नई दिल्ली कोरोना वायरस के कहर ने इंडियन के पहिये पर ब्रेक लगा दिया है। इस वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए देश भर में लॉकडाउन के चलते अप्रैल में कार, टू-वीलर, कमर्शल वीइकल समेत इंडियन ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में मौजूद अन्य वीइकल्स की एक भी यूनिट बिक्री नहीं हुई। दूसरी ओर, ऐंड महिंद्रा ने घोषणा की है कि उसके फार्म इक्विपमेंट सेक्टर (FES) ने अप्रैल में कुल 4,772 यूनिट की बिक्री की है। महिंद्रा के अप्रैल में कुल बिके 4,772 यूनिट ट्रैक्टर में 4,716 ट्रैक्टर की सेल घरेलू बाजार में हुई है, जबकि 56 यूनिट ट्रैक्टर एक्सपोर्ट किए गए हैं। हालांकि, पिछले साल अप्रैल की तुलना में अप्रैल 2020 में महिंद्रा के ट्रैक्टर्स की बिक्री में भारी गिरावट हुई है। महिंद्रा ट्रैक्टर्स की सेल में कितनी गिरावट?अप्रैल 2019 में महिंद्रा के ट्रैक्टर्स की कुल बिक्री 28,552 यूनिट थी, जिसके मुकाबले इस साल अप्रैल की कुल बिक्री में 83.3 पर्सेंट की गिरावट हुई है। सिर्फ घरेलू बाजार में बिक्री की बात करें, तो अप्रैल 2019 में महिंद्रा ने घरेलू बाजार में 27,495 ट्रैक्टर बेचे थे, जो इस साल की बिक्री के मुकाबले 82.8 पर्सेंट ज्यादा है। इस साल अप्रैल में महिंद्रा के टैक्टर के एक्सपोर्ट में 94.7 पर्सेंट की गिरावट हुई है। अप्रैल 2019 में कंपनी ने 1,057 ट्रैक्टर बेचे थे। 'कई सकारात्मक कारण' महिंद्रा ऐंड महिंद्रा लिमिटेड में फार्म इक्विपमेंट सेक्टर के प्रेजिडेंट हेमंत सिक्का ने कहा कि लॉकडाउन एक्सटेंशन ने बिजनस को प्रभावित किया, लेकिन डीलर कुछ दिनों के लिए आंशिक रूप से खुले थे। उन्होंने कहा, 'अच्छे रबी उत्पादन, सरकार द्वारा खरीद केंद्र खोलने, फसल की अच्छी कीमतों के संकेत और जलाशय के स्तर समेत कई सकारात्मक कारण हैं, जिनके चलते ट्रैक्टर की डिमांड रही। हालांकि, सुधार की दर इस बात पर निर्भर करेगी कि लॉकडाउन की छूट के बाद एनबीएफसी की शुरुआत सहित ऑन-ग्राउंड सेल्स ऑपरेशन्स को कितने जल्दी सामान्य किया जाता है।' अप्रैल में ना प्रॉडक्शन, ना सेल्सकोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए देश भर में लॉकडाउन की वजह से अप्रैल में ऑटोमोबाइल कंपनियों का प्रॉडक्शन और रिटेल बंद रहा। मारुति सुजुकी से लेकर ह्यूंदै और महिंद्रा समेत अन्य कंपनियों ने अप्रैल में ना प्रॉडक्शन किया है और ना ही देश में इनकी एक भी कार की बिक्री हुई है।
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Sunday, May 3, 2020
किआ की 'छोटी' कार का नया अवतार, जानें डीटेल May 03, 2020 at 04:02AM
