Thursday, July 8, 2021

रातों-रात महंगे हो गए ये दोपहिया वाहन, खरीदने से पहले जान लें इन 17 बाइक्स और स्कूटरों की नई कीमतें July 08, 2021 at 07:04PM

नई दिल्ली। आज हम आपको उस सभी बाइक्स और स्कूटरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी कीमतें हाल ही में महंगी हो गई हैं। इनमें Suzuki Gixxer (सुजुकी जिक्सर) सीरीज, (होंडा एक्टिवा 6जी), Street (सुजुकी बर्गमैन स्ट्रीट), KTM (केटीएम) सीरीज, Husqvarna, (होंडा एसपी 125) और (होंडा शाइन) शामिल हैं। आज हम आपको इन सभी बाइक्स और स्कूटरों की नई और पुरानी कीमतों के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके अलावा हम आपको यह भी बताएंगे कि पहले के मुकाबले इनकी कीमतों में कितनी बढ़ोतरी हुई है। तो डालते हैं एक नजर... Suzuki Gixxer सीरीज
मॉडल नई कीमत पुरानी कीमत कितना अंतर आया
Suzuki Gixxer 155 1,18,800 1,16,800 2,000
Suzuki Gixxer SF 155 1,29,300 1,27,300 2,000
Suzuki Gixxer 250 1,71,200 1,67,700 3,500
Suzuki Gixxer SF 250 1,81,900 1,78,400 3,500
MotoGP 1,82,700
KTM सीरीज
मॉडल नई कीमतें पुरानी कीमतें कितना अंतर आया
KTM 125 Duke 1,70,5151 रुपये 1,60,575 रुपये 9,940 रुपये
KTM 200 Duke रुपये 1,83,584 रुपये 2,022 रुपये
KTM 250 Duke 2,28,736 रुपये 2,21,888 रुपये 6,848 रुपये
KTM 390 Duke 2,87,545 रुपये 2,76,187 रुपये 11,358 रुपये
KTM RC 125 1,80,538 रुपये 1,70,470 रुपये 10,068 रुपये
KTM RC 200 2,08,602 रुपये 2,06,349 रुपये 2,253 रुपये
KTM RC 390 2,77,517 रुपये 2,66,159 रुपये 11,358 रुपये
KTM 250 Adventure 2,54,995 रुपये 2,54,739 रुपये 256 रुपये
KTM 390 Adventure 3,28,286 रुपये 3,16,863 रुपये 11,423 रुपये
Husqvarna
मॉडल नई कीमतें पुरानी कीमतें कितना अंतर आया
Husqvarna Svartpilen 250 2,10,650 रुपये 1,99,552 रुपये 11,098 रुपये
Husqvarna Vitpilen 250 2,10,022 रुपये 1,98,925 रुपये 11,097 रुपये
Honda Activa 6G
मॉडल नई कीमतें पुरानी कीमतें कितना अंतर आया
Honda Activa 6G STD 69,080 रुपये 67,843 रुपये 1,237 रुपये
Honda Activa 6G DLX 70,825 रुपये 69,589 रुपये 1,236 रुपये
Activa 6G '20th Anniv Edition' STD 70,580 रुपये 69,343 रुपये 1,237 रुपये
Honda Activa 6G '20th Anniv Edition' DLX 72,325 रुपये 71,089 रुपये 1,236 रुपये
Honda Activa 125 Drum 72,367 रुपये 71,674 रुपये 693 रुपये
Honda Activa 125 Drum Alloy 76,206 रुपये 75,242 रुपये 964 रुपये
Honda Activa 125 Disc 79,760 रुपये 78,797 रुपये 963 रुपये
Honda SP 125
मॉडल नई कीमत पुरानी कीमत कितना अंतर आया
Honda SP 125 Drum 78,381 रुपये 77,145 रुपये 1,200 रुपये
Honda SP 125 82,677 रुपये 81,441 रुपये 1,200 रुपये
Honda Shine
मॉडल नई कीमत पुरानी कीमत कितना अंतर आया
Honda Shine Drum 72,787 रुपये 71,550 रुपये 1,200 रुपये
Honda Shine Disc 77,582 रुपये 76,346 रुपये 1,200 रुपये
Suzuki Burgman Street
मॉडल नई कीमत पुरानी कीमत कितना अंतर आया
Suzuki Burgman Street Standard 84,300 रुपये - रुपये 1,600 रुपये
Suzuki Burgman Street Ride Connect Edition 87,800रुपये - रुपये 1,600 रुपये

