Thursday, June 18, 2020

महिंद्रा ला रहा 2 शानदार SUV, जानें डीटेल June 18, 2020 at 02:21AM

नई दिल्ली।महिंद्रा ऐंड महिंद्रा कई नई कारें लाने की तैयारी में है। कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से इनमें से ज्यादातर कारों की लॉन्चिंग में देरी हुई है। महिंद्रा अपनी दो बहुप्रतीक्षित एसयूवी नई Mahindra XUV500 और नई Scorpio को अगले साल लॉन्च करेगा। हालांकि, इस साल कंपनी अपनी दो धांसू एसयूवी भारतीय बाजार में उतारने वाली है। आइए आपको इन दोनों एसयूवी के बारे में बताते हैं।

नई महिंद्रा थार का लंबे समय से इंतजार हो रहा है। न्यू-जेनरेशन थार अक्टूबर में लॉन्च होगी। पुराने मॉडल के मुकाबले इसके लुक और कैबिन में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। इस ऑफ-रोड एसयूवी में सबसे बड़ा बदलाव इसके इंजन में होगा। न्यू-जेनरेशन थार में नया 2.0-लीटर mStallion टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और अपग्रेडेड 2.2-लीटर mHawk डीजल इंजन मिलेंगे। पेट्रोल इंजन 190bhp की पावर और 380Nm टॉर्क, जबकि डीजल इंजन 140bhp की पावर और 350Nm टॉर्क जेनरेट करता है। खास बात यह है कि थार के दोनों इंजन के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा।

(फोटो: थार का मौजूदा मॉडल)

नई थार के कुछ प्रमुख फीचर्स की बात करें, तो इसमें रिमूवेबल रूफ पैनल्स, ऑप्शनल फैक्ट्री-फिटेड हार्ड टॉप, एलईडी डीआरएल, टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, मल्टी-इन्फर्मेशन डिस्प्ले, क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, रियर डिस्क ब्रेक और फॉरवर्ड फेसिंग रियर सीट्स समेत अन्य फीचर्स मिलेंगे।

(फोटो: थार का मौजूदा मॉडल)

महिंद्रा की इस साल लॉन्च होने वाली दूसरी एसयूवी XUV300 Sportz है। इसे फरवरी में हुए ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था। पहले यह अप्रैल में लॉन्च होने वाली थी, लेकिन अब इसे इस साल के आखिर में बाजार में उतारे जाने की उम्मीद है। हालांकि, अभी कंपनी ने ऑफिशली इसकी लॉन्चिंग टाइमलाइन की घोषणा नहीं की है। यह स्टैंडर्ड XUV300 का स्पोर्टी और ज्यादा पावरफुल वर्जन है। इसमें 1.2-लीटर mStallion टर्बो पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 130bhp की पावर देता है। स्टैंडर्ड पेट्रोल मॉडल के मुकाबले इसका पावर 20bhp ज्यादा है।


पढ़ें: होंडा के धांसू स्कूटर का नया अवतार, जानें डीटेल

स्टैंडर्ड XUV300 के मुकाबले XUV300 Sportz के लुक में हल्के बदलाव किए गए हैं। सामने वाले दरवाजों पर 'Sportz' की बैजिंग साथ एसयूवी पर नए बॉडी ग्राफिक्स और ब्रेक कैलिपर्स पर रेड फिनिश दी गई है। सीट्स पर कंट्रास्ट रेड स्टिचिंग, डैशबोर्ड पर रेड हाइलाइट्स और ब्लैक इंटीरियर थीम XUV300 Sportz के कैबिन को स्टैंडर्ड मॉडल से अलग बनाते हैं।

पढ़ें: आ रही किआ की छोटी SUV, जानें 5 खास बातें


No comments:

Post a Comment