नई दिल्लीKia Motors अपनी हैचबैक कार को नए अवतार में लाने की तैयारी में है। Kia Picanto फेसलिफ्ट की तस्वीरें ऑनलाइन लीक हुई हैं, जिससे अपडेटेड कार के काफी डीटेल सामने आए हैं। किआ मोटर्स की यह हैचबैक कार ह्यूंदै आई10 के इंटरनैशनल वर्जन वाले प्लैटफॉर्म पर आधारित है। इसके चलते दोनों कारों के डायमेंशन्स लगभग एक बराबर हैं। हालांकि, किआ पिकान्टो भारत में बिकने वाली ग्रैंड आई10 नियोस से थोड़ी छोटी है। लीक तस्वीरों से साफ हुआ है नई किआ पिकान्टो के फ्रंट में कई बदलाव देखने को मिलेंगे। इनमें नए डिजाइन के हेडलाइट, नई टाइगर नोज ग्रिल, नए एयर इंटेक्स, नई फॉग लाइट्स और ज्यादा अग्रेसिव फ्रंट बंपर शामिल हैं। कार के पीछे की तरफ भी हल्के बदलाव हुए हैं। नई कार के रियर में टेल-लाइट यूनिट्स में नए एलईडी एलिमेंट्स, नया बंपर और नया एग्जॉस्ट लेआउट दिया गया है। हालांकि, कार की ओवरऑल डिजाइन पहले जैसी ही है। पावर किआ पिकान्टो फेसलिफ्ट के मकैनिकल डीटेल सामने नहीं आए हैं। उम्मीद है कि अपडेटेड कार के इंजन पुराने मॉडल वाले ही रहेंगे। किआ की यह हैचबैक कार इंटरनैशनल मार्केट में तीन इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है। इनमें 67hp पावर वाला 1.0-लीटर पेट्रोल, 83hp पावर वाला 1.25-लीटर पेट्रोल और 99hp पावर वाला 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन शामिल हैं। भारत में कब होगी लॉन्च? किआ पिकान्टो इंटरनैशनल मार्केट में उपलब्ध है। किआ मोटर्स ने साल 2018 के ऑटो एक्सपो में इस कार को शोकेस किया था, लेकिन भारत में इसकी लॉन्चिंग को लेकर कोई घोषणा नहीं की है। ऐसे में हाल-फिलहाल पिकान्टो के भारत में लॉन्च होने की उम्मीद नहीं है। किआ मोटर्स भारतीय बाजार में अभी सिर्फ एसयूवी और एमपीवी पर फोकस कर रही है। इसकी सेल्टॉस एसयूवी और कार्निवल एमपीवी इंडियन मार्केट में उपलब्ध हैं। अब कंपनी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सॉनेट लाने की तैयारी में है।
Mercedes-Benz 190E: A chapter before electric vehicles gained momentum May 03, 2020 at 01:33AM
Once, a couple of decades ago, when electric mobility seemed a distant dream, Mercedes-brought to light the electric-powered 190E sedan at the Hanover Fair in May 1990. Raw in design, no fancy touch of technology and far from sophistication, the German automaker exhibited a model 190 (W 201) converted to electric drive.
होंडा लाया नई मिनी-बाइक, जानें क्या है खास May 03, 2020 at 12:25AM
नई दिल्ली ने अपनी मिनी-बाइक के नए मॉडल से पर्दा उठा दिया है। को कुछ देशों में Honda MSX 125 के नाम से भी बेचा जाता है। पुराने मॉडल के मुकाबले में कॉस्मेटिक बदलाव हुए हैं, जबकि मकैनिकली बाइक पहले जैसी ही है। नई ग्रोम 125 बाइक तीन नए ड्यूल-टोन कलर ऑप्शन में आई है, जिनमें रेड-ब्लू, वाइट-रेड और येलो-ब्लैक शामिल हैं। ये बोल्ड कलर होंडा की की अपील को बढ़ाते हैं। छोटी साइज और बेहतर परफॉर्मेंस की वजह से होंडा ग्रोम 125 इंटरनैशनल मार्केट्स में कंपनी की काफी पॉप्युलर बाइक है। होंडा की यह मिनी-बाइक अपने सेगमेंट के हिसाब से शानदार फीचर्स से लैस है। इनमें एलईडी हेडलैम्प, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, अलॉय वील्ज और ऑप्शनल एबीएस जैसे फीचर शामिल हैं। बाइक का वीलबेस 1,100mm, जबकि सीट हाइट 762mm है। पावर होंडा ग्रोम 125 में 124.9cc, सिंगल-सिलिंडर इंजन दिया गया है। यह