बुरी खबर! महंगी हो गई Honda SP 125, जानें कितनी बढ़ी कीमत July 08, 2021 at 06:17PM

नई दिल्ली। अगर आप बाइक को खरीदना का मन बना रहे थे, तो आपके लिए एक बुरी खबर है। दरअसल, होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) ने अपने ग्राहकों को झटका देते हुए अपनी Honda SP 125 की कीमतों को महंगा कर दिया है। कंपनी ने इसकी कीमत में 1,200 रुपये की बढ़ोतरी की है। Honda SP 125 के ड्रम ब्रेक वैरिएंट की कीमत अब 77,145 रुपये से बढ़ कर 78,381 रुपये हो गई है। वहीं, इसके डिस्क ब्रेक वैरिएंट की कीमत 81,441 रुपये से बढ़कर 82,677 रुपये हो गई है। ये सभी दिल्ली एक्स-शोरूम कीमतें हैं। Honda SP 125 के पावर परफॉर्मेंस की बात करें, तो इसमें 125 सीसी का इंजन दिया गया है। इसका इंजन 7,500 आरपीएम पर 10.7 bhp की मैक्सिमम पावर और 6,000 आरपीएम पर 10.9 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसका इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। इसमें 11 लीटर की क्षमता वाला पेट्रोल टैंक दिया गया है। इसके डिस्क वेरिएंट का कर्ब वजन 118 किलोग्राम है। वहीं, इसके ड्रम ब्रेक वेरिएंट का कर्ब वजन 117 किलोग्राम है। इसके डायमेंशन की बात करें, तो इसकी लंबाई 2020 मिलीमीटर, चौड़ाई 785 मिलीमीटर और ऊंचाई 1103 मिलीमीटर है। वहीं, इसका व्हीलबेस 1285 मिलीमीटर है। जबकि, इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 160 मिलीमीटर है। इसकी सीट की लंबाई 705 मिलीमीटर और ऊंचाई 790 मिलीमीटर है। इसके फ्रंट में टेलिस्कोपिक सस्पेंशन और रियर में हाईड्रॉलिक टाइप सस्पेंशन दिया गया है। इसके ब्रेकिंग फीचर्स की बात करें, तो फ्रंट में 240 मिलीमीटर का डिस्क या 130 मिलीमीटर का ड्रम ब्रेक चुनने का विकल्प मिलता है। वहीं, इसके रियर में 130 मिलीमीटर का ड्रम ब्रेक मिलता है। महंगी हुई Honda Shine इससे पहले कंपनी ने अपनी Honda Shine की कीमतों को महंगा कर दिया। इसकी कीमतों में भी 1,200 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। Honda Shine के ड्रम ब्रेक वैरिएंट की कीमत अब 71,550 रुपये से बढ़ कर 72,787 रुपये हो गई है। वहीं, इसके डिस्क ब्रेक वैरिएंट की कीमत 76,346 रुपये से बढ़कर 77,582 रुपये हो गई है। ये सभी दिल्ली एक्स-शोरूम कीमतें हैं।

महिंद्रा की गाड़ियों की भारत में बढ़ी मांग, पिछले साल की तुलना में 109 फीसदी ज्यादा हुई बिक्री July 08, 2021 at 06:02AM

नई दिल्ली। (Mahindra & Mahindra) ने जून 2021 की सेल्स रिपोर्ट जारी कर दी है। शेयर बाजार को भेजी सूचना में कंपनी ने बताया कि जून 2021 में उसके कुल (पैसेंजर वाहन + कॉमर्शियल वाहन + निर्यात) 32,964 यूनिट्स की बिक्री हुई। जबकि, जून 2020 में उसके कुल (पैसेंजर वाहन + कॉमर्शियल वाहन + निर्यात) 19358 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। यानी, जून 2020 के मुकाबले जून 2021 में कंपनी की बिक्री बढ़ी है। इतना ही नहीं, बल्कि इस साल के मई महीने के तुलना में भी कंपने के वाहनों की बिक्री में बढ़त दर्ज की गई है। बता दें कि मई 2021 में कंपनी के कुल 17,447 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। पैसेंजर गाड़ियों की भारतीय बाजार मेंबिक्री एक साल में कितना अंतर आया?
