Monday, November 15, 2021

Bajaj Pulsar N250, Yamaha FZ25 या ​Suzuki Gixxer 250 में कौन है सबसे धांसू बाइक November 15, 2021 at 09:49PM

नई दिल्ली बजाज ऑटो (Bajaj Auto) ने पिछले महीने अपनी () सीरीज को दो वैरिएंट्स के साथ भारत में लॉन्च किया था। का भारतीय बाजार में (यामाहा एफजी 25) और Suzuki Gixxer 250 (सुजुकी जिक्सर 250) से सीधा मुकाबला से है। आज हम इन तीनों बाइक्स का स्पेसिफिकेशन (Bajaj Pulsar N250 Vs Yamaha FZ25 Vs Suzuki Gixxer 250 specification comparison) कम्पेरिजन करने जा रहे हैं। तो डालते हैं एक नजर... वैरिएंट्स
सीरीज के नाम वैरिएंट वैरिएंट
Bajaj Pulsar 250 (बजाज पल्सर 250) सीरीज Bajaj Pulsar F250 Bajaj Pulsar N250
Yamaha FZ (यामाहा एफजी) सीरीज Yamaha FZ25 Yamaha FZS 25
Suzuki Gixxer 250 (सुजुकी जिक्सर 250) सीरीज Suzuki Gixxer 250 Suzuki Gixxer SF 250
इंजन
Bajaj Pulsar N250 Yamaha FZ25 Suzuki Gixxer 250
248.07 सीसी का सिंगल सिलिंडर, 2 वाल्व, 4-स्ट्रोक, ऑयल कूल्ड FI 249 सीसी का सिंगल सिलिंडर, 2 वाल्व, 4-स्ट्रोक, एयर कूल्ड SOHC 249 सीसी का सिंगल सिलिंडर, SOHC, 4-स्ट्रोक, ऑयल कूल्ड FI
परफॉर्मेंस
Bajaj Pulsar N250 Yamaha FZ25 Suzuki Gixxer 250
पावर 8750 आरपीएम पर 24.5 PS की मैक्सिमम पावर 8000 आरपीएम पर 20.8 PS की मैक्सिमम पावर 9300 आरपीएम पर 26.5 PS की मैक्सिमम पावर
टॉर्क 6500 आरपीएम पर 21.5 Nm का पीक टॉर्क 6500 आरपीएम पर 20.1 Nm का पीक टॉर्क 7300 आरपीएम पर 22.2 Nm का पीक टॉर्क
ट्रांसमिशन
Bajaj Pulsar N250 Yamaha FZ25 Suzuki Gixxer 250
5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन
फ्यूल क्षमता
Bajaj Pulsar N250 Yamaha FZ25 Suzuki Gixxer 250
14 लीटर 14 लीटर 12 लीटर
डायमेंशन
Bajaj Pulsar N250 Yamaha FZ25 Suzuki Gixxer 250
व्हीलबेस 1351 मिलीमीटर 1360 मिलीमीटर 1340 मिलीमीटर
ग्राउंड क्लीयरेंस 165 मिलीमीटर 160 मिलीमीटर 165 मिलीमीटर
सीट की ऊंचाई 795 मिलीमीटर 795 मिलीमीटर 800 मिलीमीटर
वजन
Bajaj Pulsar N 250 Yamaha FZ25 Suzuki Gixxer 250
162 किलोग्राम 154 किलोग्राम 156 किलोग्राम
ब्रेकिंग
Bajaj Pulsar N250 Yamaha FZ25 Suzuki Gixxer 250
फ्रंट ब्रेक 300 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक 282 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक डिस्क ब्रेक
रियर ब्रेक 230 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक 220 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक डिस्क ब्रेक
सस्पेंशन
Bajaj Pulsar N250 Yamaha FZ25 Suzuki Gixxer 250
फ्रंट सस्पेंशन 37 मिलीमीटर का टेलिस्कोपिक टेलिस्कोपिक फॉर्क टेलिस्कोपिक
रियर सस्पेंशन नाइट्रॉक्स के साथ मोनोशॉक 7-स्टेप एडजस्टेबल मोनोक्रॉस स्विंगआर्म
कीमतें
Bajaj Pulsar N 250 Yamaha FZ25 Suzuki Gixxer 250
1.38 लाख रुपये 1.37 लाख रुपये 1.75 लाख रुपये

हरियाणा को Maruti की सौगात! सोनीपत में बनेगा तीसरा मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट, हर महीने बनेंगी हजारों कारें November 15, 2021 at 09:33PM

नई दिल्ली।Maruti Suzuki Manufacturing Plant Haryana Sonipat: भारत में सबसे ज्यादा कार बेचने वाली कंपनी मारुति सुजुकी ने हरियाणा को तगड़ी सौगात दी है। जी हां, मनेसर (Maruti Manesar Plant) के बाद अब सोनीपत स्थित खारखोदा में मारुति सुजुकी का मैन्यूफैक्चिंग प्लांट (Maruti Sonipat Kharkhoda Plant) लगेगा और यह कंपनी का देश में तीसरा मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट होगा। मारुति सुजुकी का एक प्लांट गुजरात में है। हाल ही में हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने मारुति सुजुकी को सोनीपत में प्लांट लगाने के लिए हरी झंडी दिखाई, जिसके बाद से साफ हो गया कि हरियाणावासियों को मारुति की तरफ से अच्छी सौगात मिल रही है, जहां स्थानीय लोगों को भी इसका लाभ मिल सकता है। ये भी पढ़ें- आने वाली हैं मारुति सुजुकी की धांसू कारेंआपको बता दें कि मारुति सुजुकी ने बीते दिनों अपनी बजट हैचबैक मारुति सिलेरियो का नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल 2021 Maruti Celerio लॉन्च किया है और अब आने वाले दिनों में कंपनी एक से बढ़कर एक सीएनजी और डीजल-पेट्रोल से चलने वाली कारों के साथ ही इलेक्ट्रिक कारें भी लॉन्च करने की तैयारी में है। ऐसे में माना जा रहा है कि जब सोनीपत वाला मारुति प्लांट बनकर तैयार हो जाएगा तो वहां कंपनी की हजारों कारें हर महीने तैयार होगी और इसके साथ ही कंपनी 900 एकड़ के सोनीपत प्लांट में और भी जरूरी काम कर सकेगी। ये भी पढ़ें- प्रोडक्शन क्षमता बढ़कर 20 लाख सालाना हो जाएगीMaruti Suzuki का जब सोनीपत स्थित मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट बनकर तैयार हो जाएगा तब इसके तीनो प्लांट की प्रोडक्शन क्षमता 20 लाख कारों की हो जाएंगी। फिलहाल कंपनी के मनेसर और गुजरात स्थित प्लांट की प्रोडक्शन कैपासिटी संयुक्त रूप से 15, 80,000 यूनिट की है। आने वाले समय में कंपनी हर महीने करीब पौने दो लाख कारें तैयार कर सकेंगी। हालांकि, इस साल मारुति सुजुकी के अप्रैल से लेकर सितंबर अवधि के दौरान कार प्रोडक्शन में पिछले साल अप्रैल-सितंबर के मुकाबले 26 फीसदी की कमी आई है, जिसकी सबसे बड़ी वजह चिप शॉर्टेज है। ये भी पढ़ें-

इस 'छोटी' कार के दम पर टाटा मोटर्स बना पेसेंजर वीकल सेगमेंट का 'बॉस' November 15, 2021 at 09:29PM

