नई दिल्ली।Skoda Auto 6 New Car Launch In 2022: चेक रिपब्लिक की पॉपुलर ऑटोमोबाइल कंपनी स्कोडा ऑटो भारत में साल 2022 को बेहतर बनाने की कोशिश में लग गई है और कंपनी ने खास तैयारी की है, जिसमें एक यह भी है कि इस साल स्कोडा इंडियन मार्केट में 6 नई कारें पेश करने वाली है। जी हां, जल्द ही सिडैन सेगमेंट में स्कोडा स्लाविया लॉन्च होने वाली है। उससे पहले एसयूवी सेगमेंट में स्कोडा कोडियाक 2022 लॉन्च होगी। इसके साथ ही कंपनी ने 2022 के लिए बहुत कुछ सोचा है, जो कि एक्सपेंशन, सेल्स, सर्विसेस और फ्यूचर प्लानिंग से जुड़ी हैं। चलिए, अब डिटेल में स्कोडा की रणनीतियों के बारे में जानते हैं। ये भी पढ़ें- स्कोडा ऑटो इंडिया की योजना साल 2022 में अपने वार्षिक सेल्स वॉल्यूम्स को तीन गुना करने की है। कंपनी पिछले साल इंडियन मार्केट में मिले पॉजिटिव रिस्पॉन्स से खुश है और इसका फायदा भी उठाना चाहती है। साल 2020 में स्कोडा ऑटो इंडिया की 10,387 कारें बिकी थीं और साल 2021 में इसने 23,858 यूनिट्स की बिक्री कर 130 फीसदी की तीन अंकों वाली वृद्धि हासिल की है। इंडिया 2.0 प्रोजेक्ट पर फोकससाल 2022 के लिए स्कोडा ऑटो इंडिया का लक्ष्य साल 2021 के सेल्स वॉल्यूम्स को तीन गुना करना है, जो साल 2025 के लिए 1,00,000 यूनिट्स के उसके मध्यावधि लक्ष्य के अनुसार है। साल 2021 में हुई वृद्धि और साल 2022 के लिए अनुमान इंडिया 2.0 प्रोजेक्ट के फर्स्ट फेज के सफल कार्यान्वयन पर आधारित है। इस प्रोजेक्ट में विशेष रूप से भारत के लिए निर्मित MQB A0 IN प्लैटफॉर्म का विकास हुआ था, जिसपर स्कोडा कुशाक एसयूवी बेस्ड है। ये भी पढ़ें- 10 जनवरी को कोडियाक आ रही हैनए साल की शुरुआत के साथ स्कोडा ऑटो इंडिया 10 जनवरी को नई कोडियाक लॉन्च करेगी, जो साल 2022 के लिए प्लान किए गए 6 प्रोडक्ट एक्शंस में पहला है। इसके बाद नई स्लाविया सेडान लॉन्च होगी। कुशाक की तरह MQB A0 IN प्लैटफॉर्म पर निर्मित स्लाविया, कुशाक के साथ स्कोडा ऑटो इंडिया के 2022 के कैलेंडर में आगे रहेगी। आने वाले समय में कुशाक, ओक्टाविया और सुपर्ब जैसी कारों के अपग्रेडेड मॉडल भी लॉन्च होंगे। ‘2021 में 130 फीसदी वृद्धि’ स्कोडा ऑटो इंडिया के ब्रैंड डायरेक्टर ज़ैक होलिस का कहना है कि यह बताते हुए मैं बहुत खुश हूँ कि साल 2021 स्कोडा ऑटो इंडिया के लिए वृद्धि का वर्ष रहा है। यह वृद्धि ग्राहक पर केंद्रित एक मजबूत ब्रैंड बनाने के लिए टीम की प्रतिबद्धता और अप्रोच के कारण हुई है। महामारी से मिली चुनौतियों और दुनियाभर में चिप शॉर्टेज के बावजूद स्कोडा ऑटो इंडिया ने अपना लक्ष्य नहीं छोड़ा और साल 2021 में 130 फीसदी वृद्धि दर्ज की। हम इस गति को जारी रखेंगे। इसके साथ ही हम कस्टमर सटिस्फेक्शन के नए मापदंड स्थापित करना चाहते हैं। मुझे विश्वास है कि इन कामों से वर्ष 2022 में स्कोडा ऑटो इंडिया एक भरोसेमंद कंपनी के रूप में स्थापित होगी। ये भी पढ़ें- रूरल इलाकों में भी विस्तार साल 2022 के लिए आक्रामक सेल्स वॉल्यूम्स के लिए तैयार होने के वास्ते ब्रैंड नए और मौजूदा तरीकों पर चलेगा, जैसे उसका ‘सर्टिफाइड प्री-ओन्ड’ ब्रैंड, ‘कॉर्पोरेट सेल्स’ की पहलें, ग्रामीण बाजारों में पहुंच बढ़ाना और डीलर मैनपावर ट्रेनिंग पर ध्यान देना जारी रखना, जो व्यवसाय परिचालन के लिए जरूरी है। कंपनी की योजना साल 2022 में सभी आउटलेट्स पर ‘सर्टिफाइड प्री-ओन्ड’ ब्रैंड को एक्टिवेट करने की है। बिजनेस प्रोसेस में पहले से ही डिजिटलाइजेशन पर फोकस किया गया है और मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर 115 पॉइंट्स पर वीइकल का मूल्यांकन किया जाता है। नेटवर्क के विस्तार से फायदाइंडिया 2.0 प्रोजेक्ट के प्रमुख स्तंभों में से एक था देशभर में नेटवर्क की मौजूदगी को काफी हद तक बढ़ाना। साल 2021 में पहले से ही 50 फीसदी बढ़त के साथ ब्रैं के 175 से ज्यादा टचपॉइंट्स थे। साल 2022 में टचपॉइंट्स की संख्या को 175 से बढ़ाकर 225 पर पहुंचाने पर फोकस रहेगा। आपको बता दें कि स्कोडा ऑटो इंडिया ग्राहकों को वेबसाइट, वॉट्सऐप और फेसबुक पेज पर ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेस चैटबोट के जरिये उनके सवालों का जवाब देती है। ये भी पढ़ें-
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