नई दिल्ली प्रीमियम हैचबैक को देश में कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। अभी तक माना जा रहा था कि इस प्रोटोटाइप वीइकल का इस्तेमाल की भविष्य में आने वाली किसी कार में यूज होने वाले सब-सिस्टम या पावरट्रेन की टेस्टिंग के लिए किया जा रहा है। अब एक बार फिर यह प्रीमियम हैचबैक टेस्टिंग के दौरान देखी गई है, जिससे भारत में इसकी लॉन्चिंग के संकेत मिले हैं। दरअसल, की सामने आई नई तस्वीरों से साफ हुआ है कि फिलहाल इस कार की टेस्टिंग (ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया) कर रहा है। इससे इस बात को बल मिलता है कि i30 को भारत में लॉन्च करने के लिए होमोलोगेशन प्रक्रिया शुरू की जा रही है। बता दें कि ह्यूंदै ने भारत में आई30 को लॉन्च करने को लेकर अभी कोई घोषणा नहीं की है। फिलहाल कंपनी यहां न्यू-जेनरेशन आई20 को लॉन्च करने की तैयारी में है। नई आई20 को हाल में अनवील किया गया है। वहीं, अगर ह्यूंदै आई30 भारत में लॉन्च होती है, तो यहां इसे सीधी टक्कर देने वाली कोई दूसरी कार उपलब्ध नहीं है। पावर आई30 के टेस्ट किए जा रहे मॉडल पर 1.6D की बैजिंग दी गई है, जिससे साफ है कि इसे 1.6-लीटर डीजल इंजन के साथ टेस्ट कर रहा है। यह इंजन दो पावर आउटपुट- 115 hp और 136 hp के साथ आता है। इसके साथ 6-स्पीड मैन्युअल और 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के ऑप्शन मिलते हैं। यूरोपियन मार्केट में यह कार 1.4-लीटर पेट्रोल और 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ भी उपलब्ध है। पढ़ें: क्रेटा की प्राइस रेंज में आने की उम्मीद ह्यूंदै आई30 अगर भारत में लॉन्च होती है, तो इसकी कीमत 10-12 लाख रुपये रहने की उम्मीद है और इसी प्राइस रेंज में कंपनी की पॉप्युलर एसयूवी क्रेटा भी आती है। भारतीय बाजार में इस प्राइस रेंज के ज्यादातर ग्राहक एसयूवी पसंद करते हैं। ऐसे में आई30 के लिए अपनी जगह बनाना थोड़ा मुश्किल माना जा रहा है। हालांकि, जब तक ह्यूंदै इसके बारे में कोई ऑफिशल अनाउंसमेंट नहीं करती है, तब तक भारत में इसकी लॉन्चिंग को लेकर कोई टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी। अभी ह्यूंदै का फोकस लॉकडाउन के बाद अपनी दो नई कारों- न्यू-जेनरेशन क्रेटा और वरना फेसलिफ्ट की बिक्री को रफ्तार देने पर है। इसके बाद कंपनी नई आई20 लॉन्च करेगी। पढ़ें:
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Saturday, April 11, 2020
BS6 TVS Radeon starts at Rs 58,922 April 11, 2020 at 03:12AM
TVS Motor Company has quietly upgraded the Radeon with BS6-ready engine, which now starts at Rs 58,992 (ex-showroom). The BS6-compliant, 109.7cc, fuel-injected engine mated to a 4-speed gearbox generates 8.2 PS power and a peak torque of 8.7Nm. The torque output is unchanged, however, the power figure has decreased by 0.23PS.