नई दिल्ली देश की तीसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने बड़ी छलांग मारते हुए पेसेंजर वीकल सेक्शन में अपनी पोल पोजीशन हासिल कर ली है यानी इस सेगमेंट में कंपनी ने बाकी सभी ब्रैंड्स को पीछे छोड़ दिया है। Society of Indian Automobile Manufacturers के डेटा के मुताबिक टाटा मोटर्स ने अपने सभी प्रतिस्पर्धियों को सेल के मामले में पीछे छोड़ दिया है। महिंद्रा, ह्यूंदै, किआ सब पीछे इस सेगमेंट में टाटा ने महिंद्रा, ह्यूंदै, किआ सबको पीछे छोड़ दिया है। टाटा ग्रुप ने रेकॉर्ड 23,381 यूनिट्स सेल की। इसके बाद महिंद्रा ने 20,022 यूनिट्स सेल करने में कामयाबी हासिल की। वहीं ह्यूंदै ने 18,538 यूनिट्स सेल की। किआ मोटर इंडिया ने 15,931 यूनिट्स सेल की। पंच के दम पर टाटा बना चैंपियन टाटा के इस जबरदस्त प्रदर्शन के पीछे सबसे बड़ा हाथ है। इस कार को भारत में ग्राहकों ने हांथो हाथ लिया। इस कार ने कंपनी के लिए पेसेंजर वीकल सेगमेंट बढ़िया सेल्स फिगर जेनेरेट किए। कंपनी ने इस कार को एक सब कॉम्पैक्ट एसयूवी के तौर पर लॉन्च किया है जिसकी शुरुआती कीमत 5.49 लाख रुपये है। इसके Adventure ट्रिम लेवल की कीमत 6.39 लाख रुपये, Accomplished ट्रिम लेवल की कीमत 7.29 लाख रुपये और Creative ट्रिम लेवल की कीमत 8.49 लाख रुपये है। ये सभी मैनुअल ट्रांसमिशन ऑप्शन वाले वेरिएंट्स की कीमत है। इंजन और पावर Punch कंपनी की ALFA (Agile Light Flexible Advanced) प्लैटफॉर्म पर बेस्ड है और इसी पर Tata Altroz प्रीमियम हैचबैक भी बनी थी। इसमें 1.2 लीटर का 3 सिलिंडर नेचरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन लगा है, जो 85bhp तक की पावर और 113Nm टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। ट्रांसमिशन ऑप्शन की बात करें तो इसे 5 स्पीड मैनुअल और AMT के साथ पेश किया गया है। टाटा पंच कंपनी का माइक्रो एसयूवी है जो कंपनी के प्रॉडक्ट पोर्टफोलियो में टाटा नेक्सॉन (Tata Nexon) एसयूवी से नीचे प्लेस की गई है। इस कार को भारत में ग्राहकों ने हाथों हाथ लिया और कार को जबरदस्त बुकिंग्स मिली हैं।

इस ब्रैंड के नाम से इलेक्ट्रिक मोटरसाइकल और स्कूटर लॉन्च कर सकती है Hero मोटोकॉर्प November 15, 2021 at 08:36PM

नई दिल्ली।Hero Motocorp electric Scooters and motorcycles: भारत में इलेक्ट्रिक वीइकल्स (Electric Vehicles) का बाजार काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है और आए दिन नई-पुरानी कंपनियां एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक कारों (Electric Cars) के साथ ही इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक (Electric Scooter And Bike) लॉन्च कर रही है। इसी कोशिश में जल्द ही भारत की सबसे बड़ी टू-व्हीलर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ( Largest Two Wheeler Company Hero Motocorp) भी जल्द ही नया इलेक्ट्रिक स्कूटर (Hero Motocorp Electric Scooter) लॉन्च करने वाली है। ये भी पढ़ें- Vida नाम से एक नए ब्रैंड को रजिस्टर्डआने वाले समय में हीरो मोटोकॉर्प की इलेक्ट्रिक बाइक (Hero Motocorp Electric Bike) भी सड़कों पर दौड़ने लगेगी। हालांकि, यहां बता दें कि चूंकि हीरो इलेक्ट्रिक (HeroElectric) नाम से पहले ही एक ईवी कंपनी है, ऐसे में हीरो मोटोकॉर्प ने ईवी सेगमेंट के लिए Vida नाम से एक नए ब्रैंड को रजिस्टर्ड कराया है। Rushlane की रिपोर्ट की मानें तो Hero MotoCorp ने हाल ही में VIDA ब्रैंड नाम से नई सारे नाम रजिस्टर्ड कराए हैं, जिनमें VIDA Electric, VIDA EV, VIDA Mobility, VIDA MotoCorp, VIDA Scooters और VIDA Motorcycles प्रमुख हैं। ये भी पढ़ें- अगले साल की शुरुआत में लॉन्चिंगमाना जा रहा है कि हीरो मोटोकॉर्प अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर या मोटरसाइकल Vida Electric ब्रैंड नाम से मार्केट में उतार सकती है। हीरो मोटोकॉर्प अपनी सारी इलेक्ट्रिक वीइकल्स का प्रोडक्शन आंध्र प्रदेश के चित्तूर स्थित मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट में करेगी। बीते दिनों हीरो मोटोकॉर्प के पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर की झलक दिखी थी और तब से ही कयास लग रहे हैं कि जल्द ही हीरो का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च होने वाला है। इस साल कंपनी ने ताइवान बेस्ड कंपनी Gogoro से हाथ मिलाया है और माना जा रहा है कि ये दोनों कंपनियां स्वैपेबल बैटरी टेक्नॉलजी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर में इस्तेमाल कर सकती है। यहां ये भी बता दें कि आने वाले समय मे होंडा भी अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में लॉन्च करने वाली है। ये भी पढ़ें-

Maruti Etriga से मुकाबले को अगले महीने आ रही Kia Carens MPV, खूबियां देख दिल हार बैठेंगे November 15, 2021 at 07:22PM

नई दिल्ली।Maruti Ertiga Rival Kia Carens Debut Next Month: भारत में एमपीवी सेगमेंट की बेस्ट कार (MPV Segment Best Car) मारुति एर्टिगा (Maruti Suzuki Ertiga) की बादशाहत को चुनौती देने के लिए किआ मोटर्स (Kia Motors) अगले महीने एक शानदार एमपीवी किआ कैरेन्स (Kia Carens MPV) ला रही है, जो बेहतरीन लुक और लेटेस्ट फीचर्स से लैस होगी। फिलहाल भारत में किआ मोटर्स की बेस्ट सेलिंग एसयूवी किआ सेल्टॉस (Kia Seltos) के साथ ही सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी किआ सॉनेट (Kia Sonet) और लग्जरी एमपीवी किआ कार्निवल (Kia Carnival) का जलवा देखने को मिल रहा है। ये भी पढ़ें- अगले महीने आ रही है...अगले महीने यानी दिसंबर में 16 तारीख को किआ कैरेन्स को ग्लोबली अनवील (Kia Carens Gloabl Debut On 16 December) किया जाएगा और उसके बाद पता चल चाएगा कि इसे किस प्राइस रेंज में इंडिया समेत अन्य मार्केट में लॉन्च किया जा सकता है। माना जा रहा है कि किआ कैरेन्स की भारत में मारुति एर्टिगा (Maruti Ertiga) के साथ ही महिंद्रा मराजो (Mahindra Marazzo), मारुति एक्सएल6 (Maruti XL6) और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा (Toyota Innova Crysta) जैसी शानदार एमपीवी और एसयूवी (Best MPV And SUV In India) से टक्कर होगी। ये भी पढ़ें- बेहतरीन लुक और फीचर्सKia Carens के लुक, डिजाइन और फीचर्स की बात करें तो इसकी लंबाई कुल 4.5 मीटर होगी। इसे किआ के SP2 प्लैटफॉर्म पर डिवेलप किया जाएगा और यह थर्ड रो के साथ आएगी। किआ कैरेन्स को 6 और 7 सीटर वेरिएंट में पेश किया जा सकता है। डिजाइन के मामले में यह किआ सॉनेट और किआ सेल्टॉस से काफी प्रभावित होगी। हालांकि, इसे बड़ा रियर डोर और ग्लास हाउस दिखेंगे। किआ कैरेन्स में टाइगर नोज ग्रिल के साथ ही चौड़ी एयर डैम, क्रोम हेडलाइट्स और शार्क फिन एंटिना दिखेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसमें 16 इंच की अलॉय व्हील्ज और फैक्ट्री फिटेड सनरूफ होंगे। ये भी पढ़ें- इंजन और पावरअपकमिंग किआ एमपीवी के इंजन ऑप्शन और पावर की बात करें तो इसमें 2 इंजन ऑप्शन दिखेंगे, जिनमें 1.5 लीटर 4 सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन 113bhp तक की पावर और 250Nm टॉर्क जेनरेट करेगा। यह इंजन 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ है। किआ कैरेन्स में 1.5 लीटर 4 सिलिंडर नेचरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन भी देखने को मिलेगा, जो 113bhp की पावर और 244Nm टॉर्क जेनरेट करेगा। यह 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ है। ये भी पढ़ें-

