नई दिल्ली। भारतीय बाजार में 7-सीटर कारों की मांग में काफी बढ़ती जा रही है। इस बात का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि बाजार में 7-सीटर एसयूवी और एमपीवी की संख्या काफी बढ़ चुकी है। ऐसे में आज हम आपको उन 7-सीटर कारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी शुरुआती कीमत 10 लाख रुपये (7 seater cars under 10 lakh rupees) से भी कम है। इन कारों में (), Renault Triber (रेनो ट्राइबर), Datsun Go Plus (डैटसन गो प्लस) से लेकर (महिंद्रा बोलेरो) और Mahindra Bolero NEO ( नियो) शामिल हैं। आज हम आपको इन सस्ती (cheapest 7 seater cars) और शानदार माइलेज () वाली 7-सीटर कारों के परफॉर्मेंस और कीमतों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो डालते हैं एक नजर... Renault Triber (रेनो ट्राइबर) यह कार फ्रांसीसी वाहन निर्माता की तरफ से बनाई गई भारतीय बाजार में सबसे सस्ती 7-सीटर कारों में से एक है। यह मॉडल 7-सीटर विकल्प के साथ आता है। हालांकि, ग्राहक अगर चाहें तो केबिन के अंदर ज्यादा जगह बनाने के लिए लास्ट की सीट्स को हटा सकते हैं। यह भारत में बिक्री के लिए सबसे सस्ती 7-सीटर कारों में से एक है, क्योंकि इसके बेस वेरिएंट की कीमत 5.50 लाख रुपये है। इसके टॉप-एंड वेरिएंट की कीमत 7.95 लाख रुपये है। Renault Triber MPV 1.0-लीटर 3-सिलेंडर इंजन के साथ आती है जो अधिकतम 70bhp का पावर आउटपुट और 96Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी (ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन) शामिल हैं। Datsun Go Plus (डैटसन गो प्लस) निसान ने वैश्विक बाजारों से डैटसन ब्रांड को धीरे-धीरे खत्म करने का फैसला किया है। हालांकि, भारत में अभी भी डैटसन कारों की बिक्री जारी है। इस ब्रांड की एंट्री-लेवल MUV, Datsun GO+ फिलहाल भारत की सबसे किफायती 7-सीटर कार है। यह 4.26 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है, जो टॉप-स्पेक मॉडल के लिए 7 लाख रुपये तक जाती है। डेटसन GO+ 1.2-लीटर 3-सिलेंडर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन पर चलती है। यह 76bhp की पावर और 104Nm का टार्क जनरेट करती है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक शामिल हैं। Mahindra Bolero (महिंद्रा बोलेरो) छोटे शहरों और ग्रामीण हिस्सों में महिंद्रा की टफ-लुकिंग बोलेरो की भारी मांग है। यह भारत की सबसे अधिक बिकने वाली एसयूवी है। साल 2000 में लॉन्च होने के बाद से कंपनी ने इसकी 13 लाख से अधिक कारों की बिक्री की है। बोलेरो लाइफस्टाइल एसयूवी 3 वेरिएंट्स में आती है जिसमें B4, B6 और B6 Opt शामिल है। इनकी कीमत क्रमशः 8.62 लाख रुपये, 9.36 लाख रुपये और 9.61 लाख रुपये है। इसमें 1.5-लीटर mHawk75 डीजल इंजन दिया गया है, जो 75bhp की पावर और 210Nm का टार्क जनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है, जिसके जरिए पावर को पीछे के पहियों तक पहुंचाया जाता है। Mahindra Bolero NEO (महिंद्रा बोलेरो नियो) महिंद्रा ने नई बोलेरो नियो के रूप में TUV300 कॉम्पैक्ट एसयूवी को एक बार फिर से पेश किया है। यह एसयूवी, TUV300 जैसी दिखती है। हालांकि, इसमें नए ग्रिल, नए लाइटिंग सिस्टम और अलॉय व्हील्स दिए गए हैं, जो डिजाइन को कुछ अलग बनाते हैं। यह 3 वेरिएंट्स में आती है जिसमें N4, N8 और N10 शामिल हैं। इनकी कीमत क्रमश: 8.48 लाख रुपये, 9.48 लाख रुपये और 9.99 लाख रुपये है। पावर के लिए इस सबकॉम्पैक्ट SUV में BS6- कम्पलायंट वाला 1.5 लीटर, 3-सिलेंडर डीजल इंजन दिया गया है। इसका इंजन 