जून 2021 में कितनी बिक्री हुई जून 2020 में कितनी बिक्री हुई कितना अंतर आया
16,913 यूनिट्स 8,075 यूनिट्स 109 फीसदी बढ़ी बिक्री
एक महीने में कितना अंतर आया?
जून 2021 में कितनी बिक्री हुई मई 2021 में कितनी बिक्री हुई अप्रैल 2021 में कितनी बिक्री हुई
16,913 यूनिट्स 8,004 यूनिट्स 111.30 फीसदी बढ़ी बिक्री 18,285 यूनिट्स
Mahindra के यूटिलिटी वाहनों की बिक्री एक साल में कितना अंतर आया?
जून 2021 में कितनी बिक्री हुई जून 2020 में कितनी बिक्री हुई कितना अंतर आया
16,636 यूनिट्स 7,958 यूनिट्स 109 फीसदी बढ़ी बिक्री
एक महीने में कितना अंतर आया?
जून 2021 में कितनी बिक्री हुई मई 2021 में कितनी बिक्री हुई अप्रैल 2021 में कितनी बिक्री हुई कितना अंतर आया
16,636 यूनिट्स 7,748 यूनिट्स 18,186 यूनिट्स -
Mahindra के यूटिलिटी कार+वैन्स की बिक्री एक साल में कितना अंतर आया?
जून 2021 में कितनी बिक्री हुई जून 2020 में कितनी बिक्री हुई कितना अंतर आया
277 यूनिट्स 117 यूनिट्स 137 फीसदी बढ़ी बिक्री
Mahindra के कॉमर्शियल वाहनों कीबिक्री एक साल में कितना अंतर आया?
जून 2021 में कितनी बिक्री हुई जून 2020 में कितनी बिक्री हुई कितना अंतर आया
13,444 यूनिट्स 10,430 यूनिट्स 28.89 फीसदी बढ़ी बिक्री
महीने भर में कितना अंतर आया?
