Sunday, October 10, 2021

आ गई खबर! जानें कब शुरू होगी Mahindra XUV700 SUV के डीजल-पेट्रोल वेरिएंट्स की डिलिवरी October 10, 2021 at 05:32PM

नई दिल्ली।Mahindra XUV700 SUV Diesel Petrol Delivery Date India: महिंद्रा एंड महिंद्रा की नई एसयूवी Mahindra XUV700 बुक कराने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी आ रही है। जी हां, आपने अगर महिंद्रा एक्सयूवी700 बुक करा ली है और आप इसकी डिलिवरी का इंतजार कर रहे हैं तो आपको बता दें कि इस धांसू एसयूवी की डिलिवरी अक्टूबर के आखिरी हफ्ते से शुरू होगी। अब आप सोच रहे होंगे कि अक्टूबर के आखिरी हफ्ते में इसके पेट्रोल वेरिएंट की डिलिवरी शुरू होगी या डीजल वेरिएंट की। आपको बता दें कि सबसे पहले भारत में Mahindra XUV700 Petrol Variant की डिलिवरी शुरू होगी, उसके बाद नवंबर के आखिरी हफ्ते में Mahindra XUV700 Diesel Variants की डिलिवरी शुरू होगी। ये भी पढ़ें- डीजल वेरिएंट्स की डिलिवरी में एक महीने की देरी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने ट्विटर पर एक्सयूवी700 के ऑफिशल पेज पर जानकारी दी कि वह एक्यूवी700 की भारत में इन-इन तारीख से डिलिवरी शुरू करेगी। हालांकि, डीजल वेरिएंट्स बुक कराने वाले थोड़े निराश होंगे कि आखिरकार उन्होंने जो यूनिट बुक कराई, उसकी डिलिवरी में एक महीने की देरी क्यों और वे इसे लेकर सोशल मीडिया पर अपनी नाराजगी भी जता रहे हैं। महिंद्रा एक्सयूवी की बीते हफ्ते 7 अक्टूबर से डिलिवरी शुरू हुई थी और पहले दिन एक घंटे से भी कम समय में इसके फर्स्ट बैच की 25 हजार यूनिट की बुकिंग फुल हो गई। उसके बाद 8 अक्टूबर को दूसरी बैच के 25 हजार यूनिट कि बुकिंग महज दो घंटे में फुल हो गई। ये भी पढ़ें- लुक और फीचर्स के मामले में जबरदस्तमहिंद्रा एक्सयूवी700 को इतना शानदार रिस्पॉन्स मिलने से कंपनी भी काफी गदगद है और आने वाले समय में इसके नेक्स्ट बैच की बुकिंग की जानकारी दी जाएगी। फिलहाल आपको ये बता दें कि 5 और 7 सीटर ऑप्शन में पेश महिंद्रा एक्सयूवी700 में 2198 cc तक का पावरफुल इंजन लगा है, जो कि 197.13 bhp तक की पावर जेनरेट करता है। इसे मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों तरह के ट्रांसमिशन ऑप्शन में पेश किया गया है। इस एसयूवी में लेटेस्ट स्टैंडर्ड और सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। ये भी पढ़ें- कीमतें कितनी और किनसे मुकाबलाMahindra XUV700 के 5 Seater वेरिएंट की कीमत 11.98 लाख रुपये से लेकर 20.98 लाख रुपये (एक्स शोरूम प्राइस) तक है, वहीं इसके 7 Seater वेरिएंट की कीमत 12.49 लाख रुपये से लेकर 22.89 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक है। महिंद्रा की नई एसयूवी का मुकाबला Kia Seltos, Hyundai Creta और MG Hector Plus समेत कई अन्य सेलिंग से है। ये भी पढ़ें-

New Royal Enfield Classic 350 Review: बेहतर लुक और फीचर्स से बन गई बात, आएगी पसंद October 10, 2021 at 05:00AM