100bhp का पावर और 260Nm का टार्क जनरेट करता है। इसका टॉर्क आउटपुट अपने पुराने वर्जन की तुलना में 20Nm अधिक है। नई बोलेरो नियो 7-सीटर SUV को स्टैंडर्ड के तौर पर RWD (रियर-व्हील-ड्राइव) मिलता है और टॉप-एंड N10 ट्रिम के लिए मैकेनिक्ल लॉकिंग डिफरेंशियल मिलता है। Maruti Suzuki Ertiga (मारुति सुजुकी अर्टिगा) Maruti Suzuki Ertiga इस समय भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली MPV है। यह एमपीवी भारतीय बाजार में पेट्रोल और सीएनजी दोनों वर्जन में आती है। बता दें कि बीएस-6 के आने पर इसके डीजल वर्जन को बंद कर दिया गया। अर्टिगा एमपीवी की कीमत 7.78 लाख रुपये से 10.56 लाख रुपये के बीच है। सीएनजी वर्जन वीएक्सआई ट्रिम पर पेश किया गया है। इसकी कीमत 9.47 लाख रुपये है। यह SHVS माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आती है। इसका इंजन 103bhp की पावर और 138Nm का टार्क जनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल के साथ 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलता है। CNG वर्जन की बात करें तो इसमें 1.5L इंजन दिया गया है, जो 91bhp का पावर और 122Nm का टार्क जनरेट करता है। इसका 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है।
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Monday, November 8, 2021
टूटे सारे रिकॉर्ड! इन 10 फैमिली कारों का पूरा देश हुआ दीवाना, त्योहारों में खरीदने की मची होड़ November 08, 2021 at 07:28PM
नई दिल्ली।अक्तूबर महीने में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की टॉप-10 (Top 10 best selling cars) की लिस्ट आ गई है। अक्तूबर महीने में Maruti Suzuki Alto () देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार (Best selling car in india) रही। इसने Maruti Suzuki Baleno (मारुति सुजुकी बलेनो), Maruti Suzuki Ertiga (मारुति सुजुकी अर्टिगा), (मारुति सुजुकी स्विफ्ट), Maruti Suzuki Swift Dzire (मारुति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर), (मारुति वैगन आर), Kia Seltos (किया सेल्टॉस), (टाटा नेक्सन) और (ह्यूंदै क्रेटा जैसी बेस्ट सेलिंग कारों को पीछे छोड़ते हुए अक्तूबर महीने में नंबर-1 का खिताब अपने नाम किया। बता दें कि Maruti Alto (मारुति ऑल्टो) देश की सबसे सस्ती कार (Cheapest car in india) है, जिसकी शुरुआती कीमत 4 लाख रुपये (Cars under 5 lakh rupees) से भी कम है। इस दौरान सबसे चौकाने वाली बात जो रही वो थी टॉप-10 बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट में (टाटा पंच) की एंटी। टाटा मोटर्स (Tata Motors) की इस माइक्रो एसयूवी ने लॉन्च के30 दिनों के भीतर ही सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में अपना नाम शामिल कर लिया है। अक्तूबर महीने की टॉप-10
एक साल में कितना अंतर आया?
रैंक | टॉप-10 कारें | अक्तूबर 2021 | अक्तूबर 2020 में कितनी बिक्री हुई थी | बिक्री में कितना अंतर आया |
1 | Maruti Suzuki Alto | 17,389 यूनिट्स | 17,850 यूनिट्स | 2.58 फीसदी बिक्री घटी |
2 | Maruti Suzuki Baleno | 15,573 यूनिट्स | 21,971 यूनिट्स | 29.12 फीसदी बिक्री घटी |
3 | Maruti Suzuki Ertiga | 12,923 यूनिट्स | 7,748 यूनिट्स | 66.79 फीसदी बिक्री बढ़ी |
4 | Maruti Suzuki WagonR | 12,335 यूनिट्स | 18,703 यूनिट्स | 34.05 फीसदी बिक्री घटी |
5 | Hyundai Venue | 10,554 यूनिट्स | 8,828 यूनिट्स | 19.55 फीसदी बिक्री बढ़ी |
6 | Kia Seltos | 10,488 यूनिट्स | 8,900 यूनिट्स | 17.84 फीसदी बिक्री बढ़ी |
