Tuesday, January 25, 2022

Volvo XC60 Facelift Review: नया माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन कितना दमदार ? January 25, 2022 at 12:43AM

नई दिल्ली, अंकित दुबे। देखा जाए तो Volvo के पोर्टफोलियो में XC का काफी महत्व है और इंडिया में रेंज XC40, XC60 और XC90 है, जिसमें से हमने XC60 का रिव्यू किया है और यह नए जनरेशन पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड वर्जन के साथ आती है। हालांकि, कंपनी ने इसमें फेसलिफ्ट के तौर पर सिर्फ पेट्रोल इंजन ही नहीं बल्कि कई सारे कॉस्मैटिक बदलाव भी किए हैं। लुक्स और डिजाइन सबसे पहले अगर हम लुक्स की बात करें तो फ्रंट में क्रोम ग्रिल अब ज्यादा शार्प लगती है और पहले से ज्यादा आधुनिक भी नजर आ रही है। नीचे की तरफ आप नया बंपर देख सकते हैं थोड़ा नया डिजाइन आपको दिख जाता है और नए क्रोम एलिमेट्स यहां जोड़े गए हैं। बाकी की चीजें पुराने वर्जन जैसी ही हैं, जैसे यहां शार्प LED हेडलैंप्स के साथ थॉर के हथोड़े से प्रेरित डेटाइम रनिंग लैंप्स और बॉनट पर मजबूत पावर लाइन्स देख सकते हैं। फॉग लैंप्स नीचे देख सकते हैं और ये काफी नीचे हैं जो कि सामने से आपको पहली नजर में दिखाई भी नहीं देंगे। साइड से दिखने में आपको पुराना सिल्हूट ही दिखाई देता है। डाइमेंशन में भी कोई बदलाव नहीं है और 19-इंच के एलॉय व्हील्स आपको फ्रेश और स्पोर्टी डिजाइन देते हुए नजर आ रहे हैं। रियर में भी कहानी फ्रंट की तरह समान देखने को मिलती है। बंपर नया है। डुअल एग्जॉस्ट पाइप्स देखने को मिलते हैं, जो कि बंपर के अंदर हैं। साथ ही नए बैज भी आपको रियर प्रोफाइल पर देखने को मिल जाते हैं। इंटीरियर में क्या है नया ? इंटीरियर में आते हैं तो आपको पारंपरिक डिजाइन देती हुई नजर आती है। हर जगह वर्टिकल एलिमेंट देखने को मिल जाते हैं, चाहें आप AC वेंट्स देख लो या फिर ये 9 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम। पूरी तरह लग्जरी फील देने के लिए आपको यहां वुड एंड ब्रश्ड का बोल्ड यूज देखने को मिल जाता है। अब फेसलिफ्ट के तौर पर इंटीरियर में बदलाव क्या हैं तो उनकी बात कर लेते हैं। यह 12.3 इंच का अपडेटेड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर आप यहां देख सकते हैं जो कि ऑडी के वर्चुअल कॉकपिट जैसा दिखाई देता है, लेकिन वैसा बिल्कुल नहीं है, क्योंकि इसमें गूगल मैप का इस्तेमाल हुआ है। जी हां, वोल्वो ने गूगल के साथ पार्टनरशिप की है जिसके चलते आप यहां गूगल मैप्स स्टैंडर्ड देख सकते हैं और यह सिस्टम अब ई-सिम के साथ आता है। यानी आपको अपने फोन के ब्लूटूथ या स्मार्टफोन से इंटरनेट चलाने की भी जरूरत नहीं है। इसके अलावा कंपनी ने इसमें वायरलेस चार्जर और नया क्रिस्टल गियर शिफ्टर दिया है। साथ ही केबिन में स्वच्छ हवा के लिए PM2.5 एयर प्योरिफायर भी दिया है। इसके साथ ही वोल्वो ने फेसलिफ्ट मॉडल के तौर पर फीचर्स की कोई कमी नहीं छोड़ी। 