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नई दिल्ली चालू वित्त वर्ष के शुरुआती 8 महीनों में देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही। अप्रैल से नवंबर के बीच मारुति ने 1.2 लाख से ज्यादा बेची हैं। कंपनी ने कहा है कि कॉम्पैक्ट सिडैन कार सेगमेंट में इस मॉडल का मार्केट शेयर अकेले 60 पर्सेंट है। का लेटेस्ट मॉडल साल 2017 में लॉन्च किया गया था। इंडिया के एग्जिक्युटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग ऐंड सेल्स) शशांक श्रीवास्तव ने कहा, 'पिछले कई सालों से ने कॉम्पैक्ट सिडैन कारों में अपना विशिष्ट स्थान बनाया है। मारुति के इस मॉडल को ग्राहकों की मांग को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। यही वजह है कि इसे लोग काफी पसंद कर रहे है।' मारुति डिजायर का फर्स्ट-जेनरेशन मॉडल साल 2008 में लॉन्च किया गया था। इसके बाद 2012 में कंपनी ने सेकंड जेनरेशन डिजायर बाजार में उतारी। 2017 में मारुति ने थर्ड जेनेरशन डिजायर, यानी मौजूदा मॉडल लॉन्च किया। वित्त वर्ष 2018-19 में 2.5 लाख यूनिट हुई। वहीं, हाल में इस कार ने 20 लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा पार किया है। पढ़ें: पावर और कीमतडिजायर पेट्रोल और डीजल, दोनों इंजन ऑप्शन में आती है। पेट्रोल इंजन 1.2-लीटर का है, जो 82 bhp का पावर और 114 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। डीजल इंजन 1.3-लीटर का है, जो 74 bhp का पावर और 190 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैन्युअल और एएमटी गियरबॉक्स के ऑप्शन उपलब्ध हैं। डिजायर की शुरुआती कीमत 5.83 लाख रुपये है। (कुछ इनपुट जोड़े गए हैं ) पढ़ें:
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