नई दिल्लीHector और इलेक्ट्रिक ZS EV लॉन्च करने के बाद भारत में अब एक नई एसयूवी लाने की तैयारी में है। कंपनी ने आधारित इस एसयूवी का टीजर जारी किया है, जिससे साफ हुआ है कि यह एसयूवी 5 फरवरी से शुरू हो रहे Auto Expo में पेश होगी। भारतीय बाजार में टोयोटा और फॉर्ड एंडेवर जैसी एसयूवी की टक्कर में आएगी। D90 एसयूवी ऑस्ट्रेलिया और चीन में पहले से बिक्री के लिए उपलब्ध है। ऑस्ट्रेलिया में इसे LDV और चीन में Maxus ब्रैंड के तहत बेचा जाता है। भारत में इसे एमजी ब्रैंड के तहत लाया जा रहा है। टीजर तस्वीर से साफ हुआ है कि इसके फ्रंट में एमजी की सिग्नेचर क्रोम ग्रिल होगी। एसयूवी की विंडो लाइन और दरवाजों पर भी क्रोम फिनिश देखने को मिलेगी। भारतीय बाजार में डी90 एसयूवी को नए अलॉय वील के साथ उतारा जाएगा। साथ ही इंटरनैशनल मार्केट में उपलब्ध मॉडल के मुकाबले इसके इंटीरियर में भी कुछ बदलाव होने की उम्मीद है। पावर एसयूवी ग्लोबल मार्केट में 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ आती है। यह इंजन 224hp का पावर 360Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ 6-स्पीड मैन्युअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन हैं। भारत में इसे 2.0-लीटर, ट्विन-टर्बो डीजल इंजन के साथ लॉन्च किए जाने की उम्मीद है, जो 218hp का पावर और 480Nm टॉर्क जेनरेट करता है। पढ़ें: कितनी होगी कीमत? मैक्सस डी90 का लुक काफी बोल्ड है। यह 7-सीटर एसयूवी हल्के ट्रक प्लैटफॉर्म पर बनाई गई है। इसकी लंबाई 5,005mm, चौड़ाई 1,932mm, ऊंचाई 1,875mm और वीलबेस 2,950mm है। यह टोयोटा फॉर्च्यूनर और फॉर्ड एंडेवर से लंबी और चौड़ी है। एमजी मैक्सस डी90 को ऑटो एक्सपो में सिर्फ पेश किया जाएगा, जबकि भारतीय बाजार में इसकी लॉन्चिंग 2020 के मिड में होगी। इस एसयूवी की कीमत 35 लाख रुपये के आसपास रहने की उम्मीद है। पढ़ें:
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Thursday, January 30, 2020
₹2.40 लाख की नई TVS अपाचे, जानें क्या खास January 30, 2020 at 06:24PM
नई दिल्लीTVS ने अपनी फ्लैगशिप मोटरसाइकल का बीएस6 मॉडल लॉन्च कर दिया। की कीमत 2.40 लाख रुपये है। बीएस4 मॉडल के मुकाबले इस बाइक की कीमत 12 हजार रुपये बढ़ी है। टीवीएस ने बाइक को बीएस6 में अपग्रेड करने के अलावा इसमें कुछ कॉस्मेटिक बदलाव किए हैं। साथ ही कई नए फीचर भी शामिल किए गए हैं। अपडेटेड बाइक में बीएस6 कम्प्लायंट, 312.2cc का इंजन है, जो 9,700rpm पर 34hp का पावर और 7,700rpm पर 27.3Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन स्पिलर क्लच के साथ 6-स्पीड ट्रांसमिशन से लैस है। कंपनी का दावा है कि अपाचे आरआर 310 की टॉप स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा है। वहीं, 0 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में इस बाइक को 2.9 सेकंड का समय लगेगा। कॉस्मेटिक अपडेट बीएस6 अपाचे आरआर 310 एक नए ड्यूल-टोन कलर में आई है, जो रेड एक्सेंट्स के साथ ब्लैक और ग्रे कलर में है। साथ ही बाइक पर नए ग्राफिक्स दिए गए हैं, जो इसके स्पोर्टी लुक को और शानदार बनाते हैं। इसके