नई दिल्लीHyundai ने इस महीने की शुरुआत में बीएस6 कम्प्लायंट , और की बुकिंग शुरू की थी। जल्द इन्हें बाजार में उतारा जाएगा। इससे पहले की कीमत लीक हो गई है। इसकी कीमत 6.49 लाख से 8.31 लाख रुपये के बीच होगी। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि बीएस6 i20 सिर्फ पेट्रोल इंजन में आएगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीएस6 में अपग्रेड करने के अलावा कंपनी ने एलीट आई20 की वेरियंट लिस्ट में भी बदलाव किए हैं। बीएस6 मॉडल में बेस वेरियंट Era और पेट्रोल-सीवीटी Sportz+ और Asta(O) को बंद कर दिया गया है। अपग्रेडेड आई20 की कीमत वेरियंट के आधार पर 15 हजार रुपये बढ़ी है। वहीं, शुरुआती कीमत करीब 90 हजार रुपये ज्यादा हो गई है, क्योंकि अभी मौजूद बेस वेरियंट Era को बीएस6 मॉडल में बंद कर दिया गया है। फीचर्स फीचर्स की बात करें, तो बीएस4 मॉडल के मुकाबले बीएस6 मॉडल के बेस वेरियंट में ज्यादा फीचर मिलेंगे। बीएस4 मॉडल में Era वेरियंट के मुकाबले Magna+ वेरियंट में अतिरिक्त फीचर मिलते हैं, जिनमें 2-DIN ऑडियो सिस्टम, एलईडी डीआरएल, रिमोट लॉकिंग, इलेक्ट्रिक अजस्ट विंग मिरर्स और रियर एसी वेंट्स जैसे फीचर शामिल हैं। वहीं, टॉप वेरियंट्स में 7-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, साइड और कर्टन एयरबैग्स और रिवर्स कैमरा जैसे फीचर होंगे। पढ़ें: इंजन में ग्रैंड आई10 नियोस वाला 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा। आई10 नियोस में यह इंजन 83hp का पावर और 114Nm टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं, पेट्रोल-ऑटोमैटिक या डीजल इंजन वाली आई20 खरीदने के इच्छुक ग्राहकों के पास फिलहाल बीएस4 मॉडल का विकल्प रहेगा। ह्यूंदै इस साल की दूसरी छमाही में नेक्स्ट-जेनरेशन आई20 लॉन्च करने वाली है, जिसमें फिर से डीजल इंजन दिए जाने की उम्मीद है। पढ़ें:
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Saturday, February 22, 2020
...तो हाइब्रिड इंजन के साथ आएंगी नई i20 और वेन्यू February 22, 2020 at 02:49AM
नई दिल्लीHyundai ने हाल में नेक्स्ट-जेनरेशन Hyundai i20 से पर्दा उठाया है। इसका पब्लिक डेब्यू मार्च में होने वाले Geneva Motor Show 2020 में होगा। मौजूदा मॉडल के मुकाबले का लुक बिल्कुल अलग और काफी अट्रैक्टिव है। साथ ही इसमें नए फीचर्स भी मिलेंगे। इनके अलावा एक बड़ा बदलाव यह भी देखने को मिलेगा कि नई आई20 माइल्ड-हाइब्रिड इंजन के साथ भी आएगी। 48 वोल्ट हाइब्रिड मोटर के साथ आने वाली नई ह्यूंदै आई20 पहले यूरोपियन मार्केट में उपलब्ध होगी। नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि आई20 के वेरियंट को भारतीय बाजार में भी पेश किया जाएगा। अगर ऐसा हुआ, तो उम्मीद है कि कंपनी भारत में समेत अपनी अन्य कारों में भी माइल्ड हाइब्रिड टेक्नॉलजी दे सकती है। हालांकि, ह्यूंदै ने ऑफिशली इसके बारे में कोई घोषणा नहीं की है। नई i20 की तरह ह्यूंदै वेन्यू के माइल्ड हाइब्रिड वेरियंट में 48V माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.0-लीटर GDi 3-सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिल सकता है। इस इंजन को दो पावर आउटपुट (99bhp और 118bhp) जेनरेट करने के लिए ट्यून किया गया है। कंपनी का दावा है कि माइल्ड हाइब्रिड टेक्नॉलजी न सिर्फ माइलेज बेहतर करेगी, बल्कि कार्बन एमिशन को भी 3-4 पर्सेंट कम करेगी। मिल सकता है ऑटोमैटिक आइडल स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम रिपोर्ट्स में कहा गया है कि ह्यूंदै वेन्यू का माइल्ड हाइब्रिड मॉडल ऑटोमैटिक आइडल स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम के साथ आ सकता है। यह सिस्टम कार खड़ी रहने पर (खासकर रेड लाइट जैसी जगहों पर) इंजन