Monday, June 29, 2020

किआ, टोयोटा, रेनॉ... जल्द आ रहीं 3 छोटी SUV June 29, 2020 at 12:00AM

नई दिल्ली।भारतीयों में एसयूवी का जबरदस्त क्रेज है। यही वजह है कि यहां सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी (4-मीटर से छोटी) सबसे ज्यादा पॉप्युलर हैं, क्योंकि कम कीमत में एसयूवी की तमन्ना पूरी हो जाती है। इंडियन मार्केट में कई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी मौजूद हैं। बढ़ती डिमांड को देखते हुए कई और कंपनियां देश में 4-मीटर से छोटी एसयूवी ला रही हैं। दिवाली से पहले तीन नई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी आने वाली हैं। आइए आपको इनके बारे में डीटेल में बताते हैं।

किआ मोटर्स की बहुप्रतीक्षित सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सॉनेट को भारतीय बाजार में सितंबर-अक्टूबर में लॉन्च किया जाएगा। सॉनेट के कॉन्सेप्ट को ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। इंडियन मार्केट में यह किआ की सबसे सस्ती कार होगी। मार्केट में इसकी सीधी टक्कर ह्यूंदै वेन्यू, मारुति ब्रेजा, टाटा नेक्सॉन और फोर्ड इकोस्पोर्ट जैसी एसयूवी से होगी। सॉनेट एसयूवी ह्यूंदै वेन्यू वाले प्लैटफॉर्म पर आधारित होगी। इसमें तीन इंजन ऑप्शन मिलेंगे, जिनमें 1.2-लीटर पेट्रोल, 1.5-लीटर टर्बो-डीजल और 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन शामिल हैं। सॉनेट में मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन मिलेंगे। किआ की इस छोटी एसयूवी में UVO कनेक्ट कनेक्टेड कार टेक्नॉलजी, वायरलेस चार्जिंग, Bose प्रीमियम साउंड सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लामेट कंट्रोल, मल्टी-फंक्शनल स्टीयरिंग वील, क्रूज कंट्रोल, रियर पार्किंग कैमरा, DRL के साथ LED हेडलैम्प और LED टेल-लैम्प समेत कई शानदार फीचर मिलेंगे।

यह एसयूवी टोयोटा-सुजुकी की पार्टनरशिप के तहत आएगी, जो मारुति ब्रेजा का रिबैज वर्जन है। ब्रेजा के मुकाबले इसका लुक कुछ अलग होगा। लुक में बदलाव एसयूवी के फ्रंट में ज्यादा देखने को मिलेंगे। पीछे की तरफ हल्के बदलाव होंगे। हालांकि, ओवरऑल प्रोफाइल में कोई चेंज नहीं होगा। अर्बन क्रूजर में ब्रेजा वाला 1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन मिलेगा। यह इंजन 104bhp की पावर और 138Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ 5-स्पीड मैन्युअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन मिलेंगे। अर्बन क्रूजर इस साल फेस्टिव सीजन में लॉन्च होगी।

रेनॉ अपनी यह बहुप्रतीक्षित एसयूवी फेस्टिव सीजन के दौरान लॉन्च करेगी। यह CMF-A+ प्लैटफॉर्म पर आधारित होगी, जिसका इस्तेमाल ट्राइबर एमपीवी में किया गया है। रेनॉ काइगर में 1.0-लीटर के दो इंजन ऑप्शन होंगे। एक टर्बोचार्ज्ड, जबकि दूसरा नेचुरली ऐस्परेटेड इंजन होगा। 1.0-लीटर, 3-सिलिंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन करीब 95hp की पावर देता है। वहीं, 1.0-लीटर नेचुरली ऐस्परेटेड पेट्रोल इंजन 75hp की पावर जेनरेट करता है। इसकी कीमत 6 लाख से 8.5 लाख रुपये के बीच रहने की उम्मीद है। यह अपने सेगमेंट की सबसे सस्ती एसयूवी में से एक होगी।


पढ़ें: हीरो, होंडा, TVS... देखें सबसे सस्ते स्कूटर


No comments:

Post a Comment