7 | Maruti Suzuki Eeco | 10,320 यूनिट्स | 13,309 यूनिट्स | 22.46 फीसदी बिक्री घटी |
8 | Tata Nexon | 10,096 यूनिट्स | 6,888 यूनिट्स | 46.57 फीसदी बिक्री बढ़ी |
9 | Maruti Suzuki Swift | 9,180 यूनिट्स | 24,589 यूनिट्स | 62.67 फीसदी घटी बढ़ी |
10 | Tata Punch | 8,453 यूनिट्स | - यूनिट्स | - |
रैंक | टॉप-10 कारें | अक्तूबर 2021 | सितंबर 2021 | कितना अंतर आया |
1 | Maruti Suzuki Alto | 17,389 यूनिट्स | 12,143 यूनिट्स | - |
2 | Maruti Suzuki Baleno | 15,573 यूनिट्स | 8,077 यूनिट्स | - |
3 | Maruti Suzuki Ertiga | 12,923 यूनिट्स | 11,308 यूनिट्स | - |
4 | Maruti Suzuki WagonR | 12,335 यूनिट्स | 7,632 यूनिट्स | - |
5 | Hyundai Venue | 10,554 यूनिट्स | 7,924 यूनिट्स | - |
6 | Kia Seltos | 10,488 यूनिट्स | 9,583 यूनिट्स | - |
7 | Maruti Suzuki Eeco | 10,320 यूनिट्स | 7,844 यूनिट्स | - |
8 | Tata Nexon | 10,096 यूनिट्स | 9,211 यूनिट्स | - |
9 | Maruti Suzuki Swift | 9,180 यूनिट्स | 2,520यूनिट्स | - |
10 | Tata Punch | 8,453 यूनिट्स | - यूनिट्स | - |
Bajaj Pulsar F250, Pulsar N250 Review: पुराने अंदाज में बड़ी होकर आ गई नई पल्सर November 08, 2021 at 05:59PM
नई दिल्ली, अंकित दुबे। Bajaj Pulsar का सफर 20 साल पुराना है और इस सफर के दौरान Pulsar ने हमेशा लोगों में अपनी अलग ही पहचान बनाई हुई है। शुरुआत 2001 में गोल लाइट वाली Pulsar 180 से हुई थी जो कि अब 2021 में 250cc वाली Pulsar F250 और Pulsar N250 पर आ पहुंची है। इन 20 वर्षों में Pulsar ब्रांड ने अपने पैर 125cc से लेकर 250cc सेगमेंट तक पसार लिए हैं। हमें भी दोनों ही नेकेड और फेयर्ड यानी Pulsar F250 और N250 को बजाज ऑटो के चाकण ट्रैक और पुणे शहर में चलाने का मौका मिला और इन दोनों ही ट्विन्स के बारे में हमारा क्या कहना है, वो आपको इस रिव्यू में पता चल जाएगा। Pulsar F250 और N250 का लुक्स और डिजाइन Bajaj कभी भी अपने पारंपरिक डिजाइन से पीछे नहीं हटता और नई Pulsar 250 में भी ऐसा ही कुछ किया है यानी दोनों ही मोटरसाइकिल को देखते ही आप समझ जाएंगे कि ये Bajaj Pulsar है। अभी तक सबसे बड़ी और पावरफुल Pulsar 220 और अब नई Pulsar 250 को भले ही पूरी तरह बदल दिया हो लेकिन F250 आपको पूरी तरह Pulsar 220F और N250 आपको Pulsar NS200 की याद दिलाती हैं। हालांकि, 250 के चेहरे अब बदले हुए और फ्रेश देखने को मिलेंगे। दोनों में ही LED DRLs के साथ बाई-प्रोजेक्टर यूनिट दी गई है। अब दोनों बाइक्स में अंतर क्या है? जरा इसपर भी विस्तार से बात करें, तो N यानी नेकेड और F यानी फेयर्ड, दोनों ही बॉडी स्टाइल में Pulsar 250 को उतारा गया है। DRL के डिजाइन के चलते दोनों के चेहरे अलग-अलग हैं। F250 फुली फेयर्ड नहीं बल्कि आधी फेयर्ड बाइक है, जिसमें स्पोर्टी स्टाइल के लिए क्लिप-ऑन हैंडलबार्स मिलते हैं। वहीं, N250 में मिलने वाले हैंडलबार्स आपको नॉर्मल ही मिलते हैं। फेयरिंग और हैंडलबार के चलते F250 का वजन दो किलोग्राम ज्यादा भी है। Pulsar N250 नेकेड की बात करें तो इसका डिजाइन काफी आक्रामक है। स्ट्रीटफाइटर डिजाइन थीम के साथ फ्लैट हैंडलबार मिलता है। दोनों बाइक्स में क्या है समान? Pulsar F250 और N250 ही बाइक्स में समान 250cc, सिंगल-सिलेंडर, टू-वाल्व, एयर और ऑयल-कूल्ड इंजन मिलता है। इतना ही नहीं दोनों ही मोटरसाइकिल्स में कंपनी ने नई स्टील डाउनट्यूब फ्रेम, सस्पेंशन, व्हील्स, टायर्स, और ब्रेक्स दिए हैं। दोनों ही मोटरसाइकिल की सीट हाईट 795 mm और ग्राउंड क्लियरेंस 