते हैं कंपनी जब ग्राहकों को यह स्कूटर डिलीवर करेगी तो इसमें सभी सुधार कर दिए जाएंगे और इसका सॉफ्टवेयर भी फिलहाल बीटा वर्जन पर है तो ये भी पूरी तरह जल्द अपडेट हो जाएगा। फीचर्स बढ़िया मिलते हैं, स्टाइलिंग भी जबरदस्त है और परफॉर्मेंस देख कर आप खुश हो जाएंगे। अगर आप भी एक इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की योजना बना रहे हैं तो OLA S1 Pro की टेस्ट राइड लेकर जरूर देखें। भारतीय बाजार में इसकी कीमत 1.30 लाख रुपये है, लेकिन सब्सिडी मिलने के बाद दिल्ली में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 1.10 लाख रुपये है।

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