आ रही नई मारुति विटारा ब्रेजा, जानें कब होगी लॉन्च November 15, 2021 at 05:04PM

नई दिल्ली मारुति सुजुकी ने हाल ही में अपनी हैचबैक कार मारुति सुजुकी सिलैरियो () का जेनेरेशन चेंज मॉडल भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में लॉन्च किया। अब कंपनी अपनी एक और पॉप्युलर कार मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा () का न्यू जेनेरेशन मॉडल लाने की पूरी तैयारी कर चुकी है। यह कार लंबे समय तक कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट की बॉस रही है। कब लॉन्च होगी नई विटारा ? नई विटारा ब्रेजा की लॉन्चिंग डेट की ऑफिशियल घोषणा अभी कंपनी की तरफ से नहीं हुई है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 2022 की शुरुआत में यह कार मार्केट में एंट्री कर सकती है। संभव है कि फरवरी 2022 में इस कार की कीमत से पर्दा उठ सकता है। इस कार को कई बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा सकता है। नेक्स्ट जेनरेशन मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा में मौजूदा मारुति ब्रेजा के मुकाबले काफी सारे बदलाव दिख सकते हैं और मीडिया रिपोर्ट्स में अब तक जितनी भी जानकारी सामने आई है, उसमें कुछ संभावित बदलाव के बारे में पता चला है। New Vitara Brezza को 48V SHVS हाइब्रिड सिस्टम के साथ पेश किया जा सकता है, जो कि इसके मौजूदा वेरिएंट के मुकाबले ज्यादा पावरफुल और एफिसिएंट होगी। इंजन और पावर अपकमिंग विटारा ब्रेजा में 1.5 लीटर का नेचरली एस्पिरेटेड 4 सिलिंडर पेट्रोल इंजन देखने को मिलेगा, जो 104bhp की पावर जेनरेट कर सकेगा। अपकमिंग विटारा ब्रेजा को 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ पेश किया जा सकता है।

आ रही किआ सेल्टॉस इलेक्ट्रिक, यहां जानें पूरी डीटेल November 15, 2021 at 04:13PM

नई दिल्ली किआ सेल्टॉस () मौजूदा दौर में इंडिया की टॉप सेलिंग एसयूवी (Top Selling SUV Car in India) कारों में शामिल है। साल 2019 में किआ मोटर्स ने इसी कार के साथ इंडिया में एंट्री की थी और तब से ही यह कार कंपनी के लिए लगातार शानदार सेल के आंकड़े जेनेरेट करती है। इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आ रही सेल्टॉस सेल्टॉस को कंपनी जल्दी ही इलेक्ट्रिक मोटर के साथ बाजार में उतार सकती है। कंपनी इस कार के इलेक्ट्रिक मॉडल को दुनिया के कई देशों में लॉन्च कर करेगी। यह कंपनी का अच्छा दांव साबित हो सकती है क्योंकि इस कार के पेट्रोल मॉडल को लोगों ने खूब पसंद किया है। क्रेटा को पीछे छोड़ा इस कार ने सेल्स के मामले में क्रेटा को पहले ही पीछे छोड़ दिया है क्योंकि सेल क्रेटा से ही सेल्टॉस की सबसे बड़ी टक्कर है। पिछले महीने यानी अक्टूबर 2021 में इस कार की 10,488 यूनिट्स सेल हुई जो कि क्रेटा से काफी ज्यादा है। मौजूदा सेल्टॉस की खूबियां किआ सेल्टॉस कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स (इस सेगमेंट में पहली बार) से लैस है। इसमें नेविगेशन के साथ 10.25 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो इस सेगमेंट में पहली बार है। इसके अलावा इसमें 8-स्पीकर साउंड सिस्टम, एयर प्यूरिफायर, रियर सीट वाले पैसेंजर्स के लिए एसी वेंट और 360 डिग्री सराउंड कैमरा जैसे फीचर्स हैं। सेल्टॉस में कुल तीन इंजन ऑप्शन मिलेंगे, जिनमें 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल, 1.5-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन शामिल हैं। ये तीनों इंजन बीएस6 एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप हैं। 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन के साथ 7-स्पीड ड्यूल क्लच ट्रांसमिशन मिलेगा। अन्य दोनों इंजन में 6-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन स्टैंडर्ड दिया गया हैं। इन दोनों इंजन के साथ भी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन उपलब्ध है। सेल्टॉस में तीन ड्राइविंग मोड्स- नॉर्मल, इको और स्पोर्ट्स हैं।

नई सिलैरियो, विटारा ब्रेजा, स्विफ्ट, बलेनो, CNG के साथ आने वाली हैं मारुति की ये कारें November 15, 2021 at 03:56PM

नई दिल्ली इंडिया में बीते कुछ महीनों में भारत में फ्यूल प्राइज यानी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में काफी बढ़ोतरी हुई है। इसलिए कस्टमर बचत करने के पेट्रोल और डीजल कारों के बजाय इलेक्ट्रिक कारों और CNG कारों का रुख कर रहे हैं। हालांकि इलेक्ट्रिक कारों का कस्टमर बेस अभी बाजार में बहुत कम हैं लेकिन CNG कारें एक बेहतर विकल्प जरूर है। मार्केट के इसी सेंटिमेंट का फायदा मारुति उठाने की तैयारी में है। CNG ऑप्शन के साथ आने वाली हैं मारुति की ये कारें मारुति की विटारा ब्रेजा, मारुति स्विफ्ट, XL6, बलेनो और एस-क्रॉस जैसी कारें अब जल्द ही CNG के साथ उपलब्ध होंगी। साल 2020-21 फिस्कल इयर में कंपनी ने 1.9 लाख CNG कारें सेल करने में कामयाबी हासिल की। 85 फीसदी मार्केट पर कब्जा CNG पावर्ड मार्केट के 85 फीसदी हिस्से पर मारुति सुजुकी का कब्जा पहले से है और अब कंपनी अपना CNG फुटहोल्ड अब और स्ट्रॉन्ग करना चाहती है। 1.9 लाख CNG वीकल्ज में से 1.62 लाख वीकल्ज मारुति सुजुकी के हैं। सिलैरियो भी CNG कंपनी ने हाल ही में अपनी सिलैरियो हैचबैक से पर्दा उठाया है। इस कार को भी कंपनी CNG के साथ अगले कुछ महीनों मे पेश कर सकती है। नई सेलेरियो को टाटा मोटर्स की पॉपुलर कार टाटा टियागो (Tata Tiago) से सीधी टक्कर मिलना तय है और जहां नई सेलेरियो की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 4.99 लाख रुपये है तो वहीं टाटा टियागो की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत भी 4.99 लाख रुपये है। मार्केट में इन दोनों कारों की टक्कर देखना काफी दिलचस्प होने वाला है। 2021 मारुति सुजुकी सेलेरियो का इंजन 5500 आरपीएम पर 66.6 PS का मैक्सिमम पावर और 3300 आरपीएम पर 89 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। मारुति सुजुकी की नई सेलेरियो भारतीय बाजार में चार वैरिएंट्स में आती है। इनमें LXi, VXi, ZXi+ और ZXi+ शामिल हैं।

