Friday, March 6, 2020

मारुति ने बंद किया तीन डीजल कारों का प्रॉडक्शन, जानें डीटेल March 05, 2020 at 11:48PM

नई दिल्ली मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ( MSIL) ने आक्रामक तरीके से अपनी BS6 लाइनअप को एक्सपेंड किया है। मारुति भारत में BSVI इंजन के साथ वीकल्ज पेश करने वाली पहली मेनस्ट्रीम ऑटोमोबाइल कंपनी थी। कंपनी ने अप्रैल 2019 से ही अपने प्रॉडक्ट्स को BS6 में अपग्रेड करना शुरू कर दिया था। मारुति अब तक 5 लाख से ज्यादा BSVI वीकल सेल भी कर चुकी है। तीन कारों के डीजल इंजन मॉडल किए बंद मारुति ने अपनी तीन पॉप्युलर कारों के डीजल इंजन वेरियंट्स का प्रॉडक्शन बंद कर दिया है। इसमें स्विफ्ट, डिजायर और बलेनो जैसी कारें शामिल हैं। ये तीनों कार भारतीय बाजार की सबसे सफल कारों में से एक हैं। नई कार लाने की तैयारी में मारुति मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) पांच लाख रुपये से कम कीमत के दो कार मॉडल तैयार कर रही है। इस तरह मारुति एंट्री लेवल सेगमेंट में अपनी पैठ और मजबूत करेगी। नए सेफ्टी नॉर्म्स और एमिशन रेगुलेशन के कारण इस सेगमेंट में फिलहाल कॉम्पिटिशन घटता दिख रहा है। इस मामले से वाकिफ लोगों ने बताया कि कंपनी 800cc की एक नई कार तैयार कर रही है। साथ ही, 1 लीटर इंजन वाले एक दूसरे मॉडल को भी डिवेलप किया जा रहा है। जापान की सुजुकी मोटर की यह भारतीय इकाई अभी 800cc इंजन वाली ऑल्टो (Alto) और 1 लीटर इंजन के साथ सेलेरियो बेचती है। BSVI अपग्रेड के चलते महंगी हो रही कारें उन्होंने कहा कि छोटी कार डिवेलप करने में सबसे बड़ी चुनौती लागत कम रखने की होती है। उन्होंने इकनॉमिक टाइम्स को बताया, 'हमें सेफ्टी और एमिशन के नए नियमों का पालन करना होगा। इन नियमों के कारण एंट्री लेवल की कारों की लागत 10 फीसदी बढ़ गई है।' उन्होंने कहा, 'फिर भी हमें कोई रास्ता निकालना है।' देश की यह सबसे बड़ी कार कंपनी ऐसे समय में इन प्रॉडक्ट्स को डिवेलप कर रही है, जब ह्यूंदै मोटर इंडिया और टाटा मोटर्स ने एंट्री लेवल सेगमेंट छोड़ दिया है। इन दोनों कंपनियों का मानना है कि नए नियमों के पालन से बढ़ने वाली लागत के काण मिनी कारें बेचना व्यावहारिक सौदा नहीं रह जाएगा।

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