Friday, November 5, 2021

गियर लगाने का टेंशन खत्म! 10 लाख रुपये से सस्ती ये हैं 14 धांसू ऑटोमैटिक कारें, देखें तस्वीरें November 04, 2021 at 11:25PM

नई दिल्ली। दिनों-दिन सड़कों पर कार, टू-व्हीलर्स की तादाद बढ़ती जा रही है| लगातार हज़ारों की संख्या में बढ़ रहे वाहनों की वजह से ट्रैफिक जाम अब आम बात हो गई है| ट्रैफिक जाम की वजह से ड्राइविंग कुछ लोगों के लिए तकलीफदेह होता है| ऐसे में आटोमेटिक कारें ज्यादातर लोगों की पहली पसंद बन गई हैं। इस वजह से ज्यादातर कंपनियां अब 7 से 10 लाख रुपये () की रेंज में AMTs, CVTs और यहां तक कि टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक्स भी लॉन्च कर रही हैं। आज हम आपको भारत में बिक रही 7 से 10 लाख रुपये की रेंज की सभी तरह की आटोमेटिक कारों () की जानकारी देंगे। तो डालते हैं नजर... (मारुति सुजुकी स्विफ्ट) मारुति सुजुकी स्विफ्ट में है 90hp, 1.2-लीटर माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन जो 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स के साथ आता है। हालांकि इसमें एएमटी कोई ख़ास नहीं है, मगर इसे मैन्युअल मोड में डालने से इसका पेपी इंजन और फुर्तीली हैंडलिंग ड्राइविंग को बेहतर बनाती है। स्विफ्ट के बेस ट्रिम को छोड़कर बाकी सभी ट्रिम में एएमटी गियरबॉक्स उपलब्ध है। इसकी कीमत 7.14 से 8.53 लाख रुपये के बीच है। इसमें बहुत सारे इक्विपमेंट्स हैं और इसमें ऑटो इंजन स्टार्ट/स्टॉप का फीचर भी है। Volkswagen Polo (फॉक्सवैगन पोलो) फॉक्सवैगन पोलो में 110hp, 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन और छह-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर भी है। हालांकि इसमें BS4 पोलो की सेवन-स्पीड DSG फीचर नहीं हैं, मगर इसका नया सिक्स-स्पीड AT भी काफी तेज है। इसमें एक मैनुअल मोड भी है मगर पैडल शिफ्टर्स नहीं है। इसके गियरबॉक्स में एक स्पोर्ट मोड भी है| ते हुए इंजन को उबाल पर रखता है। पोलो एटी रेंज की कम्फर्टलाइन, हाईलाइन प्लस और जीटी ट्रिम्स की कीमतें 8.70 लाख रुपये से 9.99 लाख रुपये के बीच हैं। इसका नया लॉन्च किया गया मैट वर्ज़न भी 6-स्पीड एटी गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है। Maruti Suzuki Baleno (मारुति सुजुकी बलेनो) बलेनो मारुति की एकमात्र कार है जिसमें CVT गियरबॉक्स दिया गया है। अभी भारत में बलेनो 83hp, 1.2-लीटर पेट्रोल और 90hp, 1.2-लीटर माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन में बिक रही है| मगर बलेनो में CVT ऑटोमैटिक सिर्फ नॉन-हाइब्रिड इंजन वाले मॉडल में ही है| Baleno में CVT के लिए मैन्युअल मोड नहीं है, मगर ज्यादा टॉर्क के लिए इसमें लो मोड दिया गया है। बलेनो के बेस ट्रिम को छोड़कर बाकी सभी पर सीवीटी गियरबॉक्स दिया गया है। इसकी कीमत 8.06 लाख से 9.45 लाख रुपये के बीच है| Toyota Glanza (टोयोटा ग्लांजा) Toyota Glanza में 83hp, 1.2-लीटर पेट्रोल और 90hp, 1.2-लीटर माइल्ड हाइब्रिड पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया गया है। इसमें सीवीटी गियरबॉक्स केवल