होंडा ने नए अवतार में लॉन्च किया अपना धांसू स्कूटर, गजब लुक के साथ तगड़ा माइलेज November 15, 2021 at 06:13AM

नई दिल्ली जापान की ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी होंडा (Honda) ने अपने होंडा ग्राजिया (Honda Grazia) स्कूटर को नए अवतार में लॉन्च किया है। कंपनी ने Honda Grazia Repsol Edition लॉन्च किया है। इस एडीशन में कंपनी ने कुछ कॉस्मेटिक बदलाव जरूर किए हैं। स्कूटर में Repsol decals का इस्तेमाल फ्रंट में किया गया है। गजब का है लुक इस स्कूटर को कंपनी ने काफी कलरफुल लुक दिया है। स्कूटर में ऑरेंज, वाइट, रेड और ब्लैक कलर एक्सेंट्स के साथ वाइब्रेंट ऑरेंज कलर्ड वील्ज दिए गए हैं। इसके अलावा स्कूटर में फुल LED लाइटिंग सेटअप के साथ अलॉय वील्ज दिए गए हैं जो इसे बेहद स्टाइलिश लुक देते हैं। स्कूटर का वेट 106 किग्रा है और 5। 3 लीटर की स्टोरेज कपैसिटी इसमें दी गई है। ग्राजिया 125 रेपसोल होंडा टीम एडिशन की एक्स-शोरूम कीमत 87,138 रुपये रखी गई है। इंजन और पावर स्पेशल एडिशन होंडा ग्राजिया 125 स्कूटर में Fuel Injection (PGM-FI) टेक्नोलॉजी वाला इंजन इस्तेमाल किया गया है और इसके साथ ही इसमें आयडलिंग स्टॉप सिस्टम भी दिया गया है। स्कूटर में 124cc का इंजन दिया गया है जो 6000 आरपीएम पर 8. 25 पीएस पावर जनरेट कर सकेगा, जबकि 5000आरपीएम पर 10. 3 एनएम टॉर्क यह इंजन पैदा कर सकेगा। इस स्कूटर में अब पहले की अपेक्षा बेहतर माइलेज भी मिलेगा। इस लॉन्चिंग के मौके पर होंडा मोटरसाइकल एंड स्कूटर इंडिया प्रा। लिमिटेड के डायरेक्टर, सेल्स एंड मार्केटिंग, यदविंदर सिंह गुलेरिया ने कहा कि ग्राजिया 125 रेपसोल होंडा टीम एडिशन एक बार फिर से मोटो जीपी फैंस के रेसिंग के एक्साइटमेंट को एक नए शिखर पर ले जाएगा। स्पोर्टी लुक, स्मार्ट ग्राफिक्स के ओरेंज, रेड और वाइट स्कीम ट्रेडमार्क और स्पोर्टी इंजन से लैस यह स्कूटर रेसिंग के शौकीन लोगों के लिए एक शानदार पैकेज है।

इस साल लॉन्च हुई इन 8 धांसू कारों में Tata की इस गाड़ी का सिर चढ़कर बोल रहा जादू November 15, 2021 at 04:25AM

नई दिल्ली। अगर आप इस साल लॉन्च हुई नई कारों में से अपनी पसंद की गाड़ी को चुनना चाहते हैं तो यह खबर सिर्फ आपके लिए है। आज हम आपको इस साल लॉन्च हुई उन कारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें पिछले महीने ग्राहकों का बंपर साथ मिला। इस कड़ी में Tata Punch (टाटा पंच) का जादू पिछले महीने ग्राहकों के सिर चढ़कर बोला। इसके 8000 से भी ज्यादा मॉडलों की पिछले महीने बिक्री हुई। अक्तूबर महीने में टाटा पंच ने Mahindra XUV 700 (महिंद्रा एक्सयूवी 700), Nissan Magnite (निसान मैगनाइट), Renault Kiger (रेनो कीगर), Volkswagen Taigun (फॉक्सवैगन टाइगुन), (स्कोडा कुशक), (टाटा सफारी) और (ह्यूंदै अल्कजार) जैसी कारों को पीछे छोड़ते हुए सबसे ज्यादा बिकने वाली कार का खिताब अपना नाम किया।
इस साल लॉन्च हुई कारों के नाम अक्तूबर 2021 में कितनी बिक्री हुई
Tata Punch 8453 यूनिट्स
Mahindra XUV 700 3407 यूनिट्स
Nissan Magnite 3389 यूनिट्स
Renault Kiger 2648 यूनिट्स
Volkswagen Taigun 2551 यूनिट्स
Skoda Kushaq 2413 यूनिट्स
Tata Safari 1735 यूनिट्स
Hyundai Alcazar 1392 यूनिट्स
Tata Punch माइक्रो एसयूवी में 1.2 लीटर का Revotron इंजन दिया गया है। इसका इंजन 6000 आरपीएम पर 86 PS का मैक्सिमम पावर और 3300 आरपीएम पर 113 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है। इसमें ग्राहकों को 5-स्पीड AMT का विकल्प भी मिलता है। भारतीय बाजार में Tata Punch की शुरुआती दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 5.49 लाख रुपये है, जो इसके टॉप एंड वैरिएंट पर 9.39 लाख रुपये तक जाती है। इसमें 37 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है। इसके सस्पेंशन फीचर्स की बात करें तो इस कार के फ्रंट में इंडीपेंडेंट, लोवर विशबोन, क्वाइल स्प्रिंग के साथ Mcpherson Strut दिया गया है। वहीं, इसके रियर में सेमी-इंडीपेंडेंट ट्विस्ट बीम के साथ क्वाइल स्प्रिंग और शॉक अब्जॉर्बर दिया गया है।

Bajaj Pulsar F250 या Suzuki Gixxer SF 250 में कौन है सबसे धांसू बाइक, पढ़ें कम्पेरिजन November 15, 2021 at 04:00AM

