Wednesday, July 8, 2020

आ रहीं मारुति-ह्यूंदै की ये 5 धांसू कारें, जानें डीटेल July 08, 2020 at 02:14AM

नई दिल्ली।Maruti Suzuki और Hyundai देश में दो सबसे बड़ी कार कंपनिया हैं। मार्केट में ज्यादातर सेगमेंट में इनकी कारें एक-दूसरे की टक्कर में हैं। मारुति और ह्यूंदै इस साल के आखिर तक भारतीय बाजार में कई नई कारें लाने वाली हैं। इन दोनों कंपनियों की कुछ आने वाली कारों की पुष्टि हो चुकी है, तो कुछ अभी पाइपलाइन में हैं। यहां हम आपको मारुति और ह्यूंदै की इस साल लॉन्च होने वाली टॉप 5 कारों के बारे में बता रहे हैं।

मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो में अपडेटेड एस-क्रॉस पेश की थी। इसमें मारुति ब्रेजा वाला 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा। यह इंजन SHVS माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ आता है। यह इंजन 105PS की पावर और 138Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ 5-स्पीड मैन्युअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन मिलेंगे। अपडेटेड एस-क्रॉस तीन वेरियंट लेवल (Delta, Zeta और Alpha) में आएगी। अभी इसकी लॉन्चिंग तारीख की घोषणा नहीं हुई है। हालांकि, इसे अगले कुछ हफ्तों में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। बता दें कि बीएस4 मॉडल में एस-क्रॉस सिर्फ डीजल इंजन के साथ आती थी, जिसे अब इसमें नहीं दिया जाएगा।

मारुति सुजुकी अपनी इस पॉप्युलर कार का अपडेटेड मॉडल लाने वाली है। इसमें नया 1.2-लीटर ड्यूलजेट पेट्रोल इंजल मिलेगा, जो डिजायर फेसलिफ्ट में दिया गया है। यह इंजन 91PS की पावर जेनरेट करता है। इसके साथ 5-स्पीड मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स के ऑप्शन मिलेंगे। इंजन के अलावा स्विफ्ट के लुक और इंटीरियर में भी हल्के बदलाव देखने को मिलेंगे। स्विफ्ट फेसलिफ्ट में नई ग्रिल, अपडेटेड फ्रंट बंपर और ड्यूल-टोन फिनिश के साथ नए डिजाइन के अलॉय वील्ज मिलेंगे। इसके अलावा कार दो नए ड्यूल-टोन कलर स्कीम में भी आ सकती है। नई स्विफ्ट को इस साल फेस्टिव सीजन के आसपास लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

Hyundai Tucson फेसलिफ्ट भारतीय बाजार में 14 जुलाई को लॉन्च होगी। अपडेटेड टूसॉन को फरवरी में हुए ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। यह पेट्रोल और डीजल, दोनों इंजन ऑप्शन में आएगी। इनमें 150hp पावर वाला 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन और 182hp पावर वाला 2.0-लीटर टर्बो-डीजल इंजन शामिल हैं। पेट्रोल इंजन के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक और डीजल इंजन के साथ नया 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलेगा। डिजाइन के मामले में नई टूसॉन पुराने मॉडल से बहुत ज्यादा अलग नहीं है। अपडेटेड मॉडल में ह्यूंदै की नई कैस्केडिंग ग्रिल, नई हेडलाइट व टेललाइट यूनिट्स और रिडिजाइन्ड फ्रंट व रियर बंपर दिए गए हैं, जो इसे फ्रेश लुक देते हैं। इंटीरियर में भी हल्के बदलाव देखने को मिलेंगे।

ह्यूंदै अपनी इस पॉप्युलर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी का नया iMT वेरियंट ला रही है। iMT (इंटेलिजेंट मैन्युअल ट्रांसमिशन) एक क्लचलेस मैन्युअल गियरबॉक्स (इंडस्ट्री में पहला) है। यह वेन्यू के 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ मिलेगा। IMT सिस्टम आपको मैन्युअल यूनिट की तरह गियर शिफ्ट करने की अनुमति देता है, लेकिन इसमें क्लच पेडल दबाने की जरूरत नहीं पड़ती है। इसमें सेंसर्स लगे होते हैं, जब ड्राइवर गियर बदलने वाला होता है, तो ये सेंसर डिटेक्ट कर लेते हैं और क्लच इंगेज करने के लिए ऐक्चुएटर को चलाते हैं। iMT गियरबॉक्स के अलावा वेन्यू के नए वेरियंट में कोई और बदलाव नहीं होगा।

नई i20 इस साल भारतीय बाजार में आने वाली बहुप्रतीक्षित कारों में से एक है। इसे सितंबर में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। न्यू-जेनरेशन i20 नए लुक, नए इंटीरियर और नए इंजन सेटअप के साथ आएगी। नई आई20 में इंजन के तीन ऑप्शन मिलेंगे। इनमें 99bhp पावर वाला 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल, 82bhp पावर वाला 1.2-लीटर नेचुरली ऐस्परेटेड पेट्रोल और 99bhp पावर वाला 1.5-लीटर डीजल इंजन शामिल हैं।


पढ़ें: टाटा का धांसू ऑफर, बिना डाउन पेमेंट खरीदें कार


No comments:

Post a Comment