को ऑटोमैटिक बंद और फिर चालू कर देता है। इससे फ्यूल की खपत कम होती है। पढ़ें: जल्द आएगी बीएस6 वेन्यूह्यूंदै ने वेन्यू एसयूवी को बीएस6 में अपग्रेड कर दिया है। कंपनी ने इसमें सेल्टॉस वाला बीएस6 कम्प्लायंट 1.5-लीटर डीजल इंजन दिया है। इससे पहले इस एसयूवी में 1.4-लीटर डीजल इंजन था, जिसे कंपनी ने इस इंजन से रिप्लेस कर दिया। इसके अलावा 1.0-लीटर वाले टर्बो पेट्रोल और 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन को भी कंपनी ने बीएस6 में अपग्रेड कर दिया है। बीएस4 के मुकाबले बीएस6 की कीमत करीब 20 हजार रुपये ज्यादा होगी। हालांकि, अभी इसकी ऑफिशल लॉन्चिंग नहीं हुई है। पढ़ें:
जीप कंपस की टक्कर में आ रही धांसू SUV February 21, 2020 at 11:33PM
नई दिल्लीVolkswagen की बहुप्रतीक्षित एसयूवी T-Roc की लॉन्चिंग तारीख आ गई है। यह कॉम्पैक्ट एसयूवी 18 मार्च को भारतीय बाजार में लॉन्च होगी। को हाल में हुए ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। यह एसयूवी सिर्फ पेट्रोल इंजन में आएगी। टी-रॉक की मार्केट में जीप कंपस और ह्यूंदै टूसॉन जैसी एसयूवी से टक्कर होगी। इंडिया ने कहा है कि यह एसयूवी सिर्फ पेट्रोल इंजन-ऑटोमैटिक गियरबॉक्स में आएगी। इसमें 1.5-लीटर TSI इंजन मिलेगा, जो 148 bhp का पावर और 240 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ 7-स्पीड DSG ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन स्टैंडर्ड मिलेगा। बोल्ड और स्टाइलिश लुक लुक की बात करें, तो काफी बोल्ड और स्टाइलिश दिखती है। कंपनी इसे युवा खरीदारों को ध्यान में रखकर ला रही है। भारतीय बाजार में इसे सिर्फ एक वेरियंट में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। टी-रॉक में एलईडी हेडलैम्प्स, एलईडी डीआरएल, ड्यूल-टोन अलॉय वील्ज, एलईडी टेललैम्प और रूफ रेल्स मिलेंगे। इंटीरियर फोक्सवैगन टी-रॉक का कैबिन काफी प्रीमियम है। इसमें फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग वील, ऐपल कारप्ले और ऐंड्रॉयड ऑटो के साथ बड़ा टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 2-जोन क्लाइमेंट कंट्रोल, लेदर सीट्स और पैनोरमिक सनरूफ जैसे फीचर मिलेंगे। सेफ्टी के लिए एसयूवी में 6-एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल, पार्क डिसेंट कंट्रोल, रियर पार्किंग कैमरा और सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स हैं। पढ़ें: 6 मार्च को लॉन्च होगी टिगुआन ऑलस्पेस इंडिया 2.0 प्रोजेक्ट के तहत फोक्सवैगन भारतीय बाजार में कई नई एसयूवी लाने की तैयारी में है। इसकी शुरुआत 6 मार्च को टिगुआन ऑलस्पेस की लॉन्चिंग से होगी। इसके बाद टी-रॉक लॉन्च की जाएगी। इन दोनों एसयूवी की बुकिंग शुरू हो गई है। इनके अलावा इस साल के अंत तक कंपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी टिगुआन को भारतीय बाजार में उतारेगी, जो ह्यूंदै क्रेटा, किआ सेल्टॉस और एमजी हेक्टर की टक्कर में आएगी। पढ़ें:
Hyundai Aura: कॉम्पैक्ट साइज में बड़ी कार वाली फीलिंग! February 21, 2020 at 10:28PM
कीमत: 5.79 - 9.22 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) इंजन: 1.2 लीटर डीजल पावर: 74 बीएचपी इंजन: 1.2 लीटर पेट्रोल पावर: 82 बीएचपी इंजन: 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल पावर: 99 बीएचपी खालिद अमीन, नई दिल्लीअगर हम पूरे कॉम्पैक्ट सिडैन सेगमेंट की बात करें, तो अब जो कारें मार्केट में आ रही हैं, वो पहले से ज्यादा मैच्योर लगती हैं। मतलब उनकी डिजाइन इस तरह की होती है कि वे प्रॉपर सिडैन की तरह दिखती हैं न कि एक ऐसी कार जिसे देखने से लगे कि किसी हैचबैक के पीछे बूट लगा दिया गया है। इसी पैमाने पर खरी उतरती दिखती है ह्यूंदै की नई कॉम्पैक्ट सिडैन