ओम प्रकाश धीरज, नई दिल्ली। Price Features: भारत में 350 सीसी बाइक सेगमेंट में पिछले 11 साल से ज्यादा समय से जिस एक देसी कंपनी की बाइक की हमेशा चर्चा होती है और सबसे ज्यादा बिक्री होती है, वह बाइक है Royal Enfield Classic 350... जी हां, क्लासिक 350 भारत में हर उम्र और वर्ग के लोगों को बेहद प्यारी है और शायद यही वजह है कि रॉयल एनफील्ड ने अब अपनी सबसे खास बाइक को नए अवतार में पेश किया है, जिसका लुक तो क्लासिक है, लेकिन उसके फीचर्स लेटेस्ट हैं। साथ ही इसमें कंफर्ट का भी खास खयाल रखा गया है। जी हां, मैं यहां बात कर रहा हूं Next Generation Classic 350 यानी New Royal Enfield Classic 350 की, जो अब नए अंदाज में बाइक लवर्स के दिलों पर राज करने आ गई है। ये भी पढ़ें- New Generation Classic 350 को Chrome, Dark, Halcyon, Redditch और Signals जैसे 5 शानदार वेरिएंट्स में लॉन्च किया गया है, जिनमें बेस वेरिएंट की कीमत 1.84 लाख रुपये और टॉप वेरिएंट New Claasic 350 Chrome की कीमत 2.15 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है। नई क्लासिक 350 के रिव्यू आर्टिकल में आज हम आपको 5 खास पॉइंट में इस बाइक की खूबियां के बारे में बताएंगे, साथ ही ये भी बताएंगे कि क्या कुछ लोगों ने उम्मीद की थी और उन्हें किस चीज की कमी महसूस हो सकती है? ये भी पढ़ें- 1. नया इंजन और ब्रैंड न्यू जे प्लैटफॉर्मयह नई क्लासिक 350 का टॉप मॉडल क्लासिक क्रोम है। 2021 क्लासिक 350 को कंपनी के ब्रैंड न्यू J प्लैटफॉर्म पर डिवेलप किया है और इसी प्लैटफॉर्म पर रॉयल एनफील्ड ने अपनी क्रूजर बाइक मीटियॉर 350 भी बनाई है। नई क्लासिक 350 में 349 सीसी का बिल्कुल नया इंजन है, जो कि 20.2bhp की पावर और 27Nm टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। जब आप इसे चलाते हैं तो आपको इसकी पिकअप अच्छी लगती है और आप महसूस करते हैं कि नया इंजन होने का क्या फायदा है। वहीं, एग्जॉस्ट साउंड की बात करें तो पुरानी क्लासिक 350 से नई क्लासिक 350 का साउंड अलग है और इसे सुनकर आपको अच्छा लगता है। ये भी पढ़ें- 2. कम बाइब्रेशन यानी बेहतर राइडिंग एक्सपीरियंसरॉयल एनफील्ड की बाइक्स चलाने वालों की अक्सर शिकायत होती है कि इनमें वाइब्रेशंस ज्यादा होते हैं और शायद इसी वजह से लोगों की शिकायत दूर करने के लिए कंपनी अब कम वाइब्रेशंस वालीं बाइक्स ला रही हैं। इससे पहले हमने आपको मीटियॉर 350 के वाइब्रेशंस के बारे में बताया था और अब कंपनी की नेक्स्ट जेनरेशन क्लासिक में कम वाइब्रेशंस देखने को मिलती है, जो कि वाकई काबिलेतारीफ है। कम वाइब्रेशन होने की वजह से आपको बेहतर राइडिंग एक्सपीरियंस मिलता है। हालांकि, जब इसे आप 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलाते हैं तो थोड़ा वाइब्रेशन फील होता है। 3. सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और ट्रिपर नैविगेशनजी हां, नई क्लासिक 350 की तीसरी जो खास बात मुझे लगी है, वो है इसका इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर वाला सेटअप, जिसमें कंपनी ने लोगों की जरूरत का खास खयाल रखते हुए ट्रिपर नैविगेशन दिया है और इसमें गूगल की मदद से इसमें टर्न बाई टर्न नैविगेशन की सुविधा मिलती है। इसी के साथ एक छोटा सा सेमी डिजिटल फ्यूल गेज सेटअप भी दिया गया है, जिसमें आपको ट्रिप और फ्यूल के बारे में जानकारी मिलती है। हालांकि, स्पीडोमीटर