Wednesday, October 6, 2021

2021 Honda Amaze Facelift Review: पुराना इंजन, नया लुक October 06, 2021 at 01:26AM

नई दिल्ली। देखा जाए तो Honda Car India की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी है और साल 2013 में लॉन्च होने के बाद से कंपनी अब तक इसकी 4.5 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री कर चुके है। 5 साल बाद यानी साल 2018 में कंपनी ने इसे नए जनरेशन के साथ उतारा और अब 2021 के लिए कंपनी ने इसे मिड-फेसलिफ्ट अवतार दे दिया है। Amaze लोगों की पसंद इसलिए भी बनी हुई है क्योंकि ईंधन दक्षता और सर्विस कॉस्ट के मामले में इसकी रनिंग कॉस्ट कम देखने को मिलती है। नए अवतार के साथ Honda Amaze के एक्सटीरियर और इंटीरियर में नए बदलाव भी किए गए हैं लेकिन पेट्रोल और डीजल इंजन अभी भी पुराने वर्जन वाला ही मौजूद है। फेसलिफ्ट के तौर पर दिया नया फ्रंट फेस अगर हम पुराने मॉडल से नई Honda Amaze की तुलना करें तो नई Amaze के एक्सटीरियर में कंपनी ने काफी काम किया है। कंपनी ने इसमें नई ग्रिल के साथ दो पतली सी हॉरिजॉन्टल स्टैल्स और ऊपर की तरफ बड़ा का क्रोम गार्निश देखने को मिलता है, जो कि Honda City और Honda Civic की याद दिलाता है। कार में कंपनी ने पहली बार LED प्रोजेक्टर लैंप्स भी दिए हैं और LED डेटाइम रनिंग लाइस्ट का पैटर्न देखने में काफी बढ़िया लगता है। LED फॉग लैंप पर भी आप ग्रोम गार्निश देख सकते हैं। कुल मिलाकर इसका चेहरा पहले के मुकाबले प्रीमियम लग रहा है। साइड प्रोफाइल की तरफ देखें तो यहां भी कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे, जिसमें सबसे पहले आपकी नजर इसके 15 इंच के डायमंड कट एलॉय व्हील्स पर जाएगी। डोर हैंडल्स पर भी क्रोम का इस्तेमाल किया गया है, लेकिन नए एलॉय व्हील्स और क्रोम का इस्तेमाल आपको सिर्फ टॉप वेरिएंट VX में भी देखने को मिलेगा। रियर प्रोफाइल की तरफ देखेंगे तो कंपनी ने यहां नई LED टेल लाइट्स दी हैं, जिसमें डबल C-शेप्ड देख सकते हैं, जबकि पुराने वेरिएंट में सिंगल C देखने को मिलता था। बंपर पर क्रोम स्ट्रिप और रियर स्किड प्लैट इस गाड़ी को पूरी तरह नया लुक देते हुए नजर आते हैं। इंटीरियर इंटीरियर में जैसे ही आप आते हैं तो यहां पर आपको समान पुराने मॉडल जैसा ही लेआउट देखने को मिलेगा, लेकिन कंपनी ने यहां भी कुछ बदलाव के तौर पर स्टीयरिंग व्हील, डैशबोर्ड और जो भी टच प्वाइंट्स हैं वहां सिल्वर एक्सेंट्स का इस्तेमाल किया है। इसके अलावा केबिन में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। 7-इंच का इन्फोटेनमेंट सिस्टम 2.0 टच स्क्रीन के साथ आता है जिसमें एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो की सुविधा दी गई है। पुराने मॉडल के मुकाबले इसका टच सेंस थोड़ा बढ़िया नजर आ रहा है। इसके अलावा कंपनी ने इसी में रियर कैमरा के साथ तीन विभिन्न सेटिंग्स भी दी हैं। देखा जाए तो क्लैरिटी और रिस्पांस के हिसाब से ये सेगमेंट में मौजूद दूसरी गाड़ियों के मुकाबले ज्यादा बढ़िया देखने को नहीं मिलता है। नीचे की तरफ आते हैं तो गियर नॉब पर भी कंपनी ने लेदर बूट दिया है। स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स बढ़िया लग रहे हैं और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में अभी भी बड़ा सा एनालॉग देखने को मिलता है और साथ ही यहां छोटी मल्टी इन्फोर्मेशन डिस्प्ले भी देखने को मिल जाती है, जो कि एक क्लासिक लुक के साथ प्रीमियम भी नजर आती है। रियर सीटों पर AC वेंट्स की कमी यूटिलिटी के तौर पर कंपनी ने इसमें अच्छा खासा स्टोरेज स्पेस दिया है। पुराने मॉडल की तरह ही नई Amaze के चारों दरवाजें, गलॉव बॉक्स और बूट में बढ़िया स्पेस मिल जाता है। फ्रंट सीटों की तरह रियर सीटों पर भी आरामदायक अवस्था में