Saturday, July 11, 2020

महिंद्रा XUV 300 भारत की सबसे 'सेफ' कार , देखें पूरी लिस्ट July 10, 2020 at 10:20PM

भारत की सबसे सेफ कारों की लिस्ट में भारतीय कारों का जलवा रहा। इस लिस्ट में महिंद्रा की XUV 300 ने बाजी मारते हुए पहला स्थान हासिल किया। Global NCAP की लिस्ट के मुताबिक 7 सबसे ज्यादा सेफ कारों में 6 भारतीय कारें शामिल रही। यहां हम आपको इस लिस्ट की टॉप 5 कारों के बारे में बता रहे हैं। ये सभी कारें भारतीय ब्रैंड्स की हैं। ये रिजल्ट 2014 से 2020 के बीच भारतीय बाजार में आई कारों के टेस्ट पर आधारित हैं।

इस कार ने भारत की सबसे सेफ कारों की लिस्ट में पहला स्थान हासिल किया है। इस कार को क्रैश टेस्ट में 5 में से 5 स्टार मिले। कंपनी ने इस कार को फरवरी में BS6 इंजन के साथ भी लॉन्च किया था। एसयूवी का सिर्फ पेट्रोल मॉडल बीएस6 में अपग्रेड करके बाजार में उतारा गया है। BS6 Mahindra XUV300 की एक्स शोरूम कीमत 8.30 लाख से 11.84 लाख रुपये के बीच है।

टाटा की अल्ट्रॉज को इस लिस्ट में दूसरा स्थान हासिल हुआ है। टाटा अल्ट्रॉज के फीचर्स की बात करें तो यह दो इंजन ऑप्शन में है. इनमें 86 bhp पावर वाला 1.2 लीटर पेट्रोल और 90 bhp पावर वाला 1.5 लीटर डीजल इंजन हैं। दोनों इंजन बीएस6 कम्प्लायंट होंगे. इसके साथ ही कार में 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ आते हैं।

टाटा की इस कार ने क्रैश टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करते हुए दूसरा स्थान हासिल किया। अडल्ट सेफ्टी रेटिंग में इस कार ने 5 स्टार हासिल किए वहीं चाइल्ड सेफ्टी के लिए इस कार को क्रैश टेस्ट में 3 स्टार मिले।

टाटा की टिगोर और टिआगो में ने भी टॉप 5 में अपनी जगह बनाई। अडल्ट सेफ्टी रेटिंग में इस कार ने 4 स्टार हासिल किए वहीं चाइल्ड सेफ्टी के लिए इस कार को क्रैश टेस्ट में 3 स्टार मिले।

इस जर्मन कार को अडल्ट सेफ्टी रेटिंग में 4 स्टार दिए गए हैं। वहीं चाइल्ड सेफ्टी के मामले में यह कार 3 स्टार हासिल करने में कामयाबी हासिल की। फोक्सवैगन कनैक्ट से लैस इस कार में आपको ट्रिप ट्रैकिंग, ड्राइवर बिहेवियर और स्टैटिस्टिक ट्रैकिंग, लोकेशन शेयरिंग और फ्यूल कॉस्ट मॉनिटरिंग जैसी सुविधाएं मिलती हैं।

इन कारों के अलावा ह्यूंदै, मारुति सुजुकी, रेनॉ जैसे ब्रैंड की कारें भी भारत की सेफेस्ट कारों की लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब रही। महिंद्रा की मराजो ने भी इस लिस्ट में जगह बनाने में कामयाबी हासिल की।


No comments:

Post a Comment