की बात करें तो इसमें छोटे-मोटे बदलाव के साथ ही ज्यादातर क्लासिक 350 की तरह का ही सेटअप देखने को मिलता है। एक बात और यहां मजेदार देखने को ये है कि इसके फ्यूल टैंक पर कंपनी ने अपनी प्रीमियम बाइक्स वाला लोगो दिया है, जो कि देखने में काफी शानदार है और रेट्रो फील के साथ है। साथ ही यहां एक ही जगह चाबी लगाकर आप बाइक को ऑन भी कर सकते हैं और लॉक भी कर सकते हैं। पुरानी क्लासिक में लॉक करने के लिए हैंडल के निचले हिस्से में जाकर चाबी लगानी पड़ती थी। ये भी पढ़ें- 4. स्मूद गियर, क्लच और बेहतर हैंडलबार फंक्शन स्विचेजनई क्लालिक 350 में रॉयल एनफील्ड ने इस बात का ध्यान रखा है कि लोगों को गियर बदलते समय और क्लच दबाते समय ज्यादा जोर न लगाना पड़े और हाथ-पैर पर ज्यादा जोर न पड़े, इसलिए गियर और क्लच को स्मूद रखा गया है और नई क्लासिक 350 चलाते समय आप यह फील करेंगे। इसके साथ ही हैंडलबार पर रॉयल एनफील्ड ने मीटियॉर 350 जैसे ही फंक्शनल स्विचेज देकर यूजर्स की मौज करा दी है। जी हां, आपको हैंडलबार में नया इंजन स्टार्ट-किल स्विच, हजार्ड लाइट और टर्न इंटिकेटर बटन्स मिलेंगे, जो कि अच्छे हैं और उन्हें इस्तेमाल करना आरामदेह है। पुरानी क्लासिक 350 के स्विचेज मौजूद समय के हिसाब से आउटडेटेड लगने लगे थे। ये भी पढ़ें- 5. रेट्रो लुक के साथ ही कंफर्ट पर भी जोरनई क्लासिक 350 को कंपनी ने वाकई रेट्रो लुक और लेटेस्ट फीचर्स के साथ पेश किया है, जिसका फायदा ये है कि लुक में पुरानी क्लासिक और नई क्लासिक 350 में ज्यादा अंतर आपको नहीं दिखेगा, लेकिन फीचर्स के मामले में यह नई है और सच बताऊं तो बेहद जरूरी है, क्योंकि मौजूदा समय में आप अगर किसी बाइक को लेटेस्ट फीचर्स के साथ लाते हैं तो लोगों की नजरें उसपर टिकती हैं। कंफर्ट की बात करें तो इसकी ड्राइविंग सीट के साथ भी पीलियन सीट भी कंफर्टेबल है और आप इस बाइक को लंबी दूरी तक भी आराम से ले जा सकते हैं। यहां एक बात बताना जरूरी है कि चाहे सिटी राइड हो या हाइवे ड्राइविंग, मोड़ने में हो या तेज ब्रेक लगाने में, इस बाइक पर आपका कंट्रोल बना रहता है और, नया सस्पेंशन, एबीएस के साथ ही डिस्क ब्रेक की वजह से आपको आसानी होती है। ये भी पढ़ें- इनमें बेहतरी की थी गुंजाइशनेक्स्ट जेनरेशन क्लासिक 350 को लेकर कुछ बातें जो आपको निराश कर सकती है, वो ये हैं कि इसका वजन भी पुरानी क्लासिक की तरह ही है और इसके हेडलैंप के साथ ही टेललैंप में किसी तरह का बदलाव देखने को नहीं मिलता है, यानी आपको चाहे हेडलैंप-टेललैंप हो या इंटिकेटर, आपको हैलोजन लाइट्स ही मिलती हैं। आप पुरानी क्लासिक 350 जैसी आवाज भी थोड़ा-बहुत मिस कर सकते हैं, क्योंकि नए इंजन की वजह से नई क्लासिक 350 के एग्जॉस्ट साउंड में भी तब्दीली आई है, हालांकि बेस और डेप्थ में बहुत ज्यादा अंतर नहीं है। ये भी पढ़ें- Royal Enfield New Classic 350 Variants & Price: New Classic 350 Redditch Variant: 1.84 Lac Rupees New Classic 350 Halcyon Variant: 1.93 Lac Rupees New Classic 350 Signals Variant: 2.04 Lac Rupees New Classic 350 Dark Variant: 2.11 Lac Rupees New Classic 350 Chrome Variant: 2.15 Lac Rupees (EX-Showroom Price) हमारा फैसलाइस बाइक को एक हफ्ते से ज्यादा समय तक सिटी, हाइवे और उभड़-खाबड़ रास्तों पर चलाने के बाद कह सकता हूं कि नई क्लासिक 350 कम्यूटर बाइक के साथ ही लंबी दूरी के लिए भी अच्छी साबित हो सकती है। आपको यह बाइक पुरानी क्लासिक के मुकाबले बेहतर दिखती है और इसे चलाने में आपको मजा आता है। इसकी माइलेज की बात करें तो इसकी माइलेज आपको 32 से लेकर 36 किलोमीटर प्रति लीटर की मिलेगी। ये भी पढ़ें-