165 mm है। हालांकि, नेकेड बाइक का वजन 162 किलोग्राम है जो कि Pulsar F250 से 2 किलोग्राम हल्की है। टेक्नोलॉजी और सेफ्टी सबसे पहले अगर हम इसके इंस्ट्रूमेंट कंसोल की बात करें तो यहां एक पार्ट एनालॉग और दूसरा पार्ट डिजिटल स्पीडोमीटर के साथ आता है। दोनों ही मोटरसाइकिल में समान फीचर्स मिलते हैं जिसमें गियर पॉजिशन इंडीकेटर, क्लॉक, माइलेज, ट्रिप मीटर्स आदि। लेकिन आज के जमाने में जहां स्मार्टफोन कनेक्टिविटी का दौर चल रहा है वहां, ये दोनों ही बाइक्स हमें निराश करती हुई नजर आती हैं। कंपनी ने इसमें कोई भी स्मार्टफोन कनेक्टिविटी नहीं दी है और ना ही कोई डेडीकेटेड एप है जिसके चलते टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन आप हासिल कर सकें। जबिक बाजार में 160cc से लेकर 250 cc तक की बाइक्स में ये फीचर्स दिए जा रहे हैं। सेफ्टी के लिहाज से देखें तो दोनों ही बाइक्स स्टैंडर्ड डिस्क ब्रेक्स के साथ आती हैं, लेकिन कंपनी ने इनमें सिंगल-चैनल ABS ही दिया है। मुझे लगता है कंपनी को इसमें डुअल-चैनल ABS एक विकल्प के तौर पर जरूर देना चाहिए था। इंजन और परफॉर्मेंस जैसा कि पहले बताया कंपनी ने दोनों ही मोटरसाइकिल्स में नया 249cc का सिंगल सिलेंडर इंजन दिया है जो कि 8,750 rpm पर 24.1 bhp की पावर और 6,500 rpm पर 21.5 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड ट्रांसमिशन के साथ आता है। पुरानी सभी Pulsar के मुकाबले नई Pulsar चलाने में ज्यादा रिफाइन्ड और स्मूथ है। क्लच लिवर भी हल्का है और इसके लिए कंपनी ने इसमें असिस्ट और स्पिल क्लच दिया है। सच बताऊं तो ट्रैफिक के दौरान चलाने में काफी आसान लगती है। राइडिंग पॉजिशन की बात करें तो F250 में थोड़ा ज्यादा स्पोर्टी फील मिलता है और N250 आरामदायक सिटी बाइक लगती है। छोटे राइडर्स से लेकर लंबे राइडर तक इस बाइक को मजे में चला सकते हैं। मिड रेंज में बाइक काफी बढ़िया चलती है। हालांकि, F250 के मुकाबले N250 थोड़ी कम तेजतर्रार लगती है। 4,000 से 7,000 rpm पर दोनों बाइक्स के इंजन की प्रतिक्रिया बेहतरीन है और ये काफी रिस्पांसिव लगता है। लो स्पीड से लेकर हाई स्पीड तक गियर रेश्यो भी एक दम बढ़िया हैं और सच में 6th गियर की कमी महसूस नहीं होती। F250 की टॉप स्पीड N250 के मुकाबले ज्यादा है, बजाज के चाकण टेस्ट ट्रैक पर इसे करीब 144 kmph की रफ्तार से दौड़ाया। वहीं, N250 की रफ्तार F250 के मुकाबले कम देखने को मिली है। थोड़ी खराब सड़कों पर भी दोनों बाइक्स को चलाया जहां इस बाइक ने उतनी बेहतर प्रतिक्रिया नहीं दी जितना हमने सोचा था। हर ऊबड़ खाबड़ सड़क पर बाइक्स ने मेरा कॉन्फिडेंस डाउन किया है। हालांकि, हाईवे या फिर सड़कों पर इस बाइक की राइड एंड हैंडलिंग बेहतर लगती है। कुल मिलाकर कह सकते हो कि ये हाईवे और बढ़िया सड़कों पर आपको स्थिर और सटीक हैंडलिंग ऑफर करती है और खराब सड़कों पर एक दम बेकार। हालांकि, तेज कॉर्नर्स पर बाइक के डायनामिक्स बेहतरीन ढंग से समझ आते हैं जहां आप इस बाइक से काफी खुश होते हैं। हमारा फैसला: नई Pulsar 250 की कीमतों ने सबको हैरान कर दिया क्योंकि कीमतें ही एक ऐसी बिंदू होती है जो हर खरीदार के मन में सबसे विश्राम करती है। की कीमत 1.38 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है और Bajaj Pulsar F250 की कीमत 1.40 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। नई 250cc Pulsar वाकई पैसा वसूल बाइक कही जा सकती है अगर आप इसके ऑनरशिप कॉस्ट या परफॉर्मेंस की तरफ ध्यान देते हैं। बजाज का कहना है कि नई 250 Pulsar के अलावा कंपनी मौजूदा Pulsar 220 की भी बिक्री करेगी। पर कहा जा सकता है कि Pulsar F250 जल्द मौजूदा 220F को रिप्लेस कर सकती है।