डीलर्स से अपने ही टू-वीलर्स खरीदेगा होंडा, जानें वजह April 11, 2020 at 01:37AM
नई दिल्ली साल 2020 की शुरुआत से ही इंडियन ऑटोमोटिव इंडस्ट्री को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। पिछले कुछ महीनों में कम सेल और अब कोरोना संक्रमण की वजह से हुए लॉकडाउन के बाद मार्केट में नए BS6 उत्सर्जन नियमों का पालन करने वाले मॉडल्स का प्रॉडक्शन भी शुरु हो चुका है। ऐसे में होंडा को अपने डीलर्स से BS4 नियामकों वाले पुराने मॉडल्स वापस खरीदने पड़ रहे हैं, जिन्हें नए BS6 कंपैटिबल मॉडल्स से रिप्लेस किया जाएगा, जिससे सेल्स पर इसका असर न पड़े। कोरोना वायरस से जुड़े लॉकडाउन की वजह से मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स फिलहाल बंद की गई हैं। इसी के साथ जरूरी कंपोनेंट्स सप्लाई करने वाली शॉप्स और यूनिट्स पर भी ताला पड़ गया है। इसके अलावा ढेरों ऑफर्स के बावजूद बायर्स उम्मीद के हिसाब से नहीं मिल पाए हैं और टू-वीलर्स बनाने वाली कंपनियों के लिए BS4 कंपैटिबल वीइकल्स बेचने की डेडलाइन 1 अप्रैल को खत्म हो गई। हालांकि, यह डेडलाइन अब सुप्रीम कोर्ट की ओर से बढ़ा दी गई है लेकिन इतना वक्त सभी मौजूदा BS4 मॉडल्स की सेल के लिए काफी नहीं है। वापस लिए जाएंगे BS4 मॉडल होंडा मोटरसाइकल्स ऐंड स्कूटर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की ओर से अपने डीलर पार्टनर्स की मदद करने के लिए बाकी बचे BS4 मॉडल्स को वापस लेने का फैसला किया गया है। डीलर्स को भेजे गए लेटर में कंपनी ने कहा है कि एक बार लॉकडाउन खत्म होते ही मौजूदा BS4 टू-वीलर्स मॉडल वापस खरीद लिए जाएंगे। कंपनी ने यह भी कहा है कि दिल्ली और एनसीआर सर्कल में सुप्रीम कोर्ट की रजिस्ट्रेशन गाइडलाइन्स को देखते हुए लिस्ट रिव्यू की जाएगी। साथ ही कंपनी लॉकडाउन के दौरान BS6 की इनवेंटरी कॉस्ट भी उठाएगी। पढ़ें: दो महीने की एक्सटेंडेड वारंटी होंडा की ओर से उन कस्टमर्स को दो महीने की एक्सट्रा फ्री सर्विस और वारंटी देने का फैसला भी किया गया है, जिनके वीइकल्स की सर्विस 15 मार्च से 15 अप्रैल के बीच शेड्यूल की गई थी। ऐसे कस्टमर्स को दो महीने की एक्सटेंडेड वारंटी दी जा रही है। HMSI की ओर से 1,700 करोड़ रुपये का पेमेंट भी सभी सप्लायर्स और डीलर्स को किया गया है, जिससे लॉकडाउन के मुश्किल वक्त में सारे स्टाफ को टाइम से पेमेंट और सैलरी मिल सके। कंपनी की CSR आर्म होंडा इंडिया फाउंडेशन की ओर से भी COVID-19 रिलीफ के लिए 11 करोड़ रुपये की मदद की गई है।
₹18 लाख की 'बुलेट', नहीं करती जरा भी आवाज April 10, 2020 at 11:50PM
नई दिल्ली मोटरबाइक्स से होने वाले प्रदूषण को कम करने की कवायद में इलेक्ट्रिक वीइकल्स भी शानदार भूमिका निभा रहे हैं। यही वजह है कि AutoExpo 2020 में ढेरों इलेक्ट्रिक वीइकल्स देखने को मिले और इलेक्ट्रिक मोटरबाइक्स बनाने के लिए भी कंपनियां आगे आई हैं। दमदार आवाज वाले इंजन के साथ रेट्रो बाइक्स बनाने वाली कंपनी भी इलेक्ट्रिक बाइक लेकर आई है। खास बात यह है कि रॉयल इनफील्ड की इलेक्ट्रिक बाइक जरा भी आवाज नहीं करती। Royal Enfield Photon दरअसल ऐसी बुलेट है, जिसका पेट्रोल इंजन और ड्राइवट्रेन इलेक्ट्रिक सिस्टम से रिप्लेस कर दी गई है। इसकी जगह बड़ी सी बैटरी और हब-माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर लगाया गया है। इस मोटरबाइक को रॉयल इनफील्ड ने यूके-बेस्ड इलेक्ट्रिक वीइकल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी 'इलेक्ट्रिक क्लासिक कार' के साथ पार्टनरशिप में तैयार किया है। इलेक्ट्रिक क्लासिक कार की पहचान दरअसल हाई-एंड कारें तैयार करने की वजह से है और अब कंपनी ने खास बुलेट तैयार की है। 