Kia Sonet का जादू घटा, कुछ ही महीनों में बिक्री हुई ठंडी, पिछले महीने Innova से भी कम सेल October 10, 2021 at 02:24AM

नई दिल्लीKia Sonet September 2021 Sales Down In India: भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है और इससे Kia Motors भी अछूती नहीं है। अन्य कंपनियों की तरह किआ इंडिया की कार सेल में कमी हुई है, लेकिन इन सबमें सबसे बुरी खबर ये है कि सब-कॉम्पैक्ट 4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में पॉपुलर कार Kia Sonet की बिक्री काफी घट गई है। जी हां, या यूं कहें कि कार मार्केट में कभी जलवा बिखेर रही सॉनेट का जादू कम हो गया है, तभी तो यह टॉप 10 बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट में भी नहीं है। हालांकि, किआ मोटर्स के लिए अच्छी खबर यह है कि Kia Seltos की भारत में बंपर बिक्री हो रही है और यह सितंबर 2021 में सबसे बिकने वाली कारों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर रही। ये भी पढ़ें- कीमतें देख लेंभारत में Kia Sonet को पिछले साल सितंबर पर लॉन्च किया गया था। सॉनेट के पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 6.71 लाख रुपये से लेकर 11.99 लाख रुपये तक थी, वहीं डीजल वेरिएंट्स की कीमतें 8.05 लाख रुपये से लेकर 11.99 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक थी। लॉन्चिंग के बाद कुछ महीनों तक किआ सॉनेट की भारतीय बाजार में बंपर बिक्री हुई। हालांकि, बाद में कंपनी ने इसकी कीमतें भी बढ़ाईं और फिलहाल यह कार 6.89 लाख रुपये से लेकर 13.55 लाख रुपये तक है। इसी प्राइस रेंज में लोगों के पास Hyundai venue, Tata Nexon और Maruti Suzuki Brezza जैसी कारें हैं और इनकी सॉनेट के मुकाबले ज्यादा बिक्री हो रही हैं। ये भी पढ़ें- इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा कॉम्पिटिशनएक साल में किआ सॉनेट की बिक्री की रफ्तार काफी कम हो गई है और आपको जानकर हैरानी होगी कि किआ सॉनेट की सितंबर 2021 में महज 4,454 यूनिट बिकी, जो कि Toyota Innova से भी कम है। टोयोटा इनोवा की पिछले महीने 4,724 यूनिट बिकी है और यह महंगी कार है। आपको बता दें कि सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में सबसे ज्यादा कॉम्पिटिशन देखने को मिल रहा है और इस सेगमेंट में देसी कंपनी टाटा मोटर्स की Tata Nexon का जलवा देखने को मिल रहा है। टाटा नेक्सॉन इस सेगमेंट की बेस्ट सेलिंग कार है। किआ मोटर्स के सामने चैलेंज के रूप में Tata Punch भी आने वाली है। ये भी पढ़ें-

नई TVS Jupiter 125 या Honda Activa 125 में कौन है सबसे किफायती स्कूटर? दो मिनट में खुद करें फैसला October 10, 2021 at 01:08AM