पेट्रोल-डीजल खर्च से हैं परेशान तो करें थोड़ा इंतजार, आ रही हैं Tata-Maruti की धांसू CNG कारें, पैसे बचेंगे November 08, 2021 at 04:58PM
नई दिल्ली।Tata And Maruti : भारत की जनता पेट्रोल और डीजल की कीमतें (Petrol And Diesel Price) ज्यादा होने से परेशान है और वो अपने लिए पेट्रोल और डीजल से चलने वाली हैचबैक (Hatchback), सिडैन (Sedan) या एसयूवी (SUV) कार खरीदने की अपेक्षा सीएनजी कारें (CNG Cars) खरीदने पर जोर दे रहे हैं। ऐसे में लोगों के लिए टाटा मोटर्स (Tata Motors) और मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki जैसी कंपनी जल्द ही एक से बढ़कर एक सीएनजी कारें लॉन्च (Upcoming CNG Car Launch India) करने वाली हैं, जो हैचबैक, सिडैन और एसयूवी सेगमेंट की होंगी। ये भी पढ़ें- आ रही हैं मारुति की 4 सीएनजी कारेंमारुति सुजुकी भारत में सीएनजी कारों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए अपनी कई पॉपुलर मॉडल के सीएनजी वेरिएंट पेश करने वाली हैं, जिनमें मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में Maruti Suzuki Brezza CNG, सिडैन सेगमेंट की बेस्ट सेलिंग कार का सीएनजी वेरिएंट Maruti Suzuki Dzire CNG और हैचबैक सेगमेंट में Maruti Suzuki Swift CNG के साथ ही New Maruti Suzuki Celerio CNG जैसी कारें होंगी। ग्राहकों की जेब पर थोड़ा कम बोझ पड़े, इसके लिए मारुति अगले साल तक इन सभी कारों को भारतीय बाजार में पेश कर देगी। ये सभी कारें अच्छी माइलेज वाली होंगी। फिलहाल कंपनी की Maruti Alto CNG, Maruti WagonR CNG जैसी कारों की बंपर बिक्री होती है। ये भी पढ़ें- टाटा भी लॉन्च करेगी Nexon CNG समेत अन्य सीएनजी कारेंभारत में ग्राहकों को आने वाले दिनों में टाटा मोटर्स की तरफ से भी काफी सारी खुशियां मिलने वाली हैं, यानी जल्द ही टाटा की कई पॉपुलर कारों के सीएनजी वेरिएंट पेश होने वाले हैं। टाटा की अपकमिंग सीएनजी कारों में मिड साइज एसयूवी Tata Nexon CNG, प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में Tata Altroz CNG, सिडैन सेगमेंट में Tata Tigor CNG और किफायती हैचबैक कार सेगमेंट में Tata Tiago CNG जैसी कार होगी। टाटा टिएगो सीएनजी भारतीय बाजार में सबसे पहले लॉन्च होगी। फिलहाल भारत में टाटा अपनी इलेक्ट्रिक कारों से भी हंगामा मचा रही है और इस सेगमेंट में Tata Nexon EV की बंपर बिक्री होती है। ये भी पढ़ें-
आने वाली है सबसे सस्ती देसी इलेक्ट्रिक कार Mahindra eKUV100, देखें संभावित कीमत November 08, 2021 at 01:49AM
नई दिल्ली।Cheapest Electric Car In India: भारत में देसी ऑटोमोबाइल कंपनियों के बीच इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) लॉन्च करने की रेस तेज होने वाली है। जी हां, टाटा नेक्सॉन ईवी (Tata Nexon EV), टाटा टिगोर (Tata Tigor EV) ईवी के बाद जल्द ही टाटा अल्ट्रोज ईवी (Tata Altroz EV) और टाटा पंच ईवी (Tata Punch Electric) लॉन्च करने की घोषणा के बाद अब महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) भी अगले साल भारत में कई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च (Upcoming Electric Car Launch) करने वाली हैं, जिससें पहला नंबर महिंद्रा केयूवी इलेक्ट्रिक (Mahindra eKUV100) का है। ये भी पढ़ें- जल्द होगी लॉन्चमहिंद्रा की अपकमिंग माइक्रो एसयूवी Mahindra KUV100 Electric को सबसे पहले ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस किया गया था और तब से मीडिया रिपोर्ट्स में आ रही हैं कि यह भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी। हाल ही में इसके प्रोडक्शन रेडी वर्जन को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है, जिसके बाद चर्चाओं की दौर शुरू हो गया है कि जल्द ही इसे भारतीय बाजार में पेश कर दिया जाएगा। यह माइक्रो एसयूवी अपने फॉसिल फ्यूल वेरिएंट जैसे ही लुक और फीचर्स से लैस होगी। महिंद्रा अगले साल भारत में केयूवी इलेक्ट्रिक के साथ ही Mahindra XUV300 Electric भी लॉन्च करने वाली है। ये भी पढ़ें- सिंगल चार्ज पर चलेगी 140 किलोमीटरमहिंद्रा की अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार Mahindra eKUV100 में 40kW का इलेक्ट्रिक मोटर लगा होगा और इसमें 15.9kWh का बैटरी पैक होगा, जो कि 40 bhp की पावर और 120 Nm टॉर्क जेनरेट करेगा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो महिंद्रा केयूवी100 इलेक्ट्रिक को सिंगल चार्ज में 140 किलोमीटर तक आसानी से चलाया जा सकेगा। वहीं चार्जिंग की बात करें तो इसे घर पर एसी चार्जर की मदद से करीब 6 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकेगा। वहीं डीसी फास्ट चार्जिंग के जरिये इसे एक घंटे से कम में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकेगा। आपको बता दें कि आने वाले समय में टाटा की पॉपुलर माइक्रो एसयूवी टाटा पंच का भी इलेक्ट्रिक वेरिएंट आने वाला है और फिर केयूवी100 इलेक्ट्रिक का पंच इलेक्ट्रिक से सीधा मुकाबला होगा। ये भी पढ़ें-
Best Sedan Cars: भारत में इन 10 सिडैन कारों का जलवा, जानें मारुति, टाटा, ह्यूंदै, होंडा में बेस्ट कौन? November 07, 2021 at 11:42PM
नई दिल्ली। Tata: भारत में सिडैन सेगमेंट की कौन सी कार सबसे ज्यादा बिकती है या सबसे ज्यादा लोगों को कौन सी सिडैन पसंद आती है, इन सवालों के जवाब हर कोई जानना चाहता है और आपके मन में भी इस तरह के सवाल हैं तो आज हम आपको बेस्ट सेलिंग सिडैन कारों की टॉप 10 लिस्ट बताने जा रहे हैं। इसके साथ ही यह भी बताएंगे कि भारत में मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, ह्यूंदै मोटर्स, होंडा, स्कोडा समेत अन्य कंपनियों की सिडैन की कितनी यूनिट बिकी। फिलहाल आपको जानकारी दे दें कि पिछले महीने यानी अक्टूबर 2021 की सेल्स रिपोर्ट के मुताबिक मारुति सुजुकी डिजायर (Best Selling Sedan Maruti Dzire) की सबसे ज्यादा बिक्री हुई। ये भी पढ़ें- Maruti Dzire टॉप परभारत की टॉप 10 बेस्ट सेलिंग सिडैन कार की अक्टूबर सेल्स रिपोर्ट देखें तो पिछले महीने सबसे ज्यादा मारुति सुजुकी की बजट सिडैन मारुति डिजायर (Maruti Dzire) की 8,077 यूनिट की बिक्री हुई। दूसरे नंबर पर रही होंडा सिटी (Honda City), जिसकी कुल 3611 यूनिट अक्टूबर में बिकी। तीसरे नंबर पर होंडा की ही बजट सिडैन होंडा अमेज (Honda Amaze) रही, जिसकी कुल 3009 यूनिट बिकी। चौथे नंबर पर ह्यूंदै औरा (Hyundai Aura) रही, जिसकी कुल 2701 यूनिट पिछले महीने बिकी। पांचवें नंबर पर ह्यूंदै मोटर्स की ही प्रीमियम सिडैन ह्यूंदै वरना (Hyundai Verna) रही, जिसकी कुल 2438 यूनिट बिकी। ये भी पढ़ें- Skoda की 3 धांसू सिडैनबेस्ट सेलिंग सिडैन (Best Selling Sedan cars) कार की टॉप 10 लिस्ट में छठे नंबर पर टाटा मोटर्स की बजट सिडैन टाटा टिगोर (Tata Tigor) रही, जिसकी कुल 1377 यूनिट पिछले महीने बिकी। इसके बाद मारुति की धांसू सिडैन मारुति सुजुकी सिआज (Maruti Ciaz) का नंबर रहा, जिसकी कुल 1069 यूनिट अक्टूबर में बिकी। आठवें नंबर पर स्कोडा सुपर्ब (Skoda Superb) रही, जिसकी कुल 251 यूनिट बिकी। इसके बाद स्कोडा की ही ऑक्टोविया (Skoda Octavia) रही, जिसकी कुल 219 यूनिट बिकी। 10वें नंबर पर स्कोडा रैपिड (Skoda Rapid) रही, जिसकी कुल 165 यूनिट पिछले महीने बिकी। ह्यूंदै वरना और स्कोडा की सुपर्ब और ऑक्टाविया को छोड़कर सालाना ग्रोथ के मामले में सभी कारों का परफॉर्मेंस खराब रहा। ये भी पढ़ें-