जून 2021 में कितनी बिक्री हुई मई 2021 में कितनी बिक्री हुई कितना अंतर आया
13,444 यूनिट्स 7,508 यूनिट्स -
भारत से बाहर महिंद्रा के वाहनों की बिक्री
जून 2021 में कितना निर्यात हुआ जून 2021 में कितना निर्यात हुआ था कितना अंतर आया
2,607 यूनिट्स 853 यूनिट्स 206 फीसदी बढ़ा निर्यात

भारतीय बाजार में 3 नए इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की एंट्री, कीमत से फीचर्स तक पूरी डीटेल July 08, 2021 at 03:10AM

नई दिल्ली भारत के अग्रणी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं में से एक और ऑटोमोटिव सॉल्युशन प्रदान करने वाला स्टार्टअप प्रिवेल इलेक्ट्रिक तीन प्रीमियम मॉडल स्कूटर - एलीट, फिनैज और वोल्फ्यूरी लॉन्च करने को पूरी तरह तैयार है। तेजी से बढ़ते भारतीय इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्पेस में सुधार करते हुए ब्रांड उत्साही ई-वाहनों की बढ़ती मांग को पूरा करने की इच्छा रखता है, जो उन्हें एक सर्वव्यापी सॉल्युशन प्रदान करें। जो बेहतर सवारी अनुभव के लिए किफायती और रिन्यूएबल बदलावों के साथ टेक्नोलॉजी को बिना किसी परेशानी के प्रस्तुत करें। एलीट- 129,999 रुपए इलेक्ट्रिक स्कूटर एलीट अधिकतम 200 किलोग्राम भार के साथ 80 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड दे सकता है। लिथियम-आयन बैटरी और स्वैपेबल बैटरी विकल्पों के साथ यह स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 110 किमी की दूरी तय कर सकता है। एक बार बैटरी खत्म होने के बाद इसे 4 घंटे में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है, क्योंकि मॉडल 1000 और 2000 वॉट मोटर पावर के साथ आता है। मॉडल वन क्लिक फिक्स फ़ंक्शन के साथ 55A कंट्रोलर के कंट्रोल मॉडल के साथ आता है। वाहन में इंटिग्रेटेड लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले (एलसीडी) स्क्रीन भी है, जिसका उपयोग मुख्य रूप से नेविगेशन, कंट्रोल और मनोरंजन उद्देश्यों के लिए किया जाता है। इस प्रकार यूजर अपनी पसंदीदा धुनों पर थिरक सकते हैं और यहां तक कि फोन कॉल को मैन्युअल रूप से किए बिना भी अटेंड कर सकते हैं। आने-जाने के एक सुविधाजनक और व्यवहारिक तरीके का अनुभव कर सकते हैं। फिनैज- 99,999 रुपए इलेक्ट्रिक स्कूटर फिनैज अधिकतम 200 किलोग्राम भार के साथ 60 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड प्रदान कर सकता है। लिथियम-आयन बैटरी के साथ, स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 110 किमी की दूरी तय करने में सक्षम है। इसमें स्वैपेबल बैटरी विकल्पों के साथ 4 घंटे में 0 से 100% का चार्जिंग टाइम है। मॉडल वन-क्लिक फिक्स फ़ंक्शन के साथ 12-ट्यूब ब्रशलेस कंट्रोलर के कंट्रोल मॉडल के साथ आता है। वोल्फ्यूरी- 89,999 रुपए इलेक्ट्रिक स्कूटर वोल्फ्यूरी अधिकतम 200 किलोग्राम भार के साथ 50 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड प्रदान कर सकता है। लिथियम बैटरी के साथ, स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 110 किमी की दूरी तय करने में सक्षम है। मॉडल को पूरी तरह से तैयार होने में लगभग 4 घंटे लगते हैं। मॉडल वन-क्लिक फिक्स फ़ंक्शन के साथ 12-ट्यूब ब्रशलेस कंट्रोलर के कंट्रोल मॉडल के साथ आता है।