गैर-हाइब्रिड इंजन के साथ दिया गया है| इसकी कीमत 8.69 लाख रुपये से 9.45 लाख रुपये के बीच है। Honda Jazz (होंडा जैज) Honda Jazz 90hp, 1.2-लीटर के पेट्रोल इंजन और CVT ऑटोमैटिक यूनिट के साथ बिक रही है। इस सेगमेंट में Honda Jazz एकमात्र हैचबैक है जिसमें सीवीटी गियरबॉक्स के साथ पैडल शिफ्टर्स हैं और इसमें स्पोर्ट मोड भी मिलता है। इसकी माइलेज 17.1 kpl है। Honda Jazz - V, VX और ZX के सभी तीन वेरिएंट पर सीवीटी गियरबॉक्स दे रहा है| कार की कीमत 8.74 लाख रुपये से 9.89 लाख रुपये के बीच है। Hyundai i20 (ह्यूंदै आई20) Hyundai i20 का सिर्फ पेट्रोल इंजन वर्ज़न ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ बिक रहा है। 83hp, 1.2-लीटर वाला पेट्रोल इंजन CVT गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है| जबकि 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल सेवन-स्पीड DCT गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है जिसकी कीमत 10.74 लाख रुपये से शुरू होती हैं। पेट्रोल-सीवीटी की कीमत 8.77 लाख से 10.3 लाख रुपये के बीच है| पेट्रोल-सीवीटी अभी स्पोर्ट्ज़ और एस्टा ट्रिम्स पर उपलब्ध है। i20 CVT में एक सनरूफ, कनेक्टेड कार टेक और एक बड़ा डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और इंफोटेनमेंट स्क्रीन है। Hyundai Aura (ह्यूंदै औरा) Hyundai Aura तीन इंजन वेरिएंट में बिक रही है - 1.0 टर्बो-पेट्रोल, 1.2 पेट्रोल और 1.2 डीजल| 1.2 पेट्रोल और 1.2 डीजल वाले दो वेरिएंट एएमटी गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध हैं। S और SX Plus ट्रिम्स इसका पेट्रोल-AMT वेरिएंट की कीमत 7.28 लाख से 8.22 लाख रुपये के बीच है, जबकि डीजल-एएमटी की कीमत 8.41 लाख से 9.36 लाख रुपये के बीच है। डीजल-AMT वेरिएंट में, Hyundai Aura की माइलेज 25.4 kpl है। Hyundai Aura का डीजल-एएमटी वेरिएंट इस समय भारत में सबसे ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट कार है| Honda Amaze (होंडा अमेज) Honda Amaze दो इंजन ऑप्शंस - 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर टर्बो-डीजल में आ रही है| दोनों वेरिएंट CVT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है। इसके पेट्रोल-सीवीटी वेरिएंट भी पैडल शिफ्टर्स के साथ आते हैं। अमेज पेट्रोल-सीवीटी वेरिएंट की कीमत 8.06 लाख-9.05 लाख रुपये के बीच है, जबकि डीजल-सीवीटी केवल टॉप-स्पेक VX ट्रिम पर उपलब्ध है, जिसकी कीमत 11.15 लाख रुपये है। Maruti Suzuki Dzire (मारुति सुजुकी डिजायर) मारुति सुजुकी डिजायर की खासियत है इसका 90hp, 1.2-लीटर माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन जो 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स के साथ जोड़े जाने पर 24.12kpl की माइलेज देती है| मारुति सुजुकी डिजायर इस समय भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली फ्यूल एफिशिएंट पेट्रोल कार है। बेस ट्रिम को छोड़कर डिजायर एएमटी की कीमत 7.64 लाख रुपये से 9.08 लाख रुपये के बीच है। स्विफ्ट की तरह ही डिजायर में ऑटो इंजन स्टार्ट/स्टॉप