Sunday, June 21, 2020

टाटा से महिंद्रा तक, आ रहीं ये 4 धांसू SUV June 21, 2020 at 03:10AM

नई दिल्ली।कोरोना वायरस के प्रकोप ने ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को काफी प्रभावित किया है। हालांकि, अब गाड़ियों की सेल्स और मैन्युफैक्चरिंग धीरे-धीरे शुरू हो रही है। कंपनियां नई कारें भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं। कार कंपनियों की नजर अब फेस्टिव सीजन पर है, जब गाड़ियों की खरीदारी काफी ज्यादा होती है। ऐसे में अगले कुछ महीनों में कई बहुप्रतीक्षित कारें इंडियन मार्केट में एंट्री करने वाली हैं। अगर आप नई कार लेने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो यहां दी गई लिस्ट पर जरूर नजर डालें। यहां हम आपको दिवाली से पहले लॉन्च होने वाली टॉप 4 नई एसयूवी के बारे में बता रहे हैं।

यह टाटा मोटर्स की बहुप्रतीक्षित एसयूवी है। इसे ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। ग्रैविटस एसयूवी फेस्टिव सीजन से पहले लॉन्च होने वाली है। हालांकि, अभी लॉन्चिंग की तारीख की घोषणा नहीं हुई है। ग्रैविटस टाटा की हैरियर एसयूवी पर आधारित है। इसकी डिजाइन और फीचर्स काफी हद तक हैरियर की तरह होंगे। हालांकि, हैरियर के मुकाबले इसमें कुछ ज्यादा फीचर्स मिलेंगे। टाटा ही इस 6/7-सीटर एसयूवी में इंजन हैरियर वाला ही होगा। 2.0-लीटर का यह डीजल इंजन 170bhp की पावर देता है।

Hector Plus जुलाई में लॉन्च होगी। यह एसयूवी 6 सीटर और 7 सीटर ऑप्शन में उपलब्ध होगी। इसमें तीन लाइन में सीट्स होंगी, जिनमें दूसरी लाइन में दो कैप्टन सीट्स मिलेंगी। 5-सीटर हेक्टर के मुकाबले हेक्टर प्लस की लंबाई 40mm ज्यादा है। हेक्टर से अलग लुक देने के लिए इसमें कुछ कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं। साथ ही हेक्टर प्लस में फीचर्स भी ज्यादा मिलेंगे। इसके इंजन 5-सीटर हेक्टर एसयूवी से ही लिए जाएंगे, जिनमें 2.0-लीटर डीजल इंजन, 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन और माइल्ड-हाइब्रिड 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन शामिल हैं। इसकी कीमत हेक्टर से करीब 1 लाख रुपये ज्यादा रहने की उम्मीद है।

Kia Sonet इस साल भारत में लॉन्च होने वाली बहुप्रतीक्षित कारों में से एक है। सॉनेट के कॉन्सेप्ट को फरवरी में हुए ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। किआ की यह छोटी एसयूवी मार्केट में मारुति ब्रेजा, ह्यूंदै वेन्यू, टाटा नेक्सॉन और महिंद्रा एक्सयूवी300 जैसी एसयूवी को टक्कर देगी। सॉनेट कई ऐसे फीचर्स से लैस होगी, जो इस सेगमेंट की एसयूवी में पहली बार मिलेंगे। इनमें Bose साउंड सिस्टम और 10.25-इंच का बड़ा टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम समेत अन्य फीचर शामिल हैं। इस सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी में किआ की UVO कनेक्टेड कार टेक्नॉलजी भी मिलेगी। यह तीन इंजन ऑप्शन में आएगी, जिनमें 1.2-लीटर पेट्रोल, 1.5-लीटर डीजल और 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन शामिल हैं। ये तीनों इंजन ह्यूंदै वेन्यू से लिए गए हैं। सॉनेट एसयूवी अगस्त से अक्टूबर के बीच लॉन्च होने वाली है।


पढ़ें: गजब की इलेक्ट्रिक साइकल, लाखों में है कीमत

न्यू-जेनरेशन थार अक्टूबर में लॉन्च होगी। यह ऑफ-रोड एसयूवी नए प्लैटफॉर्म पर आधारित होगी और इसके लुक व कैबिन में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। इनमें LED DRL के साथ नए हेडलैम्प, बड़े अलॉय वील्ज, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, फ्रंट फेसिंग रियर सीट्स और फैक्ट्री फिटेड हार्ड टॉप जैसे प्रमुख बदलाव शामिल हैं। नई थार के इंजन में भी बड़ा बदलाव होगा। इसमें नया 2.0-लीटर mStallion टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और अपग्रेडेड 2.2-लीटर mHawk डीजल इंजन मिलेंगे। पेट्रोल इंजन 190bhp की पावर और 380Nm टॉर्क, जबकि डीजल इंजन 140bhp की पावर और 350Nm टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों इंजन के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन होगा।

(फोटो: नई थार की टेस्टिंग के दौरान की तस्वीर)

पढ़ें: आया नया इलेक्ट्रिक स्कूटर, धांसू लुक और शानदार माइलेज


No comments:

Post a Comment