IC इंजन में अरबों डॉलर लगाने वाली कंपनियां, जल्द इलेक्ट्रिक व्हीकल को नहीं अपनाएंगी: Exclusive उदय नारंग July 08, 2021 at 01:35AM

नई दिल्ली। पिछले दो सालों में इलेक्ट्रिक वाहनों के मांग में तेजी दर्ज की गई है। केंद्र सरकार की तरफ से लगातार देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जा रहा है। वहीं, इलेक्ट्रिक कंपनियां और राज्य सरकारें भी इस सेगमेंट को बढ़ाने के लिए नई रणनीतियां बना रही हैं। ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहनों के सेगमेंट में स्टार्टअप और नई कंपनियां कितनी तैयार हैं और भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर क्या चुनौतियां हैं इसे लेकर हमनें () के चेयरमैन () से कई सवाल किए। ये रहे उस इंटरव्यू के कुछ अंश... सवाल: भारत में जब पहली बार इलेक्ट्रिक वाहन आए, तो हर जगह केवल एक ही सवाल था कि क्या यह भारत में सफल होंगे। यह सवाल इसलिए भी जरूरी था, क्योंकि भारत में हर राज्य अपने आप में एक देश है। यहां किसी भी नई तकनीक को अपनाने में समय लगता है। ऐसे में पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहनों के मुकाबले आप भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के सेगमेंट को कैसे देखते हैं? उदय नारंग: देखिए, मैं बहुत ही पॉजिटिव आदमी हूं। कोविड ने हमें सिखाया है कि अब हमें अपने स्वास्थ्य और पर्यावरण दोनों को देखना होगा। अगल हम ये सोचें कि आईसी (IC) इंजन चला कर हम काम निकाल लेगें, तो कोरोना की बात तो छोड़िए 99 फीसदी बच्चे और बूढ़े हजारों बीमारियों से प्रभावित हो जाएंगे, फिर इसका असर हमारे हेल्थ सिस्टम पर पड़ेगा, और हेल्थ सिस्टम का असर हमारे गवर्नमेंट पर पड़ेगा। बात यह है कि भारत में लोगो को यह बात कम समझ में आती है, क्योंकि भारत में लोग कॉस्ट सेंसिटिविटी बहुत ज्यादा हैं। उन्हे बचत से ज्यादा मतलब है। एक रेगूलर आईसी इंजन वाले वाहन में बहुत ज्यादा पार्ट्स होते हैं, लेकिन इलेक्ट्रिक वाहन में 2 मेन चीज होती है। पावर और बैटरी। किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन की करीब 50 कीमत बैटरी होती है। ऐसे में आने वाले अगले 2 से 3 सालों में बैटरी की कीमत तेजी से नीचे आएगी। इससे इलेक्ट्रिक वाहन काफी सस्ते हो जाएंगे। इससे ग्राहकों को काफी बचत होने वाली है। यह बिल्कुल वैसे ही होगा, जैसे मोबाइल फोन पहले बहुत महंगे थे, लेकिन जब खपत तेजी से बढ़ने लगी तो कीमत नीचे उतरने लगी। ऐसे ही आने वाले समय में बैटरी की कीमत भी बहुत तेजी से कम होने वाली है। तेल और डीजल की कीमतों के बढ़ने के बाद इलेक्ट्रिक वाहन बहुत ही कॉस्ट इफेक्टिव हो गए हैं, क्योंकि भारत में लोगों को पर्यावरण की परवाह कम है, जो की बहुत ज्यादा होनी चहिए। लेकिन हर आदमी यह सोचता है कि मेरी जेब में पैसे कैसे बचेंगे। ऐसे में आने वाले 2 से 4 सालों में आप देखेंगे कि इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत बहुत कम हो जाएगी। सवाल: केंद्र सरकार लगातार देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रही है। लेकिन, कई पक्ष हैं जो भारत में सभी वाहनों को इलेक्ट्रिक किए जाने के खिलाफ हैं। इनका कहना है कि कमजोर तबके पर इसका बहुत बुरा असर पड़ेगा, जो अभी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए तैयार नहीं है। कई बार बढ़ते अफवाहों और विरोध के बीच सरकार को भी जवाब देना पड़ा है। ऐसे में छोटे शहरों और गांव के लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए तैयार करना एक बड़ी चुनौती है। आप इस चुनौती को कैसे देखते हैं? उदय नारंग: बहुत ही अच्छा सवाल है। मैं आपको एक ब्रेकिंग न्यूज दूंगा, लेकिन पूरी नहीं दूंगा, जो मैने अभी किसी को नही दिया है। मैं बहुत ही आउटस्पोकेन आदमी हूं। देखिए, जिन्होंने आईसी (IC) इंजन में अरबों डॉलर लगा रखे हैं, वो इतनी जल्दी नई चीज को नहीं अपनाएंगे। जिन भी बड़ी कंपनियों ने आईसी इंजन में यहां अच्छा पैसा बनाया है, अरबो रुपए लगा रखे हैं, उनका अपने कंपनीज के अंदर इतनी जल्दी बदलाव करना बहुत मुश्किल है। तो आप समझ ही गए होंगे। लेकिन, मैं सोचता हूं की अब इसको रोकना नामुमकिन है। एक कहावत है, 'समय के साथ बदलिए वर्ना समय आपको बदल देगा। मैं आपको बता रहा हूं यह समय आ गया है। मैं आपको एक उदाहरण देता हूं। Hero MotoCorp के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ पवन मुंजल, को जब फोन करेंगे तो वो एक चीज कहेंगे, "द फ्यूचर इज इलेक्ट्रिक"। वो इंग्लिश में कहेंगे कि रोम एक दिन में नही बना था। ऐसे में पूरे देश के पैटर्न को फुली इलैक्ट्रिक करना एक दिन में संभव नहीं है। हमारे में एक जोश है कि चेंज ला के ही छोड़ना है। चेंज लाने के लिए थोड़ा पेन लेना पड़ता है। अगर मैं भारत में ये समझाने की कोशिश करूंगा कि आप प्रदूषण न करिए, तो कोई नहीं सुनेगा। लेकिन, अगर मैं एक ग्राहक को बोलूं कि मैं आपके पैसे बचाने में मदद कर सकता हूं, तो वो सुनेगा। द चेंज इज हैपनिंग, द चेंज विल हैपेन। बहुत बदलाव आ रहा है। मेरा यह मानना है कि आने वाले 3 से 5 साल में, जब बैटरी की कीमत बहुत कम हो जाएगी, तो पेट्रोल-डीजल और सीनएजी की गाड़ियां कंपटीशन से बाहर हो जाएंगी। अब जो बड़े लोग हैं, वो थोड़ा तो इसका विरोध करेंगे, लेकिन मैं आपको ऐसे बहुत सारे ऐसे बिजनेस बता सकता हूं, जहां ऑटो बिजनेस में बदलाव आएगा। सवाल: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार ने पहले ही बड़ी कंपनियों से कह दिया है कि वह इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर ज्यादा इंतजार नहीं करेगी। ऐसे में अगर देर की गई, तो सरकार सारे स्टार्टअप्स को बुला कर उन्हें ऑफर देगी। मैं यह बात आपसे जानना चाहता हूं कि क्या भारत सरकार की तरफ से आपसे कुछ बात की गई है? क्या सरकार की तरफ से स्टार्टअप या नई कंपनियों को मौका दिया जा रहा है? नारंग: बहुत ही अच्छा सवाल पूछ रहे है। देखिए, सरकार का सपोर्ट तो जैसे आप देख रहे हैं कि सरकार की तरफ से पेन पॉलिसी है। यानी सभी को पूरी मदद दी जा रही