नई दिल्ली। बजाज ऑटो (Bajaj Auto) ने अभी कुछ दिनों पहले ही अपनी () सीरीज को लॉन्च किया है। कंपनी ने अपनी इस लोकप्रिय सेगमेंट को दो वैरिएंट्स में उतारा है। इनमें Bajaj Pulsar F250 और Bajaj Pulsar N250 शामिल हैं। Pulsar F250 ( एफ250) एक सेमी-फेयर्ड स्ट्रीट रेसर बाइक है, जिसका भारतीय बाजार में Suzuki Gixxer SF 250 से सीधा और कड़ा मुकाबला है। आज हम इन दोनों बाइक्स का स्पेसिफिकेशन ( specification comparison) और प्राइस कम्पेरिजन करने जा रहे हैं। तो डालते हैं एक नजर... इंजन
  • Bajaj Pulsar F250 में 248.07 सीसी का सिंगल सिलिंडर, 2 वाल्व, 4-स्ट्रोक, ऑयल कूल्ड FI इंजन दिया गया है।
  • Suzuki Gixxer SF 250 में पावर के लिए 249 सीसी का सिंगल सिलिंडर, SOHC, 4-स्ट्रोक, ऑयल कूल्ड FI इंजन दिया गया है।
परफॉर्मेंस
  • Bajaj Pulsar F250 का इंजन 8750 आरपीएम पर 24.5 PS की मैक्सिमम पावर और 6500 आरपीएम पर 21.5 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।
  • Suzuki Gixxer SF 250 इसका इंजन 9300 आरपीएम पर 26.5 PS की मैक्सिमम पावर और 7300 आरपीएम पर 22.2 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।
ट्रांसमिशन
  • Bajaj Pulsar F250 का इसका इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है।
  • Suzuki Gixxer SF 250 का इसका इंजन 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है।
फ्यूल क्षमता
  • Bajaj Pulsar F250 में 14 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है।
  • Suzuki Gixxer SF 250 में 12 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है।
डायमेंशन
  • Bajaj Pulsar N250 के डायमेंशन की बात करें तो इसका व्हीलबेस 1351 मिलीमीटर है। वहीं, इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 165 मिलीमीटर है। इसकी सीट की ऊंचाई 795 मिलीमीटर है।
  • Suzuki Gixxer SF 250 का व्हीलबेस 1345 मिलीमीटर है। वहीं, इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 165 मिलीमीटर है। इसकी सीट की ऊंचाई 800 मिलीमीटर है।
ब्रेकिंग
  • Bajaj Pulsar N250 के फ्रंट में 300 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक दिया गया है। वहीं, इसके रियर में 230 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक दिया गया है। सेफ्टी के लिए इसके फ्रंट व्हील में ABS फीचर दिया गया है।
  • Suzuki Gixxer SF 250 के फ्रंट में डिस्क ब्रेक दिया गया है। वहीं, इसके रियर में भी डिस्क ब्रेक मिलता है।
वजन
  • Bajaj Pulsar F250 का कर्ब वजन 164 किलोग्राम है।
  • Suzuki Gixxer SF 250 का कर्ब वजन 161 किलोग्राम है।
सस्पेंशन
  • Bajaj Pulsar F250 के फ्रंट में 37 मिलीमीटर का टेलिस्कोपिक सस्पेंशन और रियर में नाइट्रॉक्स के साथ मोनोशॉक सस्पेंशन दिया है।
  • Suzuki Gixxer SF 250 के फ्रंट में टेलिस्कोपिक सस्पेंशन दिया गया है। वहीं, इसके रियर में स्विंगआर्म सस्पेंशन दिया गया है।
कीमत
  • Bajaj Pulsar F250 की एक्स-शोरूम कीमत 1.40 लाख रुपये है।
  • Suzuki Gixxer SF 250 की शुरुआती दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 1.85 लाख रुपये है।

22 kmpl का शानदार माइलेज देती है भारत की सबसे सस्ती 7 सीटर कार, कीमत 5 लाख रुपये से भी कम November 15, 2021 at 03:09AM

नई दिल्ली। अगर आप 5 लाख रुपये से कम कीमत में 7-सीटर की कार की तलाश में है, तो भारतीय बाजार में आपकी पहली पसंद रहेगी। यह भारत की (India's ) है। इसकी शुरुआती दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 5 लाख रुपये से भी कम () है। ऐसे में आज हम आपको इसके सभी वैरिएंट्स की कीमतों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो डालते हैं एक नजर... Datsun Go Plus की सभी वैरिएंट्स की कीमतें
Datsun Go Plus की वैरिएंट्स दिल्ली एक्स-शोरूम कीमतें
Datsun Go Plus D 4,25,926 रुपये
Datsun Go Plus A 5,17,276 रुपये
Datsun Go Plus A(O) 5,74,116 रुपये
Datsun Go Plus T 5,99,990 रुपये
Datsun Go Plus T(O) 6,36,698 रुपये
Datsun Go Plus T CVT 6,79,676 रुपये
T(O) CVT 6,99,976 रुपये
भारतीय बाजार में कार दो इंजन में आती है। इनमें 0.8-लीटर और 1-लीटर इंजन शामिल हैं। इसका 0.8-लीटर इंजन 5678 आरपीएम पर 54 PS की पावर और 4386 आरपीएम पर 72 Nm का टॉर्क पैदा करता है। वहीं, इसका 1-लीटर इंजन 5500 आरपीएम पर 68 PS की पावर और 4250 आरपीएम पर 91 Nm का टॉर्क पैदा करता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 5-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है। Datsun Go Plus का व्हीलबेस 2450 मिलीमीटर है। वहीं, इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 180 मिलीमीटर है। इसकी लंबाई 3995 मिलीमीटर, चौड़ाई 1636 मिलीमीटर और ऊंचाई 1507 मिलीमीटर है। इसके फ्रंट में McPherson Strut के साथ लोवल ट्रांसवर्स लिंक दिया है। वहीं, इसके रियर में ट्विस्ट बीम सस्पेंशन के साथ क्वाइल स्प्रिंग दिया है। वहीं, ब्रेकिंग की बात करें तो Datsun Go Plus के फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है। Datsun Go Plus की शुरुआती दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 4.26 लाख रुपये है, जो इसके टॉप एंड वेरिएंट पर 6.99 लाख रुपये तक जाती है। कंपनी का दावा है कि इसमें 22 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज मिलता है।

इस वजह से मारुति सुजुकी की कारों का प्रोडक्शन घटा और बिक्री में भी भारी गिरावट, जानें डिटेल्स November 15, 2021 at 02:43AM

नई दिल्ली।Maruti Suzuki Cars Production Sales India: भारत में बीते कुछ महीनों के दौरान ऑटोमोबाइल कंपनियों की कार या टू-व्हीलर बिक्री में काफी गिरावट देखने को मिली है। बात अगर कार सेगमेंट की करें तो भारत में सबसे ज्यादा कारें बेचने वाली कंपनी मारुति सुजुकी की कार सेल में हाल के कुछ महीनों में भारी गिरावट दर्ज की गई है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि कार का प्रोडक्शन काफी घट गया है। ऐसे में जब कारें कम बनेंगी तो निश्चित रूप से इनकी बिक्री भी कम होगी। आज हम आपको बताएंगे कि आखिरकार मारुति सुजुकी की कारों के प्रोडक्शन और सेल में कमी की वजह क्या है? ये भी पढ़ें- चिप शॉर्टेज से कंपनी परेशानभारत समेत दुनियाभर में इन दिनों चिप की शॉर्टेज हो गई है और इसका कारों के प्रोडक्शन पर असर पड़ा है। चिप शॉर्टेज की वजह से पिछले महीने यानी अक्टूबर 2021 में Maruti Suzuki India ने महज 134,779 कारों का निर्माण किया, जो कि पिछले साल अक्टूबर के मुकाबले 26 फीसदी कम है। पिछले साल अक्टूबर में मारुति सुजुकी ने 182,490 कारें बनाई थीं। हालांकि, मंथली प्रोडक्शन ग्रोथ की बात करें तो मारुति सुजुकी ने बीते सितंबर में महज 81,278 कारों का निर्माण किया था और अक्टूबर में इसमें 65 फीसदी ग्रोथ देखने को मिली है। ये भी पढ़ें- हैचबैक सेगमेंट की कारों का प्रोडक्शन घटाचाहे मिनी हैचबैक सेगमेंट कारों का प्रोडक्शन हो, या कॉम्पैक्ट हैचबैक कारों का प्रोडक्शन, कंपनी ने इन दोनों ही सेगमेंट में पिछले साल अक्टूबर के मुकाबले इस साल अक्टूबर में कम कारें बनाई हैं। हालांकि, मिड साइज सिडैन और एसयूवी सेगमेंट की कारों का प्रोडक्शन पिछले साल अक्टूबर के मुकाबले बढ़ा है। आपको बता दें कि बीते कुछ महीनों के दौरान मारुति सुजुकी, ह्यूंदै मोटर्स समेत लगभग सभी पॉपुलर ऑटोमोबाइल कंपनियों की कार सेल में कमी देखने को मिल रही है और इसका सीधा कनेक्शन चिप शॉर्टेज से है। ये भी पढ़ें-