नई दिल्ली। () स्कूटर अभी कुछ समय पहले भारत में लॉन्च हुई है। इंडिया यामाहा मोटर (India Yamaha Motor) ने इसमें कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स दिए हैं। 125 सीसी सेगमेंट में आने वाले इस स्कूटर का भारतीय बाजार में () से सीधा और कड़ा मुकाबला है। आज हम इन दोनों स्कूटरों का स्पेसिफिकेशन (TVS Jupiter 125 Vs Honda Activa 125 specification comparison) कम्पेरिजन करने जा रहे हैं। तो डालते हैं एक नजर... इंजन
  • 125 में पावर के लिए 124.8 सीसी की सिंगल सिलिंडर, 2 वाल्व, 4-स्ट्रोक, एयर कूल्ड इंजन दिया गया है।
  • Honda Activa 125 में पावर के लिए बीएस6 कम्पलायंट वाला 124 सीसी का 4-स्ट्रोक, सिंगल-सिलिंडर, फैन-कूल्ड SI इंजन दिया गया है।
परफॉर्मेंस
  • TVS Jupiter 125 का इंजन 6500 आरपीएम पर 8.04 bhp की मैक्सिमम पावर और 4500 आरपीएम पर 10.5 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।
  • Honda Activa 125 का इंजन 6750 आरपीएम पर 8.18 Bhp की मैक्सिमम पावर और 5000 आरपीएम पर 10.3 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।
ट्रांसमिशन
  • TVS Jupiter 125 का इंजन CVT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है।
  • Honda Activa 125 का इंजन CVT से लैस है।
ब्रेकिंग
  • TVS Jupiter 125 के फ्रंट में 230 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक या 130 मिलीमीटर का ड्रम ब्रेक चुनने का विकल्प मिलता है। वहीं, इसके रियर में 130 मिलीमीटर का ड्रम ब्रेक दिया गया है।
  • Honda Activa 125 के फ्रंट में 130 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक दिया गया है। वहीं, इसके रियर में 130 मिलीमीटर ड्रम ब्रेक दिया गया है।
सस्पेंशन TVS Jupiter 125 के फ्रंट में टेलिस्कोपिक हाईड्रालिक और रियर में मोनोट्यूब इनवर्टेड गैस फिल्ड शॉक्स (MIG) के साथ स्प्रिंग एड 3 स्टेप अडजस्टेबल सस्पेंशन दिया गया है। डायमेंशन
  • TVS Jupiter 125 की लंबाई 1852 मिलीमीटर, चौड़ाई 681 मिलीमीटर और ऊंचाई 1168 मिलीमीटर है। इसका व्हीलबेस 1275 मिलीमीटर है। वहीं, इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 163 मिलीमीटर है। इसकी सीट की ऊंचाई 790 मिलीमीटर है।
  • Honda Activa 125 की लंबाई 1850 मिलीमीटर, चौड़ाई 707 मिलीमीटर और ऊंचाई 1170 मिलीमीटर है। वहीं, इसका व्हीलबेस 1260 मिलीमीटर है। जबकि, इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 169 मिलीमीटर है। इसकी सीट की ऊंचाई 712 मिलीमीटर है।
फ्यूल टैंक
  • TVS Jupiter 125 में 5.1 लीटर की क्षमता वाला पेट्रोल टैंक दिया गया है।
  • Honda Activa 125 में 5.3 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है।
वजन
  • TVS Jupiter 125 का कर्ब वजन 108 किलोग्राम है।
  • Honda Activa 125 का कर्ब वजन 111 किलोग्राम है।
कीमत
  • TVS Jupiter 125 की शुरुआती दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 73,400 रुपये है, जो 81,300 रुपये तक जाती है।
  • Honda Activa 125 की शुरुआती दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 73,203 रुपये है, जो 80,325 रुपये तक जाती है।