होंडा की कारों पर इस महीने मिल रहा तगड़ा फेस्टिव डिस्काउंट November 07, 2021 at 10:48PM
नई दिल्ली होंडा (Honda) की कारें भारत में खूब पसंद की जाती है। कंपनी लंबे समय से भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में बिजनस कर रही है। कंपनी की सिडैन होंडा सिटी (Honda City) अपने सेगमेंट की बेहद पॉप्युलर कार है। आइए जानते हैं कि होंडा की किस कार पर कितना डिस्काउंट ऑफर किया जा रहा है। होंडा अमेज इस कार पर 5,000 रुपये का लॉयल्टी बोनस इस महीने मिल रहा है। 6,000 रुपये के एक्सचेंज बोनस का भी फायदा आप उठा सकते हैं। इसके अलावा 4,000 रुपये का कॉर्पोरेट डिस्काउंट मिल रहा है। 5th Gen Honda City यह कंपनी की सबसे पॉप्युलर कारों में से एक है और लंबे समय से प्रीमियम सिडैन सेगमेंट में राज कर रही है। इस कार को आप नवंबर 2021 में 38, 608 रुपये के बेनेफिट्स के साथ खरीद सकते हैं। Honda Jazz होंडा की इस कार पर 10,000 रुपये के कैश डिस्काउंट का फायदा आप इस महीने उठा सकते हैं। इस कार पर 36,147 रुपये के बेनेफिट्स का फायदा उठा सकते हैं। ये डिस्काउंट आपको अलग अलग बोनस और डिस्काउंट के रूप में मिलेंगे। Honda WR-V होंडा WR-V कार अगर आप यह इस महीने खरीदते हैं तो आप 29,058 रुपये का फायदा उठा सकते हैं। इस डिस्काउंट में कुल 5,000 रुपये का कैश बोनस भी शामिल है और 9,000 रुपये के एक्सचेंज बोनस का फायदा भी उठा सकते हैं। 4th Gen Honda City इस कार के दोनों वेरियंट्स पर डिस्काउंट ऑफर किया जा रहा है। इसकी कीमत 9.29 लाख रुपये से 9.99 लाख रुपये के बीच है। इस कार पर आप कुल 23,000 रुपये का डिस्काउंट मिल रहा है।
Tata Nexon EV को टक्कर देने Hyundai ला रही यह सस्ती इलेक्ट्रिक कार, देखें डिटेल्स November 07, 2021 at 10:10PM
नई दिल्ली।Hyundai New Electric Car Hyundai Ioniq 5 To Rival Tata Nexon EV: भारत में पेट्रोल और डीजल (Petrol And Diesel Price) के दाम बढ़ने की वजह से लोगों का झुकाव इलेक्ट्रिक कारों की तरह बढ़ा है और ऐसे में टाटा मोटर्स की धांसू इलेक्ट्रिक कार टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक ईवी (Tata Nexon EV) के साथ ही अन्य कंपनियों की सस्ती-महंगी इलेक्ट्रिक कारों की अच्छी बिक्री हो रही है। अब पॉपुलर कार कंपनी ह्यूंदै जल्द ही भारत में नई इलेक्ट्रिक कार (Hyundai New Electric Car) लॉन्च करने वाली है, जिसका नाम ह्यूंदै आयोनिक 5 (Hyundai Ioniq 5) हो सकता है। ये भी पढ़ें- Tata Nexon EV की बादशाहत को खतरा!ह्यूंदै की अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार के बारे में खबरें चल रही है कि इसकी कीमत कम हो सकती है और यह सीधे तौर पर टाटा नेक्सॉन ईवी से मुकाबला करेगी। फिलहाल इंडियन मार्केट में टाटा नेक्सॉन ईवी की सबसे ज्यादा बिक्री होती है। अब ह्यूंदै नेक्सॉन ईवी की बादशाहत तोड़ने के लिए सस्ती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी में है, जिसकी बैटरी रेंज भी अच्छी होगी। माना जा रहा है कि ह्यूंदै आयोनिक 5 एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में आएगी। इसी के साथ अच्छी खबर यह भी है कि भारत में ह्यूंदै की पहली कार