अलावा बाइक के डायमेंशन्स, ड्यूल प्रोजेक्टर एलईडी हेडलैम्प, एलईडी टेललैम्प और सीट्स पहले जैसे ही हैं। नया इंस्ट्रूमेंट कंसोल बीएस6 इंजन के अलावा बाइक में सबसे बड़ा अपडेट इसके इंस्ट्रूमेंट कंसोल में हुआ है। अपडेटेड बाइक में ब्लूटूथ के साथ नया 5-इंच कलर टीएफटी इंस्ट्रूमेंट पैनल दिया गया है। आप इस स्क्रीन को अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं और टीवीएस कनेक्ट ऐप के माध्यम से कई फंक्शन्स ऑपरेट कर सकते हैं। इस स्क्रीन में टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन देख सकते हैं। आपके फोन पर अगर कोई कॉल आ रही है, तो कॉल करने वाले की डीटेल इसमें दिखेगी। साथ ही फोन रिसीव या रिजेक्ट करने की सुविधा भी इसमें मिलती है। नए इंस्ट्रूमेंट कंसोल में वीइकल हेल्थ अलर्ट (फ्यूल लेवल, सर्विस ड्यू और एबीएस मालफंक्शन) और मोबाइल फोन स्टेटस (बैटरी लेवल और नेटवर्क) भी डिस्प्ले होता है। स्क्रीन में एक सेंसर दिया गया है, जो ऐम्बिएंट लाइटिंग के अनुसार दिन और रात की सेटिंग्स ऑटोमैटिक अजस्ट कर लेता है। पढ़ें: ट्रैफिक में राइड करना रहेगा आसान टीवीएस ने बीएस6 अपाचे आरआर 310 में चार राइडिंग मोड (रेन, अर्बन, स्पोर्ट और ट्रैक) के साथ राइड-बाय-वायर टेक्नॉलजी दी है। मोड के आधार पर इंजन का पावर, थ्रॉटल रेस्पॉन्स और एबीएस की सेटिंग्स बदल जाती हैं। साथ ही मोड के हिसाब से इंस्ट्रूमेंट पैनल की डिस्प्ले थीम भी चेंज हो जाती है। इसके अलावा बाइक में ग्लाइड थ्रू टेक्नोलॉजी प्लस फीचर शामिल किया गया है, जो पहले और दूसरे गियर में काम करता है। इस फीचर से स्लो स्पीड में बिना क्लच दबाए बाइक चला सकते हैं, जिससे ट्रैफिक के दौरान राइडर को थकान कम होती है। पढ़ें:
₹55 लाख की नई SUV, जानें इसकी खूबियां January 30, 2020 at 12:01AM
नई दिल्ली ने भारतीय बाजार में नई लॉन्च कर दी। इस की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 54.94 लाख रुपये है। नई पेट्रोल और डीजल इंजन ऑप्शन के साथ दो वेरियंट- S और SE में बाजार में उतारी गई है। यह शानदार एसयूवी नई डिजाइन लैंग्वेज और लेटेस्ट टेक्नॉलजी के साथ आई है। नई इवोक एसयूवी में BS6-कम्प्लायंट 2.0-लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन हैं। पेट्रोल इंजन 247 bhp का पावर और 365 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। डीजल इंजन 178 bhp का पावर और 430 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों इंजन 9-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है। लुक लैंड रोवर ने पुराने मॉडल के मुकाबले नई इवोक की स्टाइलिंग में कई बदलाव किए हैं। इसकी स्टाइलिंग कंपनी की बड़ी एसयूवी Velar से प्रेरित है। इसके फ्रंट में नए डिजाइन की हेडलाट्स, अपडेटेड फ्रंट ग्रिल और नया फ्रंट बंपर दिया गया है। साइड में कंपनी ने वेलर एसयूवी की तरह इसमें भी अब पॉप-अप डोर हैंडल दिए हैं। पीछे की तरफ नई इवोक में नया बंपर और नए टेललाइट्स शामिल किए गए हैं। फीचर्स नई इवोक शानदार फीचर्स से लैस है। इसमें डीआरएल के साथ ऑटोमैटिक एलईडी हेडलाइट्स, हीटेड विंग मिरर्स, पावर्ड