TVS Jupiter 125 और Hero Maestro Edge 125 में कौन है सबसे सस्ता और दमदार स्कूटर? October 09, 2021 at 10:48PM

नई दिल्ली। इंडिया यामाहा मोटर (India Yamaha Motor) ने अपनी () स्कूटर को हाल ही में लॉन्च किया है। यह स्कूटर 125 सीसी सेगमेंट में आता है। टीवीएस ने इसमें कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स दिए हैं। भारतीय बाजार में इसका का () से कड़ा मुकाबला है। आज हम आपको इन दोनों स्कूटरों के स्पेसिफिकेशन्स ( specification comparison) और कीमत के बारे में बताने जा रहे हैं। ताकी आप खुद अपने बजट में अपनी पसंद का स्कूटर चुन सकें। तो डालते हैं एक नजर... इंजन
  • TVS Jupiter 125 में पावर के लिए 124.8 सीसी की सिंगल सिलिंडर, 2 वाल्व, 4-स्ट्रोक, एयर कूल्ड इंजन दिया गया है।
  • Hero Maestro Edge 125 में पावर के लिए बीएस6 कम्प्लायंट वाला 124.6 सीसी, एयर कूल्ड, 4-स्ट्रोक, SI इंजन दिया गया है।
परफॉर्मेंस
  • TVS Jupiter 125 का इंजन 6500 आरपीएम पर 8.04 bhp की मैक्सिमम पावर और 4500 आरपीएम पर 10.5 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।
  • Hero Maestro Edge 125 का इंजन 7,000 आरपीएम पर 9 bhp की मैक्सिमम पावर और 5,500 आरपीएम पर 10.4 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।
ट्रांसमिशन TVS Jupiter 125 और Hero Maestro Edge 125 दोनों ही स्कूटरों का इंजन CVT यूनिट से लैस है। सस्पेंशन
  • TVS Jupiter 125 के फ्रंट में टेलिस्कोपिक हाईड्रालिक और रियर में मोनोट्यूब इनवर्टेड गैस फिल्ड शॉक्स (MIG) के साथ स्प्रिंग एड 3 स्टेप अडजस्टेबल सस्पेंशन दिया गया है।
  • Hero Maestro Edge 125 के फ्रंट में टेलिस्कोपिक हाईड्रॉलिक शॉक अब्जॉर्बर सस्पेंशन और रियर में यूनिट स्विंग के साथ स्प्रिंग लोडेड हाईड्रॉलिक डैंपर दिया गया है।
ब्रेक
  • TVS Jupiter 125 के फ्रंट में 230 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक या 130 मिलीमीटर का ड्रम ब्रेक चुनने का विकल्प मिलता है। वहीं, इसके रियर में 130 मिलीमीटर का ड्रम ब्रेक दिया गया है।
  • Hero Maestro Edge 125 के फ्रंट में 190 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक या 130 मिलीमीटर का ड्रम ब्रेक चुनने का विकल्प मिलता है। वहीं, इसके रियर में 130 मिलीमीटर का ड्रम ब्रेक दिया गया है।
डायमेंशन
  • TVS Jupiter 125 की लंबाई 1852 मिलीमीटर, चौड़ाई 681 मिलीमीटर और ऊंचाई 1168 मिलीमीटर है। इसका व्हीलबेस 1275 मिलीमीटर है। वहीं, इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 163 मिलीमीटर है। इसकी सीट की ऊंचाई 790 मिलीमीटर है।
  • Hero Maestro Edge 125 की लंबाई 1843 मिलीमीटर, चौड़ाई ( डिस्क वैरिएंट का 718 मिलीमीटर और ड्रम ब्रेक वैरिएंट का 715 मिलीमीटर), ऊंचाई 1139 मिलीमीटर है। वहीं, इसका व्हीलबेस 1261 मिलीमीटर है। इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 155 मिलीमीटर है।
फ्यूल टैंक
  • TVS Jupiter 125 में 5.1 लीटर की क्षमता वाला पेट्रोल टैंक दिया गया है।
  • Hero Maestro Edge 125 में 5 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है।
वजन
  • TVS Jupiter 125 का कर्ब वजन 108 किलोग्राम है।