ऑरा। डिजाइन के कुछ खास पॉइंट्स की बात करें, तो सबसे ज्यादा जो चीज आकर्षित करती है वो है इसके बेहद स्टाइलिश दिखने वाले डायमंड कट अलॉय वील्ज। ये इतने कूल दिखते हैं कि थोड़े बोरिंग दिखने वाले साइड प्रोफाइल के लुक को अपने दम पर बेहतर बना देते हैं। फ्रंट में कैस्केड ग्रिड के साथ दिए गए डबल बूमरैंग शेप के डीआरएल भी इसके फ्रंट को स्पोर्टी बनाते हैं। पीछे की तरफ कार पर जो कनेक्टेड टेललैम्प का प्रयोग किया गया है, वह जरूर ऐसा है कि कुछ लोगों को तो काफी पसंद आएगा, लेकिन कुछ के लिए डील ब्रेकर भी बन सकता है। ओवरऑल लुक की बात करें तो कंपनी ने कुछ बोल्ड स्टेप लिए हैं, जो इसे थोड़ा अलग रोड प्रेजेंस देते हैं, लेकिन ऐसी डिजाइन निकलकर नहीं आ पाई, जिसे देखकर मुंह से एकदम से Wow! निकल पड़े। इंटीरियर इंटीरियर की डिजाइन एकदम फ्रेश है। 3 टोन कलर कॉम्बिनेशन के साथ इसके पूरे डैशबोर्ड का लुक खूबसूरत दिखता है। कैबिन में काफी छोटे-मोटे, लेकिन काम के स्टोरेज स्पेस दिए गए है। फ्रंट सीट काफी कम्फर्टेबल और स्पेशियस हैं। कॉम्पैक्ट सिडैन के हिसाब से इसकी पिछली सीटों पर अच्छा लेगरूम मिलता है, हालांकि ज्यादा लंबे पैसेंजर्स को हेडरूम कम लग सकता है। अंदर बैठकर नहीं लगता कि आप एक छोटी कार में बैठे हैं। कैबिन काफी खुला-खुला लगता है। फीचर्स ह्यूंदै की दूसरी गाड़ियों की तरह फीचर्स की लंबी लिस्ट है। इसमें जो खास है वो है वायरलेस मोबाइल चार्जिंग का फीचर। इसके अलावा टॉप वेरियंट्स में ऑटो एसी विद इको कोटिंग, क्रूज कंट्रोल, पुश बटन स्टार्ट, इलेक्ट्रिक फोल्डिंग ORVMs जैसे फीचर मिलेंगे। 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम ऐपल कार प्ले, ऐंड्रॉयड ऑटो और वॉइस रिकग्निशन के साथ मिलेगा। डबल एयरबैग्स, एबीएस-ईबीडी, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स जैसे सेफ्टी फीचरी तो अब हर वेरियंट में मिलते ही हैं। टॉप वेरियंट में रिवर्स पार्किंग कैमरा भी मिलता है और खास बात यह है कि कार ड्राइव करते वक्त इन्फोटेनमेंट स्क्रीन पर बैक कैमरा ऑन करके पीछे का ट्रैफिक देखा जा सकता है। पावर इंजन के तीन ऑप्शन हैं और सभी बीएस6 हैं। इनमें 1.2 लीटर के पेट्रोल व डीजल इंजन और 1.0 लीटर का टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन शामिल हैं। 1.2 लीटर के दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड है। ऑटोमैटिक के रूप में AMT का भी ऑप्शन है। हमने इस कार का डीजल इंजन चलाया जो बेहद स्मूद है और पावर की कहीं कोई कमी महसूस नहीं होने देता। हालांकि, चलाने से पहले हमें लग रहा था कि 1.2 लीटर का डीजल इंजन शायद भरपूर पावर न दे पाए, लेकिन इसने पावर डिलिवरी के मामले में हमें निराश नहीं किया। हालांकि, सबसे ज्यादा जिस इंजन की चर्चा थी, वो है 1.0 लीटर का टर्बो चार्ज्ड पेट्रोल इंजन। तीन सिलेंडर वाला यह इंजन भी पावर के मामले में स्पोर्टी फील देता है, करीब-करीब 100 बीएचपी का पावर देने वाला यह इंजन फन ड्राइविंग के शौकीनों की पहली पसंद बन सकता है। 1.2 लीटर के पेट्रोल इंजन को हमने नहीं चलाया, हालांकि जिनका बजट टाइट है वो लोग ही इसे चुनेंगे। हैंडलिंग के मामले में इस कार को अच्छे नंबर दिए जा सकते हैं। शहर का ट्रैफिक हो, गड्ढों वाली सड़कें हों या फिर हाइवे पर हाई स्पीड क्रूजिंग की बात करें, हर कंडिशन में इसकी हैंडलिंग अच्छी है और कंफर्ट लेवल भी बना रहता है। पढ़ें: किनसे रहेगा मुकाबला?मारुति सुजुकी डिजायर, टाटा टिगोर, फॉर्ड एस्पायर और होंडा अमेज से इसका सीधा मुकाबला रहने वाला है। ह्यूंदै की एक्सेंट इस सेगमेंट में मजबूत पैर नहीं जाम पाई थी, अब देखना होगा कि नई ऑरा इन मजबूत खिलाड़ियों को उनकी जगह से कितना हिला पाती है। पढ़ें:
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