Thursday, November 12, 2020

Hyundai i20: कीमत की टेंशन नहीं तो यहां मिलेगा सब कुछ! November 11, 2020 at 10:32PM

ह्यूंदै आई20 कीमत: 6.79 से 11.16 लाख रुपये (एक्स शोरूम) खालिद अमीन, नई दिल्ली प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट को एक तरह के स्थापित ही किया था ह्यूंदै की आई20 ने। अब इस कार का चौथी जेनरेशन वाला अवतार मार्केट में आया है तो उसने डिजाइन, फीचर्स और पावर के मामले में ज्यादा से ज्यादा देने की कोशिश की है। पेश है इसकी टेस्ट ड्राइव रिपोर्ट: प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट की कार को बनाते वक्त यही सबसे बड़ा चैलेंज रहता है कि साइज को तो बदल नहीं सकते लेकिन कार कहीं से भी सस्ती कार नहीं लगनी चाहिए। नई आई20 को देखकर लगता है कि ह्यूंदै की डिजाइन टीम इसमें कामयाब हुई है। क्योंकि यह कार एक सॉलिड प्रीमियम कार दिखती है, आप इसे कितनी भी महंगी कारों के बीच खड़ा कर दें यह लुक्स के मामले में तो उनसे उन्नीस नहीं लगेगी। तो लुक्स के मामले में फुल मार्क्स, स्पेशिएली बैक डिजाइन को। अब जब आप इसका दरवाजा खोलकर अंदर बैठेंगे तो भी आपको लगेगा कि आप एक महंगी कार में बैठे हैं। डैशबोर्ड का डिजाइन खासतौर पर काफी यूनीक और फ्रेश लगता है। 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम इसके टेक सैवी वाले फैक्टर को उभारता है। मटीरियल की क्वॉलिटी और फिट फिनिश के बारे में बताने की जरूरत नहीं, ह्यूंदै इसमें बेस्ट देती आई है। फ्रंट सीट्स काफी आरामदायक और स्पेशियस हैं और बैक सीट पर भी तीन लोग आराम से बैठ सकते हैं। फीचर्स देने में कोई कंजूसी नहीं की गई है। खास फीचर्स में एयर प्यूरीफायर, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, मल्टी फोन ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, 7 स्पीकर बोस साउंड सिस्टम, वायरलेस चार्जर विद कूलिंग पैड, सन रूफ, 6 एयरबैग्स, हिल असिस्ट कंट्रोल का जिक्र करना बनता है। इसके अलावा 50 कनेक्टिविटी फीचर्स से लैस ब्लू लिंक भी दिया गया है जिसमें ओवर द एयर अपडेट्स मिलते हैं। तीन तरह की इंजन और पांच तरह के गियरबॉक्स के साथ इसके 13 वैरिएंट्स उतारे गए हैं। 1.2 लीटर (83/88 पीएस) वाले कापा इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और IVT (ऑटोमैटिक) गियरबॉक्स का ऑप्शन है। लेकिन यह इंजन बस मतलब भर की पावर दे पाता है। अगर फन ड्राइव के शौकीन हैं तो दूसरे वैरिएंट्स की ओर जाना होगा। 1.5 लीटर (100 पीएस) का इंजन न सिर्फ सबसे ज्यादा पावरफुल है बल्कि माइलेज में भी आगे है। लेकिन इसके साथ सिर्फ 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स ही मिलेगा ऑटोमैटिक का विकल्प यहां नहीं मिलता है। इसी तरह 1.0 लीटर (120 पीएस) के टर्बो चार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ डुअल क्लच ट्रांसमिशन भी मिलता है और ‘सेमी ऑटोमैटिक’ iMT का विकल्प भी मिलता है। अगर बजट की टेंशन नहीं है तो फुली लोडेड डुअल क्लच वाला वैरिएंट बेस्ट रहेगा जिसमें आपको लग्जरी, कंफर्ट, सेफ्टी और पावर सब कुछ मिलेगा लेकिन कीमत इतनी कि आप एक मिड साइज सिडैन का भी अच्छा वैरिएंट ले सकें। हैंडलिंग के मामले में हमें इससे कोई शिकायत नहीं मिली। स्टीयरिंग बटर स्मूद है ही रिस्पॉन्स भी अच्छा है। खराब सड़कों पर भी कंफर्ट बना रहता है। किनसे रहेगा मुकाबला नई आई20 एक ऐसी हैचबैक है जिसमें वो सबकुछ मिलेगा जो प्रीमियम या कुछ हद तक लग्जरी कारों में मिलता है। लेकिन टाइट बजट वालों के लिए यहां कुछ नहीं है। टॉप मॉडल का ऑनरोड प्राइस 13 लाख तक पहुंच जाता है। इसके मुकाबले में होंडा जैज, मारुति सुजुकी बलेनो, फोक्सवागन पोलो और टाटा की एल्टरोज हैं जिनमें जैज को छोड़ दें तो बाकी सभी के बेस वैरिएंट की कीमत आई20 से काफी नीचे से शुरू हो जाती है और सभी कारें जमकर फीचर्स भी दे रही हैं इसलिए अपनी तमाम खूबियों के बाद भी आई20 के लिए मुकाबला तगड़ा रहने वाला है। यहां यह बात भी ध्यान देने वाली है कि कीमत के लिहाज से इसका मुकाबला सब कॉम्पैक्ट एसयूवीज से भी रहने वाला है।

No comments:

Post a Comment