Monday, June 1, 2020

बिना AC और पावर स्टीयरिंग के भी आती हैं ये कारें June 01, 2020 at 04:17AM

नई दिल्ली।पावर स्टीयरिंग और एसी मौजूदा समय में ज्यादातर कारों में बेसिक फीचर के तौर पर मौजूद हैं। मगर आज भी इंडियन मार्केट में कई ऐसी कारें हैं, जिनमें आपको एसी और पावर स्टीयरिंग फीचर स्टैंडर्ड (बेस वेरियंट से) नहीं मिलेंगे। माना जाता है कि कंपनियां एंट्री लेवल कारों की शुरुआती कीमत कम रखने के लिए बिना एसी और बिना पावर स्टीयरिंग वाले वेरियंट भी पेश करती हैं। ऐसे वेरियंट पहाड़ी और ग्रामीण समेत उन इलाकों और ऐसे ग्राहकों को ध्यान में रखकर बाजार में उतारे जाते हैं, जिनके लिए ये फीचर ज्यादा मायने नहीं रखते। आइए आपको बिना पावर स्टीयरिंग और बिना एसी के भी आने वाली कारों के बारे में बताते हैं।

मारुति ऑल्टो देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है। ऑल्टो के बेस वेरियंट STD में एसी और पावर स्टीयरिंग नहीं मिलते हैं। मारुति ऑल्टो के STD वेरियंट की कीमत 2.95 लाख रुपये है।

पिछले साल लॉन्च हुई मारुति की यह माइक्रो-एसयूवी भी इस लिस्ट में शामिल है। ऑल्टो की तरह मारुति एस-प्रेसो में भी STD वेरियंट उपलब्ध है, जिसमें एसी और पावर स्टीयरिंग फीचर नहीं दिए गए हैं। S-Presso STD की कीमत 3.70 लाख रुपये है।

रेनॉ क्विड 0.8-लीटर और 1.0-लीटर के दो पेट्रोल इंजन ऑप्शन में आती है। इसके बेस वेरियंट STD में सिर्फ 0.8-लीटर वाला इंजन मिलता है। क्विड STD में भी पावर स्टीयरिंग और एसी नहीं हैं। हालांकि, इस कार के बेस वेरियंट में हीटर और HVAC कंट्रोल फंक्शन मिलते हैं। क्विड के बेस वेरियंट की कीमत 2.92 लाख रुपये है।

दैटसन ने हाल में रेडी-गो का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च किया है। इसके भी बेस वेरियंट D में एसी और पावर स्टीयरिंग नहीं मिलते हैं। रेडी-गो D की कीमत 2.83 लाख रुपये है।

दैटसन की इस कार के बेस वेरियंट में भी आपको पावर स्टीयरिंग और एसी नहीं मिलेंगे। दैटसन गो D वेरियंट की कीमत 3.99 लाख रुपये है। इस कार में 1.2-लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 68PS की पावर जेनरेट करता है।


पढ़ें: नई स्कॉर्पियो की तस्वीरें लीक, जानें क्या होगा खास

दैटसन की इस 7-सीटर कार के बेस वेरियंट में भी आपको एसी और पावर स्टीयरिंग नहीं मिलेंगे। गो प्लस के बेस वेरियंट की कीमत 4.20 लाख रुपये है। इसमें भी 1.2-लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 68PS की पावर जेनरेट करता है।

पढ़ें: किआ की नई कार के लिए हो जाएं तैयार, कम दाम में मिलेंगे धांसू फीचर


No comments:

Post a Comment