112km/hr की टॉप स्पीड इलेक्ट्रिक Photon के लिए न्यूटन बेस्ड इलेक्ट्रिक क्लासिक कार बैटरी दी गई है, जो 15.6bhp का मैक्सिमम पावर जेनरेट करती है। इस बाइक का टॉर्क फिगर अब तक सामने नहीं आया है लेकिन माना जा रहा है कि 14Kw हब मोटर भी लगभग इतना कही दमदार परफॉर्म करेगा। रॉयल इनफील्ड का कहना है कि इस बाइक की रेंज करीब 128 किलोमीटर हो सकती है और इसकी टॉप-स्पीड 112 किमी प्रति घंटा है। इस बाइक की ऑन-रोड परफॉर्मेंस किसी स्टैंडर्ड पेट्रोल इंजन वेरियंट से कम नहीं है। पढ़ें: इतनी रखी गई है कीमत रॉयल इनफील्ड इस बाइक का चेसिस और सस्पेंशन पेट्रोल वर्जन से ही लिया गया है, इसका मतलब है कि मोटरसाइकल सामान्य वेरियंट की तरह ही हैंडलिंग में आसान होगी और कम वजन होने की वजह से इसमें नॉइस और वाइब्रेशन भी कम होगा। बाइक में ब्रेकिंग के लिए फ्रंट में 280mm डिस्क और रियर वील में 240mm यूनिट दिया गया है। कीमत की बात करें तो यूके में इसकी कीमत 20,000 यूरो दी गई है, जो 18.6 लाख रुपये के करीब है। इसके कई मॉडल्स हैं, जिनकी कीमत 28.4 लाख रुपये तक जाती है।
कोरोना: रॉयल इनफील्ड दे रहा है एक्सट्रा वारंटी April 10, 2020 at 09:52PM
नई दिल्ली कोरोना वायरस का संक्रमण दुनियाभर में फैल रहा है और इससे निपटने की कोशिशें भी जारी हैं। मोटरबाइक ओनर्स को इस दौरान लॉकडाउन की स्थिति में परेशान न होना पड़े इसके लिए हीरो मोटोकॉर्प, होंडा 2वीलर्स और टीवीएस के बाद अब भी ग्राहकों को एक्सट्रा वारंटी दे रहा है। रॉयल इनफील्ड की ओर से अनाउंस किया गया है कि कंपनी अपने ग्राहकों को एक्सटेंडेड वारंटी और फ्री सर्विसेज देने जा रही है। कंपनी ने ग्राहकों को लिखे लेटर में कहा कि 22 मार्च से 14 अप्रैल, 2020 के बीच शेड्यूल सभी सर्विसेज और वारंटी को दो महीने के लिए जून 2020 तक बढ़ा दिया गया है। इसके साथ ही चेन्नै बेस्ड बाइक मेकर ने कहा है कि लॉकडाउन के दौरान इसकी डीलरशिप, रोडसाइड असिस्टेंस और डोरस्टेप सर्विसेज पर भी असर पड़ा है। वारंटी एक्सटेंशन से कस्मटर्स को आराम तो मिलेगा ही, इसके अलावा कोराना वायरस संक्रमण की वजह से कंपनी ने इस महीने के आखिर में शेड्यूल बाइक लॉन्च भी टाल दिए हैं। यह बाइक होनी थी लॉन्च अप्रैल के आखिर में रॉयल इनफील्ड की ओर से Meteor 350 लॉन्च हो सकती थी। J1D प्लैटफॉर्म पर बेस्ड यह बाइक कंपनी की रेंज में मौजूद Thunderbird 350 को रिप्लेस कर सकती है, ऐसा माना जा रहा है। Thunderbird X से कुछ एलिमेंट्स लेते हुए नए नाम के साथ बाइक में नई डिजाइन थीम और पहले से बेहतर BS6 कंप्लायंट इंजन दिया जा सकता है। फिलहाल इसकी नई लॉन्च डेट सामने नहीं आई है। पढ़ें: दो साल के लिए बढ़ाएं वारंटी खास बात यह है कि रॉयल इनफील्ड अकेला मोटरबाइक मेकर है, जिसने 31 मार्च 2020 की डेडलाइन से पहले अपने BS4 इन्वेंटरी को खत्म कर दिया है। कंपनी अपने लगभग सभी मॉडल्स को BS6 इमीशन नियमों के हिसाब से तैयार कर चुकी है। इसके लिए 500cc बाइक्स का प्रॉडक्शन बंद किया गया है और Thunderbird 350 को भी रिप्लेस किया जा रहा है। इसके अलावा कस्टमर्स 'Ride Sure' प्लान के साथ दो साल के लिए अपनी बाइक पर एक्सट्रा वारंटी भी पा सकते हैं।
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