  • Hero Maestro Edge 125 के डिस्क ब्रेक वैरिएंट का कर्ब वजन 122 किलोग्राम है। जबकि, इसके ड्रम ब्रेक वैरिएंट का कर्ब वजन 111 किलोग्राम है।
कीमत
  • भारतीय बाजार में 125 की शुरुआती दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 73,400 रुपये है, जो 81,300 रुपये तक जाती है।
  • Hero Maestro Edge 125 की शुरुआती दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 73,450 रुपये है, जो इसके टॉप एंड वेरिएंट पर 81,900 रुपये तक जाती है।

भारत में Hero समेत इन कंपनियों के पिछले महीने कितने बाइक-स्कूटर बिके, देखें टॉप 10 लिस्ट October 09, 2021 at 10:39PM

नई दिल्ली।Top 10 Best Selling Bike Scooter Company September Sale: भारत में फेस्टिवल सीजन में भले ही टू-व्हीलर कंपनियों की बाइक-स्कूटर की बिक्री में रफ्तार देखने को मिल सकती है, लेकिन पिछले महीने का रेकॉर्ड देखें तो ज्यादातर कंपनियों के हालत खस्ता रहे। Hero, Honda, Bajaj, Yamaha, TVS और Royal Enfield समेत और भी कंपनियों की बिक्री काफी प्रभावित रही। हालांकि, इस अवधि में Suzuki के सालाना परफॉर्मेंस में सुधार देखने को मिली है। चलिए, आपको बताते हैं कि भारत की टॉप 10 कार-स्कूटर कंपनियों ने पिछले महीने यानी सितंबर 2021 में कितनी यूनिट्स बेचीं और किसे फायदा या नुकसान हुआ? ये भी पढ़ें- भारत में सबसे ज्यादा बाइक-स्कूटर बेचने वालीं कंपनियांभारत की टॉप 10 कंपनियों के पिछले महीने बाइक-स्कूटर सेल्स के आंकड़े देखें तो FADA की रिपोर्ट के मुताबिक Hero Motocorp पहले की अपेक्षा सितंबर में भी टॉप पोजिशन पर रही है और इसने कुल 2,75,882 यूनिट्स बेचीं, जो कि सितंबर 2020 के मुकाबले करीब 21 फीसदी कम है। वहीं दूसरे नंबर पर रही Honda ने सितंबर 2021 में 2,40,527 यूनिट बेची, जो कि सितंबर 2020 के मुकाबले 9 फीसदी कम है। ये भी पढ़ें- टीवीएस, बजाज और सुजुकी के क्या हालतीसरे नंबर पर TVS रही, जिसने पिछले महीने कुल 1,40,549 यूनिट्स बेचीं और यह पिछले साल सितंबर के मुकाबले करीब 12 फीसदी कम है। Bajaj चौथे नंबर पर रही, जिसने कुल 1,16,252 बाइक्स और स्कूटर बेचीं और यह पिछले साल कंपनी की बिक्री के मुकाबले 6 फीसदी कम है। Suzuki ने सितंबर 2021 में इंडियन मार्केट में कुल 45,617 स्कूटर और बाइक्स बेचीं, जो कि 10 फीसदी की सालाना बढ़ोतरी के साथ है। ये भी पढ़ें- रॉयल एनफील्ड बाइक्स की बिक्री घटीभारतीय बाजार में सितंबर 2021 में Yamaha छठे नंबर पर रही, जिसकी कुल 40,044 यूनिट बिकी और यह पिछले साल सितंबर के मुकाबले करीब 11 फीसदी कम है। देसी कंपनी Royal Enfield की बाइक्स की सेल भी पिछले महीने काफी प्रभावित हुई और कंपनी ने कुल 32,913 यूनिट बेची, जो कि सितंबर 2020 के मुकाबले 22.54 फीसदी कम है। Hero Electric ने पिछले महीने भारत में 6289 इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचे, जो कि 533 फीसदी की सालाना ग्रोथ के साथ है। वहीं Piaggio ने कुल 3729 यूनिट्स की बिक्री की, जो कि 8 फीसदी की सालाना ग्रोथ के साथ है। Okinawa ने भारत में सितंबर 2021 में कुल 3264 यूनिट्स बेचीं, जो कि 491 फीसदी की सालाना ग्रोथ के साथ है। ये भी पढ़ें-