Friday, July 10, 2020

रेनॉ की छोटी SUV में क्या खास? जानें 5 बड़ी बातें July 10, 2020 at 12:47AM

नई दिल्ली।Renault भारतीय बाजार में सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी Kiger (कोडनाम Renault HBC) लाने की तैयारी रहा है। फिलहाल कंपनी इसकी टेस्टिंग कर रही है। Renault Kiger को अक्टूबर तक लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। 4-मीटर से छोटी यह नई एसयूवी मारुति ब्रेजा, ह्यूंदै वेन्यू और टाटा नेक्सॉन की टक्कर में बाजार में उतारी जाएगी। आइए आपको रेनॉ काइगर के बारे में 5 बड़ी बातें बताते हैं।

रेनॉ काइगर CMF-A+ प्लैटफॉर्म पर आधारित होगी, जिसका इस्तेमाल कंपनी की क्विड और ट्राइबर कारों में किया गया है। CMF-A+ प्लैटफॉर्म रेनॉ-निसान अलायंस के CMF-A (कॉमन मॉड्यूल फैमिली) आर्किटेक्चर का बड़ा और व्यापक वर्जन है। यह ज्यादा पावरफुल इंजन के लिए सक्षम है। निसान की आने वाली मैग्नाइट एसयूवी भी इसी प्लैटफॉर्म पर आधारित होगी।

(फोटो: रेनॉ ट्राइबर)

रेनॉ काइगर देश में कंपनी की सबसे छोटी एसयूवी होगी। अभी इसके डायमेंशन्स के डीटेल सामने नहीं आए हैं। हालांकि, उम्मीद है कि इसकी लंबाई करीब 3995mm, चौड़ाई लगभग 1600mm और ऊंचाई भी करीब 1600mm होगी। एसयूवी का वीलबेस 2600mm लंबा रहने की उम्मीद है।

(फोटो: रेनॉ काइगर की टेस्टिंग के दौरान की लीक तस्वीर)

रेनॉ काइगर की टेस्टिंग के दौरान की कई तस्वीरें सामने आ चुकी हैं। इन तस्वीरों से साफ हुआ है कि काइगर एसयूवी रेनॉ की छोटी कार क्विड का बड़ा वर्जन जैसी दिखेगी। हालांकि, क्विड के मुकाबले इसकी स्टाइलिंग में बड़े बदलाव होने की उम्मीद है। इसके हेडलैम्प्स क्विड से काफी मिलते-जुलते होंगे। एसयूवी के हेडलैम्प, डेटाइम रनिंग लाइट्स से नीचे बंपर के पास दिए गए हैं। रेनॉ की यह नई एसयूवी रूफ रेल्स, शार्क-फिन एंटीना, रूफ माउंटेड रियर स्पॉइलर और एलईडी टेललाइट्स के साथ आएगी।

(फोटो: रेनॉ काइगर की टेस्टिंग के दौरान की लीक तस्वीर)

टेस्टिंग के दौरान की लीक तस्वीरों से साफ हुआ है कि काइगर के ज्यादातर फीचर्स ट्राबइर एमपीवी से लिए जाएंगे। हालांकि, इसमें 8-इंच के फ्लोटिंग टचस्कीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ नए डिजाइन का डैशबोर्ड मिलेगा। रेनॉ की इस नई एसयूवी में ऑटोमैटिक क्लामेट कंट्रोल, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और सेंट्रल एसी वेंट्स जैसे फीचर होंगे। कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि काइगर में सनरूफ भी दिया जा सकता है। अगर ऐसा हुआ, तो यह सनरूफ के साथ आने वाली रेनॉ की पहली कार होगी।

(फोटो: रेनॉ काइगर के इंटीरियर की टेस्टिंग के दौरान की लीक तस्वीर)

रेनॉ काइगर सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ आएगी। इसमें इंजन के दो ऑप्शन होंगे। एक 95hp पावर वाला 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड, जबकि दूसरा 75hp पावर वाला 1.0-लीटर नेचुरली ऐस्परेटेड पेट्रोल इंजन होगा। नेचुरली-ऐस्परेटेड इंजन के साथ मैन्युअल और एएमटी गियरबॉक्स के विकल्प होंगे। वहीं, टर्बो इंजन के साथ सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलेगा।

(फोटो क्रेडिट: रेनॉ काइगर की लीक तस्वीरें @ autocarindia.com)

पढ़ें: वेस्पा लाया दो नए स्कूटर, ₹1 हजार में करें बुक


No comments:

Post a Comment