Saturday, May 23, 2020

रेनॉ लाया नई SUV, तस्वीरों में देखें क्या है खास May 23, 2020 at 08:27PM

नई दिल्ली।फ्रांस की कार निर्माता Renault ने अपनी Kaptur एसयूवी का नया मॉडल लॉन्च कर दिया। 2020 Renault Kaptur फेसलिफ्ट को रशियन मार्केट में उतारा गया है। इसकी शुरुआती कीमत 1,020,00 RUB (रशियन करेंसी) यानी करीब 10.79 लाख रुपये है। कैप्चर फेसलिफ्ट को भारत, ब्राजील और रूस जैसे उभरते मार्केट्स को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। अपडेटेड कैप्चर के लुक में कॉस्मेटिक अपडेट के साथ-साथ नए फीचर्स शामिल किए गए हैं। साथ ही इस क्रॉसओवर को मकैनिकली भी अपग्रेड किया गया है।

रेनॉ कैप्चर फेसलिफ्ट की डिजाइन में हल्के बदलाव किए गए हैं, जबकि ओवरऑल प्रोफाइल पहले जैसा ही है। इसके फ्रंट में अब ग्रिल पर क्रोम ऐक्सेंट्स मिलतें हैं, जो इसे बोल्ड और मॉडर्न अपील देते हैं। इसके अलावा अपडेटेड कैप्चर एलईडी हेडलाइट, एलईडी डीआरएल, 17-इंच के नए अलॉय वील्ज और टेललाइट्स में हल्के बदलाव के साथ आई है। नई कैप्चर में कई कलर ऑप्शन भी दिए गए हैं।

रेनॉ ने कैप्चर फेसलिफ्ट के इंटीरियर को भी अपडेट किया है, जिसे लेकर कंपनी का दावा है कि कैबिन की क्वॉलिटी और फिनिश पहले से बेहतर हो गई है। हालांकि, नई कैप्चर के कैबिन का ओवरऑल लेआउट पहले की तरह ही है। अपडेटेड मॉडल में 8-इंच का बड़ा टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, नया 3-स्पोक स्टीयरिंग वील और ग्लॉस ब्लैक सेंट्रल पैनल दिया गया है।

रेनॉ कैप्चर को फ्रेश लुक और अपडेटेड इंटीरियर देने के साथ इसमें नए फीचर भी दिए गए हैं। इसमें रिमोट इंजन स्टार्ट फंक्शन, हीटेड स्टीयरिंग वील और रियर सीट्स, बोस ऑडियो सिस्टम और 8-कलर्स के साथ अजस्टेबल मूड लाइटिंग जैसे फीचर शामिल किए हैं। इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ पहले की तरह ऐंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले मिलता है। कैप्चर के टॉप वेरियंट्स में 360-डिग्री कैमरा और ब्लाइंड-स्पॉट मॉनिटरिंग फंक्शन जैसे फीचर दिए गए हैं।

रेनॉ कैप्चर का पुराना मॉडल M0 प्लेटफॉर्म पर आधारित था, जबकि फेसलिफ्ट मॉडल 'नेक्स्ट-जेनरेशन मॉड्यूलर SUV प्लेटफॉर्म या M0+ प्लेटफॉर्म पर आधारित है। रूस में लॉन्च की गई नई रेनॉ कैप्चर में पहले की तरह 1.6-लीटर पेट्रोल इंजन है, जो 114 bhp की पावर और 156 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावा इस क्रॉसओवर में नया 1.3-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 150bhp की पावर और 250Nm टॉर्क जेनरेट करता है।

रेनॉ कैप्चर के दुनिया भर में दो वर्जन हैं। एक वर्जन यूरोप में बेचा जाता है, जो Clio प्लैटफॉर्म पर आधारित है। दूसरा वर्जन भारत, रूस और ब्राजील जैसे उभरते बाजारों के लिए है, जो अधिक किफायती M0 प्लेटफॉर्म पर आधारित है। रूस में 'Captur' को 'Kaptur' नाम से बेचा जाता है, क्योंकि सिरिलिक अल्फाबेट में 'C' को 'S' के रूप में उच्चारित किया जाता है। रेनॉ भारत में भी हल्के कॉस्मेटिक बदलाव के साथ कैप्चर का अपडेटेड मॉडल लाने की तैयारी में है। ये बदलाव रूस में लॉन्च किए गए मॉडल से मिलते-जुलते होने की उम्मीद है। हालांकि, कैप्चर का इंडियन मॉडल M0 प्लैटफॉर्म पर ही आधारित होगा। भारतीय बाजार में यह क्रॉसओवर बीएस6 कम्प्लायंट 1.5-लीटर पेट्रोल और 1.3-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ आएगी।

(फोटो: रेनॉ कैप्चर का मौजूदा इंडियन मॉडल)

पढ़ें: मारुति का ऑफर: अभी खरीदें कार, बाद में दें EMI


No comments:

Post a Comment