है। वहीं, राज्यों के स्तर पर भी बहुत कुछ हो रहा है। सवाल: साल 2019 में ऑटो सेक्टर की तरफ से कई मांगें की गईं, लेकिन केंद्र सरकार ने केवल इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में ही मदद का हाथ बढ़ाया। सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी की दर को 12 फीसदी से घटा कर 5 फीसदी कर दिया। तो क्या अब सरकार ने यह मन बना लिया है कि चाहे कितना भी दबाव हो, इसे अब इलेक्ट्रिक वाहनों के सेगमेंट पर पूरा फोकस करना है? नारंग: देखिए, जो बड़े लोग हैं वो इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर हो रहे बदलावों को थोड़ा धीमा करना चाहते हैं। लेकिन, आपको मैं यह बताता हूं कि आज आप टेस्ला का स्टॉक देखिए, मार्केट इवेल्यूएशन देखिए। सारी दुनिया की टॉप 10 कंपी से ज्यादा है, जो फाइनेंशियल मार्केट से बताती है कि भविष्य क्या है। इलेक्ट्रिक ही भविष्य है। सरकार बहुत कुछ कर सकती है और करना भी चाहिए। मेरे ख्याल से सरकार का विजन बिल्कुल साफ है कि इलेक्ट्रिक ही आना है। सवाल: आप जिन बड़ी कंपनियों की तरफ इशारा कर रहे हैं वो भी तो इलेक्ट्रिक वाहनों के सेगमेंट में तेजी से स्विच कर सकती हैं। नारंग: ये जो इलेक्ट्रिक का काम है वह न्यू विजन, न्यू जेनरेशन, न्यू टेकोलॉजी पर आधारित है। इसमें यंग न्यू आइडियाज और क्रिएटिविटी चाहिए। तो हमारे जैसे लोग एक मॉडल २ साल बाद दिखाते हैं। हर ३ से 5 महीने में हम नया मॉडल देंगे ये माइंडसेट चेंज करने के लिए थोड़ा टाइम लगता है। हमारे लिए एडवांटेज यह है कि हम इलेक्ट्रिक कंपनी हैं। हमारे ऊपर IC इंजन का कोई भार नही है। हम वो चीज बना सकते हैं और कर सकते हैं, जो IC इंजन पर आधारित कंपनियां नहीं कर सकतीं। यह बिल्कुल वैसा ही है, जैसे कोई 5-स्टार वाला एक होटल बनाता है। इसके लिए वह 10 हजार करोड़ लगा देता है। उसको मॉडल चेंज करने के लिए टाइम लगता है, क्योंकि उसने भारी इन्वेस्टमेंट कर रखी है, लेकिन आजकल तकनीक और सिस्टम बहुत तेजी से बदल रहा है। ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहन एक ऐसा क्षेत्र है, जहां नए उम्र और नई तकनीक की जरूरत है। अब यह समय ही बताएगा की जीत किसकी होगी। सवाल: आप बहुत बड़ी बात कह रहे हैं। क्या आप यह कह रहे हैं कि जो बड़े प्लेयर्स हैं वो ये नही चाहते कि बदलाव हो? नारंग: बड़े-बड़े लोग ये कोशिश कर रहे। लेकिन, उन्हे भी पता हैं कि अब उन्हें इलेक्ट्रिक में ही करना है। आप महिंद्रा की बात बात करिए, आप टाटा की बात करिए,आप पियाजो की बात करिए। आप कभी भी पवन मुंजाल जी से बात करिए। वे यही कहेंगे कि 'फ्यूचर ऑफ मोटरसाइकिल इज इलेक्ट्रिक'।

महंगे पेट्रोल से मिलेगा छुटकारा ! आ रही Maruti Dzire CNG, शुरू हुई टेस्टिंग July 08, 2021 at 12:17AM

