Saturday, May 23, 2020

इस देश में बंद हो रही 'मेड इन इंडिया' बलेनो, जानें वजह May 22, 2020 at 09:22PM

नई दिल्ली मारुति सुजुकी बलेनो कंपनी की सबसे पॉप्युलर कारों में से एक है। इस प्रीमियम हैचबैक का नाम साल 2006 में बंद हो चुकी बलेनो सिडैन के नाम पर रखा गया है। मेड इन इंडिया मारुति बलेनो का फेसलिफ्ट मॉडल भी एक बार पेश किया जा चुका है। बलेनो हैचबैक मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) के सबसे पॉप्युलर एक्सपोर्ट प्रॉडक्ट में से भी एक है। दुनिया भर के कई देशों में भारत से यह कार एक्सपोर्ट की जाती है। अब ऐसी खबरें आ रही हैं कि जापान में यह कार बंद होने जा रही है। जापान के स्टैंडर्ड के मुताबिक यह एक बेसिक कार है। बीते काफी समय से जापान में इसका प्रदर्शन भी अच्छा नहीं रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक जून 2020 तक यह कार जापान में बंद हो जाएगी। जापान में भारत से इंपोर्ट होने वाला यह इकलौता मॉडल है। जापान में इस कार को साल 2016 में लॉन्च किया गया था। वहां कार का प्री-फेसलिफ्ट मॉडल सेल किया जाता है। जापान में यह कार K12C 1.2 लीटर ड्यूलजेट NA पेट्रोल 4 सिलिंडर इंजन के साथ आती है जो 90bhp पावर और 118Nm टॉर्क जेनरेट करता है।

इस कार में सेफ्टी के लिए ड्यूल एयरबैग्स, एबीएस-ईबीडी जैसी सेफ्टी फीचर्स बेस वैरियंट से ही स्टैंडर्ड दिए गए हैं। डीआरएल के साथ प्रॉजेक्टर हैडलैंप्स मिलेंगे। यूवी कट ग्लासेस का भी ऑप्शन है जिसके बारे में दावा है कि ये 85 पर्सेंट तक यूवी रेज को केबिन में आने से रोक सकते हैं। मल्टी इंफर्मेशन डिस्प्ले भी यहां काफी यूनीक है और इससे कई फीचर्स को कस्टमाइज किया जा सकता है। इसके अलावा टिल्ट ऐंड टेलिस्कोपिक स्टियरिंग, पुश बटन स्टार्ट, रिवर्स कैमरा, ऑटो डिमिंग IRVM जैसे कई फीचर्स मौजूद हैं।

बलेनो इंडिया में पेश की गई पहली कार थी जिसमें ऐपल कार प्ले फीचर दिया गया था। आई फोन रखने वालों के लिए यह एक बेहतरीन ऑपशन है। अच्छी साउंड क्वॉलिटी वाले 7 इंच टच स्क्रीन स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ इसे इंटिग्रेट किया गया है। एक बार इसके साथ आप तालमेल बैठा लें तो एपल के सिरी वॉइस कंट्रोल को जमकर फायदा उठा सकते हैं। कॉलिंग और म्यूजिक कंट्रोल के अलावा टेक्स मेसेज का भी बोलकर रिप्लाई दिया जा सकता है। इसके अलावा स्मार्ट प्ले सिस्टम से दूसरे स्मार्टफोन तो कनेक्ट हो ही सकते हैं।


No comments:

Post a Comment