लॉन्च से पहले Skoda Slavia सिडैन की खास बातें देखें, अगले साल इंडियन मार्केट में होगी एंट्री November 15, 2021 at 02:04AM

नई दिल्ली।New Sedan Car Skoda Slavia Launch India: भारत में अगले कुछ दिनों में स्कोडा (Skoda) अपनी मिडसाइज सिडैन (Mid Size Sedan) कार स्कोडा स्लैविया (Skoda Slavia) लॉन्च करने जा रही है और इस कार का लंबे समय से लोगों को बेसब्री से इंतजार है। यह प्रीमियम सिडैन भारत में स्कोडा रैपिड (Skoda Rapid) को रिप्लेस करेगी, जिसकी बीते लंबे समय से सिडैन सेगमेंट में अच्छी पहचान थी। ये भी पढ़ें- इन कारों से होगा मुकाबलाबीते दिनों स्कोडा ने अपकमिंग स्लैविया की टीजर इमेज (Skoda Slavia Teaser) जारी की थी, जिसके बाद से कयास लग रहे हैं कि यह भारत में होंडा सिटी (Honda City), ह्यूंदै वरना ( Hyundai Verna), मारुति सिआज (Maruti Ciaz), मारुति सुजुकी एसएक्स4 (Maruti Suzuki SX4), फॉक्सवैगन वेंटो (Volkswagen Vento) समेत अन्य पॉपुलर सिडैन से मुकाबला होगा। ये भी पढ़ें- बहुत सी खास खूबियां दिखेंगीSkoda Slavia से आगामी 18 नवंबर को पर्दा उठेगा और अगले साल इसे भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया जाएगा। कंपनी ने इसे MQB A0 IN प्लैटफॉर्म पर डिवेलप किया है। यह स्कोडा रैपिड के मुकाबले देखने में बड़ी होगी। इसके लुक और डिजाइन की बात करें तो इसमें स्कोडा के ट्रेडमार्क ग्रिल के साथ ही स्लीक हेडलैंप और शार्प बॉडी लाइन्स देखने को मिलेगी। इसमें टू स्पोक स्टीयरिंग व्हील्ज के साथ ही 10 इंच का फ्लोटिंग सेंट्रल टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम देखने को मिलेंगे। इसमें कनेक्टेड कार टेक्नॉलजी, 6 स्पीकर, ऑटो वाइपर्स और ऑटो हेडलैंप के साथ ही 6 एयरबैग्स, क्रूज कंट्रोल, रियर पार्किंग कैमरा और कई खास स्टैंडर्ड और सेफ्टी फीचर्स दिखेंगे। ये भी पढ़ें- इंजन और पावरअपकमिंग स्कोडा स्लैविया के इंजन और पावर की बात करें तो इसमें 1.0 लीटर 3 सिलिंडर TSI पेट्रोल इंजन देखने को मिलेगा, जो कि 115hp तक की पावर जेनरेट करने में सक्षम होगा। इसमें 1.5 लीटर 4 सिलिंडर TSI इंजन भी देखने को मिल सकता है, जो 150hp तक की पावर और 250Nm टॉर्क जेनरेट कर सकेगा। स्लैविया को 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ पेश किया जा सकता है। ये भी पढ़ें-

5 लाख रुपये से सस्ती नई Maruti Suzuki Celerio या Hyundai Santro में किसे खरीदें, 2 मिनट में करें फैसला November 15, 2021 at 01:14AM

नई दिल्ली। मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अभी हाल ही में अपनी () को भारतीय बाजार में लॉन्च किया है। यह देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार (best mileage car) है। भारत में इसका ह्यूंदै की लोकप्रिय कार Hyundai Santro () से सीधा और कड़ा मुकाबला है। इन दोनों ही कारों की शुरुआती कीमत 5 लाख रुपये से कम है। इसके अलावा इन कारों में शानदार माइलेज मिलता है। आज हम इन दोनों कारों को स्पेसिफिकेशन कम्पेरिजन 2021 Maruti Suzuki Celerio Vs Hyundai Santro specification comparison) करने जा रहे हैं। इसके बाद आप खुद तय कर सकेंगे कि आपके बजट में इनमें से कौन सी कार सबसे किफायती है। तो डालते हैं एक नजर... वैरिएंट्स
  • नई Maruti Suzuki Celerio चार वैरिएंट्स में आती है। इनमें LXi, VXi, ZXi+ और ZXi+ शामिल हैं।
  • Hyundai Santro भारतीय बाजार में कुल 6 वैरिएंट्स में आती है। इनमें Era Executive, Magna Executive, Sportz Executive, Magna, Sportz और Asta शामिल हैं।
इंजन
  • 2021 Maruti Suzuki Celerio में 998 सीसी का K10C इंजन दिया गया है।
  • Hyundai Santro में पावर के लिए 4-सिलेंडर, 12 वाल्व, 1.1-लीटर का SOHC पेट्रोल इंजन दिया गया है।
परफॉर्मेंस
  • नई Maruti Suzuki Celerio का इंजन 5500 आरपीएम पर 66.6 PS का मैक्सिमम पावर और 3300 आरपीएम पर 89 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।
  • Hyundai Santro का इंजन 5500 आरपीएम 69 PS की मैक्सिमम पावर और 4500 आरपीएम पर 99 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।
ट्रांसमिशन
  • नई Maruti Suzuki Celerio में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड के साथ ऑटो गियर शिफ्ट का विकल्प मिलता है।
  • Hyundai Santro में 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड के साथ ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है।
फ्यूल टैंक
  • नई Maruti Suzuki Celerio में 32 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है।
  • Hyundai Santro में 35 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक मिलता है।
माइलेज
  • नई Maruti Suzuki Celerio में 26.68 kmpl तक का माइलेज मिलता है।
  • Hyundai Santro में 20.3 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलता है।
डायमेंशन
  • नई Maruti Suzuki Celerio की लंबाई 3695 मिलीमीटर, चौड़ाई 1655 मिलीमीटर और ऊंचाई 1555 मिलीमीटर है। इसमें 2435 मिलीमीटर का व्हीलबेस दिया गया है।
  • Hyundai Santro की लंबाई 3610 मिलीमीटर, चौड़ाई 1645 मिलीमीटर, ऊंचाई 1560 मिलीमीटर है। वही, इसका व्हीलबेस 2400 मिलीमीटर है।
ब्रेकिंग
  • मारुति सुजुकी की नई सेलेरियो के फ्रंट में डिस्क ब्रेक दिया गया है। वहीं, इसके रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है।
  • Hyundai Santro के फ्रंट में डिस्क ब्रेक दिया गया है। वहीं, इसके रियर में ड्रम ब्रेक मिलता है।
सस्पेंशन
  • इसके फ्रंट में क्वाइल स्प्रिंग के साथ Mcpherson Strut और रियर में क्वाइल स्प्रिंग के साथ टॉरशन बीम सस्पेंशन दिया गया है।
  • Hyundai Santro के फ्रंट में McPherson Strut सस्पेंशन और रियर में Coupled Torsion Beam Axle यूनिट दिया है।
कीमत
  • 2021 Maruti Suzuki Celerio की शुरुआती दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 4.99 लाख रुपये है, जो 6.94 लाख रुपये तक जाती है।
  • Hyundai Santro की शुरुआती दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 4.77 लाख रुपये है, जो 6.21 लाख रुपये तक जाती है।