नई दिल्ली भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) अपनी CNG लाइनअप को बढ़ाने की तैयारी कर रही है। इस क्रम में कंपनी अब कई मॉडल्स CNG के साथ बाजार में उतारने वाली है। कंपनी कई मॉडल्स को कंपनी फिटेड सीएनजी किट के साथ बाजार में उतारेगी। इन मॉडल्स में उपलब्ध फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट मौजूदा समय में , , , , और Eeco जैसी कारों में सीएनजी किट कंपनी की तरफ से मिलती है। महंगे होते पेट्रोल के चलते ग्राहकों का रुझान सीएनजी मॉडल्स की ओर बढ़ रहा। मारुति डियायर में आ रही CNG कंपनी मारुति डिजायर में CNG किट लाने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने Maruti Dzire CNG की टेस्टिंग भी भारत में शुरू कर दी है। कंपनी ने अपने डीजल मॉडल्स फिलहाल बंद कर रखे हैं। BS6 एमिशन नॉर्म्स लागू होने के बाद कंपनी ने डीजल इंजन बंद करने का फैसला किया था। ज्यादा पावरफुल हाइब्रिड इंजन लाइनअप कंपनी न सिर्फ अपने मॉडल्स को CNG के साथ अपडेट करना चाहती है बल्कि ज्यादा स्ट्रांग हाइब्रिड पावरट्रेन भी लाने की तैयारी कर रही है। जिनका इस्तेमाल कंपनी अपने आने वाले प्रॉडक्ट्स में करेगी। इन CNG कारों पर डिस्काउंट का उठाएं फायदा इस महीने मारुति सुजुकी WagonR के सीएनजी मॉडल पर ग्राहकों को कुल 34,000 रुपये तक डिस्काउंट मिल रहा है। मारुति सुजुकी EECO के सीएनजी मॉडल पर इस महीने कुल 33,000 रुपये तक की छूट मिल रही है। मारुति सुजुकी Tour S के सीएनजी मॉडल पर ग्राहकों को इस महीने कुल 40,000 रुपये तक की छूट मिल रही है। मारुति सुजुकी की Celerio सीएनजी पर इस महीने कुल 18,000 रुपये तक की छूट मिल रही है।

भारत में लॉन्च होने वाली हैं ये 4 क्रॉसओवर कारें, कीमत 10 लाख रुपये से कम July 07, 2021 at 10:57PM

नई दिल्ली भारतीय बाजार में एसयूवी जैसे प्रॉडक्ट्स की डिमांड काफी बढ़ रही है। हैचबैक और सिडैन के बजाय अब लोग एसयूवी डिजाइन को खूब पसंद करते हैं। कार निर्माता कंपनियों को भी इस ट्रेंड के मुताबिक अपने प्रॉडक्ट्स बाजार में उतारने पड़ते हैं। मौजूदा समय में कई ऐसे मॉडल्स बाजार में उपलब्ध भी हैं। यहां हम आपको 4 ऐसे मॉडल क्रॉसओवर मॉडल्स के बारे में बताएंगे जो जल्द ही बाजार में लॉन्च होने वाले हैं और उनकी कीमत भी 10 लाख रुपये से कम होगी। यह कंपनी की क्रॉसओवर कार है। जिसे इस साल के अंत तक कंपनी लॉन्च कर देगी। यह नई क्रॉसओवर Tata HBX कॉन्सेप्ट पर आधारित होगी। इसका कॉन्सेप्ट कंपनी ने ऑटो एक्सपो 2020 में पेश किया था। इसकी कीमत 4.5 लाख रुपये से 8 लाख रुपये के बीच हो सकती है। फ्रेंच ऑटोमेकर कंपनी की यह कार भारत में ही बनाई जाएगी। इस कार को अगले साल की पहली छमाही में लॉन्च कर दिया जाएगा। यह कार भी आपके बजट में रहने वाली है। माना जा रहा कि कंपनी इसे 10 लाख से कम कीमत में लॉन्च करेगी। यह अपने सेगमेंट की सबसे पॉप्युलर कार रह चुकी है। अभी भी इस कार की अच्छी सेल भारतीय बाजार में होती है। अब कंपनी इसका नेक्स्ट जेनेरेशन मॉडल लाने की तैयारी कर रही है। इस कार की कीमत 7.5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये के बीच हो सकती है। कंपनी की सबसे छोटी एसयूवी होगी। साथ ही यह ह्यूंदै की सबसे सस्ती एसयूवी भी होगी। इस कार के लिए आपको थोड़ा इंतजार अभी करना पड़ेगा। माना जा रहा है कि इसे साल 2022 में कंपनी लॉन्च करेगी। इसकी कीमत 4.5 लाख से 7 लाख रुपये के बीच हो सकती है।