15-स्पीकर बोवर्स एंड विल्किन्स ऑडियो सिस्टम मिलता है। फ्रंट पैसेंजर्स के लिए वेंटिलेटेड सीटें, फोर-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, बड़ी पैनोरामिक सनरूफ और रैडार बेस्ड सेफ्टी फीचर्स मिल जाते हैं। यानी जिस तरह से सेगमेंट में बेस्ट ADAS फीचर्स इसमें एक्लस्कूजिव मिलते हैं वो अभी भी दिए गए हैं। सीटों की बात करें तो ये भी शानदार नजर आती हैं। कंफर्ट, सपोर्ट और स्पेस के मामले में रियर पैसंजर्स के लिए नीरूम और हेडरूम की कोई दिक्कत नहीं होती। हालांकि, थाई सपोर्ट थोड़ा और बेहतर हो सकता था। इंजन और परफॉर्मेंस Volvo XC60 में अब B5 बैज दे दिया गया है, जिसका मतलब होता है माइल्ड हाइब्रिड। पुराने वेरिएंट में डीजल इंजन मिलता था जो कि अब हटा दिया है। खैर जब Volvo XC40 को 2020 में उतारा गया था तब ही कंपनी ने साफ कह दिया था कि वो डीजल इंजन को अपनी कार लाइनअप से हटा रही है और इसिलिए XC40 के बाद अब XC60 में कंपनी ने 2.0 लीटर का फोर-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया है जो 48V माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आता है और यह नया हाइब्रिड सिस्टम वाकई इस गाड़ी में काफी बेहतरीन तरीके से काम करता है। करीब 250 bhp की पावर और 350 Nm का टॉर्क आपको इसमें मिल जाता है। इंजन 8-स्पीड गियरबॉक्स के साथ स्टैंडर्ड आता है। इंजन काफी साइलेंट है और गाड़ी चलाते वक्त आपको इंजन की आवाज सुनाई नहीं देती है। वाइब्रेशन्स भी निल है और पूरा ड्राइविंग एक्सपीरियंस आरामदायक लगता है। पावर डिलीवरी लीनियर है और इंजन में बढ़िया टॉर्क भी आप देख सकते हैं। लेकिन आप जैसे ही रफ्तार भरते हैं तो आपको यह उतनी ज्यादा तेजतर्रार ना लगे जितनी दूसरी जर्मन कारें लगती हैं, लेकिन सच बताऊं तो आप इसके साथ काफी खुश रहते हैं। 48V माइल्ड-हाइब्रिड बैटरी भी बढ़िया काम करती है और ट्रैफिक में अगर 2 मिनट की रेड लाइट है ना तो यह गाड़ी रोकने पर दो मिनट तक बंद रहती है। दूसरी गाड़ियों की तरह नहीं की 30 सेकंड्स या 45 सेकंड्स में स्टार्ट हो जाए, इस नए माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ आपको बढ़िया माइलेज भी मिल जाता है। इस गाड़ी में आप ड्राइव मोड्स की चूक भी देख सकते हैं, हालांकि एक ऑफ-रोड मोड है जो कुछ हल्के ट्रेल्स पर मदद करता है। 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स को सबसे बेहतर यूनिट नहीं कह सकते, लेकिन सिफ्ट्स स्मूथ है और इसमें आपको थोड़ा सा धैर्य रखने की जरूरत पड़ती है। पैडल शिफ्टर्स भी नहीं मिलते, जो कि मुझे लगता है कंपनी को देने की जरूरत थी। राइड क्वालिटी की बात करें तो जैसा आप एक लग्जरी एसयूवी से आलीशान राइड की उम्मीद करते हैं, ऐसा आपको XC60 से नहीं मिलता क्योंकि पुराने वर्जन की राइड क्वालिटी को ही कंपनी ने इसमें आगे बढ़ाया है। सस्पेंशन में एक मजबूती देखी जा सकती है जिसे आपको स्पीड बम्प्स और कम स्पीड पर टूटी सड़कों पर अधिक मसूस कर सकते हैं। हैंडलिंग काफी बेहतरीन और कुशल नजर आती है। कुल मिलाकर गाड़ी चलाने में मजेदार है और जो लोग सभ्य ड्राइव करना पसंद करते हैं उनके लिए यह एसयूवी बेहतरीन SUVs में से एक है। हमारा फैसला: Volvo XC60 का मुकाबला Mercedes-Benz GLC, BMW X3 और Audi Q5 फेसलिफ्ट से है। भारतीय बाजार में इसकी कीमत 61.9 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। जर्मन कार्स के मुकाबले यह ड्राइव करने के दौरान ज्यादा दिलकश और आरामदायक नजर आती है। लग्जरी के तौर पर देखा जाए तो आपको इस गाड़ी में ज्यादा फीचर्स भी मिल जाते हैं, तो अगर आप बाजार में एक मिडसाइज लग्जरी एसयूवी खरीदने जा रहे हैं तो आप अपडेटेड XC60 के बारे में विचार कर सकते हैं।

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