टेल-गेट, पैनोरमिक सनरूफ, 18-इंच अलॉय वील्ज, 2-जोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पुश बटन स्टार्ट, लेदर सीट्स और स्टीयरिंग, 10 तरफ पावर अजस्टेबल फ्रंट सीट्स और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड, यानी शुरुआती में वेरियंट में ही दिए गए हैं। इनके अलावा इस शानदार एसयूवी में 10-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम है, जो ऐंड्रॉयड ऑटो, ऐपल कारप्ले और नेविगेशन सपॉर्ट के साथ आता है। नई इवोक में का 'कनेक्ट प्रो' इन-कार कनेक्टिविटी सूइट भी दिया गया है। पढ़ें: सेफ्टी सेफ्टी की बात करें, तो लैंड रोवर की इस लग्जरी एसयूवी में 6-एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, पीछे ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट्स, पडेस्ट्रियन एयरबैग, इमर्जेंसी ब्रेक असिस्ट, हिल असेन्ट ऐंड डिसेंट कंट्रोल, स्टैबिलिटी कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल, फ्रंट और रियर सेंसर्स के साथ रियर कैमरा और रियर लेन कीप असिस्ट जैसे फीचर स्टैंडर्ड दिए गए हैं। पढ़ें: इनसे होगा मुकाबला नई रेंज रोवर इवोक की टक्कर भारतीय बाजार में मर्सेडीज-बेंज GLC, BMW X3 और आउडी Q5 जैसी शानदार गाड़ियों से होगी।
मारुति सुजुकी ने बंद की पावरफुल ऑल्टो? January 29, 2020 at 10:31PM
नई दिल्ली अपनी पॉप्युलर कार ऑल्टो का पावरफुल वर्जन, यानी बंद कर सकती है। रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि कंपनी को बीएस6 एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप अपग्रेड नहीं करेगी। ज्यादातर डीलरशिप पर इस कार की बुकिंग बंद कर दी गई है। इतना ही नहीं, रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि के अधिकतर डीलर बीएस4 ऑल्टो के10 का स्टॉक भी खत्म कर चुके हैं। में 998cc K10B पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 6,000 rpm पर 67 bhp का पावर और 3,500 rpm पर 90 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड मैन्युअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स के ऑप्शन हैं। मारुति की यह कार सीएनजी वेरियंट में भी उपलब्ध है, जिसमें फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट दिया गया है। बता दें कि इस कार की छोटी बहन कही जाने वाली ऑल्टो में 796cc का इंजन मिलता है। मारुति ऑल्टो के10 को साल 2010 में भारतीय बाजार में उतारा गया था। 2014 में इसका फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च हुआ, जिसमें कार के लुक और फीचर्स में बड़े देखने को मिले। इसके बाद पिछले साल, यानी 2019 में मारुति ने इस कार में नए सेफ्टी फीचर शामिल किए, जिनमें ईबीडी के साथ एबीएस, ड्राइवर साइड एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर और हाई-स्पीड अलर्ट जैसे फीचर शामिल हैं। कीमत और माइलेज मारुति सुजुकी की ऑफिशल वेबसाइट पर ऑल्टो के10 अभी भी लिस्टेड है। इस कार की एक्स शोरूम कीमत 3.61 लाख से 4.40 लाख रुपये के बीच है। कार के पेट्रोल मॉडल का माइलेज 23.95 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी मॉडल का माइलेज 32.26 किलोमीटर प्रति किलोग्राम है। पढ़ें: बलेनो का पावरफुल वर्जन भी बंद होने की संभावना ऑल्टो के10 के अलावा मारुति अपनी पॉप्युलर प्रीमियम हैचबैक बलेनो का पावरफुल वर्जन, यानी बलेनो आरएस भी बंद कर सकती है। यह कार कंपनी की प्रीमियम डीलरशिप नेक्सा से बेची जाती है। मारुति ने Nexa डीलरशिप की ऑफिशल वेबसाइट से बलेनो आरएस को हटा दिया है। माना जा रहा है कि कम डिमांड के चलते इसे बंद कर दिया गया है। देश भर में कंपनी की डीलरशिप पर अभी भी कुछ बलेनो आरएस बची हुई हैं। स्टॉक खत्म करने के लिए मारुति इन्हें कम कीमत पर बेच सकती है। पढ़ें:
बजाज, TVS के बाद अब हीरो का इलेक्ट्रिक स्कूटर January 29, 2020 at 09:24PM
नई दिल्ली Bajaj और TVS के बाद अब देश की सबसे बड़ी टू-वीलर निर्माता कंपनी Hero Motocorp इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में एंट्री करने वाली है। रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि कंपनी अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर Hero Duet E लॉन्च करने की तैयारी में है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को साल 2016 के ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था। Duet E को अगले कुछ महीनों में बाजार में उतारा जा सकता है। का मार्केट में सीधा मुकाबला हाल में लॉन्च हुए बजाज चेतक और टीवीएस आई क्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर्स से माना जा रहा है। ये दोनों स्कूटर इस साल जनवरी में बाजार में उतारे गए हैं। चेतक इलेक्ट्रिक दो वेरियंट- अर्बन और प्रीमियम में आता है, जिनकी कीमत क्रमश: 1 लाख और 1.15 लाख रुपये है। ये कीमत बेंगलुरु और पुणे में एक्स शोरूम की हैं। वहीं, टीवीएस आईक्यूब की बेंगलुरु में ऑनरोड कीमत 1.15 लाख रुपये है। फुज चार्ज पर कितनी दूर चलेगा? हीरो ने जब 2016 के ऑटो एक्सपो में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को पेश किया गया था, तब कंपनी ने सिंगल चार्ज पर इसकी रेंज 65 किलोमीटर बताई गई थी। साथ ही यह भी कहा गया था यह स्कूटर 6.5 सेकंड में 0 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। वहीं, दूसरी ओर फुल चार्ज पर इलेक्ट्रिक चेतक की रेंज 95 किलोमीटर और आईक्यूब की 75 किलोमीटर है। यह देखना दिलचस्प होगा कि हीरो अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को अपडेट करके ज्यादा रेंज के साथ बाजार में उतारेगा, या ऑटो एक्सपो में बताए गए रेंज के साथ ही इसे लॉन्च करेगा। पढ़ें: ड्यूल-टोन कलर के साथ ग्रीन ग्राफिक्स ऑटो एक्सपो 2016 में ड्युएट-ई स्कूटर को ड्यूल-टोन कलर में पेश किया गया था। स्कूटर के फ्रंट और साइड पैनल्स पर ग्रीन ग्राफिक्स दिए गए हैं। इसके वील्ज पर भी ग्रीन एक्सेंट्स हैं। हीरो ड्युएट के रेग्युलर मॉडल (पेट्रोल से चलने वाला) में पीछे दिए गए फ्यूल-फिलर कैप को रिप्लेस करके उसकी जगह इसमें चार्जिंग पोर्ट दिया गया है। हीरो ड्युएट-ई इलेक्ट्रिक स्कूटर में एंटी-थेफ्ट और बाइक फाइंडर सिस्टम जैसे फीचर हैं। पढ़ें:
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