फीचर है जो इसकी फ्यूल एफिशिएंसी बढ़ाती है। Renault Kiger (रेनो कीगर) Kiger फाइव-स्पीड AMT और एक CVT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दोनों के साथ उपलब्ध है। फाइव-स्पीड AMT में 1.0-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड इंजन है, जबकि CVT वाले वेरिएंट में 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन है। Kiger के AMT वेरिएंट की कीमत 7.04 लाख से 8.61 लाख रुपये के बीच है, और ये भारत में सबसे सस्ती ऑटोमैटिक कॉम्पैक्ट SUV है। वहीं, CVT वेरिएंट की कीमत 9 लाख से 10 लाख रुपये के बीच है। Kiger में AMT गियरबॉक्स कम गति पर बहुत धीमा और झटके देता है, लेकिन जैसे-जैसे स्पीड बढ़ती है, इसके झटके कम हो जाते हैं। इसका CVT गियरबॉक्स बेहद स्मूथ और कंसिस्टेंट है| Kiger में CVT गियरबॉक्स के साथ मैनुअल मोड नहीं मिलता है, मगर पहाड़ी में ड्राइव करने के लिए इसमें अधिकतम टॉर्क के लिए L या लो मोड जरूर है। Nissan Magnite (निसान मैगनाइट) मैग्नाइट में एकमात्र आटोमेटिक गियरबॉक्स ऑप्शन 100hp, 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन वाली CVT है। मैग्नाइट सीवीटी की टॉप-स्पेक XL और XV ट्रिम्स की कीमत 8.51 लाख रुपये से 9.89 लाख रुपये के बीच है। इस रेंज में पेट्रोल-सीवीटी पावरट्रेन रेंज में सबसे अच्छी कार है। गियरबॉक्स में कोई मैन्युअल मोड नहीं है, मगर इसमें एक स्पोर्ट मोड भी है। Tata Nexon (टाटा नेक्सन) Tata Nexon में 120hp, 1.2-लीटर पेट्रोल और 110hp, 1.5-लीटर डीजल इंजन दोनों के साथ छह-स्पीड AMT गियरबॉक्स दिए गए है। नेक्सॉन AMT के पेट्रोल और डीजल वेरिएंट में करीब 20 अलग-अलग वर्ज़न है| नेक्सन एएमटी की कीमत 8.89 लाख रुपये से 13.23 लाख रुपये के बीच है। नेक्सॉन की सबसे बड़ी खूबी इसकी 5-स्टार ग्लोबल एनसीएपी रेटिंग है और इसमें सनरूफ, कनेक्टेड कार टेक, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसी सुविधाओं से लैस है। Maruti Suzuki Vitara Brezza (मारुति सुजुकी विटारा ब्रिजा) विटारा ब्रेज़ा में 105hp, 1.5-लीटर माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन है। ARAI के दावे के मुताबिक़ इसके ऑटोमेटिक वर्ज़न की माइलेज 18.76kpl है, जोकि मैनुअल से 1.73kpl अधिक है। बेस ट्रिम को छोड़कर ब्रेज़ा ऑटोमैटिक रेंज की कीमतें 9.87 लाख से 11.10 लाख रुपये के बीच हैं। Maruti Suzuki Ertiga (मारुति सुजुकी अर्टिगा) मारुति सुजुकी अर्टिगा में 105hp, 1.5-लीटर पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड इंजन और Ciaz और Brezza से प्रेरित फोर-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स है। मिड-स्पेक VXi और ZXi ट्रिम्स में Ertiga की ऑटोमैटिक रेंज की कीमत 9.96 लाख रुपये से 10.69 लाख रुपये के बीच है। टॉप-स्पेक ZXi+ ट्रिम में एर्टिगा का ऑटोमैटिक वेरिएंट उपलब्ध नहीं है| इसके अलावा ऑटोमैटिक वेरिएंट में लेदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील, रियर-व्यू कैमरा जैसे कुछ फीचर्स भी नहीं हैं।

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