Friday, June 12, 2020

अमेरिका में बैन हुई महिंद्रा की धांसू कार, जानें पूरा मामला June 12, 2020 at 08:16PM

नई दिल्ली महिंद्रा की ऑफ रोडर कार Mahindra Roxor को अमेरिका में बैन कर दिया गया है। इस कार के अमेरिका में लॉन्च होने के बाद से ही Fiat और Mahindra के बीच कानूनी लड़ाई चल रही है। फोर्ड का कहना है महिंद्रा की ऑफ रोड की स्टाइलिंग जीप रैंगलर की ब्रैंड इमेज पर बुरा असर पड़ेगा। आपको बता दें फायट जीप की पैरेंट कंपनी है। मामले की सुनवाई कर रहे अमेरिका के एक कोर्ट ने अमेरिका में रॉक्सर किट्स के इंपोर्ट पर बैन लगा दिया।

महिंद्रा रॉक्सर को बनाने के लिए कंपनी ने महिंद्रा थार को प्लेटफॉर्म बनाया है। हालांकि रॉक्सर में कई सारे बदलाव किए गए हैं और इसका अगला हिस्सा जीप की डिज़ाइन लैंग्वेज पर आधारित है। महिंद्रा थार की तरह ही, रॉक्सर भी एक बेसिक वीइकल है और इसमें कोई दरवाजा व छत नहीं है।

जीप रैंगलर की नकल करने का आरोप

इंटरनेशनल ट्रेड कमिशन ने कोर्ट के उस फैसले को सही ठहराया जिसमें कोर्ट ने रॉक्सर को रैंगलर की कॉपी बताया है। तकनीकी रूप से राष्ट्रपति ट्रंप कोर्ट के इस फैसले को बदल सकते हैं पर इसकी संभावना कम ही है।

जीप रैंगलर से अलग दिखने के लिए कंपनी ने रॉक्सर की डिजाइन में बदलाव किया है। साथ ही कंपनी ने विवादित ग्रिल को भी रिप्लेस कर दिया है। नई महिंद्रा रॉक्सर क 15,999 डॉलर की कीमत के साथ US में लॉन्च किया गया था।

महिंद्रा रॉक्सर ऑफ-रोड में एक 2.5 लीटर 4-सिलिंडर टर्बो डीजल इंजन का इस्तेमाल किया गया है। इस इंजन से 62 बीएचपी पावर जेनरेट होती है। जैसा कि अमेरिका में चलन है, रॉक्सर एक लेफ्ट-हैंडेड ड्राइव कार होगी। इसमें मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। इस कार को अमेरिका में भारत से इंपोर्ट किया जाएगा। महिंद्रा ने रॉक्सर को नए रंगों में पेश किया गया है। इस कार को काफी हद तक कस्टमाइज़ किया जा सकता है।


No comments:

Post a Comment