Tuesday, September 1, 2020

मारुति सुजुकी का शानदार परफॉर्मेंस, अगस्त में सेल्स की मिली रफ्तार August 31, 2020 at 10:51PM

नई दिल्ली देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) ने मंगलवार को घोषणा की है कि इस साल अगस्त में उसकी टोटल डोमेस्टिक (डोमेस्टिक+OEM) सेल्स 20.2 फीसदी बढ़कर 116,704 यूनिट पहुंच गई है। पिछले साल की समान अवधि में कंपनी की टोटल डोमेस्टिक सेल्स 97,061 यूनिट थी। पैसेंजर वीकल (PV) सेगमेंट में कंपनी की सेल्स 21.3 फीसदी बढ़कर 113,033 यूनिट पहुंच गई है। पिछले साल अगस्त में इस सेगमेंट में कंपनी की सेल्स 93,173 यूनिट थी। कंपनी की एक्सपोर्ट सेल्स 7,920 यूनिट्स रही पैसेंजर वीकल और लाइट कमर्शियल वीकल (LCV) को शामिल करते हुए इस साल अगस्त में डोमेस्टिक सेल्स 21.7 फीसदी बढ़कर 115,325 यूनिट्स की रही है। पिछले साल की समान अवधि में इनकी सेल्स 94,728 यूनिट्स थी। हालांकि, कंपनी ने अगस्त 2020 में दूसरे OEM में 1,379 यूनिट्स बेची हैं। अगस्त 2019 के मुकाबले इसमें 40.9 फीसदी की गिरावट आई है। कंपनी ने पिछले साल अगस्त में OEM में 2,333 यूनिट्स बेची थीं। अगस्त 2020 में कंपनी की एक्सपोर्ट सेल्स 7,920 यूनिट्स रही है, जो कि पिछले साल अगस्त में 9,352 यूनिट थी। यह भी पढ़ें- कॉम्पैक्ट सेगमेंट में बिकीं 61,956 गाड़ियां अगर मिनी सेगमेंट मॉडल्स (Alto और S-Presso) की बात करें तो अगस्त 2020 में इस सेगमेंट की सेल्स 19,709 यूनिट्स रही। पिछले साल अगस्त में कंपनी ने इस सेगमेंट में 10,123 गाड़ियां बेची थीं। इस सेगमेंट की सेल्स में 94.7 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है। वहीं, कॉम्पैक्ट सेगमेंट (WagonR, स्विफ्ट, सेलेरियो, इग्निश, बलेरो, Tour S और डिजायर) की 61,956 गाड़ियां अगस्त में बिकी हैं। पिछले साल अगस्त में इस सेगमेंट की 54,274 गाड़ियां बिकी थी। यह भी पढ़ें- यूटिलिटी वीकल्स सेगमेंट में 13.5% की ग्रोथ इसी तरह, अगस्त 2020 में यूटिलिटी वीकल्स सेगमेंट (जिप्सी, अर्टिगा, S-Cross, विटारा ब्रेजा और XL6) में 13.5 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई। इस सेगमेंट की 21,030 गाड़ियां बिकीं। पिछले साल अगस्त में इस सेगमेंट की 18,522 गाड़ियां बिकी थीं। इस साल अगस्त में कंपनी की टोटल सेल्स (डोमेस्टिक+एक्सपोर्ट) 17.1 फीसदी बढ़कर 1,24,624 यूनिट रही। अगस्त 2019 में यह 106,413 यूनिट थी।

No comments:

Post a Comment