Kona Electric का अपग्रेडेड वेरिएंट भी अगले साल की पहली छमाही में लॉन्च हो जाएगा और इसकी बैटरी रेंज 450 किलोमीटर प्रति चार्ज से ज्यादा होगी। ये भी पढ़ें- 202-220 Km तक बैटरी रेंज मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अपकमिंग ह्यूंदै इलेक्ट्रिक कार को छोटी बैटरी पैक के साथ पेश किया जाएगा, जिसकी बैटरी रेंज सिंगल चार्ज पर 200 से 220 किलोमीटर तक की होगी। लुक और फीचर्स के मामले में ह्यूंदै की अगली इलेक्ट्रिक कार अच्छी होगी। वहीं साइज के मामले में यह नेक्सॉन ईवी की अपेक्षा छोटी हो सकती है। आपको बता दें कि भारत में आने वाले समय में बजट इलेक्ट्रिक कार की बंपर डिमांड होने वाली है और इस सेगमेंट में टाटा मोटर्स और ह्यूंदै के साथ ही कई और भी स्थापित या नई कंपनियां एक से बढ़कर एक कार लॉन्च करने की तैयारी में है। आने वाला समय इलेक्ट्रिक कारों का है और सभी कंपनियां इसके लिए कमर कस रही है। ये भी पढ़ें-
भारत में जल्द लॉन्च होगी सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली Honda City Hybrid, देखें खास खूबियां November 07, 2021 at 09:21PM
नई दिल्ली। Price Features: भारत में सिडैन सेगमेंट की बेहद पॉपुलर कार (Popular Sedan Cars) होंडा सिटी का हाइब्रिड वेरिएंट अगले साल लॉन्च हो सकता है। अब तक होंडा सिटी के नई नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल आ चुके हैं और अब कंपनी अगले साल Honda City Hybrid को ज्यादा स्पोर्टी अवतार में पेश करने की कोशिश में है। कंपनी का कहना है कि होंडा सिटी हाइब्रिड में 27kmpl तक की माइलेज मिलेगी, जिससे यह कार सिडैन सेगमेंट में धमाल मचा सकती है। होंडा सिटी हाइब्रिड में कई खास खूबियां देखने को मिलेगा, जिससे यह प्रीमियम सिडैन लोगों की फेवरेट बन सकती है। ये भी पढ़ें- पावरफुल इंजन और धांसू माइलेजमीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो फरवरी 2022 में Honda City Hybrid भारत में लॉन्च कर दी जाएगी। यह भारत में होंडा की पहली हाइब्रिड कार होगी। होंडा सिटी हाइब्रिड में 1.5 लीटर Atkison-Cylce पेट्रोल इंजन देखने को मिलेगा, जो कि इलेक्ट्रिक मोटर से लैस होगा। यह इंजन 98bhp और 109bhp तक की पावर के साथ ही 127Nm और 253Nm टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा। होंडा सिटी हाइब्रिड का फिलहाल मलेशिया में जो मॉडल पॉपुलर है, उसकी माइलेज 27.8kmpl तक का कंपनी दावा करती है और कहा जा रहा है कि भारत में लॉन्च होने वाली होंडा सिटी हाइब्रिड 27kmpl तक की माइलेज दे सकती है। ऐसे में दावा किया जा रहा है कि यह सिडैन किसी भी परिस्थिति में भारत में 20kmpl तक का माइलेज तो दे ही सकती है। ये भी पढ़ें- संभावित खासियत और कीमत2022 Honda City Hybrid के संभावित फीचर्स की बात करें तो इसमें इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक और डिस्क ब्रेक के साथ ही अडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) जैसे लेटेस्ट फीचर्स देखने को मिल सकते हैं, जिससे ड्राइविंग एक्सपीरियंस काफी शानदार हो जाएगा और सेफ्टी के मामले में भी यह कार बेहतर हो जाएगी। बाद बाकी स्टैंडर्ड और सेफ्टी फीचर्स इसमें मौजूदा होंडा सिटी वाले ही होंगे। होंडा सिटी हाइब्रिड की संभावित कीमत की बात करें तो इसमें इंडिया में 15 लाख रुपये से लेकर 18 लाख रुपये तक की प्राइस रेंज में पेश किया जा सकता है। आने वाले समय में होंडा सिटी की इंडिया में मौजूदगी को लेकर और डिटेल जानकारी आ जाएगी। ये भी पढ़ें-
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