आने वाली है New Maruti Celerio CNG भी, मारुति की बेस्ट माइलेज कार मचाएगी हंगामा November 15, 2021 at 12:38AM

नई दिल्ली।New Maruti Celerio CNG Launch Price Features: भारत में बीते दिनों मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अपनी हैचबैक कार (Hatchback Car) मारुति सिलेरियो (Maruti Celerio) का नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल नई 2021 मारुति सुजुकी सिलेरियो (2021 New Maruti Celerio) लॉन्च की, जिसको लेकर दावा किया जा रहा है कि यह अब तक की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार (‌‌Best Mileage Cars) है। अब मारुति सुजुकी लोगों को और ज्यादा सरप्राइज करने वाली है और अगले महीने नई सिलेरियो का सीएनजी वेरिएंट (New Maruti Celerio CNG) भी लॉन्च करने वाली है। ये भी पढ़ें- देखें पेट्रोल वेरिएंट की कीमतभारत में नई सिलेरियो को 4.99 लाख रुपये से लेकर 6.94 लाख रुपये (एक्स शोरूम) प्राइस रेंज में पेश किया दया है। नई सिलेरियो को LXi, VXi, ZXi और ZXi+ जैसे 4 ट्रिम लेवल के 7 वेरिएंट्स में पेश किया गया है, जो कि पेट्रोल इंजन से लैस है। बेहतर लुक और फीचर्स से लैस इस हैचबैक कार को 1.0 लीटर 3 सिलिंडर K10C Dualjet पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया है, जो कि 67bhp तक की पावर और 89Nm टॉर्क जेनरेट करता है। मारुति सुजुकी का दावा है कि नई सिलेरियो की माइलेज 26.68kmpl तक की है। ये भी पढ़ें- फीचर्स हुए काफी खासमारुति सुजुकी अगले महीने New Maruti Celerio CNG भी मार्केट में पेश कर देगी, जो कि 1.0 लीटर 3 सिलिंडर Dualjet पेट्रोल इंजन के साथ ही CNG kit और मैनुअल गियरबॉक्स से लैस होगा। इसकी संभावित माइलेज को लेकर किसी तरह की जानकारी सामने नहीं आई है। फिलहाल इस हैचबैक की खूबियों की बात करें तो इसमें कीलेस एंट्री, अडस्टेबल ड्राइवर सीट, 7 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर, एबीएस, डुअल एयरबैग्स, पावर स्टीयरिंग, गियर शिफ्ट इंडिकेटर समेत कई अन्य स्टैंडर्ड और सेफ्टी फीचर्स से लैस है। ये भी पढ़ें-

खुशखबरी ! सस्ती होंगी इलेक्ट्रिक कारें, अगले दो सालों में पेट्रोल मॉडल्स के बराबर होगी कीमत November 14, 2021 at 11:57PM

नई दिल्ली यूनियन ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर नितिन गडकरी () ने भारत में ग्रीन मोबिलिटी से जुड़ा एक बड़ा बयान दिया है। गडकरी ने अपने एक बयान में कहा कि अगले दो सालों में इलेक्ट्रिक वीकल्ज की कीमत पेट्रोल वीकल्ज के लेवल पर आ जाएगी। सरकार वर्तमान में प्रॉडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव और ईवी चार्जिंग स्टेशन के इंस्टालेशन पर काफी काम कर रही है और देश में ग्रीन मोबिलिटी को बढ़ावा देने की कोशिशें कर रही है। 2030 तक का टारगेट सरकार ने साल 2030 तक भारत में प्राइवेट वीकल्ज में 30 पर्सेंट तक पहुंच बनाने का टारगेट तय किया है। कमर्शल वीकल्ज में 70 पर्सेंट, बसों के लिए यह टारगेट 40 पर्सेंट है। वहीं टू वीलर और 3 वीकर के मामले में यह टारगेट 80 पर्सेंट मार्केट शेयर का है। मौजूदा समय में ईवी की कीमत भारत के ऑटोमोबाइल बाजार में मौजूदा समय में सिर्फ 3 ऐसी इलेक्ट्रिक कारें हैं जो 15 लाख रुपये से कम कीमत में उपलब्ध है। टू वीलर्स के मामले में दोपहिया वाहनों की कीमत लगभग पेट्रोल वेरियंट्स की कीमत के आस पास आ चुकी है। इसके लिए केंद्र और राज्य सरकारें सब्सिडी भी ऑफर करती हैं। NHAI इंस्टॉल करेगा 700 चार्जिंग स्टेशन ग्रीन मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) अलग अलग हाइवे पर 700 से ज्यादा चार्जिंग स्टेशन लगाने वाली है। NHAI साल 2023 तक ये चार्जिंग स्टेशन इंस्टॉल करने वाली है।

जल्द आ सकती है यह बेस्ट सेलिंग एसयूवी CNG अवतार में, बचेंगे पैसे और माइलेज भी बढ़ेगी November 14, 2021 at 11:24PM

नई दिल्ली।Upcoming Hyundai Venue CNG Launch India: भारत में आने वाले समय में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) और टाटा मोटर्स (Tata Motors) अपनी कई पॉपुलर मॉडल को सीएनजी अवतार में उतारने की तैयारी () में है, जिसके बाद मार्केट में टाटा नेक्सॉन सीएनजी (Tata Nexon CNG), टाटा टिएगो सीएनजी (Tata Tiago CNG), मारुति ब्रेजा सीएनजी (Maruti Brezza CNG), मारुति स्विफ्ट सीएनजी (Maruti Swift CNG) और मारुति डिजायर सीएनजी (Maruti Dzire CNG) समेत अन्य कारें आ जाएंगी। ये भी पढ़ें- आ सकती है Venue CNGअब इसी कोशिश में ह्यूंदै मोटर्स (Hyundai Motors) भी अपनी बेस्ट सेलिंग सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी (Best Selling Sub-Compact SUV) ह्यूंदै वेन्यू को सीएनजी अवतार (Hyundai Venue CNG) में पेश कर सकती है। दरअसल, पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छूने के बाद से काफी लोग सीएनजी कारें खरीदने लगे हैं और बीते कुछ महीनों के आंकड़ें देखें तो सीएनजी कारों की बिक्री में तेजी देखने को मिली है। ये भी पढ़ें- सीएनजी कारों की डिमांड बढ़ी हैफिलहाल इंडियन मार्केट में ह्यूंदै मोटर्स की 3 पॉपुलर सीएनजी कारें हैं, जो कि ह्यूंदै सेंट्रो (Hyundai Santro CNG), ह्यूंदै ग्रैंड आई10 नियॉस सीएनजी (Hyundai Grand i10 Nios CNG) और ह्यूंदै औरा सीएनजी (Hyundai Aura CNG) हैं। ह्यूंदै हर महीने 4000 से ज्यादा सीएनजी कारें बेच देती हैं। ऐसे में कंपनी की कोशिश है कि सीएनजी कारों की संख्या बढ़ाई जाए और मीडिया रिपोर्ट्स में आने लगी हैं कि ह्यूंदै आने वाले समय में अपनी बेस्ट सेलिंग एसयूवी ह्यूंदै वेन्यू का सीएनजी वेरिएंट इंडियन मार्केट में पेश कर सकती है। ऑटोकार इंडिया से बातचीत में हाल ही में ह्यूंदै मोटर इंडिया के सेल्स, मार्केटिंग और सर्विस डायरेक्टर तरुण गर्ग ने इस बारे में बताया। ये भी पढ़ें- जरा ह्यूंदै वेन्यू की कीमत देख लेंभारत में Hyundai Venue की कीमत 6.99 लाख रुपये से लेकर 11.85 लाख रुपये तक है। जहां ह्यूंदै वेन्यू पेट्रोल वेरिएंट्स की कीमत 6.99 लाख रुपये से लेकर 11.85 लाख रुपये तक है, वहीं इसके डीजल वेरिएंट्स की कीमत 9.52 लाख रुपये से लेकर 11.79 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक है। अगर इसका सीएनजी वेरिएंट लॉन्च होता है तो उसकी शुरुआती कीमत 10 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। ये भी पढ़ें-