इंजन 9.7hp का पावर और 10.9Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन 4-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। ग्रोम 125 की साइज के हिसाब से इसका पावर काफी अच्छा है। भारतीय बाजार में बिकने वाली होंडा की कम्यूटर बाइक SP 125 में भी लगभग इतना ही पावर और टॉर्क मिलता है। भारत में लॉन्च करने की योजना नहींहोंडा की यह मिनी-बाइक इंटरनैशनल मार्केट्स में बेची जाती है। हाल-फिलहाल, भारत में इसे लॉन्च करने की कंपनी की कोई योजना नहीं है। हालांकि, कुछ साल पहले इस बाइक को भारत में टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। कंपनी ने हाल में अपने बाइक स्टाइल वाले स्कूटर नवी को बंद किया है। ऐसे में हो सकता है कि भविष्य में होंडा यह मिनी-बाइक भारतीय बाजार में उतारने की योजना बनाए।
आ रही नई दैडसन Redi-GO कार, जुड़ने जा रहे ढेरों नए फीचर्स May 02, 2020 at 11:52PM
नई दिल्ली। जापान की वाहन निर्माता कंपनी दैटसन (Datsun) जल्द ही अपनी हैचबैक कार Redi-GO का नया मॉडल बाजार में लाने जा रही है। कंपनी ने अपडेटेड रेडी-गो कार की पहली टीजर तस्वीर हाल ही में जारी की थी। आने वाले कुछ हफ्तों में इस कार की कीमत भी सामने आ जाएगी। फिलहाल 2020 के इंटीरियर और एक्सटीरियर से जुड़ी जानकारी सामने आई है। ऑनलाइन रिपोर्ट्स की मानें तो नई कार में पहले से पतले और शार्प हेडलैंप दिए जाएंगे, जो Nissan Kicks कार से प्रेरित होंगे। बता दें कि दैटसन निसान के स्वामित्व वाली कंपनी है। इसके अलावा कार का रेडिएटर ग्रिल पहले से चौड़ा और लंबा होगा। बता दें कि वर्तमान दैटसन रेडी-गो दो इंजन ऑप्शन- 800cc पेट्रोल और 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन में आती है। इस कार का मुकाबला मारुति ऑल्टो और रेनॉ क्विड जैसी एंट्री लेवल कारों से रहता है। कार को मिलेगा नया लुक कार का फ्रंट बंपर और ज्यादा मस्कुलर बनाया गया है। नई रेडी-गो में बड़े L-शेप वाले एलईडी डीआरएल और एलईडी फॉग लैंप्स दिए जाएंगे। इसके अलावा कार में नए आउटसाइड मिरर, नए ड्यूल-टोन वील कवर, टर्न इंडिकेटर के ऊपर नया सिग्नेचर बैज और नए एलईडी एलिमेंट के साथ टेललैंप्स दिए जाएंगे। इससे कार को एक नया लुक मिल जाएगा। कार दो नए रंगों- ब्लू और ब्राउन में आएगी। इसके अलावा 5 पुराने कलर- ओपल वाइट, ब्रोंज ग्रे, क्रिस्टल सिल्वर, लाइन ग्रीन और रुबी रेड मिलते रहेंगे। कार के इंटीरियर में किए गए बदलावों की बात करें तो केबिन में नया ग्रे और सिल्वर इंसर्ट देखने को मिलेगा। साथ ही इसमें नया 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा जो ऐपल कारप्ले, ऐंड्रॉयड ऑटो और वॉइस कमांड फीचर्स के साथ आएगा। कार का डैशबोर्ड भी बदला जाएगा। इसके अलावा डोर पैड पर नया फैब्रिक और सीट पर नया ड्यूल-टोन फैब्रिक देखने को मिलेगा। सेफ्टी के लिहाज से कार में ड्राइवर व पैसेंजर साइड एयरबैग्स और रिवर्स पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स दिए जाएंगे।
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