Monday, September 27, 2021

Honda CB200X Review: एडवेंचर बाइक, पर नहीं कर सकते ऑफ-रोडिंग September 27, 2021 at 01:35AM

नई दिल्ली। बाजार में बढ़ती एडवेंचर बाइक्स की डिमांड देखते हुए होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (Honda Motorcycle and Scooter India) ने अपनी नई अर्बन एक्सप्लोरर को पिछले दिनों मार्केट में उतार दिया है जिसे हमने नवी मुंबई की सड़कों पर दौड़ाया। बारिश का मौसम, हाथ में CB200X और पानी से भरी सड़कें। यही समय था जहां हम Honda CB200X को अच्छे से परख सकते हैं। बाइक का डिजाइन CB200X का लुक्स Honda की बड़ी बाइक्स Africa Twin और CB200X से लिया गया है। डायमंड टाइप फ्रेम के साथ नई Honda CB200X दिखने में काफी हैवी लगती है। बाइक का फ्रंट लुक काफी बढ़िया लगता है। Honda Hornet 2.0 की तरह फ्रंट और रियर दोनों तरफ X शेप वाली LED लाइट्स मिलती हैं। सबसे खास बाइक के हैंडल पर दिए गए नकल गार्ड्स के साथ LED इंडीकेटर लाइट्स CB200X को ऑफ-रोडिंग लुक के साथ प्रीमियम भी बनाते हैं। रियर व्यू मिरर भी काफी बढ़िया लगता है और नीचे गोल्डन अपसाइड डाउन फ्रंट फॉर्क फ्रंट फॉर्क मिल जाते हैं। साइड से देखेंगे तो बाइक में Y-शेप्ड एलॉय व्हील्स मिलते हैं जो कि सेम Hornet 2.0 से लिए गए हैं। फ्रंट में 110/70-17 इंच टायर के साथ 276 mm डिस्क और रियर में 140/70-17 इंच टायर के साथ 220 mm डिस्क ब्रेक मिलते हैं। डिजिटल मीटर पर हर जानकारी फ्यूल टैंक काफी दमदार लुक देता है और CB200X का ग्राफिक इसे अपनी ओर खींचने पर मजबूर करता है। रियर में कंपनी ने मोनोशॉक दिया है। बाइक के टैंक पर ही चाबी लगाने की जगह मिलती है। हैंडलबार में मिलने वाले स्विचेज भी काफी प्रीमियम क्वालिटी के लगते हैं जिसमें राइट साइड पर आपको इंजन स्टॉप स्विच और हैजार्ड लाइट का स्विच भी मिलता है। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर की बात करें तो फुली डिजिटल लिक्विड क्रिस्टल मीटर है, जिसमें आपको जरूरत के हिसाब से सारी जानकारी मिल जाती हैं। हालांकि, यहां कंपनी अगर इनबिल्ट नेविगेशन और ब्लूटूथ का विकल्प और दे देती तो और बढ़िया होता। स्प्लिट सीटें इसके अलावा स्पोर्टी फील के लिए स्प्लिट सीटें मिलती हैं। Honda CB200X की लंबाई 2035 mm, चौड़ाई 843 mm, ऊंचाई 1248mm और व्हीलबेस 1355 mm है। राइडिंग पोजीशनकी बात करें तो अपराइट राइडिंग पोजीशन मिलती है। 810 mm की सीट हाईट है तो 5.4 फीट हाइट वाले लोग भी इसे आसानी से चला सकते हैं। फ्लैट हैंडलबार हैं तो राइड के दौरान इतनी दिक्कत नहीं देंगे। 184.4cc का सिंगल सिलेंडर इंजन पावर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो कंपनी ने इसमें सेम वही इंजन दिया है जो Hornet 2.0 वाला है। 184.4cc का सिंगल सिलेंडर इंजन मिलता है जो 8,500 rpm पर 17 bhp की पावर और 6,000 rpm पर 16.1 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। लंबी राइड पर नहीं थकेंगे CB200X की खासियत इसकी राइड परफॉर्मेंस है जिसके चलते आप इस बाइक को पूरे दिन चलाना पसंद करेंगे। Honda का इंजन है तो रिफाइनमेंट टॉप लेवल पर देखने को मिलती है। कम rpm पर भी काफी बढ़िया टॉर्क मिलता है और हाई rpm पर ये स्पोर्टी पावर देने से पीछे नहीं हटती। लंबी राइड के दौरान बिल्कुल भी थकावट महसूस नहीं होती है। easy to maneuver है, ट्रैफिक और सिटी राइड के दौरान ये बाइक चलाने में काफी आसान लगती है। हाइवे पर 6 से 7 हजार rpm पर इसे पूरे दिन क्रूज कर सकते हैं। सस्पेंशन कर सकता है निराश मुंबई की ताबड़तोड़ बारिश में तेजतर्रार और मजेदार अनुभव CB200X ने एक लेवल और आगे बढ़ा दिया। हालांकि, सस्पेंशन ने थोड़ा निराश किया क्योंकि तेज रफ्तार पर छोटे-मोटे गढ्ढे भी बड़े फील हो रहे थे। कंपनी को सस्पेंशन थोड़े सॉफ्ट रखने की जरूरत थी। पर, टफ ट्रेड पैटर्न टायर्स ने मुझे बहुत खुश किया। इनकी ग्रिप काफी बढ़िया है। इन टायर्स की मदद से आप थोड़ी-बहुत ऑफ-रोडिंग भी कर सकते हैं। राइडिंग पोजीशन काफी आरामदायक है, इसलिए इस बाइक को चलाने के दौरान आपका कॉन्फिडेंस बना रहता है। डबल डिस्क ब्रेकिंग की बात करें तो कंपनी ने डबल डिस्क ब्रेक तो दिए हैं, लेकिन सिंगल चैनल ABS ही मिलता है। कंपनी यहां डुअल चैनल ABS दे सकती थी, लेकिन ब्रेकिंग में किसी तरह की कोई दिक्कत देखने को नहीं मिलती है। कुल मिलाकर रोजाना चलाने या फिर वीकेंड पर लंबी-लंबी राइड के लिए भी ये बाइक काफी पावरफुल और कंफर्टेबल है। कीमत Honda CB200X की कीमत 1,44,500 रुपये है जो कि Hornet 2.0 से करीब 14 हजार रुपये महंगी है और इसी सेगमेंट की मौजूद Hero Xpulse 200T से करीब 26 हजार रुपये महंगी है। खैर, Honda का इंजन काफी रिफाइन्ड है और चलाने में आरामदायक है। देखा जाए तो ये बाइक उन लोगों के लिए है जो छोटे इंजन के साथ बड़ी बाइक का मजा चाहते हैं।

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