लंबी दूरी की यात्रा कर सकते हैं। हालांकि, यहां अभी भी रियर AC वेंट्स की कमी महसूस होती है। कनेक्टेट फीचर्स की कमी फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इसमें ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, स्टार्ट/स्टॉप बटन, रियर पार्किंग कैमरा और वॉयस कमांड असिस्ट दिया है जो कि महंगे वेरिएंट VX में ही मिलते हैं। वहीं, निचले वेरिएंट E की बात करें तो इसमें कंपनी ने सिल्वर एक्सेंट्स, हाईट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट्स और ऑडियो के लिए स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स नहीं दिए हैं। इसके अलावा Amaze कनेक्टेड कार फीचर्स नहीं है जो कि इस सेगमेंट की दूसरी कारों में आप देख सकते हैं। इतना ही नहीं कंपनी ने इसमें Alexa रिमोट फीचर भी नहीं दिया जो कि नई जनरेशन सिटी में देखने को मिलता है। इंजन और परफॉर्मेंस Honda अभी भी अपनी Amaze में पेट्रोल और डीजल इंजन का विकल्प दे रही है, जिसमें मैनुअल या CVT ट्रांसमिशन मौजूद हैं। हमने रोड टेस्ट के दौरान पेट्रोल CVT वेरिएंट चलाया है। 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन 6,000 rpm पर 89 bhp की पावर और 4,800 rpm पर 110 Nm का टॉर्क देता है। वहीं, अगर हम डीजल इंजन की बात करें तो 1.5 लीटर 4-सिलेंडर इंजन मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 3,600 rpm पर 99 bhp की पावर और 1,750 rpm पर 200 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। CVT ट्रांसमिशन के साथ यही समान इंजन 79 bhp की पावर और 160 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। हमने पेट्रोल इंजन का रिव्यू किया है तो बात भी यहां पेट्रोल CVT की ही करेंगे, जब डीजल मॉडल चलाएंगे तब आपको डीजल इंजन के साथ Amaze का ड्राइव अनुभव साझा करेंगे। होंडा का 1.2 लीटर i-VTEC इंजन हमेशा से ही बहुत रिफाइन्ड रहा है और CVT गियरबॉक्स के साथ इसे चलाना काफी आसान रहता है। इंजन किसी भी तरह की आवाज नहीं करता और ना ही किसी तरह की वाइब्रेशन पैदा करता है। ट्रैफिक हो या फिर सिटी में पेट्रोल इंजन हमेशा आपको खुश रखता है। मिड-रेंज में पावर फ्लैट है और अगर आप क्विक ओवरटेक भी करना चाहते हैं तो वो भी आराम से कर सकते हैं। CVT गियरबॉक्स के साथ गियरशिफ्टिंग में कोई दिक्कत नहीं होती। आसानी से अपशिफ्ट और डाउनशिफ्ट हो जाती है। खराब सड़कों पर भी इसकी राइड क्वालिटी बढ़िया है और ड्राइवर सीट से चारों तरफ की विजिबिलिटी बढ़िया मिलती है। कम एक्सपीरियंस वाले ड्राइवर भी इसे आसानी से चला सकते हैं। वहीं, अगर फन टू ड्राइव करना चाहते हैं तो तेज रफ्तार में कॉर्नरिंग के दौरान आपका कॉन्फिडेंस गिरने नहीं देती। हाईवे पर अगर आप 100 kmph की रफ्तार से भी ऊपर चला रहे हैं तो ये एक दम स्टैबल रहती है और रोड से चिपक कर चलती है। Honda का दावा है कि पेट्रोल इंजन वाली Amaze CVT 18.6 kmpl का माइलेज देती है, जो कि मुझे रियर कंडीशन में 15-16 kmpl तक देखने को मिला है। सेफ्टी की बात करें तो कंपनी ने इसमें डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD और ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट्स स्टैंडर्ड दिए हैं। कीमत और फैसला Honda Amaze फेसलिफ्ट की कीमत 6.32 लाख रुपये से शुरू होती है जो कि 11.15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। भारतीय बाजार में इस गाड़ी का कड़ा मुकाबला Maruti Dzire और Hyundai Aura से है। दिखने में Honda Amaze डीसेंट लुक के साथ नजर आती है और पेट्रोल इंजन अपने सेगमेंट में पावरफुल नजर आता है। हालांकि, कंपनी अगर नई Amaze में थोड़े से फीचर्स और शामिल कर देती तो ये सेगमेंट में दमदार सेडान साबित होती।

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