भारत में कौन सी Electric Car सबसे ज्यादा बिकती है, देखें इन कारों की 2021 सेल्स रिपोर्ट November 14, 2021 at 09:43PM

नई दिल्ली।Electric Car Sales Nexon EV Kona ZE EV Tigor EV: भारत में पिछले दो वर्षों के दौरान इलेक्ट्रिक वीइकल्स (Electric Vehicles) की तरफ लोगों का ध्यान जा रहा है और लोग इलेक्ट्रिक कारों (Electric Cars) के साथ ही इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर (Electric Bike And Scooters) खरीद भी रहे हैं। अब तो महानगरों में प्रदूषण का स्तर बढ़ने के साथ ही फॉसिल फ्यूल की कीमतों के आसमान छूने और सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने के कारण इलेक्ट्रिक वीइकल्स की बिक्री में भी रफ्तार देखने को मिल रही है। ये भी पढ़ें- इन कंपनियों की इलेक्ट्रिक कारें मचा रही हैं धमालइस साल यानी 2021 में अप्रैल और सितंबर के बीच की इलेक्ट्रिक कार सेल्स रिपोर्ट देखें तो इस अवधि में 6,261 यूनिट इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री हुई है, जो कि अप्रैल-सितंबर 2020 के मुकाबले 234 फीसदी ग्रोथ के साथ है। भारत में फिलहाल इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में टाटा नेक्सॉन ईवी बेस्ट सेलिंग कार (Tata Nexon EV Best Selling Electric Car) है। इसके साथ ही टाटा टिगोर इलेक्ट्रिक (Tata Tigor EV), एमजी मोटर्स की एमजी जेडएस ईवी (MG ZS EV), ह्यूंदै कोना (Hyundai Kona) और महिंद्रा वरीटो (Mahindra Verito) जैसी इलेक्ट्रिक कारों की अच्छी बिक्री होती है। ये भी पढ़ें- जरा इलेक्ट्रिक कारों की सेल्स रिपोर्ट देख लेंइस साल अप्रैल से सितंबर के बीच भारत में कुल 6261 इलेक्ट्रिक कारें बिकीं। अब आप जानना चाह रहे होंगे कि आखिरकार भारत में कौन सी इलेक्ट्रिक कार सबसे ज्यादा बिकती है या किन-किन इलेक्ट्रिक कारों की कितनी यूनिट इस साल अप्रैल से सितंबर के दरमियां बिकी हैं? आपको बता दें कि इस साल अप्रैल से सितंबर के दौरान टाटा नेक्सॉन ईवी की सबसे ज्यादा 3618 यूनिट बिकी। इसके बाद एमजी जेडएस ईवी की कुल 1789 यूनिट बिकी। हालिया लॉन्च टाटा टिगोर ईवी की 801 यूनिट बिकी। इस अवधि में ह्यूंदै कोना की कुल 51 यूनिट बिकी। आखिर में महिंद्रा वरीटो की कुल 2 यूनिट अप्रैल-सितंबर 2021 के दौरान बिकी। ये भी पढ़ें- इन इलेक्ट्रिक कारों की प्राइस और बैटरी रेंज देखें भारत में बिकने वालीं पॉपुलर इलेक्ट्रिक कारों की कीमत और बैटरी रेंज की बात करें तो Tata Nexon EV की कीमत 13.99 लाख रुपये से लेकर 16.85 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक है और इसकी बैटरी रेंज कंपनी के दावे के मुताबिक 312km तक की है। Tata Tigor EV की कीमत 11.99 लाख रुपये से लेकर 13.14 लाख रुपये तक है और इसकी बैटरी रेंज 306km तक की है। MG ZS EV की कीमत 21.00 लाख रुपये से लेकर 24.68 लाख रुपये तक है और इसकी बैटरी रेंज 419km तक की है। Hyundai Kona की कीमत 23.79 लाख रुपये से लेकर 23.97 लाख रुपये तक है और इसकी बैटरी रेंज 452km तक की है। Mahindra E Verito की कीमत 10.15 लाख रुपये से लेकर 10.49 लाख रुपये तक है और इसकी बैटरी रेंज 110km तक की है। ये भी पढ़ें-

27 kmpl का धांसू माइलेज देकर इस कार ने मचाई सनसनी, जानें कौन सा मॉडल है सबसे सस्ता November 14, 2021 at 08:59PM

नई दिल्ली। (नई ) हाल ही में भारत में लॉन्च हुई है। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने इसे चार वैरिएंट्स में उतारा है। इनमें LXi, VXi, ZXi+ और ZXi+ शामिल हैं। कंपनी का दावा है कि यह भारत की सबसे ज्यादा माइलेज (india best mileage car) देने वाली कार है। भारतीय बाजार में इसकी शुरुआती कीमत 5 लाख रुपये (Maruti Suzuki cars under 5 lakh rupees) से भी कम है, जो इसे मारुति की सबसे किफायती (cheapest car) कारों में से एक बनाती है। आज हम आपको इसके सभी वैरिएंट्स की कीमतों के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके अलावा हम आपको इसके सभी वैरिएंट्स के माइलेज () के बारे में बताएंगे। इसके बाद आप खुद तय कर सकेंगे कि इसका कौन सा मॉडल आपके बजट में सबसे बेस्ट रहेगा। तो डालते हैं एक नजर... मारुति सुजुकी की नई सेलेरियो के सभी वैरिएंट्स की कीमतें
Maruti Suzuki Celerio के वैरिएंट्स दिल्ली एक्स-शोरूम कीमतें
Maruti Suzuki Celerio LXI 1 लीटर ISS 5 मैनुअल ट्रांसमिशन 4,99,000 रुपये
Maruti Suzuki Celerio VXI 1 लीटर ISS 5 मैनुअल ट्रांसमिशन 5,63,000 रुपये
Maruti Suzuki Celerio ZXI 1 लीटर ISS 5 मैनुअल ट्रांसमिशन 5,94,000 रुपये
Maruti Suzuki Celerio VXI 1 लीटर ISS AGS 6,13,000 रुपये
Maruti Suzuki Celerio ZXI+ 1 लीटर ISS 5 मैनुअल ट्रांसमिशन 6,44,000 रुपये
Maruti Suzuki Celerio ZXI 1 लीटर ISS AGS 6,44,000 रुपये
Maruti Suzuki Celerio ZXI+ 1 लीटर ISS AGS 6,94,000 रुपये
2021 Maruti Suzuki Celerio के सभी वैरिएंट्स की माइलेज
वैरिएंट्स माइलेज
LXi MT, VXi MT, ZXi MT 25.24 kmpl
ZXi+ MT 24.97 kmpl
VXi AGS 26.68 kmpl
ZXi, ZXi+ AGS 26 kmpl
2021 Maruti Suzuki Celerio के परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें पावर के लिए 998 सीसी का K10C इंजन दिया गया है। इसका इंजन 5500 आरपीएम पर 66.6 PS का मैक्सिमम पावर और 3300 आरपीएम पर 89 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड के साथ 5-स्पीड ऑटो गियर शिफ्ट का विकल्प भी मिलता है।